home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) फायदेमंद है, लेकिन कब से शुरू करें देना?

बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) फायदेमंद है, लेकिन कब से शुरू करें देना?

खीरे को सलाद या एक साइड डिश की तरह हर घर या रेस्टोरेंट में जरूर सर्व किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा बड़ों और बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों को भी सर्व किया जा सकता है! मुझे तो लगता है, आज जब आप हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ लेंगे और जान जायेंगे कि बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) क्यों है न्यूट्रिशनल फूड (Nutritional food) में शामिल। तो बेबी का बर्थडे हो या बच्चों का गेट टुगेदर, खीरा सर्व करना आप नहीं भूलेंगी। चलिए बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) कैसे हेल्दी है, इससे स्टेप बाय स्टेप सस्पेंस हटाते हैं, जिससे आप अपने बच्चों को इस हेल्दी फ्रूट (Healthy fruit) से दूर ना रखें। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं खीरे की न्यूट्रिशनल वैल्यू (Nutritional value) क्या है, जिस वजह से बच्चों के लिए खीरा उनके डायट चार्ट में शामिल जरूर किया जा सके।

बच्चों के लिए खीरा (cucumber for babies)

खीरे में मौजद विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन बी 5, फाइबर, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम एवं मैंगनीज जैसे पोषक तत्व सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है और यही काऱण है कि बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) बेहद लाभकारी माना जाता है। अब ऐसे में कई सवाल मन आ जाते हैं कि-

  • क्या बच्चा खीरा खा सकता है?
  • बच्चों के लिए खीरा लाभकारी है, लेकिन कब से उन्हें देना चाहिए?
  • बच्चों के डायट में खीरा शामिल करने से क्या-क्या लाभ मिल सकता है?
  • बच्चों को खीरा कैसे दिया जाना चाहिए?

इस आर्टिक में एक-एक कर ऊपर दिए गए सवालों का जवाब क्या है, यह समझना शुरू करते हैं।

और पढ़ें : बच्चों का झूठ बोलना बन जाता है पेरेंट्स का सिरदर्द, डांटें नहीं समझाएं

क्या बच्चा खीरा खा सकता है?

बच्चों को जब सॉलिड फूड (Solid food) देना शुरू किया जाता है, तो उनमें फल और सब्जियां भी शामिल होती हैं। इसलिए खीरे का पेस्ट बना लें या जिस तरह से अन्य फलों को आप बच्चे को खिलाते हैं, ठीक वैसे ही खीरे को भी खिलाएं।

बच्चों के लिए खीरा लाभकारी है, लेकिन कब से उन्हें देना चाहिए?

अगर अब आपकी चिंता ये है, तो चलिए इसे भी सुलझा देते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार बच्चों को सॉलिड फूड 6 से 8 महीने के होने पर शुरू कर दिया जाता है, तो ठीक वैसे ही खीरे को दिया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको डॉक्टर से बच्चे को 11 माह के होने तक सिर्फ स्तनपान की सलाह दी है, तो आप अपने शिशु को 11 माह (11 months of baby) के होने के बाद ही सॉलिड फूड दें। आप चाहें, तो सॉल्डिड फूड देने से पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर लें।

और पढ़ें : बेबी फूड प्रोडक्ट खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

बच्चों के डायट में खीरा शामिल करने से क्या-क्या लाभ मिल सकता है? (Health benefits of Cucumber)

बच्चों के लिए खीरा न्यूट्रिशन को पूरा करने का काम करता है और यही कारण है कि इसके कई लाभ हैं, जो निम्नलिखित हैं-

1. बेबी स्किन के लिए फायदेमंद है खीरा (Solve baby skin problem)

अभीतक तो शायद हमसभी खीरे का सेवन या स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए करते आ रहें हैं। ठीक वैसे ही बच्चों के लिए खीरा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आपके बेबी की स्किन सेंसेटिव (Baby’s sensitive skin) और अगर इंसेक्ट बाइट (Insect bite) हुआ है, तो खीरे के स्लाइस को लगाया जा सकता है। अगर बच्चे को फुंसियां (Boils), खुजली (Itching) या सूजन जैसी तकलीफों को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें : 32 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन जानकारियों की आवश्यकता है?

2. नहीं होती है डिहायड्रेशन की परेशानी (Protect from dehydration)

बच्चों के लिए खीरा (cucumber for babies)

कई बार बच्चे पानी पीना नहीं चाहते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में बच्चे को खीरा जरूर खिलाएं। इससे शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है और बच्चा हाइड्रेट भी रहेगा। खीरे में मौजूद 95 प्रतिशत पानी की मात्रा बच्चों के लिए फायदेमंद होती है।

और पढ़ें : 24 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

3. विटामिन से भरपूर है खीरा (Rich in Vitamins)

बच्चों के लिए खीरा (cucumber for babies)

खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन बी 5 जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन्स की मौजूदगी बच्चों के लिए लाभकारी होता है। ये सभी विटामिन बच्चे के शारीरिक विकास , ब्लड सर्क्युलेशन एवं हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में अहम योगदान निभाते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए विटामिन्स की जरूरत और सप्लीमेंटस के बारे में जानिए जरूरी बातें

4. इम्यूनिटी को करें खीरे से स्ट्रॉन्ग (Boost Immune power)

बच्चों के लिए खीरा (cucumber for babies)

खीरे में मौजूद फ्लेवेनोएड्स और टैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) की मौजूदगी बच्चों को इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसलिए बच्चों के लिए खीरा बीमारियों से लड़ने या बचाने में सहायक होता है।

और पढ़ें : बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए 10 बेस्ट फूड

5. डायजेशन को रखे हेल्दी (Healthy for Digestion)

बच्चों के लिए खीरा (cucumber for babies)

खीरे के सेवन से पेट की तकलीफों से भी बचा जा सकता है। अगर आपके शिशु को एसिडिटी (Acidity), अल्सर (Ulcer) या गैस्ट्रिक (Gastric) जैसी परेशानी रहती है, तो उन्हें खीरा जरूर खिलाएं। आप चाहें, तो खीरे का जूस भी बच्चों को दे सकती हैं और पेट की परेशानियों को दूर कर सकती हैं। अगर शिशु को कब्ज (Constipation in kids) की परेशानी रहती है, तो खीरे के सेवन से उसे भी दूर किया जा सकता है।

और पढ़ें : बेबी स्माइल ना करे, तो पेरेंट्स क्या करें?

बच्चों के लिए खीरा लाभकारी है, लेकिन खीरा देने से पहले क्या बरतें सावधानी? (Tips to follow before serving cucumber to baby)

  • बच्चों को हमेशा ताजा खीरा दें और बच्चे को कड़वा खीरा ना खिलाएं।
  • बच्चे को खीरा हमेशा छिलका उतार कर ही खिलाएं, क्योंकि हो सकता कि ये बच्चे को डायजेस्ट ना हो।
  • बच्चे को कच्चा खीरा ना दें, क्योंकि इनमें बैक्टीरिया होता है। इसलिए खीरे को अच्छी तरह से धोकर और स्टीम करने के बाद ही दें।
  • बच्चे को खीरा पहले कम मात्रा में खिलाएं और ध्यान रखें कि इससे उन्हें कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है।

इन बातों को ध्यान में रखकर अगर बच्चों को खीरा खिलाया जाए, तो किसी भी साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है और यह बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है।

और पढ़ें : बच्चों को निमोनिया की वैक्सीन लगाना है जरूरी

बच्चों के लिए खीरा: कैसे बनायें इसे और भी हेल्दी एंड टेस्टी? (Cucumber healthy recipe for baby)

बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies)

ज्यादातर बच्चे खाने-पीने के मामलों में नखरेबाज ही होते हैं। लेकिन अगर आपका बेबी भी है खाने-पीने में नखरेबाज या ड्रामेबाज तो निम्नलिखित रेसिपी के सामने नहीं चलेगी बच्चों की ड्रामेबाजी या नखरेबाजी।

और पढ़ें : बढ़ते बच्चों को दें पूरा पोषण, दलिया से बनी इन स्वादिष्ट रेसिपीज के साथ

बच्चों के लिए खीरे की प्यूरी रेसिपी (Cucumber Puree recipe)

बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies)

खीरे की प्यूरी रेसिपी के लिए खीरा (Cucumber), तुलसी (Basil leaf), मलाई और बच्चों की पसंदीदा चीज सॉल्ट ले लें। अब इनसभी को अच्छी तरह से ब्लैंड करें और बच्चों के सामने परोस दें। खीरे के साथ इसमें मौजूद तुलसी और मलाई बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं और इसका स्वाद चीज सॉल्ट से इतना टेस्टी हो जाता है कि बच्चे बिना कुछ बोले ही बॉटम्सअप कर लेंगे।

और पढ़ें : सवालों से हैं परेशान तो कुछ इस अंदाज में दे सकते हैं बच्चों को कोरोना वायरस की जानकारी

दही मिंट कुकुंबर रेसिपी (Curd Mint Cucumber recipe)

बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies)

जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है कि इस रेसिपी के लिए दही (Curd), पुदीने की पत्तियां (Mint leaf) और खीरा लेना है। अब सबसे पहले पुदीने और खीरे को जितना बारीक काट सकते हैं काट लें और फिर इसमें ताजी दही मिलाएं। आप चाहें, तो इसमें बच्चों के स्वाद अनुसार नमक या चीनी मिला सकते हैं और फिर इसे सर्व करें। अगर आपका शिशु एक साल का नहीं हुआ है, तो आप इस रेसिपी का पेस्ट भी बनाकर खिला सकते हैं।

और पढ़ें : पेरेंट्स का बच्चों के साथ सोना बढाता है उनकी इम्यूनिटी

कहते हैं बच्चों को हेल्दी चीज पसंद नहीं आती है और अगर आपभी यही सोच रहीं हैं कि मेरा बेबी खीरा खाएगा, तो इसका ना भी मिल सकता है। लेकिन ये भी सच है कि अगर बच्चों के सामने खाने को थोड़ा सजाकर और थोड़ा स्वादिष्ट बनाकर पेश किया जाए, तो बच्चे ना नहीं कहते हैं। इसलिए खीरे की अलग-अलग रेसिपी बच्चों के सामने परोसें और उन्हें हेल्दी रखें। अगर आप बच्चों के लिए खीरा फायदेमंद (Benefits of cucumber for babies) क्यों है, यह मान चुकी हैं, लेकिन इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं या आपके बच्चे को खीरे से एलर्जी की समस्या (Elergy problem) है, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

बढ़ते बच्चों का डायट प्लान जानने के लिए खेलें नीचे दिए गए क्विज और बनायें अपने Sweetie pie-Cutie pie को स्ट्रॉन्ग

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Study of the reasons for the consumption of each type of vegetable within a population of school-aged children/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6173934/Accessed on 12/02/2021

Cucumber/https://babyrecipes.org/cucumber/Accessed on 12/02/2021

Feeding Your Toddler – Ages 1 to 3 Years/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/13400-feeding-your-toddler—ages-1-to-3-years/Accessed on 12/02/2021

Menu planning for babies in childcare/https://heas.health.vic.gov.au/early-childhood-services/menu-planning/babies/Accessed on 12/02/2021

Nutrition Information for Raw Vegetables/https://www.fda.gov/food/food-labeling-nutrition/nutrition-information-raw-vegetables/Accessed on 12/02/2021

Cucumber/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ingredientsprofiles/Cucumber/Accessed on 12/02/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x