home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पी प्रोटीन पाउडर: टोंड मसल्स के साथ तनाव को भी करे कम

पी प्रोटीन पाउडर: टोंड मसल्स के साथ तनाव को भी करे कम

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह बात सभी जानते हैं। फिर चाहें वो टोंड मांसपेशियों के लिए हो या फिटनेस के लिए, प्रोटीन शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्च है। प्रोटीन बड़े से लेकर बच्चे, सभी के लिए जरूरी है। यह न्यूट्रिशन (Nutrition) की नजर से बेहद जरूरी माना जाता है, लेकिन आजकल लोगों में इसकी सबसे ज्यादा कमी देखी जाती है, खासतौर पर वेजिटेरियन लोगों में। नॉन वेजिटेरियन लोगों को डायट (Diet) में प्रोटीन की मात्रा मिल जाती है। लेकिन उनके मुकाबले वेजीटेरियन लोगों की डायट में प्रोटीन की कम मात्रा पायी जाती है। तो ऐसे वेजिटेरियन लोगों में पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकता है। आइए जानते हैं कि पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) है क्या।

और पढ़ें: प्रोटीन का पाचन और अवशोषण शरीर में कैसे होता है? जानें प्रोटीन की कमी को दूर करना क्यों है जरूरी

जानें पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) क्या है?

प्री प्रोटीन पाउडर एक वेजिटेरियन आइसोलेटिड पाउडर (Isolated powder) है, जोकि मूंगफली, मटर और वेज खाद्यों से बना हुआ होता है। यह खासतौर पर वेजिटेरियन लोगों के लिए हाेता है। इसमें मटर के दानों को पीसकर से प्रोटीन पाउडर तैयार किया जाता है। इसमें प्रोटीन (Proteins) के विटामिन (Vitamin) तथा कई मिनरल्स (Minerals) की मात्रा भी मौजूद होती है। इसका सेवन दूध के साथ किया जाता है। आवश्यकता और डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसकी मात्रा का सेवन किया जाता है। वैसी भी प्रोटीन पाउडर आज के समय में जिम या फिटनेस के लिए अधिकतर लोग ले रहे हैं। जिम जाने वाले या एक्सरसाइज करने वाले लोग अक्सर इनका सेवन करते हैं। इसके जरिए वह दिनभर में जितनी भी शरीर की जरूरत होती है, उस हिसाब से प्रोटीन पाउडर (Proteins Powder) दूध या पानी के साथ ग्रहण करते हैं। प्रोटीन पाउडर को बहुत सी खाद्य सामग्री के जरिए तैयार किया जाता है।

बाजार पर पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) के कुछ अलग-अलग प्रकार मिलेंगे आपको, जिनमें शामिल हैं:

  • पी प्रोटीन आइसोलेट (Pea protein isolate)
  • पी प्रोटीन कंर्सनट्रेट (Pea protein concentrate)
  • पी प्रोटीन हायड्रोलिसेटस (Pea protein hydrolysates)

Quiz : फिट रहने के लिए कितना % प्रोटीन रोजाना लेना है जरूरी?

इसका सेवन कई हेल्थ प्राॅब्लम में भी फायदेमंद माना गया है, जैसे कि:

  • बॉडी टोनिंग (Body Toning)
  • मसल्स बिल्डअपस
  • इम्यूनिटी बूस्ट होती है (Immunity Boost)
  • तनाव कम होता है (Reduce Stress)
  • वेट लॉस में मददगार (Eight Loss)
  • हार्ट और ब्ल्ड प्रेशर की प्राॅब्लम में मददगार (High BP & Blood Pressure)

और पढ़ें: बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा

पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder)

पी प्रोटीन पाउडर में पाए जानें वाले पोषण और लाभ (Pea Protein Powder Nutritional Benefits)

पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) को प्रोटीन आइसोलेट भी कहते हैं, जैसा कि यह मटर से बना होता है, तो कई तरह के पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पायी जाती है। यह बाजार में कई अलग-अलग ब्रांडों में उपलब्ध है। पी प्रोटीन मिल्क (Pea Protein Milk) को भी प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पाउडर ग्लूटन फ्री होने के साथ प्रोटीन का एक बढि़या सोर्स है। अगर हम इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें, तो उदाहरण के तौर पर इसके दो स्कूप पाउडर, लगभग 20 ग्राम में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार है:

जैसा कि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध हैं, जो शरीर को और भी जरूरी पोषक तत्वों को पहुंचाता है। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग (Body Building) के लिए करते हैं। जिनमें प्रोटीन की अधिक कमी देखी जाती है, उन्हें डाॅक्टर इसकी सलाह देते हैं।

नोट: लेकिन प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder) का सेवन उम्र के अनुसार करना चाहिए। इसके लिए अपने डाॅक्टर की सलाह जरूर लें। खुद से इसकी मात्रा का सेवन न करें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान अल्फा फिटोप्रोटीन टेस्ट(अल्फा भ्रूणप्रोटीन परीक्षण) करने की जरूरत क्यों होती है?

पी प्रोटीन पाउडर के हेल्थ बेनेफिट्स (Pea Protein Powder Health Benefits)

पी प्रोटीन पाउडर शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein deficiency) को दूर करता है। वैसे तो अधितर लोग इसका इस्तेमाल फिटनेस, जिम और बॉडी मसल्स टोनिंग के लिए करते हैं। लेकिन इसके और भी कई हेल्थ बेनेफिट्स हो सकते हैं, जैसे कि:

पी प्रोटीन पाउडर (Pea Protein Powder)

पी प्रोटीन पाउडर: तनाव को दूरा करता है (Stress)

पी प्रोटीन पाउडर के अंदर अमीनो एसिड (Amino acids) पाया जाता है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यह तनाव की समसया में राहत पहुंचाने के लिए काफी फायदेमंद है। प्रोटीन के सेवन से शरीर में सेरोटोनिन का उत्पन्न होता है, जो तनाव (Stress) की समस्या को दूर करने में मददगार है। इसके सेवन से ऐसे कई हाॅर्मोन बनने में मदद मिलती है, जो ब्रेन के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें फाइबर (Fiber) और विटामिन ए (Vitamin) भी पाए जाते हैं।

और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट्स लेना सही या गलत? आप भी हैं कंफ्यूज्ड तो पढ़ें ये आर्टिकल

पी प्रोटीन पाउडर: वेट लॉस में मददगार है (Weight Loss)

जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उनके लिए पी प्रोटीन एक अच्छा सोर्स है। यह टोंड बाॅडी (Body Toning) के साथ जल्दी वजन घटाने में मदद करता है। जो लोग लंबे समय से वेट लॉस (Weight Loss) की कोशिश कर रहें है ओर वेट लॉस नहीं हो पा रहा है, तो ऐसे में यह उनके लिए एक सप्लिमेंट (Supplement) की तरह काम करता है। इसके सेवन से एक्सरसाइज के साथ दैनिक प्रोटीन डायट (Daily Proteins Diet) की आवश्यकता पूरी होती है। इससे मसल्स बिल्डअप (Muscle buildup) होने के साथ वेट लॉस का रिजल्ट देखने को मिलता है। इसके अलावा, पी प्रोटीन पाउडर में कई ऐसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं, जो भूख को नियंत्रित यानि कि क्रेविंग को दूर करता है।

और पढ़ें: फिश प्रोटीन का होती हैं सबसे बेस्ट सोर्स, जानिए कौन सी फिश से मिलता है कितना प्रोटीन

पी प्रोटीन पाउडर: हेल्दी हार्ट के लिए (Good for Heart Health)

हेल्दी हार्ट के लिए भी पी प्रोटीन पाउडर के बेनेफिट़स (Protein Powder Benefits) देखे गए है। एनिमल स्टडीज के परिणामों के अनुसार पी प्रोटीन का सेवर हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के लेवल को भी मेंटेन रखने में साहयक है। इसके अलावा यह बाॅडी फैट को भी कम करता है।

नोट: लेकिन हार्ट पेशेंट के लिए यह कोई उपचार का विकल्प नहीं है। हार्ट पेशेंट (Heart Patient) इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट (Protein Supplement) क्या है? क्या यह सुरक्षित है?

मसल्स टोनिंग के लिए

पी प्रोटीन मसल्स यानि कि मांसपेशियों को टोंड करने का काम करता है। वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को तुरंत अमिनो एसिड की जरूरत पड़ती है। इसमें मौजूद प्रोटीन (Proteins) धीरे-धीरे फैट को मसल्स में बदलने का काम करती है। और इसमें पाया जाने वाला फाइबर (Fiber) मसल्स में रिपेयरिंग (Repairing in Muscles) का काम करता है। ऐसे में लगातार व्यायाम करने के साथ इसके सेवन से बॉडी टोन्ड हो जाती है।

पी प्रोटीन पाउडर डोज : डॉक्टर की सलाह पर ही लें

पी प्रोटीन पाउडर को अपनी डायट में सप्लिमेंट के तौर पर शामिल किया जा सकता है। इससे प्रोटीन की वो मात्रा प्राप्त की जा सकती है, जो आहार से पर्याप्त नहीं मिलता है। लेकिन इन सभी के लिए इसकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है। इसकी डोज इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी बॉडी दिन भी कितना वर्कआउट (Workout) करती है, जैसे एक जिम जाने वाले व्यक्ति के लिए इसकी डोज और दूसरा कोई स्पोर्ट (Sport) खेलने वाले के लिए, इन दोनों के लिए ही इसकी मात्रा अलग होगी। इसलिए इसकी डोज अपने मन से लेने की लगती न करें। हमेशा फिटनेस ट्रेनर या डायटिशियन (Dietician) की सलाह पर ही लें।

और पढ़ें: प्रोटीन पाउडर के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Protein Powder

यहां आपने जाना कि पी प्रोटीन पाउडर है क्या और यह कैसे काम करता है। इसके बॉडी फिटनेस (Fitness) के अलावा इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स (Heath Benefits) हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी के इसके लिए एक जैसे सकारात्मक परिणाम हो। सबमें इसके अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं। ध्यान रखें कि इसका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pea Protein Powder https://health.clevelandclinic.org/7-tips-choosing-best-protein-powder/ Accessed 23 April,2021

Pea Protein Powder https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6358922/ Accessed 23 April,2021

Pea Protein Powder https://areyouawellbeing.texashealth.org/pea-protein-need-know-pea-protein-powder/ Accessed 23 April,2021

Pea Protein Powder https://www.onegreenplanet.org/vegan-food/organic-pea-protein-products/ Accessed 23 April,2021

Pea Protein Powder https://foodinsight.org/a-primer-on-protein-powders/ Accessed 23 April,2021

 

 

लेखक की तस्वीर
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x