home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Lychee : लीची क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|प्रभाव|डोसेज|उपलब्ध
Lychee : लीची क्या है?

परिचय

लीची (Litchi) क्या है?

लीची एक फल के रूप में जाना जाता है, जिसे वैज्ञानिक नाम Litchi chinensis से बुलाते हैं, जीनस लीची का एकमात्र सदस्य है। इसका परिवार है सोपबैरी। यह सामान्यतः भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण ताइवान, उत्तरी वियतनाम, इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस और दक्षिण अफ्रीका में पायी जाती है। इसका मध्यम ऊंचाई का सदाबहार पेड़ होता है, जो कि 15-20 मीटर तक होता है, ऑल्टर्नेट पाइनेट पत्तियां, लगभग 15-25 सें.मी. लम्बी होती हैं।

दक्षिण चीन में यह बहुतायत में उगायीं जातीं हैं, इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व एशिया खासकर थाईलैंड, लाऔस, कम्बोडिया, वियतनाम बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत, दक्षिणी जापान, ताईवान में।

इसमें पानी की काफी मात्रा होती है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर का भी अच्छा सोर्स है। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है, जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। पाचन क्रिया सही रखने के साथ ही मस्तिष्क के विकास में भी इसकी बड़ी भूमिका है।

यह भी पढ़ें : Cashew : काजू क्या है?

कैसे काम करती है लीची ?

यह कैसे काम करता है, इस बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। हालांकि, यह आपकी सूजन को कम कर सकती है और दर्द को कम कर सकती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित कर सकता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकता है।

उपयोग

लीची का उपयोग किस लिए किया जाता है ?

फल को भोजन के रूप में खाया जाता है और दवा के लिए उपयोग किया जाता है। लोग शरीर को मजबूत करने के लिए खांसी, बुखार, दर्द के लिए इसका सेवन करते हैं। खाद्य पदार्थों में, लीची के फल को छीलकर और अकेले या पकवान के हिस्से के रूप में खाया जाता है। ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है। यह गर्मियों का एक प्रमुख फल है। स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें : सिलेरी (Celery) के फायदे

लीची खाने के फायदे :

1. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर यह दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है।

2. यह कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है।

3. अगर आपको ठंड लग गई है तो इसके सेवन तुरंत फायदा मिलेगा।

4. अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है।

5. इसका इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है।

6. मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है। इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है।

कितना सुरक्षित है लीची का उपयोग ?

वैसे तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, आवश्यकता से अधिक सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है।

विशेष सावधानी और चेतावनी

गर्भावस्था और स्तनपान :

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसके उपयोग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। सुरक्षित पक्ष पर रहें और उपयोग से बचें। “ऑटो-इम्यून रोग” जैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस), ल्यूपस (सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस, एसएलई), संधिशोथ (आरए), या अन्य स्थितियां: लीची के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक सक्रिय हो सकती है। इससे ऑटो-इम्यून बीमारियों के लक्षण बढ़ सकते हैं। यदि आपके पास एक ऑटो-प्रतिरक्षा स्थिति है, तो लीची को सावधानी से उपयोग करना सबसे अच्छा है जब तक कि अधिक ज्ञात न हो।

एलर्जी (Allergy) :

यह उन लोगों में एलर्जी का कारण हो सकती है जो एक ही परिवार और लेटेक्स से सन्टी, सूरजमुखी के बीज और अन्य पौधों से एलर्जी कर रहे हैं।

मधुमेह ( Daebeties)

लीची का अर्क रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। यदि आपको मधुमेह है और लीची का अर्क लें, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की बारीकी से निगरानी करें।

सर्जरी :

इसका अर्क रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। यह सर्जरी के दौरान और बाद में रक्त शर्करा नियंत्रण में हस्तक्षेप कर सकती है। अनुसूचित सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले लीची के अर्क का उपयोग बंद कर दें।

साइड इफेक्ट्स

लीची खाने से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं ?

लीची से यह नुक्सान हो सकते हैं :

  • लीची मे हाई सुगर लेवल होता है। डायबिटीज रोगी को इसका सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। इसका अधिक सेवन उनकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?

  • कुछ लोगों में यह एलर्जी को बढ़ा सकता है। यदि किसी को लीची से एलर्जी है, तो इनका सेवन न करें, या डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इनका सेवन करें।
  • यह शरीर में हॉर्मोन को असंतुलित कर सकता है। इसलिए इसका कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह आंतरिक रक्‍तस्राव, बुखार और अन्‍य समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
  • गर्भवती और वैसी महिलाएं जो स्‍तनपान करा रही हों, उनको लीची का सेवन करने से बचना चाहिए। उन्‍हें और उनके बच्‍चों को संक्रमित कर सकता है।
  • यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इनके साथ इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : Papaya : पपीता क्या है?

प्रभाव

इसके उपयोग से मुझे क्या प्रभाव हो सकता है?

मॉडरेट इस कॉम्बिनेशन से सावधान रहें। अपने स्वास्थ्य प्रदाता के साथ मिलें।

इसके अर्क से ब्लड शुगर कम हो सकती है। डायबिटीज की दवाओं का उपयोग रक्त शर्करा को कम करने के लिए भी किया जाता है। डायबिटीज की दवाओं के साथ इसका उपयोग करने से रक्त शर्करा बहुत कम हो सकता है। अपने ब्लड शुगर को बारीकी से मॉनिटर करें। आपकी डायबिटीज की दवा की खुराक को बदलना पड़ सकता है।

दवाएं जो प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स) को कम करती हैं इंटरेक्शन रेटिंग:

यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर, लीची प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करने वाली दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।

डोसेज

लीची को लेने की सही खुराक क्या है?

इसका खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। जड़ी बूटी हमेशा सुरक्षित नहीं होती हैं। कृपया अपने उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

लीची निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकती है:

  • कैप्सूल (Capsules)
  • पागुर (Chews)
  • कच्ची लीची (Raw Lychee)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Lychee/https://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-1508-lychee.aspx?activeingredientid=1508&activeingredientname=lychee/Accessed 24/11/2017

Lychee/https://herbpathy.com/Uses-and-Benefits-of-Lychee-Cid3938/Accessed on 24/11/2017

Brain disease linked to lychee toxins kills 47 children in India/https://edition.cnn.com/2019/06/13/health/encephalitis-india-outbreak-deaths-lychee-intl/index.html/Accessed on 13/12/2019

What Exactly Are Lychees? Your New Favorite Summer Fruit/https://www.huffpost.com/entry/what-are-lychees_n_7515240/Accessed on 13/12/2019

15 strange fruits and vegetables/https://www.cbsnews.com/pictures/15-strange-fruits-and-vegetables/12//Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/02/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x