home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वेट लॉस फूड्स को डायट में शामिल करके भी कर सकते हैं वजन कम

वेट लॉस फूड्स को डायट में शामिल करके भी कर सकते हैं वजन कम

वजन बढ़ता जा रहा हो तो, सबसे पहले डायटिंग का ख्याल आता है और दूसरा एक्सरसाइज का। खाना-पीना छोड़कर आप पतले हो या न हो, आपको कमजोरी जरूर हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप सही एक्सरसाइज के साथ बैलेंस डायट पर भी ध्यान दें। बैलेंस डायट के लिए आप वेट लॉस फूड्स को अपनी डायट का हिस्सा बना सकते हैं। यह वेट लॉस फूड्स आपको वेट लॉस के साथ-साथ एनर्जी भी देंगे।

अपने डायट चार्ट में शामिल करें इन वेट लॉस फूड्स को

अंडा

कोलेस्ट्रॉल और फैट न बढ़ जाए इसलिए लोग अंडे नहीं खाते लेकिन इस धारणा के उलट अंडा वजन नियंत्रित करने में सहायक होता है। अंडा प्रोटीन और फैट से भरपूर होता है। अंडे में सभी न्यूट्रियंट मौजूद होते हैं। कई स्टडी में पाया गया है कि ब्रेकफास्ट में एक अंडा खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक ब्रेकफास्ट में जिन लोगों ने 5 दिनों तक अंडे खाए उनका वजन दूसरे लोगों के मुकाबले 65 फीसदी ज्यादा कम रहा।

यह भी पढ़ें— पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक:वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

साग

साग का फायदा दादी-नानी बताती आई हैं। यह वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है। यह सिर्फ कैलोरी में ही कम नहीं होता बल्कि, यह फाइबर से भरपूर होता है। इस कारण आपका पेट भरा-भरा महसूस करता है। यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है। यही वजह है कि इसे चर्बी कम करने में सहायक माना गया है।

सब्जियां

सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं और साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है। अपने आहार में आप इन हाई फाइबर सब्जियों जैसे ब्रोकली, फूल गोभी, बंद गोभी आदि को शामिल कर सकते हैं। यह केवल वजन घटाने के ही नहीं सेहत को और बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकती है।

फल

जब भी वजन घटाने या कम करने की बात आती है तो, लोग फलों को तवज्जो नहीं देते हैं। जबकि फल आपकी सेहत और वजन कम करने में बहुत सहायक हो सकते हैं। फलों में भरपूर पानी होता है। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर जहां आपका स्वाद बढ़ातो हैं। वहीं यह नेचुरल शुगर आपके सेहत के लिए भी अच्छी होती है। फल फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कई न्यूट्रियंट्स से भरपूर होते हैं। इसलिए वेट लॉस फूड्स में फलों को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें— वेट लॉस से लेकर जॉइंट पेन तक, जानिए क्रैब वॉकिंग के फायदे

नट्स भी हैं वेट लॉस फूड्स में शामिल

नट्स एनर्जी, प्रोटीन और हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत होते हैं। यदि नट्स को आप सही मात्रा में खाते हैं तो, यह आपके वेट लॉस में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही बीमारियों से लड़ने और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए भी नट्स का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है कि महिला के प्रेग्नेंट होने पर और डिलिवरी के बाद उसे नट्स खाने के लिए कहा जाता है।

वेट लॉस फूड्स में उबले आलू भी है शामिल

आलू को नहीं बल्कि उबले आलू को वेट लॉस फूड्स के रूप में अपनाएं। उबले आलू आपको भरा-भरा महसूस कराते हैं। इसके कारण आपको कम भूख लगती है। इनमें पोटेश्यम की अच्छी मात्रा होती है। यह पोटेश्यम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। उबले हुए आलू के साथ ही शकरकंदी, कंदमूल और अन्य जड़ों वाली सब्जियां भी वेट लॉस कंट्रोल में फायदेमंद होती हैं।

पानी

एक चीज जिसे अक्सर लोग भूल जाते हैं या जिसके बारे में सबसे कम बातचीत की जाती है वह है पानी। पानी वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। शरीर में पानी की कमी से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। इससे फैट बर्न नहीं हो पाता है। यदि आप ज्यादा पानी पीते हैं तो, आपको कम भूख लगती है और आप डिहाइड्रेटेड महसूस नहीं करते हैं।

