home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बालों में अंडा लगाने के फायदे: बालों में शाइन आने के साथ ही टूटना होता है बंद

बालों में अंडा लगाने के फायदे: बालों में शाइन आने के साथ ही टूटना होता है बंद

अंडा खाना हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है बालों के लिए उतना ही लाभकारी क्योंकि अंडा प्रोटीन ,फास्फोरस, सल्फर जैसे तत्वों का अच्छा सोर्स है। अंडे के इस्तेमाल से बाल झड़ने, कमजोर और रूखे, बेजान होने जैसी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। बालों की समस्याओं के लिए मार्केट में कई सारे महंगे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ केमिकल युक्त होते हैं। जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। अंडे का इस्तेमाल बालों को सेहतमंद और सुंदर बनाता है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। आप चाहें तो अंडे को अलग -अलग चीजों के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं और अगर चाहें तो केवल अंडे को ही इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों में अंडा लगाने के फायदे और इसे कैसे लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

बालों में अंडा लगाने के फायदे- बाल मजबूत और सॉफ्ट होते हैं

बालों में अंडा लगाने के फायदे कई हैं, लेकिन आप इससे अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अंडे और ऑलिव ऑइल (एक्सट्रा वर्जिन) का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 अंडे लेकर उसका पीला भाग निकाल लें और अच्छी तरह से फेंटें फिर इसमें 1 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल मिलाएं और इसे भी अच्छी तरह से फैट लें जब तक ये झागदार न हो जाए। इसे बालों पर लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें। फिर बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं और फिर शॉवर कैप लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। हफ्ते में एक बार या 10 दिन में एक बार ये हेयर मास्क इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और मुलायम होते हैं।

यह भी पढ़ेंः बाल हैं चार तो क्या करें यार? गंजेपन से ऐसे निपटें

बालों में अंडा लगाने के फायदे- बाल चमकदार हो जाते हैं

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और डल हो चुके हैं तो अंडे में नींबू मिलाकर लगाएं। इसके लिए अंडे को फेटकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और आधे घंटे तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू करके अच्छी तरह धो लें। इससे बालों की चमक भी बढ़ेगी और साथ ही डैंड्रफ है तो वो भी कम हो जाएगा। बालों में अंडा लगाने के फायदे में यह फायदा बहुत महत्वपूर्ण है।

बालों में अंडा लगाने के फायदे- नैचुरल कंडीशनर का काम करता है

बालों के लिए अंडे को नैचुरल कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए 2 अंडों के पीले भाग को निकालकर झाग आने तक फेटें और फिर इसमें कुछ बूंदें नारियल तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को बाल धोने के बाद अच्छी तरह से बालों पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें। इससे बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। इस तरह आप बालों में अंडा लगाने के फायदे ज्यादा से ज्यादा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

बालों में अंडा लगाने के फायदे- बालों की ड्राईनेस दूर होती है

बालों की ड्राईनेस की बड़ी वजह है बालों में नमी का लॉक न होना। इसके लिए अंडे और दूध का हेयर मास्क इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए 2 अंडों का सफेद भाग लेकर उसमें दूध मिलाएं और आधे घंटे तक इसे सिर में लगाकर रखें और फिर सिर धो लें। इससे बालों की ड्राईनेस कम होती है। बालों में अंडा लगाने के फायदे में यह फायदा सबके लिए महत्वपूर्ण है।

बालों में अंडा लगाने के फायदे- डैंड्रफ दूर होता है

बालों में अंडा लगाने के फायदे में ये फायदा सबके काम आ सकता है क्योंकि आजकल डैंड्रफ की समस्या से सभी परेशान हैं। सिर में डैंड्रफ बालों की सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि इसी की वजह से बालों की बाकि समस्याएं शुरू होती हैं इसके लिए आप अंडे को दही में मिलाकर लगाएं इससे डैंड्रफ खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ेंः डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

बालों में अंडा लगाने के फायदे- एंटी हेयर फॉल

बाल झड़ना भी आज के समय में आम समस्या हो गई है। इससे महिला और पुरुष सभी परेशान रहते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देकर मजबूत बनाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। बालों में अंडा लगाने के फायदे में यह फायदा बहुत महत्वपूर्ण है।

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है और प्रोटीन बालों के लिए जरूरी है क्योंकि जब बाल सेहतमंद होंगे तभी सुंदर दिखेंगे। अंडा बालों की लगभग हर परेशानी को दूर करता है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। मार्केट के महंगे और केमिकलयुक्त प्रोडक्ट की तुलना में अंडे का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है।

बालों में अंडा लगाने के फायदे- बालों को बढ़ने में मदद करता है

अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत है, जो बालों के लिए भोजन के रूप में काम करता है। अंडे के पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास में मदद करते हैं। साथ ही अंडे के प्रयोग से बाल बढ़ने लगते हैं। बालों में अंडा लगाने के फायदे और भी हो सकते हैं। इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट या फिर आर्युवेदिक एक्सपर्ट से बात करें।

यहां हम आपको बालों में अंडा लगाने के फायदे के बाद बालों में अंडा लगाने के लिए दो आसान पैक बता रहैं।

दही और अंडे का पैक

बालों में अंडा लगाने का सबसे आसान तरीका उसे किसी चीज में मिस्क करके लगाना होता है। तभी अंडे के फायदे मिलते हैं। सबसे आसान तरीका इसे दही में मिलाकर लगाना है। इसके लिए एक कच्चा अंडा लें और बालों की लेंथ और वॉल्यूम के हिसाब से दही की की मात्रा डिसाइड करें। दोनों को मिक्स करें। इसमें अंडे का व्हाइट और यलो दोनों पार्ट आपको मिलाना होगा। अब इस मिक्चर को बालों पर लगा लें और कम से कम 45 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। शैम्पू के बाद आपको बाल शाइनी और सिल्की नजर आएंगे। इस उपाय को महीने में 2 बार अपनाया जा सकता है।

ऑलिव ऑइल और अंडे का पैक

सामग्री

  • एक पूरा अंडा (अगर बाल लंबे हैं, तो आप दो अंडे लें)
  • एक चम्मच ऑलिव ऑयल

बनाने और लगाने की विधि

  • एक बर्तन में अंडे और ऑलिव ऑयल को मिलाकर अच्छे से फेंट लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह मिश्रण आपके पूरे बालों पर लग जाए।
  • इसे 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें।
  • ध्यान रहे कि आप बाल ठंडे पानी से धोएं, गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में अंडे की महक रह सकती है।
  • फिर अपने बालों को शैंपू और कंडीशन कर लें।

कब और कितनी बार लगाएं?

हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

यह मास्क आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करेगा और आपके स्कैल्प के तेल को संतुलित करेगा। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बालों के टेक्सचर को सुधारकर उन्हें स्वस्थ बनाता है। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करता है। आप जैतून तेल का उपयोग नहीं भी कर सकते, लेकिन अंडे में तेल डालने से बाल और मुलायम होते हैं। साथ ही उनकी कंडीशनिंग भी हो जाती है।

और पढ़ें:

भागदौड़ भरी जिंदगी ने उड़ा दी रातों की नींद? जानें इंसोम्निया का आसान इलाज

कैसे स्ट्रेस लेना बन सकता है इनफर्टिलिटी की वजह?

डिप्रेशन का हैं शिकार तो ऐसे ढूंढ़ें डेटिंग पार्टनर

ये 6 सुपर फूड्स निकाल सकते हैं डिप्रेशन से बाहर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What are the benefits of egg yolk for hair?/https://www.medicalnewstoday.com/articles/321971.php

(Accessed on 5th February 2020)

Egg White for Hair/https://www.healthline.com/health/egg-white-for-hair

(Accessed on 5th February 2020)

Naturally Occurring Hair Growth Peptide: Water-Soluble Chicken Egg Yolk Peptides Stimulate Hair Growth Through Induction of Vascular Endothelial Growth Factor Production./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/29583066

(Accessed on 5th February 2020)

Head Lice/https://medlineplus.gov/headlice.html

(Accessed on 5th February 2020)

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x