आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

How to Make New Mom Friends: न्यू मॉम्स कैसे बनाने नए दोस्त?

    How to Make New Mom Friends: न्यू मॉम्स कैसे बनाने नए दोस्त?

    नए लोगों से मिलना और नए दोस्त बनाना एक अलग और बेहतरीन एक्सपीरियंस होता है। स्कूल, कॉलेज या ऑफिस में नए दोस्त बनाना आसान है। लेकिन, मां बनाने के बाद आपको ऐसे दोस्तों की जरूरत होती है, जिनके साथ आप अपने एक्सपीरियंस शेयर कर सकें और आपके बच्चे को भी कंपनी मिल सके। इससे आपका मां बनने का सफर आसान हो सकता है। हो सकता है कि शुरुआत में अन्य माताओं को अपना दोस्त बनाना आपके लिए मुश्किल हो, लेकिन थोड़ी सा प्रयास कर के आप नए फ्रेंड्स बना सकती हैं। आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने वाले हैं वो है “नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends)”? आई नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends), इस बारे में जानें विस्तार से?

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends)?

    अगर आप नई मां हैं और फ्रेंड्स बनाना चाहती हैं ,तो आप कुछ चीजों का ध्यान रख कर आसानी से अच्छे दोस्त बना सकती हैं। नए दोस्त बना कर आप कई चीजें सीखेंगी भी। आइए जानें नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends)?

    घर से बाहर निकलें

    अगर आप घर से बाहर निकलती हैं, तो यह समझ जाएं कि आधी जंग आपने जीत ली है। यह सच है किछोटे बच्चे के कारण आप अधिकतर घर के बाहर नहीं जा सकते। लेकिन, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप हमेशा घर पर ही रहें। अपने बच्चे को स्ट्रोलर में रखें और अपने पड़ोस को एक्सप्लोर करें। बाहर अपने शिशु के साथ निकल कर आप आप यह देख कर हैरान हो सकते हैं कि लोग आपको नोटिस करेंगे और आपके व आपके शिशु से इंटरैक्ट करेंगे। हो सकता है कि इससे आपकी कोई मॉम आपकी फ्रेंड बन जाए और आपके शिशु को भी एक नया दोस्त मिल जाए।

    और पढ़े: Surprising things for new moms: न्यू मॉम्स के लिए यह जानकारी है आवश्यक!

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends): कोई मॉम’स ग्रुप ज्वाइन करें

    क्या आपके शहर में कोई मॉम’स ग्रुप है? अगर हां, तो अन्य माताओं से मिलने का यह सुनहरा मौका है। तो जल्दी से गूगल सर्च करें और ग्रुप ज्वाइन करें। ऐसे ग्रुप की मॉम्स आमतौर पर वीकली लोकल पार्क, किसी के घर या अन्य जगह पर मिलते हैं। आपको भी इससे अन्य न्यू मॉम्स से मिलने का मौका मिलेगा।

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends): सोशल मीडिया

    आपको सोशल मीडिया पर भी मॉम’स से जुड़े कई ग्रुप आपको मिल जाएंगे। इन ग्रुप्स में मॉम्स अपनी प्रॉब्लम्स और एक्सपीरियंस शेयर करती हैं। अन्य मॉम्स से इंटरेक्ट करने का यह सबसे आसान तरीका है। हो सकता है कि इस ग्रुप में से आपको कोई अपनी फ्रेंड मिल जाए, तो आपके आसपास रहती हो। जिसके साथ आप नियमित मिल और चिल कर सकते हैं।

    और पढ़े: न्यूबॉर्न बेबी की देखभाल करने में क्या आती हैं समस्याएं और क्या निकालें हल, जानिए इन मॉम्स से!

    कोई क्लास ज्वाइन करें

    आप कोई क्लास ज्वाइन कर के भी आप न्यू मॉम फ्रेंड को बना सकते हैं। आप कोई जिम या वॉकआउट क्लास ज्वाइन कर सकते हैं, कोई कुकिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या किसी अन्य क्लास में भी शामिल हो सकते हैं। इन क्लासेस में आपको कोई मॉम मिल सकती है, जो आपकी दोस्त बन सकती है। इससे आप अकेलेपन की भावना से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा, इन क्लासेस में बातचीत शुरू करना या वहां बात करना आसान है।

    प्रीनेटल क्लासेस में नई मॉम्स से मिलें

    प्रीनेटल क्लासेस में सभी माताओं के शिशु की लगभग एक ही उम्र की होती हैं, जिससे आपका उनसे तुरंत बॉन्ड बन जाता है। यह बॉन्ड कहीं अन्य मिलना बहुत मुश्किल है। इससे न केवल खुद के लिए नए दोस्त बनाएंगी, बल्कि आपके बच्चों को भी नए फ्रेंड मिलेंगे।

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं, How to Make New Mom Friends

    और पढ़े: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मॉम्स में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं ये प्रोटीन बार्स!

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends): ऑफिस में दोस्त बनाएं

    अधिकतर वॉकिंग मॉम्स घर से बाहर अपना अधिकतर समय व्यतीत करती हैं। वर्कप्लेस पर मॉम फ्रेंड्स बनाना बहुत बेहतरीन विकल्प है। आप पूरा दिन एक साथ रहेंगे और यही नहीं साथ में सिम्पल चीजें करना जैसे लंच करना भी बहुत बड़ी बात होगी। ऑफिस में ऐसी मॉम्स से बॉन्ड बनाना जिनके आपके शिशु के उम्र के बच्चे हैं,एक बहुत बड़ी बात है। वीकेंड पर आप अपने बच्चों के साथ किसी पार्क, म्यूजिक क्लास आदि में भी मिल सकते हे। नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends), इस बारे में यह जानकारी आपको पसंद आ रही होगी। अब जानते हैं कि मॉम फ्रेंड्स बनाने के लिए आपको क्या एफर्ट्स करने चाहिए?

    और पढ़े: हैलो न्यू मॉम : मैटरनिटी लीव (Maternity Leave) के बाद जा रही हैं फिर से काम करने, तो ध्यान रखें ये बातें

    मॉम फ्रेंड्स बनाने के लिए आपको क्या प्रयास करने चाहिए?

    नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends), इस बारे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए आपको क्या एफर्ट्स करने चाहिए? आइए जानिए इसके बारे में विस्तार से:

    खुद पहल करें

    अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पहल करनी पड़ सकती है। आप खुद अन्य माताओं से बात करें जैसे आपका शिशु कितनी उम्र का है, आप कहां काम करती हैं आदि। इससे आप दोनों एक दूसरे से इंटरेक्ट कर पाएंगी और एक-दूसरे के शिशुओं के बारे में भी जानेंगी।

    और पढ़े: न्यू मॉम के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स, आ सकती हैं काम!

    एज डिफ्रेंस की चिंता न करें

    अन्य मॉम्स से दोस्ती बढ़ाने के लिए आप एज डिफरेंस की परवाह न करें। अगर आपको 25 साल की हैं तो ऐसा नहीं है कि आपको केवल इसी उम्र की दोस्त मिलेंगे। आपको इससे कम या अधिक उम्र के दोस्त भी मिल सकते हैं। हो सकता है कि आपको ऐसी दोस्त मिले, जिसके पहले से ही एक बड़ा बच्चा हो। यह आपके लिए और भी अच्छा है। क्योंकि पेरेंटिंग में उन्हें और अधिक अनुभव होगा। आपकी इससे अधिक मदद होगी। नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends) के बारे में यह महत्वपूर्ण जानकारी है।

    फोन नंबर लेना न भूलें

    जब भी आप किसी नई मॉम से मिले और इंटरेक्ट करें, तो उनसे उनका फोन नंबर लेना न भूलें। ताकि आप उन्हें फोन करके उनसे मेलजॉल बढ़ाएं। हो सकता है कि ऐसा करना आपको अजीब लगे, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि इससे आपको और आपके शिशु को जल्दी ही एक अच्छे दोस्त मिल जाए। इसे ट्राय करने में कोई बुराई नहीं है।

    और पढ़े: बिजी मॉम, फिटनेस के लिए ऐसे करें तबाता वर्कआउट

    उम्मीद है कि नई मॉम फ्रेंड्स कैसे बनाएं (How to Make New Mom Friends), इस बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप अपने दोस्तों या आसपास की मॉम्स के साथ रेगुलर प्ले डेट पर जाएं। इससे न केवल आप बेहतर महसूस करेंगे, बल्कि आपके बच्चे भी बहुत कुछ सीखेंगे। यही नहीं, इससे आपके बच्चे को बचपन में ही एक अच्छा दोस्त मिल जाएगा। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    सायकल की लेंथ

    (दिन)

    28

    ऑब्जेक्टिव्स

    (दिन)

    7

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    The New Mother: Taking Care of Yourself After Birth.https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=the-new-mother-taking-care-of-yourself-after-birth-90-P02693 .Accessed on 11/6/22

    Ways to Help Your Child Make Friends.https://health.clevelandclinic.org/ways-help-child-make-friends-school/ .Accessed on 11/6/22

    The Friend Who Keeps You Young.https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/the-friend-who-keeps-you-young .Accessed on 11/6/22

    Why making new friends important after delivery. https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/the-friend-who-keeps-you-young .Accessed on 11/6/22

    Mothers’ Perceptions of the Internet and Social Media as Sources of Parenting and Health Information.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6647756/

    .Accessed on 11/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: