backup og meta

Who should be in delivery room: जानिए प्रसव के दौरान डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 14/06/2022

Who should be in delivery room: जानिए प्रसव के दौरान डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए?

अगर आपकी डिलीवरी डेट नजदीक है, तो अभी तक आपने अपना हॉस्पिटल बैग पैक कर लिया होगा। आपके दिमाग में इस दौरान केवल डिलीवरी की ही बात आ रही होगी। जब भी आप इस बारे में इमेजिन करती होंगी, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आता होगा कि उस समय आपके डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room)? इसके कोई संदेह नहीं कि डॉक्टर और नर्स आदि तो उस दौरान वहां मौजूद होंगे। लेकिन, आजकल लेबर और डिलीवरी रूम  (Delivery room) में गर्भवती महिला और उनके पार्टनर के साथ ही अन्य लोगों को भी आने की अनुमति दे दी जाती है। आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि प्रसव के दौरान डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room)? आइए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

प्रसव के दौरान डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए? (Who should be in delivery room)

कुछ अस्पताल लेबर के दौरान और जब बच्चा वास्तव में पैदा हो रहा होता है, कई लोगों को अंदर आने की परमिशन दे सकते हैं। यह कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे अस्पताल या प्रसव रूम का स्पेस, जरूरत आदि। आइए जानें कि प्रसव के दौरान डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room)?

डॉक्टर या मिडवाइफ (Doctor or midwife)

आमतौर पर जिस अस्पताल में आपकी डिलीवरी होने वाली होती है वहां के डॉक्टर डिलीवरी रूप में मौजूद होते हैं। इसके अलावा आपके डॉक्टर या मिडवाइफ का प्रसव के दौरान रूम में रहना बेहद जरूरी है। कई अस्पतालों में डॉक्टर हमेशा आपके साथ रहते हैं। लेकिन, कई अस्पतालों में उन्हें जरूरत पड़ने पर बुलाया जाता है। आप पहले ही डॉक्टर से जरूरी चीजों को पूछ लें।

और पढ़ें: डिलीवरी के बाद पहले पीरियड : जान लें इससे जुड़ी ज़रूरी बातें!

डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room): पार्टनर (Partner)

आप अगर ऐसा सोचते हैं कि क्या आपके पार्टनर को डिलीवरी रूम (Delivery room) में आने की अनुमति मिलेगी? तो इसका उत्तर है कि आजकल अधिकतर अस्पताल इसकी परमिशन दे देते हैं। लेकिन, हर अस्पताल या बर्थ सेंटर में इसकी परमिशन नहीं मिलती है। यह रिस्ट्रिक्शन्स अस्पताल की पॉलिसी और किसी मेडिकल कॉम्प्लिकेशंस पर निर्भर करती हैं। पेंडेमिक के दौरान यह लिमिटेशंस और भी सख्त हो गयी थी। लेकिन, आप अगर प्रसव के दौरान अपने पार्टनर को डिलीवरी रूम में चाहती हैं, तो आप डॉक्टर से बात कर सकती हैं।

दाई (Doula)

ऐसा माना जाता है की दाई को नियुक्त करने में आप सी-सेक्शन प्रसव की जरूरत और अन्य मेडिकल कॉम्प्लीकेशन्स के रिस्क को कम किया जा सकता है। दाई का सपोर्ट होने से आपके लिए यह समय आसान हो जाएगा। अधिकतर अस्पताल और बर्थ सेंटर्स में दाई को डिलीवरी रूप में  ले जाने की कोई भी रिस्ट्रिक्शन्स नहीं होती हैं। लेकिन, कई अस्पताल पार्टनर या दाई में से एक को ही डिलीवरी रूप में जाने की अनुमति देते हैं। लेकिन, इस बारे में पहले ही जान लें और डिसीजन ले लें।

और पढ़ें: क्या है वैक्यूम एसिस्टेड डिलीवरी के खतरे?

डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room): लेबर नर्स (Labor)

लेबर नर्स आमतौर पर प्रसव के दौरान आपको शारीरिक रूप से आराम पहुंचाने के लिए अधिकतर आपके पास नहीं रह सकती हैं, लेकिन वे आपको पोजिशंस से लेकर दवाओं तक की सही सलाह दे सकती हैं। आपकी लेबर नर्स आपके डॉक्टर या मिडवाइफ के साथ कम्युनिकेट करने के लिए रिस्पॉन्सिबल होगी। यह नर्स उन्हें यह बता सकती है कि लेबर कब अधिक हो रहा है और वो आपकी अन्य जरूरतों या तकलीफों के बारे में भी उनसे बात कर सकती हैं। लेबर नर्स ब्लड वर्क, पेपर वर्क, मॉनिटरिंग, वजाइनल एग्जाम आदि के लिए भी जिम्मेदार होती है।

और पढ़ें: C-section: सी-सेक्शन (सिजेरियन डिलीवरी) क्या है?

डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room): स्पेशलिस्ट्स (Specialist)

ऐसे कई स्पेशलिस्ट होते हैं जिन्हें बर्थ के दौरान डिलीवरी रूम  (Delivery room) में प्रेजेंट होना चाहिए। इसमें एपिड्यूरल (Epidurals) , स्पाइनल एनेस्थीसिया (Spinal anesthesia) और अन्य दवाइयों के लिए एनेस्थिसियोलॉजिस्ट (Anesthesiologist), पीडियाट्रिशियन (Pediatrician), असिस्टेंट सर्जन, मेडिकल स्टूडेंट्स (Medical students), नर्सिंग स्टूडेंट्स आदि शामिल हो सकते हैं। आपके डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room), इस बारे में सभी पॉलिसीज का पता लगाने के लिए उस अस्पताल के स्टाफ से बात करना सुनिश्चित करें, जहां आपकी डिलीवरी होने वाली है। यह आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room), यह जानकारी आपको मिल गई होगी। अब जानते हैं कि इसके लिए आपको किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए?

डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए, Who should be in the delivery room

और पढ़ें: पोस्टपार्टम गिर्डल्स: डिलीवरी के बाद फायदेमंद हो सकता है इसका इस्तेमाल!

डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room): जानिए किन चीजों का रखें ध्यान?

डिलीवरी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण इवेंट है, जिसमें पार्टनर या किसी खास व्यक्ति का साथ आपके लिए नया उत्साह या हौसला ले कर आएगा। इसके साथ ही प्रसव का भय भी कम होने में मदद मिल सकती है। लेकिन, इस दौरान आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे

लिस्ट छोटी रखें

अगर आपके अस्पताल में आने वाले लोगों की संख्या को लेकर किसी भी तरह की रिस्ट्रिक्शन नहीं है, तो भी आप इस लिस्ट को लम्बी न रखें। आप पार्टनर के अलावा मां, बहन, दाई में से किसी को रूम में आने दें। कई कपल्स इस डिलीवरी के अनुभव को निजी रखना चाहते हैं। ऐसे में आप केवल अपने पार्टनर को ही डिलीवरी रूप में आने दें। अन्य लोग शिशु के जन्म के बाद वहां आ सकते हैं।

विभिन्न बर्थ ऑप्शंस को शेयर करें

अगर आपने डिलीवरी रूप में कई लोगों को शामिल करने का विचार किया है जैसे अपनी मां, बहन आदि, तो उनके साथ बर्थ प्लान को उनके साथ शेयर करें। इसके साथ ही उन्हें अस्पताल के रूल्स के बारे में उन्हें बताएं और शांत रहने के लिए भी कहें। क्योंकि, लेबर और डिलीवरी के दौरान कुछ भी हो, पर आपको उस दौरान नॉनजजमेंट सपोर्ट की जरूरत होगी। डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room), इसके लिए यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है।

और पढ़ें: टॉप पोस्टनेटल कोलीन सप्लीमेंट्स: डिलीवरी के बाद यह सप्लीमेंट्स हैं बेहद फायदेमंद!

विजिटर रूल्स सेट करें

एक बात जब आप यह निश्चित कर लेते हैं कि आपके डिलीवरी रूप में कौन होगा, तो कुछ रूल्स सेट करना न भूलें। जैसे लेबर और डिलीवरी के दौरान कोई भी फोन का इस्तेमाल न करे, वहां शोर न हो आदि।

सपोर्ट लिस्ट शेयर करें

अगर कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें आप डिलीवरी रूम (Delivery room) में नहीं चाहते हैं, तो उन्हें पहले ही बता दें। उन्हें समझा दें कि इस समय को पर्सनल रखना चाहते हैं। ऐसा करने से आपको और अस्पताल वालों को भी आराम मिलेगा।

और पढ़ें: Postpartum cramps: डिलीवरी के बाद पोस्टपार्टम क्रैम्प्स को कैसे कम करें?

उम्मीद है कि डिलीवरी रूम में किसे होना चाहिए (Who should be in delivery room) इस बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अपने फैसलों को लेकर दृढ रहें। इसके साथ ही याद रखें कि डिलीवरी और लेबर आपके और आपके आराम से जुड़े हुए हैं, इस दौरान आपको अन्य लोगों की फीलिंग के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। आप किस तरह का डिलीवरी अनुभव चाहती हैं, यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य और स्ट्रेस लेवल दोनों के लिए यह महत्वपूर्ण है। पहले ही सब चीजों के बारे में विचार कर लें, ताकि आपको इस दौरान कोई भी समस्या न हो। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से बात करना न भूलें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 14/06/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement