home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ग्रीन टी के फायदे: मोटापा कम करने से लेकर कैंसर जैसे रोग में भी लाभकारी है यह चाय

ग्रीन टी के फायदे: मोटापा कम करने से लेकर कैंसर जैसे रोग में भी लाभकारी है यह चाय

आज की भागदौड़ भरी जीवन में मोटापा किसी भयावह सपने से कम नहीं है। हर कोई एक सुंदर सुडौल शरीर की चाहत रखता है लेकिन, भोजन से पर्याप्त पोषण नहीं मिल पता, क्यूंकि हम फास्ट फूड का सेवन करके अनचाहे मोटापे को बुलावा देते हैं। ऐसे में अगर आपको कोई ये बताएं कि सिर्फ दिन में दो कप चाय पीने से आपका मोटापा घट जाएगा तो यह किसी जादू से कम नहीं होगा। इसी तरह ग्रीन टी के फायदे कई और हैं। जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में ग्रीन टी के फायदे और नुकसान के बारे में-

ग्रीन टी क्या है?

ग्रीन-टी के फायदे जानने से पहले जानते हैं कि ‘ग्रीन टी क्या है’। ग्रीन टी कैमेलिया साइनेन्सिस पौधे से बनाया जाता है। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल ग्रीन टी बनाने के साथ-साथ अन्य प्रकार की चाय बनाने में भी किया जाता है। इसमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा अधिक होती है। पॉलीफेनोल्स, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये हेल्थ को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं।

और पढ़ें : डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

ग्रीन टी (Green Tea) के पीछे का वैज्ञानिक कारण क्या हैं?

कुछ समय पहले ही ग्रीन-टी में एंटी-कैंसर के गुण मिले। इसके बाद इसपर कई संस्थाओं ने अध्ययन किये जिसमें ये बात सामने आई, कि इसमें एंटी ऑक्सिडंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इस कारन खून में एंटी ऑक्सिडंट का स्तर बना रहता है और हृदय से संबंधित रोग नहीं होते। पर अभी इंटरनैशनल जर्नल ऑफ ओबीसिटी (International Journal of Obesity) ने इस बात की पुष्टि की कि इसमें ऐसे तत्व हैं जो चरबी और वसा (fats) को घटाते हैं। इसमें मुख्य रूप से कैफीन उपस्थित होती है।

एक कप कॉफी में आमतौर पर (100-200) mg कैफीन पाई जाती है, जब कि एक कप ग्रीन-टी में कैफीन की मात्रा (24-40) mg होती है। कैफीन एक जाना माना उत्तेजक पदार्थ है, जिसका उपयोग वसा को घटाने के लिए किया जाता है । इसे पीने के साथ-साथ यदि आप नियमित रूप से कसरत करते हैं तो यह पूरी प्रक्रिया तेजी से चर्बी घटाने में फायदेमंद साबित होता है। इससे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी बहुत मदद करती है।

और पढ़ें : गन्ने का रस देता है कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे, जानें

ग्रीन-टी के पौष्टिक तत्व (Nutritional Value of Green Tea)

ग्रीन-टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

अगर आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं, तो उसकी जगह आप ग्रीन-टी पीना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका शुगर-इंटेक हटेगा और आपको वजन घटाने में आसानी होगी। ग्रीन-टी पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होता है, जो एक तरह का पॉलीफेनोल (पोषक तत्व) होता है। इसकी वजह से ही ग्रीन टी के फायदे हेल्थ को मिलते हैं। सेहत से जुड़े ग्रीन-टी के फायदों की लिस्ट हम आपको नीचे बता रहे हैं।

रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ावा

ग्रीन-टी में मौजूद कैटेकिन इम्युनिटी को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता है। यह रोग-प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ती है। ग्रीन-टी में ईजीसीजी रेगुलेटरी मौजूद होता है, जो टी सेल्स को बढ़ाता है। इससे इम्यून फंक्शन को कंट्रोल कर ऑटोइम्यून रोगों को रोकने में आसानी होती है।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए ग्रीन-टी

रिसर्च की माने तो ग्रीन-टी के इस्तेमाल से मुंह में किसी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। इसके इस्तेमाल से पेरियोडोंटल (एक प्रकार की मंसूड़ों की बीमारी) से बचाव होता है। ग्रीन-टी, बैक्टीरियल प्लाक (दांतों की मैल) को नियंत्रित कर के दांतों को खराब होने से भी बचाती है। इसमें पाया जाने वाला पॉलीफेनोल्स, ग्लोक्सीलट्रांसफरेस चीनी खाने से मुंह में पनपे बैक्टीरिया को मार के प्लाक से लड़ता है। इसके अलावा फ्लोराइड दांतों को खराब होने से बचाता है।

कैंसर से बचाती है ग्रीन-टी

ग्रीन टी के फायदे से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है। नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (national cancer institute) के मुताबिक, पॉलीफेनोल (विशेष रूप से कैटेकिन) चाय के एंटी-कैंसर गुणों के लिए जिम्मेदार होता है। इनमें से सबसे प्रभावी ईजीसीजी (epigallocatechin-3-gallate) है। ईजीसीजी हेल्दी कोशिकाओं को प्रभावित किए बगैर कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। ग्रीन टी कुछ खास तरह के कैंसर की बीमारी (जैसे फेफड़े, स्किन, ब्रेस्ट, लिवर, पेट और आंत) से भी बचाती है। ग्रीन-टी में पाए जाने वाले गुण कैंसर कोशिका के प्रसार को रोकते हैं।

ग्रीन टी के लाभ: डाइजेशन में ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे पाचन क्रिया को सुधारने में आसानी होती है। इसमें मौजूद ईजीसीजी (EGCG) कोलाइटिस के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होता है। कोलाइटिस एक प्रकार की सूजन होती है, जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है। ग्रीन-टी में मौजूद विटामिन-बी, सी और ई भी हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा ग्रीन-टी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर (gastrointestinal cancers) से बचाने में भी सहायक होती है।

और पढ़ें : जानें हेल्दी लाइफ के लिए आपका क्या खाना जरूरी है और क्या नहीं

दिल के लिए ग्रीन-टी के फायदे

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन-टी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। ग्रीन टी का सेवन करने से हार्ट डिजीज से भी बचा जा सकता है। दरअसल, ग्रीन-टी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे ह्रदय रोग का खतरा भी कम होता है। यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (cardiovascular disease) के मुख्य कारण एथरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद कर सकती है।

और पढ़ें : वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

ग्रीन टी के लाभ: स्ट्रेस है तो ग्रीन-टी पीएं

एक रिपोर्ट में पाया गया कि ग्रीन-टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स एंटीडिप्रेसंट की तरह काम करते हैं। ग्रीन-टी में मौजूद कैफीन (caffeine) भी स्ट्रेस के इलाज में अहम भूमिका निभा सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी पर्याप्त शोध उपलब्ध नहीं हैं।

और पढ़ें : शुक्राणु बढ़ाने के लिए डाइट प्लान क्या होनी चाहिए?

त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के फायदे सिर्फ सेहत तक सीमित नहीं हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा की खूबसूरती भी बधाई जाती है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या, मुंहांसे की समस्या आदि का निपटारा किया जाता है। यही कारण है कि मार्केट में ग्रीन टी फेस वॉश से लेकर ग्रीन टी फेस क्रीम भी उपलब्ध है। इसके अलावा ग्रीन टी के फायदे बालों को भी लाभ पहुंचाते हैं बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेनाल किया जाता है।

ग्रीन-टी के फायदे जानने के बाद इसे पीने का मजा ही कुछ और होगा। लेकिन, अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से परेशान हैं तो ग्रीन टी का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ग्रीन टी से अगर किसी व्यक्ति को एलर्जी है तो ऐसे में ग्रीन टी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। साथ ही अगर आपको पहले से कोई बीमारी हो तो डॉक्टर से या फिर विशेषज्ञ से जानकारी लेने के बाद ही ग्रीन टी का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Beneficial effects of green tea: A literature review. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2855614/. Accessed On 04 Jan 2020

Green tea: A boon for periodontal and general health. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3459493/. Accessed On 04 Jan 2020

Cancer and metastasis: prevention and treatment by green tea. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3142888/Accessed On 04 Jan 2020

Green tea and cancer prevention. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/20924968 Accessed On 04 Jan 2020

Effects of Green Tea on Streptococcus mutans Counts- A Randomised Control Trail. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4290345/ Accessed On 04 Jan 2020

Tea and Cancer Prevention. https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/diet/tea-fact-sheet Accessed On 04 Jan 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x