home

प्रेग्नेंसी

इस कैटेगरी में गर्भावस्था से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां दी गई हैं। जिसमें प्रेग्नेंसी की तैयारी कैसे करें? प्रेग्नेंट होने पर अपना ध्यान कैसे रखें, फर्स्ट से लेकर थर्ड ट्राइमेस्टर तक किन बातों का ख्याल रखें आदि। इसके साथ ही डिलिवरी की तैयारी कैसे करें और मां बनने के बाद किन बातों का ध्यान रखें जैसी सभी जानकारियां उपलब्ध हैं।

आपकी ड्यू डेट जानिये

अधिकांश महिलाएं इस तिथि के एक सप्ताह के बाद या पहले बच्चे डिलीवर कर सकती हैं.

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

कैसे पता करें कि आप गर्भवती हैं: गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं?

Icon Chevron

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आप हॉर्मोनल परिवर्तनों का अनुभव करना शुरू कर देती हैं जो विभिन्न लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं। गर्भावस्था के कुछ लक्षणों और लक्षणों में, विशेष रूप से इसके शुरुआती चरणों में शामिल हैं: - मिस्ड पीरियड - मतली और उल्टी - स्तन मृदुता - सामान्य से अधिक थकान महसूस होना - लगातार पेशाब आना - मूड स्विंग्स - पीठ के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन - हार्ट बर्न यदि आप जानते हैं कि आपने गर्भधारण किया है, तो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है गर्भावस्था परीक्षण।

मैं गर्भवती कैसे हो सकती हूँ?

Icon Chevron

आपकी गर्भावस्था का समय कई कारकों पर निर्भर कर सकता है। यह आपकी उम्र, आपके प्रजनन स्वास्थ्य, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों और आप नियमित रूप से कितनी बार सेक्स करते हैं, इस पर निर्भर करेगा। हर 2 से 3 दिन में नियमित रूप से सेक्स करने से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं 1 सप्ताह की गर्भवती हूँ?

Icon Chevron

आपकी गर्भावस्था आपके अंतिम माहवारी के पहले दिन से है। इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्था के पहले सप्ताह में, आप गर्भवती नहीं हैं! गर्भाधान एक और 1-2 सप्ताह के लिए नहीं होगा।

क्या गर्भवती होने पर सेक्स करना सुरक्षित है?

Icon Chevron

गर्भवती होने पर सेक्स करना सुरक्षित है और इससे बच्चे को कोई नुकसान नहीं होगा, ये सलाह जब तक आपके डॉक्टर ने आपको नहीं देते।

ढूंढें डिलिवरी

ढूंढें नयी मां की देखभाल

ढूंढें प्रेग्नेंसी की तैयारी

ढूंढें प्रेग्नेंसी के पड़ाव