home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड करेंगे मदद

शरीर का अत्यधिक वजन आपके शारीरिक आकर्षण और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लोग अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए क्या नहीं करते। जिम में खूब पसीना बहाते हैं, रनिंग करते हैं, सप्लीमेंट्स खाते हैं और यहां तक कि कुछ लोग डाइटिंग पर चले जाते हैं और खाना-पीना छोड़ देते हैं। फलस्वरूप कुछ लोगों को शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, इतना सब करने के बाद भी वेट लॉस नहीं हो पाता। कुछ लोग वजन कम करने की इच्छा इसलिए भी छोड़ देते हैं कि, उनसे स्वादिष्ट खाना-पीना नहीं छोड़ा जाता। लेकिन, अगर हम आपको कहें कि वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड की मदद ली जा सकती है, जो न सिर्फ आपका अतिरिक्त शारीरिक वजन कम करने में मदद करेंगे। बल्कि आपके जीभ का स्वाद भी दुरुस्त रखेंगे, तो क्या आप हमारी इस बात को मानेंगे। अगर आप ऐसा नहीं मानेंगे तो हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे कुछ साउथ इंडियन फूड के पोषण तत्वों और उसकी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको वेट लॉस करने में मदद करेंगे।

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड कैसे करेंगे मदद?

वेट लॉस करने के लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति और आहार व पोषण तथा एक्सरसाइज का बेहतर समन्वय चाहिए। जहां आपको रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी पड़ती है, वहीं शरीर को आहार के रूप में पर्याप्त पोषण भी देना होता है। इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए साउथ इंडियन फूड की मदद ली जा सकती है। हम यहां ऐसे कुछ साउथ इंडियन फूड के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देंगे और कार्ब्स और फैट न के बराबर होगा। इसके अलावा, साउथ इंडियन फूड की एक खासियत यह है कि वह हल्का होता है और आसानी से पच जाता है। जिस वजह से आपका मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहता है और आपको अपच, पेट फूलना जैसी पेट संबंधित समस्याएं भी नहीं होती हैं।

और पढ़ें- पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड

वेट लॉस करने के लिए आप निम्नलिखित साउथ इंडियन फूड की मदद ले सकते हैं।

रागी से बनी हुई इडली

जब हम वेट लॉस की बात करते हैं, तो कहा जाता है कि कार्ब्स का सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन, यह पूरा सच नहीं है। क्योंकि, हमारे शरीर के लिए सिंपल कार्ब्स नुकसानदायक होते हैं और कॉम्प्लैक्स कार्ब्स सामान्य रहते हैं, क्योंकि यह काफी धीरे-धीरे पचते हैं और आपका इंसुलिन का स्तर नहीं बढ़ाते हैं। साउथ इंडियन फूड में रागी से बनी हुई इडली वेट लॉस में मदद कर सकती है। क्योंकि, रागी में कॉम्प्लैक्स कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा, आप इसे आसानी से बना सकते हैं और अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

रागी इडली की रेसिपी

सबसे पहले 1 कप सूजी को 2-3 मिनट रोस्ट कर लीजिए और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसे एक बड़े कटोरे में डालकर इसमें 1 कप रागी का आटा डाल लीजिए। इसके बाद इसमें 1 कप दही और स्वादानुसार नमक डालें और फिर जरूरत के मुताबिक पानी डालकर एक बैटर बना लीजिए। बैटर को 30 मिनट तक रखा रहने दें और फिर उसमें पानी डालकर एक सामान्य बैटर बना लीजिए। अब इसे स्टीम करने से पहले एक चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लीजिए और तुरंत इडली प्लेट में डालकर 8-10 मिनट स्टीम कर लें। इसके बाद 5 मिनट ठंडा होने दें और फिर उतार लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें- कैसे बनाते हैं हेल्दी सूप? जानें यहां

मूंग दाल डोसा

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड में मूंग दाल का डोसा काफी स्वादिष्ट आहार है। मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, जो आपके शरीर को सिर्फ पोषण प्रदान करता है। इसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ आराम से खा सकते हैं।

