home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कैसे बनाएं हेल्दी फूड हैबिट्स? जानिए कुछ आसान तरीके

कैसे बनाएं हेल्दी फूड हैबिट्स? जानिए कुछ आसान तरीके

रोजाना की भागदौड़ और अनियिमित खानपान से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। हम समय से पहले ऐसी बीमारियों के चपेट मे आ जा रहे हैं, जिन्हें हमसे कोसों दूर होना चाहिए। ऐसे स्थिति में हेल्दी फूड हैबिट्स बीमारियों को हमसे दूर रख सकती हैं और स्वास्थ्य को सदाबहार बना सकती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्दी फूड हैबिट्स को अपनाने की कुछ चुनिंदा ट्रेडिंग टिप्स।

और पढ़ें : फूड प्वाइजनिंग के लक्षण, कारण और बचाव

हेल्दी फूड हैबिट्स में पहली बात ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं

हेल्दी फूड हैबिट्स पर पहला टिप्स है कि आप अपने मौजूदा आहार पर ध्यान दें और ये भी ध्यान दें कि आप कुछ ऐसा तो नहीं खाते, जो शरीर के लिए ठीक न हो ? इस बात को ऐसे समझिए, क्या आप बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी युक्त भोजन का सेवन कर रहे हैं? यदि इसका जवाब हां में है, तो दूसरा प्रश्न ये है कि क्या अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए आपके पास एक्सरसाइज करने का पर्याप्त समय है ? अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते, तो आपको अपने खाने पर विचार करना चाहिए और ऐसा भोजन करना चाहिए, जिसमें कम वसा हो और शरीर को पचाने में आसानी हो।

हेल्दी फूड हैबिट्स में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शामिल करें

हेल्दी फूड हैबिट के लिए दूसरा टिप्स है कि आप हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। ग्रीनवेज प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर का भरपूर स्रोत है। हरी पत्तेदार सब्जियों को बनाना बेहद आसान है और ये खाने में काफी स्वादिष्ट भी होती है।

हेल्दी फूड हैबिट्स में भरपूर पानी पीना न भूलें

हेल्दी फूड हैबिट पर तीसरा टिप्स है कि शरीर के लिए जल ही जीवन है। इसके द्वारा ही शरीर को जरूरी मिनरल्स प्राप्त होते हैं। भरपूर पानी पीने से भी शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है और हमें दमकती त्वचा मिलती है। हालांकि, भोजन के दौरान पानी पीने से बचें क्योंकि, यह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। भोजन से 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीना ठीक रहेगा । सही तरीके से पानी पीना हेल्दी फूड हैबिट का एक मजबूत आधार है।

हेल्दी फूड हैबिट्स में आहार में प्रोटीन शामिल करना है जरूरी

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी है और इसे आहार में निश्चित रूप से शामिल किया जाना चाहिए। ब्रोकोली, सोयाबीन, दाल, शतावरी और पालक प्रोटीन भरपूर होते हैं। इन्हें अपने डायट चार्ट में जरूर रखें। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद भी प्रोटीन का एक बेहतर विकल्प हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आपके शरीर को रोजाना आवश्यक मात्रा में प्रोटीन मिलता रहे।

और पढ़ें : जंक फूड वर्सेस हेल्दी फूड

हैल्दी फूड हैबिट्स के लिए भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाएं

आप भोजन को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाएं। आप अपने भोजन को जितना दांतो से चबाते जाएंगे, आपके शरीर को उसे पचाने में उतना ही कम वक्त लगेगा। इसलिए भोजन को कम से कम 32 बार चबाएं, ताकि भोजन एक पेस्ट के रूप में तैयार हो जाए। पानी और दूसरे तरल को अपने मुंह में घुमाएं और फिर निगल लें। यह लार को सक्रिय करता है, जिसमें पाचक रस होते हैं।

चलिए तो ये रही हमारे तरफ से आपके लिए हेल्दी फूड हैबिट्स के कुछ टिप्स। अच्छी सेहत और बेहतर खानपान ही लंबे जीवन की आधारशिला होती है। इसलिए, स्वस्थ रहने की लिए अपने खानपान पर ध्यान दें। खाने पीने में थोड़ा-सा बदलाव आपको एक अच्छा और सेहतमंद जीवन दे सकता है। इसलिए, हमेशा खाने में वो चुनें, जो आपके स्वास्थ के लिए बेहतर हो।