फलियां

फलियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। यह वजन कम करने में सहायक होती हैं। इसके साथ ही इनसे आप भराभरा महसूस करते हैं। कैलोरी की बात की जाए तो, वह भी इनमें बहुत कम होती है।

यह भी पढ़ें— सब्जा (तुलसी) के बीज से कम करें वजन और इससे जुड़े 8 अमेजिंग बेनिफिट्स

मछली

सेल्मन, सार्डिन आदि मछलियां भी आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। इन्हें भी आप वेट लॉस फूड्स की कैटेगरी में डाल सकते हैं। सेल्मन की बात की जाए तो, इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा—3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा—3 फैटी एसिड शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करता है। माना जाता है कि यदि इंफ्लेमेशन कंट्रोल में रहेगा तो, मोटापा भी कंट्रोल में रहता है।

सूप

कई अध्ययनों में पाया गया है वेट लॉस में सूप्स कई तरह से मददगार हो सकते हैं। इनमें मौजूद पानी की मात्रा आपको पेट भरा महसूस कराती है और जरूरी पोषक तत्व आसानी से आपके पेट में पहुंच जाते हैं। हालांकि, यहां ध्यान दी जाने वाली बात यह है कि आपी क्रीमी और ऑयली सूप्स का सेवन न करें।

राजमा

वजन कम करने के लिए वेट लॉस फूड्स को डायट में शामिल करना चाहते हैं, तो राजमा को चुन सकते हैं। राजमा प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही रेजिस्टेंट स्ट्रार्च (Resistant Starch) भी पाया जाता है। साथ ही इसमें फैट भी बहुत कम मात्रा में होता है, तो इसे लंच या डिनर में डायट में शामिल किया जा सकता है।

कॉटेज चीज

कॉटेज चीज या पनीर को आप घर पर ही गाय के दूध से बना सकते हैं। कॉटेज चीज प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स होता है और साथ ही इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है। साथ ही पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियम फैट बर्न करने के प्रोसेस को और तेज कर देता है। वजन कम करने के लिए आप पनीर को लंच में सलाद के साथ ले सकते हैं। इससे आपको कैलोरी इनटेक तो ठीक मिलेंगी ही और साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

एवोकैडो भी आता है वेट लॉस फूड्स की लिस्ट में

जहां अन्य फलों में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं वहीं दूसरी ओर एवोकैडो हेल्दी फैट्स का एक अच्छा सोर्स है। एवोकैडो में मोनोसेचुरेटेड एलिड पाया जाता है। यही एसिड ऑलिव ऑयल में पाया जाता है।

वजन घटाना चाहते हैं तो रोज करीब आधे घंटे योगा या एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही वेट लॉस फूड्स का डायट प्लान तैयार करें। डायटिंग करके खुद को और शरीर को नुकसान न पहुंचाएं।

और पढ़ें:

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपनाएं डैश डायट (DASH Diet), जानें इसके चमत्कारी फायदे

विटामिन-ई की कमी को न करें नजरअंदाज, डायट में शामिल करें ये चीजें

ब्रो डायट (Bro diet) क्या है, क्यों लोग कर रहे हैं इसे इतना फॉलो?

इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

17 Best Foods for Dieters/https://www.webmd.com/diet/obesity/features/17-best-foods-for-dieters#1,/Accessed on 13/12/2019

The 20 Most Weight-Loss-Friendly Foods on The Planet/https://www.healthline.com/nutrition/20-most-weight-loss-friendly-foods/Accessed on 13/12/2019

20 Weight Loss Foods In Every Indian Kitchen/https://www.indiatimes.com/health/tips-tricks/20-weight-loss-foods-in-every-indian-kitchen-236133.html/Accessed on 13/12/2019

What are the best foods for weight loss?/https://www.medicalnewstoday.com/articles/320613.php/Accessed on 13/12/2019

Great Food Combos for Losing Weight/https://www.webmd.com/diet/ss/slideshow-food-combos-weight-loss/Accessed on 13/12/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x