वेट लॉस के लिए मूंग दाल डोसा रेसिपी

वेट लॉस के लिए मूंग दाल डोसा बनाने के लिए सबसे पहले 1.5 कप मूंग दाल को गर्म पानी में 15 से 30 मिनट भिगोकर रख लें। इसके बाद दाल से पानी निकालकर उसमें स्वादानुसार नमक, 1 इंच अदरक, 2 हरी मिर्च, 1 चम्मच जीरा और थोड़ा-सा पानी डालकर ब्लेंड कर लें और बैटर बना लें। अब एक बड़े तवे पर थोड़ा-सा ऑइल फैला लें और तवा गर्म कर लें। जब तवा गर्म हो जाए, तो उसपर जरूरत के मुताबिक बैटर डालकर फैला लें। इसके बाद बैटर के किनारों पर घी डाल दें। अब डोसा को उल्टा कर दें और सिकने दें। दूसरी तरफ कुछ प्याज और हरी मिर्च को भून लें। डोसा सिकने के बाद इसे इस प्याज, मिर्च और सांभर के साथ खाएं।

और पढ़ें- इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स, जो फ्लू के साथ-साथ गर्मी से भी रखेंगी दूर

सांभर और रसम

साउथ इंडियन फूड में सांभर और रसम में खूब हरी सब्जियां और फलियां डाली जाती हैं। जो शरीर को पर्याप्त मिनरल्स और विटामिन प्रदान करती हैं। सांभर और रसम दिखने में काफी हद तक एक जैसी होती हैं, मगर रसम में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यह शरीर को गर्म रखती हैं और मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं। जिससे फैट और कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।

सांभर और रसम रेसिपी

वेट लॉस के लिए सांभर बनाने के लिए पहले 1 कप तूर दाल या मूंग दाल दो धोकर कूकर में गला लें। इसके बाद अलग से एक कूकर में टमाटर, भिंडी, फली, गाजर, कद्दू, बैंगन, घिया छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें और खूब पानी डालकर इन्हें भी गला लें। जब सभी सब्जियां अच्छी तरह गल जाएं, तो उसमें सांभर पाउढर, स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी इमली डालकर इसमें गली हुई दाल डाल दें। इसके बाद देसी घी में कुछ मसाले दालकर इसमें तड़का लगा लें।

और पढ़ें- जानिए कैसी होनी चाहिए वर्किंग वीमेन डायट?

वेट लॉस के लिए साउथ इंडियन फूड में रसम बनाने के लिए सबसे पहले जीरा, काली मिर्च, मेथी दाना और लाल मिर्च को एक-चौथाई मात्रा में लेकर रोस्ट कर लें और फिर ठंडा करके ब्लेंडर से पाउडर बना लें। अब एक कूकर में एक चम्मच देसी घी को गर्म करके उसमें आधा चम्मच राई और जीरा, 1 लाल मिर्च, 1 करी पत्ता, 1 चुटकी हींग, 3 से 4 लहसुन की कली डालकर भून लें। जब लहसुन की महक जाने लगे, तो उसमें 2 से 3 मध्यम टमाटर के साथ स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी हल्दी डालकर गला लें। इसके बाद इसमें पीसा हुआ मसाला डाल दें और 2-3 मिनट तक भूनें। अब इसमें 2.5 से 3 कप पानी, 1 चम्मच इमली और 1 से 2 चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। अब 5 मिनट तक उबलने दें और थोड़ा-सा गाढ़ा होने पर उतार लें और गर्मागर्म सेवन करें। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health benefits of finger millet (Eleusine coracana L.) polyphenols and dietary fiber: a review – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4033754/ – Accessed on 30/6/2020

Food Exchange Lists – https://www.nhlbi.nih.gov/health/educational/lose_wt/eat/fd_exch.htm – Accessed on 30/6/2020

Dietary Supplements for Weight Loss – https://ods.od.nih.gov/factsheets/WeightLoss-HealthProfessional/ – Accessed on 30/6/2020

A Comprehensive Review on Rasam: A South Indian Traditional Functional Food – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5628526/ – Accessed on 30/6/2020

Mung Bean (Vigna radiata L.): Bioactive Polyphenols, Polysaccharides, Peptides, and Health Benefits – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6627095/ – Accessed on 30/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/11/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड