home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

खाने की बुरी आदत भी डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

खाने की बुरी आदत भी डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

खाने की आदत सीधे हमारी सेहत से जुड़ी होती है। खाने की बुरी आदत हमारी सेहत खराब कर सकती है। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके खाने की बुरी आदत सुधार सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः बच्चा खाना खाते समय करता है आना-कानी तो अपनाएं ये टिप्स

सवाल

क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं अपने खाने की बुरी आदत पर कैसे कंट्रोल करुं?

जवाब

खाने की बुरी आदात और फास्ट और जंक फूड के जमाने में हम हेल्दी खाने से दूर होते जा रहे हैं। खाने की बुरी आदत बदलने के लिए आपको केवल एक या दो दिन बल्कि हर रोज अपने खान-पान का ध्यान रखना जरुरी है। इसके साथ में एक्सरसाइज करना और भी ज्यादा फायदेमेंद है, तभी हम खाने की बुरी आदत छुड़ा सकते हैं।

अगर आपने सोच ही लिया है कि आपको अपनी खाने की बुरी आदत को अच्छी डायट में बदलना है, तो इसके लिए मोटिवेशन बहुत जरुरी है इसलिए इन बातों का ध्यान रखें और इसे हर रोज फॉलो करके खाने की बुरी आदत को दूर कर सकते हैंः

  • खाने की बुरी आदत बदलने के लिए पहली बहुत जरुरी चीज है कि सुबह उठने से पहले खुद को मोटिवेट करें की आज आप दिनभर हेल्दी लाइफ जियोगे।
  • कोई भी चीज करने के बाद हम उसके फल की उम्मीद करते हैं, ठीक उसी तरह आप अपने आप को ईनाम दे सकते हैं। अगर आप महीने भर इसे फॉलो करते हैं तो खुद के लिए एक रिवॉर्ड रखों जो आपके लिए बहुत जरुरी हो सकता है।
  • खुद को मोटिवेट रखने के लिए अपने परिवार और दोस्तों को बताएं ताकि वो आपको इसे फॉलो करने में मोटिवेट कर सकें।
  • हर महीने अपना वजन चेक करें, अगर आपका वजन घटा है तो आपको इसे डायट को फॉलो करने में मदद मिलेगी।
  • ऐसा नहीं की आप इसको लगातार फॉलो करें और अगर आपको जंक फूड खाने का मन करे तो महीने में या दो महीने में एक बार जंक खा सकते हैं पर ये कंट्रोल में होना जरुरी है।

यह भी पढ़ेंः बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

कैसे दूर करें खाने की बुरी आदत

यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं खाने की बुरी आदत को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैंः

1.अपने डायट की लिस्ट तैयार करें

याद रखें आप जो भी खाते हैं वही शरीर का भोजन होता है और उसी के माध्यम से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपको दिन में किस चीज की कितमी मात्रा खानी है सबसे पहले इसकी एक लिस्ट बनाएं। इसके लिए आप एक फूड डायरी बना सकते हैं, जिसमें हर रोज के खाने-पीने की आदतों के बारें में लिखना चाहिए। इससे यह तय करने में आसानी होगी कि आपको सबसे ज्यादा क्या खाने का मन करता है। इस तरह धीरे-धीरे आप अपनी खाने की बुरी आदत दूर कर सकेंगे। साथ ही, अपनी डायरी में यह भी नोट करें कि महीने में आपका वजन कितना घटा या बढ़ा है।

2.हाईलाइट करें खाने की बुरी आदत

फूड डायरी में अपनी खाने की बुरी आदत भी नोट करें। इसके बाद एक-एक करके इन खाने की बुरी आदत को दूर करें। हर दिन कुछ भी खाने से पहले अपनी इन खाने की बुरी आदत को एक बार देखें, ताकि आपको खाने की बुरी आदत सुधारने में आसानी हो सके, जैसेः

  • भूख न होने पर भी खाना खाना
  • खड़े हो कर खाना
  • खाना स्किप करना
  • खाने का कोई निश्चित समय न होना
  • हमेशा मीठा खाना
  • बहुत जल्दी खाना खत्म कर लेना
  • खाते समय फोन पर बात करना
  • खाते समय टीवी देखना या गेम खेलना

यह भी पढ़ेंः पेरेंट्स की बुरी आदतों का खामियाजा भुगतते हैं बच्चे

3.भरपेट नाश्ता करें और सुधारे खाने की बुरी आदत

चाहे आप वर्किंग है या कॉलेज स्टूडेंट हैं या घर के काम-काज में व्यस्त रहते हों, यह हर किसी के लिए जरूरी है कि सुबह नाश्ते में भरपेट नाश्ता करना चाहिए। इससे दोपहर के खाने के समय तक काफी हद तक भूख कंट्रोल में रहेगी और खाने की बुरी आदत अपने आप ही बदलने लगेगी। कोशिश करें कि नाश्तें की शुरूआत हेल्दी खाने और जूस से करें, ताकि काम करने के बाद भी शरीर फुर्त बना रहे।

4.हेल्दी स्नैक्स से जोड़ें रिश्ता

दोपहर के खाने के बाद 3 से 5 बजे के बीच एक बार स्नैक्स करना चाहिए। ताकि रात का खाना खाने से पहले आपके शरीर को थोड़ी हल्की-फुल्की डायट मिल जाए। खाने की बुरी आदत बदलने के लिए बहुत जरूरी है कि स्नैक्स में हेल्दी चीजें खाएं। आप चाहें तो फलों के ताजे जूस या दही या ड्राई फ्रूट्स को अपने ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर शामिल कर सकते हैं। लेकिन, इनकी कितनी मात्रा आपको खानी चाहिए इसका ध्यान रखें।

5.मौसमी खाद्य पदार्थों को टिफिन में सजाए

चाहे सब्जियां हो या फल, ये मौसम के अनुसार मार्केट में आते-जाते रहते हैं। इसलिए, मौसमी फलों और सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाएं। जितनी रंगी-बिरंगी आपके खाने की थाली होगी, आपकी खाने की बुरी आदत उतनी जल्दी ही दूर होगी। मौसमी फल और सब्जियां न सिर्फ रंग और आकर में अलग-अलग होते हैं, बल्कि इनमें छिपे पोषक त्वत भी अलग-अलग होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। साथ ही, अगर हर दिन खाने में कुछ नया होगा, तो छोटे बच्चे भी खाने की थाली से नहीं डरेंगे।

यह भी पढ़ेंः पिकी ईटर्स के लिए रेसिपी, जो उनको देगीं भरपूर पोषण

6.तनाव भी है खाने की बुरी आदत की एक वजह

अक्सर तनाव के कारण लोगों की भूख बढ़ या घट जाती है। इसलिए कोशिश करें हमेशा खुश रहें और तनाव न लें। अगर किसी वजह से आपको तनाव होता है, तो उसके बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें।

7.चीट डायट भी है जरूरी

चीट डायट मतलब आप जो भी हेल्दी डायट खा रहे हैं, उन्हें चीट करना या धोखा देखा। जैसे अगर आप हर दिन एक हेल्दी डायट फॉलो करते हैं, तो महीने या दो महीनें में एक बार आप फास्ट फूड भी खा सकते हैं। फिर चाहे वो पिज्जा ही क्यों न हो। हाालंकि, आपको इसकी मात्रा का भी ध्यान रखना होगा। तभी आप खाने की बुरी आदत दूर कर सकेंगे।

आप चाहें तो इन खाने की बुरी आदत को दूर करने के लिए मोटिवेशनल किताबें या विडियो भी देख सकते हैं जिससे आप खुद में पॉजिटिव बदलाव ला सकते हैं।

ऊपर दी गई सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से जरूर सलाह लें।

और पढ़ेंः

पीरियड्स के दौरान क्या खाना करें अवॉयड

रात को सोने से पहले दही खाना कर सकता है बीमार

मेरे बच्चे ने खाना क्यों बंद कर दिया है?

दांतों की परेशानियों से बचना है तो बंद करें ये 7 चीजें खाना

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Compulsive Overeating and How to Stop It. https://www.webmd.com/mental-health/eating-disorders/binge-eating-disorder/features/compulsive-overeating-and-how-to-stop-it#1. Accessed 3 December, 2019.

What are the best ways to stop overeating?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/325258.php. Accessed 3 December, 2019.

23 Simple Things You Can Do to Stop Overeating. https://www.healthline.com/nutrition/how-to-stop-overeating#1. Accessed 3 December, 2019.

Binge Eating Disorder. Accessed 3 December, 2019.

6 Steps to Changing Bad Eating Habits. https://www.webmd.com/diet/obesity/features/6-steps-to-changing-bad-eating-habits#1. Accessed 3 December, 2019.

9 Bad Eating Habits and How to Break Them. https://www.everydayhealth.com/diet-and-nutrition-pictures/bad-eating-habits-and-how-to-break-them.aspx. Accessed 3 December, 2019.

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/08/2020 को