home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 8 उपाय

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 8 उपाय

बच्चों की भूख कैसे बढ़ाएं, ज्यादातर माता-पिता इस बात को लेकर बड़ी चिंता में रहते हैं। हर पल उन्हें शिकायत रहती है कि उनका बच्चा कुछ खाता-पीता नहीं है। दरअसल, बच्चों को खाना खिलाना एक बहुत ही चुनौती भरा काम है। आजकल के बच्चों का ध्यान पौष्टिक भोजन पर केंद्रित करना बहुत ही कठिन है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। या तो बच्चा पौष्टिक खाना से इनकार करता है या फिर उसे भूख ही नहीं लगती। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए कौन-कौन से खाद्य पदार्थ शामिल करें

बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए कई सिरप और टॉनिक आसानी से बाज़ार में उपलब्ध हैं, पर यदि इस समस्या का निदान घरेलू उपायों से हो जाए तो इससे बेहतर कुछ नहीं है।

आज हम यहां आपको बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए नीचे बताए गए घरेलु उपाय पेरेंट्स द्वारा अपनाएं जा सकते हैं-

1. इलायची (Cardamom)

इलायची पाचन के लिये रामबाण उपाय है। अगर आपके बच्चे को अपच,पेट फूलना या गैस जैसी परेशानी है तो इलायची इसे दूर करती है। इसके अलावा यह बच्चों में भूख भी बढ़ाने में मदद कराती है। आप इलायची को पीसकर उसे बच्चे के दूध मिलाकर पिलायें। इससे बच्चे की भूख बढ़ती है।

2. इमली (Tamarind)

इमली भी बच्चे में भूख बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होती है। इसमें भरपूर मात्रा में वातहारक और लैक्सटिव (laxative) गुण बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं। आप अपने बच्चे को इमली की पत्ती की चटनी बनाकर भी खाने में दे सकते हैं।

और पढ़ें : LFT: जानें क्या है लिवर फंक्शन टेस्ट?

3. अदरक (Ginger)

हालांकि अदरक तो चाय का साथी है, पर अदरक भूख बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी, ग्लूकोज-सेंसिटाइजिंग, एंटी-हाइपरटेंसिव और स्टिमुलेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जठराग्नि) ट्रैक्ट पर प्रभावी रूप से काम करता है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए पेरेंट्स बच्चे के खाने में अदरक का इस्तेमाल करें। इसका सेवन करने के लिए आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर बच्चे को खिलायें। इससे उसे बहुत तेजी से भूख लगेगी। इसका प्रयोग रोजाना खाना खाने से आधे घंटे पहले करें।

और पढ़ें : इंडियन फूड्स से वजन घटाएं, अपनाएं ये वेट लॉस डायट चार्ट

4. लीची(litchi)

लीची शरीर के पाचन को बेहतर करता है, जिससे भूख अपने आप बढ़ती है। ऐसे में बच्चे में भूख बढ़ने के लिये आप उन्हें लीची भी खिला सकते हैं।

और पढ़ें : Alzheimer : अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

5. छाछ (Buttermilk)

छाछ में काला नमक और जीरा मिलाकर बच्चों को पिलाने से उनकी पाचन समस्या कम होती है, और भूख भी बढ़ती है। रोजाना बच्चे को अगर छाछ पिलाएंगी, तो इससे भी उसे भूख लगेगी।

6. अजवाइन

अजवाइन एक रामबाण औषधि है, जिसका उपयोग गैस की समस्या को दूर करने के लिये किया जाता है। साथ ही साथ या भूख बढ़ाने में भी लाभदायक है। बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) के लिए अजवाइन का इस्तेमाल काफी समय किया जाता रहा है। गुनगुने पानी के साथ लेने से यह पाचन प्रणाली पर प्रभावी रूप से काम करता है। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटी-फ्लैटुलेंस पाचन एंजाइमों के स्राव में भी सहायक होते हैं जो बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। भूख बढ़ाने के उपाय के रूप में माता-पिता बच्चे को अजवाइन का सेवन कराना चाहिए। इसके सेवन के लिये पानी में अजवाइन डालकर उबाल लें। उसके बाद पानी में हल्का सा काला नमक मिलाकर इस मिश्रण को बच्चों को पिला दें।

और पढ़ें : बच्चों को खड़े होना सीखाना है, तो कपड़ों का भी रखें ध्यान

7. सौंफ (Fennel seeds)

सौंफ भूख बढ़ाने के लिए कारगर होती है और पाचन को भी दुरुस्त करने का काम करती है। नतीजतन, भूख बढ़ती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए सौंफ का प्रयोग किया जा सकता है।

8. आंवला (Gooseberry)

आंवला एक सिट्रस फल है। यह विटामिन-सी और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रहती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए दवा के रूप में आंवले के रस का उपयोग किया जा सकता है।

और पढ़ें : अपच ने कर दिया बुरा हाल, तो अपनाएं अपच के घरेलू उपाय

बच्चों की भूख बढ़ाने के किए कुछ और उपाय

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू उपायों के अलावा नीचे बिताए जा रहे टिप्स को भी जरूर फॉलो करें-

फास्ट फूड से दूर रखें (Fast-food)

अधिकतर डॉक्टरों का दावा है, कि फास्टफूड (Fast-food) के सेवन से बच्चों की भूख मर जाती है। वैज्ञानिक तौर पर देखें तो फास्टफूड में पाई जाने वाली अधिक कैलोरी की मात्रा से भूख कम लगती है। इसके अलावा फास्टफूड के सेवन से मोटापा और कई अन्य समस्याएँ शुरू हो जाती हैं।

समय पर खाना खाएं

अगर बच्चे भोजन समय पर नहीं करते हैं तो भूख न लगने की समस्या पैदा हो सकती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए बेस्ट टिप्स है कि सुबह का नाश्ता उनको भारी दें, लंच की मात्रा नाश्ते से कम और डिनर हल्का करवायें।

और पढ़ें : पीकी ईटर्स को खाने के लिए न करें फोर्स, बल्कि खाने को बनाएं मजेदार

विटामिन्स (Vitamin)

आमतौर पर वयस्कों और बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए विटामिन-बी का इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स ग्रुप में किसी भी विटामिन की कमी होने से डाइजेशन की दिक्कत और भूख न लगने की समस्या खड़ी हो जाती है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए विटामिन-बी से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल करें।

खाने पर ध्यान हो

सुनिश्चित करें कि बच्चों को खाना खिलाते समय उनका ध्यान खाने पर ही रहे। सामान्यतौर पर, बच्चे खाना खाते वक्त टीवी, मोबाइल या अन्य चीजों पर ध्यान देने लगते हैं, जिस कारण वो ठीक प्रकार से खाना नहीं खा पाते हैं।

और पढ़ें : ये हैं हीमोग्लोबिन बढ़ाने के फूड्स, खून की कमी होने पर करें इनका सेवन

एक्सरसाइज (Exercise) है जरूरी

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए और उनकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए बच्चों में व्यायाम करने की आदत डालें।

आशा करते हैं कि आपको बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए टिप्स और घरेलू उपाय पसंद आए होंगे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएंयह सारे घरेलू नुस्ख़े 5 वर्ष के ऊपर के बच्चों के लिए उपयोगी हैं। पाँच वर्ष से कम के बच्चों में भूख बढ़ाने के लिये किसी चिकित्सक या डॉक्टर का परामर्श लें। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shikha Patel द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/07/2019
x