हेल्दी फूड हैबिट्स डेवलप करने के लिए फ्रिज में रखें हेल्दी चीजें

हेल्दी फूड हैबिट्स डेवलप करने और उसे कंटीन्यू करने के लिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि फ्रिज में हमेशा हेल्दी चीजें ही रखें। जब घर में हेल्दी चीजें होंगी तो भी हेल्दी चीजें ही खाएंगे। एक सेलिब्रिटी ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि वो नहीं चाहते थे कि उनको बच्चे बचपन से कोल्ड ड्रिंक्स और चिप्स खाना शुरू करें इसलिए उन्होंने इन चीजों को घर में नहीं रखा जब तक कि उनके बच्चे बड़े नहीं हो गए। हम भी इस टिप्स को अपनाकर हेल्दी फूड हैबिट्स को फॉलो कर सकते हैं।

हेल्दी फूड हैबिट्स में जंक और फास्ट फूड को कहें ना

आज के दौर में जंक और फास्ट फूड लोगों के रूटीन में शामिल हो गया है। पिज्जा, बर्गर, पेटीज, पेस्ट्री ये सब आपको टेस्ट में भले ही यमी लगे, लेकिन सेहत के लिए ये बहुत नुकसानदायक हैं। इसलिए इनको रूटीन में शामिल न करें। अगर आपको इनको खाना बहुत ही पसंद है और आप इन्हें छोड़ नहीं पा रहे हैं तो हफ्ते में एक बार ही खाएं।और फिर धीरे-धीरे इन्हें पूरी तरह खाना बंद कर दें।

हेल्दी फूड हैबिट्स में प्लास्टिक का यूज करें बैन

जिस तरह सरकार ने प्लास्टिक की थैली के उपयोग पर बैन लगा दिया है। उसी तरह आपको भी प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीने और प्लास्टिक में गर्म खाना खाने पर बैन लगा देना चाहिए। प्लास्टिक में कई हानिकारक तत्व होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। प्लास्टिक का उपयोग न करना अपनी डेली हैबिट्स में लाकर आप इसे हेल्दी फूड हैबिट्स में शामिल कर सकते हैं।

बच्चों में हेल्दी फूड हैबिट्स कैसे डेवलप करें?

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें उनकी पसंद पर भी निर्भर करती हैं। हेल्दी फूड हैबिट्स उन्हें वे पोषक तत्व देती हैं, जिनकी उन्हें जरूरत होती है।

  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाए रखने के लिए अपने बच्चे को पूरे दिन स्वस्थ स्नैक्स दें। उन्हें पनीर के छोटे क्यूब्स, फल, लो फैट दही या ग्रेंस दें।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवानी हों, तो उन्हें खाने के लिए विकल्प दें। अपने बच्चे को हेल्दी फूड ऑप्शन्स में से चुनने का मौका दें। वह अपने द्वारा चुने गए खाने को ज्यादा प्यार से खाएंगें।
  • पीकी ईटर्स के लिए थोड़ा धैर्य रखें। बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें बनाने के लिए कभी-कभी बच्चों को खाना खिलाने से पहले 10 से 15 बार कोशिश करनी चाहिए। थोड़ी कोशिश के बाद बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए उनका पीछा न छोड़ें।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें लगाने के लिए उनसे उनका खाना बनवाने में मदद ले सकते हैं। अगर वे खाना बनाने में मदद करते हैं, तो वे हेल्दी खाने को खाने की कोशिश करेंगे।
  • अपने फ्रिज में हेल्दी फूड और स्नैक्स रखें। इनमें स्ट्रिंग पनीर, कटा हुआ सेब, गाजर और पीनट बटर शामिल हैं। अगर आप जल्दी में हैं, तब भी आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे हेल्दी विकल्प होते हैं।
  • बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतों में सबसे जरूरी है हेल्दी लिक्विड। अपने बच्चों को ज्यादातर दूध और पानी जैसे लिक्विड की आदत लगाएं। जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में कैलोरी और चीनी होती है, जो छोटे बच्चों को नहीं देनी चाहिए।

और पढ़ें : बनने वाली हैं ट्विन्स बच्चे की मां तो जान लें ये बातें

हम उम्मीद करते हैं कि हेल्दी फूड हैबिट्स को कैसे अपनाएं विषय पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। इन हैबिट्स को अपनाने के बाद इनका पॉजिटिव असर आपकी लाइफस्टाइल पर धीरे-धीरे दिखाई देगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डायटीशियन या डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Healthy Eating: Changing Your Eating Habits https://www.healthlinkbc.ca/health-topics/ad1169 Accessed on 11/12/2019

How to Eat Healthily https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/healthy-eating-tips Accessed on 11/12/2019

19 Healthy Eating Habits to Adopt in the New Year https://www.self.com/story/easy-ways-to-develop-healthy-eating-habits Accessed on 11/12/2019

Healthy Eating https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-eating.htm Accessed on 11/12/2019

10 healthy food habits https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-eating.htm Accessed on 11/12/2019

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Smrit Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 19/07/2019
x