home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फैट बर्न करने वाले फूड: अंडे से लेकर उबले आलू तक हैं शामिल

फैट बर्न करने वाले फूड: अंडे से लेकर उबले आलू तक हैं शामिल

क्या कुछ फूड फैट बर्न कर सकते हैं? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं, तो इसका जवाब है हां। आपको बता दें कि कुछ स्पेशल फूड फैट बर्न कर सकते हैं साथ ही वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति इन फूड प्रोडक्ट्स को अपनी डायट में शामिल करता है, तो हो सकता है कि समय के साथ उसका वजन भी कम हो जाए। तो आइए जानते हैं फैट बर्न करने वाले फूड के बारे में जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

और पढ़ें : Artemether + Lumefantrine : आर्टमेथर+ल्यूमफैंट्रिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फैट बर्न करने वाले फूड में पहले नंबर पर है फैटी फिश

फिश खाने वाले लोगों के लिए फैटी फिश स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहद लाभकारी माने जाते हैं। फैटी फिश को फैट बर्न करने वाले फूड में विशेष रूप से शामिल किया जाता है। फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ावा देता है। इसके अलावा मछली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ अन्य शारीरिक लाभ जैसे बेहतर डायजेशन लिए भी प्रसिद्ध है। 44 लोगों पर 6 हफ्तों तक चले एक अध्ययन में यह पाया कि जिन्होंने फिश ऑइल सप्लीमेंट लिया था उनका वजन 500 ग्राम घटा साथ ही उनके शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन, जो स्ट्रेस और फैट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, उसके लेवल में कमी आती है।

फैट बर्न करने वाले फूड में कॉफी भी शामिल

फैट बर्न करने का या वजन घटाने का एक तरीका यह भी है कि आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ा दिया जाए। कॉफी में कैफीन होता है, जो मानसिक और शारीरिक क्षमता को सुधारने के अलावा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है। कुछ लोगों पर किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि जिन लोगों ने एक्सरसाइज से एक घंटे पहले कैफीन ली थी वह अन्य लोगों के मुकाबले दुगुनी गति से फैट बर्न करने में कामयाब रहें। इसलिए फैट बर्न करने वाले फूड में कॉफी का विशेष महत्व है। इसके अलावा यह लोग अन्य लोगों के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा एक्सरसाइज करने में सक्षम थें।

फैट बर्न करने वाले फूड में अंडे को करें शामिल

अंडे पोषक तत्व का भंडार हैं। अंडे में प्रोटीन लेवल ज्यादा होता है। यही नहीं यह भूख को कम करता है (बार-बार भूख नहीं लगती है)। इसके साथ ही फैट बर्न करने में मदद करता है। इसे विशेष रूप से फैट बर्न करने वाले फूड में शामिल किया जाता है। अंडा हार्ट के लिए हेल्दी माना जाता है। कुछ लोगों पर 8 हफ्तों तक किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि जिन लोगों ने नाश्ते में 3 अंडों का सेवन करते थें, उन्होंने दिन भर में 400 कैलोरीज का सेवन कम किया। जिससे उन्हें अन्य लोगों के मुकाबले 16 प्रतिशत ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिली। सप्ताह में कुछ दिन रोजाना 3 अंडे खाने से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है।

फैट बर्न करने वाले फूड में नारियल तेल को न भूलें

फैट बर्न करने वाले फूड में नारियल तेल की भूमिका महत्वपूर्ण है। नारियल तेल में एम.सी.टी. (मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड) अधिक मात्रा में होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह भूख कम करता है और फैट बर्न को बढ़ावा देता है। एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ लोगों ने अपने आहार में रोजाना 2 चम्मच नारियल तेल का इस्तेमाल करना शुरू किया तो कुछ ही दिनों में उन्हें बिना किसी शारीरिक एक्सरसाइज के 1 इंच फैट बर्न करने में मदद मिली। इससे यह साबित होता है कि रोजाना नारियल तेल का इस्तेमाल फैट बर्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।

यह 4 ऐसे फूड्स हैं, जो आसानी से फैट बर्न करने और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इन्हें अपनी डायट में शामिल करना न भूलें। याद रखें कि किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है, तो ये चीजें वजन कम करेगी या फैट बर्न करेंगी ऐसा सोच कर इन्हें ज्यादा न खाएं।

पारंपरिक खानपान की ताकत को जानने के लिए वीडियो देख एक्सपर्ट की लें सलाह

फैट बर्न करने वाले फूड में साग और सब्जियों को न भूलें

फैट बर्न करने वाले फूड में सब्जियों का योगदान काफी ज्यादा है। साग का फायदा दादी-नानी बताती आई हैं। यह आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है। यह सिर्फ कैलोरी में ही कम नहीं होता है, बल्कि यह फाइबर से भरपूर होता है। इस कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट का भी अच्छा स्त्रोत है। यही वजह है कि इसे चर्बी कम करने में सहायक माना गया है। सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं और साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम करता है। अपने आहार में आप इन हाई फाइबर सब्जियों जैसे ब्रोकली, फूल गोभी, बंद गोभी आदि को शामिल कर सकते हैं। यह केवल वजन घटाने के ही नहीं सेहत को और बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकती है।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

उबले आलू भी हैं फूड बर्न करने वाले फूड में

फैट बर्न करने वाले फूड की लिस्ट में आलू को देखकर आप चौंक गए होंगे, लेकिन आलू को नहीं बल्कि उबले आलू को फैट बर्निंग फूड के रूप में अपनाएं। उबले आलू आपका पेट फुल होना का अहसास कराते हैं। इसके कारण आपको कम भूख लगती है। इनमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। उबले हुए आलू के साथ ही शकरकंद, कंदमूल और अन्य जड़ों वाली सब्जियां भी वेट लॉस कंट्रोल में फायदेमंद होती हैं।

अगर आप वेट लॉस करने का मन बना रहें हैं, तो खेलें ये क्विज :

फैट बर्न करने वाले फूड में शामिल है राजमा

वजन कम करने के लिए कुछ फूड्स को डायट में शामिल करना चाहते हैं, तो राजमा को चुन सकते हैं। राजमा प्रोटीन और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें रेजिस्टेंट स्ट्रार्च (Resistant Starch) भी पाया जाता है। राजमा में फैट भी बहुत कम मात्रा में होता है, तो इसे लंच या डिनर में डायट में शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें : परिणीति चोपड़ा के डायट प्लान से होगा वेट लॉस आसान, जानिए वर्कआउट सीक्रेट भी

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को करें शामिल

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी काफी अहम माना जाता है। शोध से पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से हार्ट डिजीज होने की संभावना कम होती है। वहीं यह हमें कुछ प्रकार के कैंसर से भी बचाता है। इसके अतिरिक्त नियमित तौर पर संतुलित मात्रा में यदि कैफीन, ग्रीन टी का सेवन करें, तो हमें पर्याप्त मात्रा में (ईजीसीजी-epigallocatechin gallate) की मात्रा मिलती है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे वजन को कम करने में मदद करता है। 12 व्यस्क पुरुषों पर एक शोध किया गया, जिसमें पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करते हुए साइकिलिंग करने वालों की तुलना में 17 फीसदी अधिक वजन घटता है। कुछ अन्य शोध यह भी बताते हैं कि ग्रीन टी का असर हमारे मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है। ग्रीन टी का सेवन करने को लेकर इसका असर व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है। यदि कोई व्यक्ति रोजाना संतुलित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो उसे पर्याप्त मात्रा में शारिरिक लाभ मिलेगा। यहां तक कि उसकी ताकत में भी इजाफा होगा व वो अत्यधिक कैलोरी बर्न कर सकेगा।

चिली पेपर्स भी है कारगर

खाने में चिली पेपर्स जोड़ने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं। इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स जलन जैसी परेशानियों को रोकने के साथ-साथ सेल्स को डैमेज होने से भी बचाते हैं। शोध से पता चला है कि चिली पेपर्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स को कैप्सासिन कहा जाता है। यह हेल्दी वेट के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। यह पेट भरने का एहसास दिलाने के साथ हमें ओवरइटिंग से भी बचाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद तत्व ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को कम करने के साथ बॉडी फैट को घटाने में मदद करते हैं। 19 व्यस्कों पर किए गए शोध के अनुसार ज्यादा से ज्यादा कैप्सासिन का सेवन करने से कैलोरी इनटेक में कमी आती है। वहीं रोजाना 50 कैलोरी तक बर्न किया जा सकता है। ऐसे में आप इसे खाने में शामिल कर इसके फायदों को उठा सकते हैं।

इन ऊपर बताये खाद्य पदार्थों के अलावा यहां जानिए महिलाओं और पुरुषों के लिए विशेष फैट बर्न करने वाले फूड्स

फैट बर्न करने वाले फूड विशेष रूप से महिलाओं के लिए

नट्स (Nuts)- नट्स में शामिल बादाम सबसे ज्यादा हेल्दी फूड माना जाता है। इसके सेवन से फैट बर्न भी किया जा सकता है। दरअसल इसमें फाइबर और विटामिन की मौजूदगी हेल्थ के लिए और भी ज्यादा हेल्दी होता है। अगर आप बादाम नहीं खा सकते हैं, तो आप बादाम की जगह मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

बेरी- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या कोई अन्य बेरी एक्स्ट्रा फैट को कम करने में बेहद कारगर माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और हाई फाइबर बार-बार भूख लगने की परेशानी को भी दूर करने में मददगार है।

नींबू- फैट बर्न करने के लिए महिलाएं नींबू और शहद का सेवन भी कर सकती हैं। बस करना ये है कि पानी में शहद और लेमन जूस मिक्स करना है और उसे पीना है।

और पढ़ें : पेट की परेशानियों को दूर करता है पवनमुक्तासन, जानिए इसे करने का तरीका और फायदे

फैट बर्न करने वाले फूड विशेष रूप से पुरुषों के लिए

लहसुन- हमसभी में से कई लोगों ने कई लोगों को कच्चे लहसुन के सेवन की बात सुनी होगी या खुद देखा भी होगा। बॉडी वेट बैलेंस्ड रखने के लिए या कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखने के लिए लहसुन का सेवन किया जाता है। दरअसल लहसुन में एलीसिन तत्व की मौजूदगी शरीर के लिए लाभकारी मानी जाती है।

मुंग दाल- मुंग दाल सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई के साथ-साथ प्रोटीन की मौजूदगी फैट बर्न करने में कारगर माना जाता है। इसके नियमित और संतुलित मात्रा में सेवन से हाय ब्लड प्रेशर एवं बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

हरी इलाची- हरी इलाची भले ही दिखने में छोटी हो, लेकिन ये बॉडी के बढ़े हुए एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने का काम बड़े ही आसानी से करती है। इसके सेवन से वजन संतुलित रखने में सहायता मिलने के साथ-साथ यह माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करती है।

ध्यान देने योग्य बातें

क्या खाना है और क्या नहीं इसको लेकर आप एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। डायटिशियिन या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह लेकर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, तो यह काफी लाभकारी हो सकता है। वहीं हमें कई प्रकार की परेशानियों से भी बचाता है। मोटापा कम करने के लिए खानपान को लेकर हम एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि फैट बर्न करने वाले फूड पर आधारित यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। अगर आप वजन घटाने और फैट बर्न करना चाहते हैं, तो फैट बर्न करने वाले फूड को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

डायट में कुछ खास हेल्दी फूड्स नियमित और संतुलित मात्रा में सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाये रखा जा सकता है। जब मेटाबॉलिज्म ठीक तरह से काम करने लगता है, तो फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेजी से होगी और बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिलेगी। अगर आप किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित हैं या आपकी कोई विशेष हेल्थ कंडिशन है, तो किसी भी फूड को डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर या डायटीशियन से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Combined medium-chain triglyceride and chilli feeding increases diet-induced thermogenesis in normal-weight humans/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23179202/ /Accessed on 21 sep 2020

Antioxidant and anti-inflammatory properties of Capsicum baccatum: from traditional use to scientific approach/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24630935/ /Accessed on 21 sep 2020

Capsaicin increases sensation of fullness in energy balance, and decreases desire to eat after dinner in negative energy balance/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24630935/ /Accessed on 21 sep 2020

40 Proven Fat Burning Foods [The Complete 2020 List]/https://healthdaddy.org/fat-burning-foods/Accessed on 01/12/2020

लेखक की तस्वीर
Pooja Shrivastava के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x