बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट को डेवलप करने के टिप्स

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट को डेवलप करने के टिप्स

    स्वस्थ खाना बच्चों के शारीरिक विकास में बहुत भूमिका निभाता है। ऐसे में सवाल यह आता है कि बच्चों में हेल्दी फूड खाने की आदत को कैसे विकसित किया जाए? क्योंकि बच्चों को खाने के नाम पर केवल जंक फूड ही पसंद आते हैं, हेल्दी फूड को देखते ही वो दूर भागने लगते हैं। बच्चों को हेल्दी फूड खिलाना पेरेंट्स के लिए एक बड़ा टास्क होता है। दरअसल यह एक गंभीर विषय है। क्योंकि जब हम बच्चों में शुरू से ही हेल्दी खाने की हैबिट का विकास करते हैं, तो वह बड़े होने पर उसी हैबिट को फॉलो करते हैं। इसके अलावा जब कोई बच्चा अपनी जरूरत की तुलना में कई गुना अधिक कैलोरी लेता है तब चिंता का विषय हो सकता है। घर में विभिन्न प्रकार के हेल्दी खाने की चीजें उपलब्ध कराएं। यह बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स के विकास में मदद करेगा। चिप्स, सोडा और रस जैसे स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी चीज न खाने दें। बच्चों को धीरे-धीरे हेल्दी खाने के लिए प्रोत्साहित करें। जब बच्चा आराम से खाता है तब भूख और हेल्थ को बेहतर समझता है। स्वस्थ खाना मस्तिष्क को बेहतर विकास करने में भी मदद करता है। बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलेप करने के लिए फॉलो करें कुछ टिप्स:

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स (Healthy Food Habits for Kids) का विकास कैसे करें?

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स का विकास करने के ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों में आसानी से हेल्दी फूड हैबिट‌्स को विकसित कर सकते हैं। कुछ लोग बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने के लिए उन्हें डराना या धमकाना सरल उपाय समझते हैं। जबकि ऐसा नहीं है, बच्चों को डराकर या धमकाकर आप लंबे समय तक के लिए उनसे कोई कार्य नहीं करा सकते हैं। उनमें एक अच्छी आदत को विकसित करने के लिए आपको बच्चों के साथ प्यार से पेश आने की जरूरत होती है। उनमें हेल्दी फूड हैबिट्स को विकसित करने के क्या-क्या तरीके हैं, यह जानने के लिए आप नीचे बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

    बच्चाें में स्वस्थ आहार की आदत को विकसित करने के लिए हेल्दी फूड चुनें (Healthy Food For Kids)

    बच्चों को किसी प्रकार का लालच या प्रोत्साहन देकर न खिलाएं। अक्सर पैरेंट्स बच्चों द्वारा खाने में कोताही बरतता देख उन्हें तरह-तरह के लालच देते हैं। बच्चों में स्वस्थ खाना की आदत डालने के लिए घर के भोजन को संतुलित रखना चाहिए। बच्चे के स्कूल-लंच के बारे में जानें। इसके अलावा अगर रेस्तरां में भोजन करते हैं तो हेल्दी फूड्स का ही चयन करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें: जानिए कैसा होना चाहिए बच्चों का हेल्दी फूड्स

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स डेवलेप करने के लिए उन्हें पानी पीने को प्रोत्साहित करें

    बच्चों में हेल्दी फूड हैबिट्स- healthy food habits for children

    शरीर के लिए जल ही जीवन है। इसके द्वारा शरीर को जरूरी मिनरल्स प्राप्त होते हैं। भरपूर पानी पीने से भी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। हालांकि, भोजन के दौरान पानी पीने से बचें क्योंकि, यह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। भोजन से 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीना ठीक रहेगा। सही तरीके से पानी पीना हेल्दी फूड हैबिट का एक मजबूत आधार है।

    बच्चाें में स्वस्थ आहार की आदत को विकसित करने के लिए खाने में प्रोटीन शामिल करें

    प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ खाना शरीर के लिए बेहद जरूरी है और इसे आहार में निश्चित रूप से शामिल किया जाना चाहिए। ब्रोकली, सोयाबीन, दाल, और पालक प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्हें अपने डायट चार्ट में जरूर रखें। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद भी प्रोटीन का एक बेहतर विकल्प हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आपके शरीर को रोजाना जरूरी मात्रा में प्रोटीन मिलता रहे।

    प्रोटीन के स्रोत:

    • अंडा (Egg)
    • नट्स और बीज (Nuts)
    • चिकन (Chicken)
    • मसूर दाल (Lentils)
    • बादाम (Almond)
    • ओट्स

    और पढ़ें: कैसे बनाएं हेल्दी फूड हैबिट्स? जानिए कुछ आसान तरीके

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स में शामिल है परिवार के साथ खाना खाना

    परिवार के साथ ही भोजन करें। ऐसा करने से बच्चों में घर के भोजन के प्रति लगाव बढ़ेगा। द जर्नल ऑफ एपिडिमियोलॉजी एंड कम्यूनिटी हैल्थ स्टडी के अनुसार जो बच्चे हमेशा अपने परिवार के साथ खाना खाते हैं, वे जरूरत के हिसाब से फल-सब्जी का भी इस्तेमाल करते हैं। जो परिवार कभी-कभी ही साथ खाना खाते हैं, वहां भी बच्चों की खुराक की मात्रा तय मात्रा के करीब होती है। मां-बाप और भाई-बहनों को देखने से बच्चे खान-पान की अच्छी आदतें सीखते हैं।

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स के लिए ज्यादा स्नैक्स न दें (Healthy Food Habits & Snacks)

    पेट भरने के लिए लगातार स्नैक खाना अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन दिन के दौरान पौष्टिक भोजन का महत्व अलग ही है। स्नैक्स से बच्चों को पोषण नहीं मिल सकता। अगर आप खाने में स्नैक्स को प्राथमिकता देते हैं, तो यह ध्यान रखें कि वह भोजन के समय पौष्टिक आहार का हिस्सा होना चाहिए।

    फास्ट फूड का सेवन (Fast Food) सीमित करके बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स का होगा विकास

    बच्चों में हेल्दी फूड हैबिट्स- healthy food habits for children

    कई माता-पिता फास्ट फूड को बच्चों के लिए हेल्दी समझते हैं। लेकिन यहां ध्यान देना चाहिए कि यह स्वस्थ खाना के प्रति गलत दृष्टिकोण बनाता है। क्योंकि यह बच्चों को जंक फूड पर निर्भर कर सकता है। जो आगे चल कर फलों और सब्जियों के नापसंदगी का कारण बन सकता है। फास्ट फूड को केवल तभी विकल्प बनाएं जब आप कभी खाना बनाने की स्थिति में न हों।

    और पढ़ें: जानें एक साल के बच्चे के लिए फल और सब्जियों से बनी हेल्दी रेसिपीज

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स के विकास (Developed Healthy Food Habits)के लिए हेल्दी फूड का स्टॉक रखें

    यह कतई जरूरी नहीं कि बच्चे जब भी कभी हल्का-फूलका खाने को मांगे तो आप उन्हें नमकीन या स्नैक्स जैसी चीजें थमा दें। यह आदत बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इनसे बचने के लिए के लिए फ्रीज में सलाद, मशरूम, केले, फल, जैसी चीजें रखें जो हेल्दी भी हैं और फायदेमंद भी। फलों में बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं, इनसे बच्चों के विकास में वृद्धि होती है।

    खाने को चबाकर खाना भी है बच्चों में हेल्दी फूड हैबिट्स में शामिल

    बच्चों में हेल्दी हैबिट्स को डेवलेप करने के लिए जरूरी है कि आप बच्चे को यह भी समझाएं कि खाने को ठीक से चबाकर खाना कितना जरूरी है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चें भूख लगने पर तेजी से खाना खा लेते हैं और उसे ठीक से चबाते तक नहीं है। अपने बच्चे को दूसरी बार सर्व करने से पहले कुछ समय इंतजार करें और देखें कि वह खाने को ठीक से चबा रहा है कि नहीं और साथ ही उसे वास्तव और भूख है भी है या नहीं। इस समय में मुमकिन है कि बच्चे का दिमाग भी इस चीज को समझ लें कि पेट अब चुका है। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि बच्चा अब भी भूखा है, तो इस सर्विंग में बच्चे को और ज्यादा सब्जियां खाने को दें।

    और पढ़ें : बच्चों के भूख न लगने से हैं परेशान, तो अपनाएं यह 7 उपाय

    बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स डेवलेप करना पैरेंट्स की जिम्मेदारी होती है। बतौर पैरेंट्स कभी भी बच्चे को बिना डिनर किए बेड पर नहीं जाने दें। ऐसा बार-बार करें ताकि बच्चों में भी इसकी आदत लग जाए। साथ ही इस बात का भी खासा ध्यान रखें कि कुछ न खाने की स्थिति में दूसरे खाने की चीजों को एक इनाम के रूप में पेश न करें। इससे बच्चे को इसी आदत लग सकती है, जो उनके सेहत और स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

    घर पर रखें हेल्दी फूड का स्टॉक (Healthy Food Stock)

    जब बच्चों को बहुत भूख लगती है, तो वह सबसे पहले किचन में खाने के लिए कुछ ढूंढते हैं। यह लगभग सभी बच्चों की आदत होती है और जब उन्हें घर में कुछ खाने को नहीं मिलता है, तो उसके बाद ही वह जंक फूड के लिए रुख करते हैं। आमतौर पर सभी बच्चों के वही खाने के आसार सबसे ज्यादा होते हैं, जो घर पर पहले से उपलब्ध होता है। यही कारण है कि आपको अपने घर में हेल्दी फूड का एक अच्छा स्टॉक रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि हेल्दी फूड के स्टॉक में आप क्या-क्या शामिल कर सकते हैं।

    इन मूल दिशानिर्देशों का पालन करें:

    • हेल्दी फूड के स्टॉक में आप फल और सब्जियों को दैनिक दिनचर्या में शामिल करें, फल या जूस को अपने फ्रिज में रखें। जब बच्चे को भोजन करने के बाद भूख लगे, तो उसे फल या जूस के साथ एक हेल्दी नाश्ता परोसें। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप लगभग हर भोजन में फल या सब्जियां परोसें।
    • जब भी बच्चों को भूख लगे उनके लिए एक हेल्दी सैंडविच या योगर्ट जैसे विकल्प को तैयार रख सकते हैं। ऐसे ही अन्य अच्छे स्नैक्स में लो फैट वाले दही, पीनट बटर या ब्राउन ब्रेड और पनीर जैसे आहार शामिल हैं।
    • लीन मीट और प्रोटीन के अन्य अच्छे स्रोत जैसे मछली, अंडे, बीन्स और नट्स परोसें।
    • साबुत अनाज वाली ब्रेड और अनाज चुनें ताकि बच्चों को अधिक फाइबर मिल सके।

    और पढ़ें : बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

    • अधिक तले-भुने खाद्य पदार्थों से परहेज करें। इसके अलावा ब्रॉइलिंग, ग्रिलिंग, रोस्टिंग और स्टीमिंग जैसे हेल्दी तरीके से खाना पकाने के तरीकों का चयन करके वसा का सेवन सीमित करें। कम वसा वाले या नॉनफैट डेयरी उत्पादों का चयन करें।
    • फास्ट फूड और कम पोषक तत्वों वाले स्नैक्स जैसे चिप्स और कैंडी को सीमित करें। लेकिन अपने घर से पसंदीदा स्नैक्स पर पूरी तरह से प्रतिबंध न लगाएं। इसके बजाय, उन्हें “एक बार में एक” पसंदीदा स्नैक्स दें। पूरी तरह से उनको उनके पसंदीदा खाने से दूर न रखें।
    • स्वीट ड्रिंक्स जैसे सोडा और फलों के स्वाद वाले पेय पदार्थों को सीमित करें। इसकी जगह पानी और लो फैट वाला दूध परोसें। बच्चों को हेल्दी फूड देने से पहले किसी चिकित्सक या डॉक्टर का परामर्श भी ले सकते हैं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है, तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Healthy Eating https://kidshealth.org/en/parents/habits.html Accessed on 08-09-2020

    Healthy Food for Kids https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-food-for-kids.htm Accessed on 08-09-2020

    nutrition tips for kids https://familydoctor.org/nutrition-tips-for-kids/  Accessed on 08-09-2020

    Healthy eating habits for kids https://raisingchildren.net.au/toddlers/nutrition-fitness/healthy-eating-habits/healthy-eating-habits Accessed on 08-09-2020

    How to Create Healthy Eating Habits for Kids https://www.nationwidechildrens.org/family-resources-education/700childrens/2015/05/how-to-create-healthy-eating-habits-for-kids  Accessed on 08-09-2020

    Kids and Healthy Eating Habits https://www.choc.org/health-topics/kids-healthy-eating-habits/Accessed on 08-09-2020

    लेखक की तस्वीर badge
    Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/07/2022 को
    डॉ. अभिषेक कानडे के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड