home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें, 52 साल की उम्र में 30 के दिखने वाले अक्षय कुमार की डायट और टिप्स

जानें, 52 साल की उम्र में 30 के दिखने वाले अक्षय कुमार की डायट और टिप्स

‘जो दिखता है, वो बिकता है’ वैसे तो ये मात्र एक कहावत है, बॉलीवुड की दुनिया इस कहावत को सच साबित करने का एक बढ़िया उदाहरण है। बात को ज्यादा न घुमाते हुए आपको सीधे तौर पर समझाइए तो क्या आपको नहीं लगता की आपकी बढ़ती उम्र आपके चेहरे और शरीर पर जल्दी कैसे दिखाई देने लगती है। वहीं फिल्मी सितारे उम्र बढ़ने के बाद भी इतने फिट,हेल्दी और यंग नजर आते हैं। क्योंकि यदि वो अपने आपको इस तरह फिट और यंग नहीं रखेंगे, तो न फिल्मी दुनिया में उनकी कदर होगी न आप और हम उनके बारे में बात करेंगे। सवाल यह नहीं है कि वो अपने आपको फिट क्यों रखते हैं। सवाल यह है कि वो अपने आपको कैसे इतना हृष्ट पुष्ट यंग बनाकर रखते हैं। यदि वो अपनी बढ़ती उम्र को मात देकर खुद को जवान बनाकर रख सकते हैं। तो हम और आप क्यों नहीं कर सकते। आपका ज्यादा समय न लेते हुए आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं। बॉलीवुड के फिट एंड फाइन एक्टर अक्षय कुमार के बारे में जिन्हें “एक्शन हिरो” के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय कुमार बॉलीवुड के ऐसे नामचीन अभिनेता हैं, जिन्हें शायद ही कोई पसंद न करता हो। आपके मन में कई बार यह सवाल आता होगा की उनकी लाइफ स्टाइल क्या है, आखिर अक्षय कुमार डायट में क्या-क्या शामिल रहता होगा।

52 साल की उम्र में भी बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार के फिटनेस का जवाब नहीं, यह तो मानना पड़ेगा। लेकिन अपने आपको ऐसे बनाए रखने के लिए वो कितनी मेहनत करते हैं, कितना स्ट्रिक्टली डायट फॉलो करते हैं। इस बात से आप अब-तक अंजान हैं। कुछ लोगों को लगता है, जिनके पास इतना पैसा होता है उनके लिए इस तरह फिट रहना बेहद आसान होता है। आपको बता दें ये केवल एक मिथ है। फिट रहने के लिए उतनी ही मेहनत, डायट और लगन की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें : बेस्ट एनीमिया डाइट चार्ट को अपनाकर बीमारी से करें बचाव

अक्षय कुमार (राजीव हरी ओम भाटिया) की कुछ खास बातें

वैसे तो अक्षय कुमार किसी इंट्रोडक्शन के मोहताज नहीं है, लेकिन कुछ बातें हैं, जो आपको उनके बारे में पता होना जरूरी है। अक्षय कुमार की पहली बॉलीवुड फिल्म “आज” थी, जिसमें इनका बहुत छोटा सा रोल था। अक्षय की पहली फिल्म बतौर लीड अभिनेता “सौगंध” फिल्म थी।लेकिन अक्षय को ससपेंस थ्रिलर फिल्म “खिलाड़ी”से लोग जानने लगे। यह उनकी पहली हिट फिल्म थी। यदि आप अक्षय कुमार के कई साल पहले की फिल्म देखें और आज के अक्षय से मिलान करें। तो आपको आज के अक्षय कुमार में और पहले में बहुत अधिक फर्क महसूस नहीं होगा। बल्कि आज के अक्षय और अधिक फिट और एक्टिव दिखाई देते हैं। अक्षय कुमार एक फिटनेस फ्रीक अभिनेता हैं, जिन्होंने मार्शल आर्ट्स, साहसिक खेल, प्राकृतिक चिकित्सा और अनुशासन जीवन के माध्यम से अपने टोन्ड और स्पोर्टी शरीर को आकार दिया है। अक्षय कुमार खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक सख्त जीवन शैली के नियम का पालन करते हैं।

और पढ़ें:डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

अक्षय कुमार फिटनेस सिक्रेट

अक्षय कुमार ने फिट इंडिया के तहत एक यूट्यूब चैनल जीओक्यूआईआई प्लेयर्स (GOQii Players)में बताया कि, हमारे व्यस्त जीवन में हमें जरूरत होती है, एक सही रूटीन और बेहतर जीवनशैली की जिसमें विशेष तौर पर एक अच्छी डायट और सही समय पर जागना और सोना शामिल होता है।

  • अक्षय कुमार का हर दिन सुबह 4.30 बजे शुरू होता है। जिसके बाद ये 9 बजते बजते अपने बिस्‍तर में चले जाते हैं।
  • वह बास्केटबॉल खेलना पसंद करते हैं। जब वह विशेष रूप से शूटिंग के दौरान मार्शल आर्ट्स के लिए समय निकाल पाते हैं, तो वे सीढ़ियां चढ़ना पसंद करते हैं।
  • “सिंह इज किंग” की शूटिंग के दौरान, वह सिंगापुर में 74 मंजिलों पर चढ़े थे। उन्हें चढ़ने का इतना शौक है कि अभिनेता ने अपने जिम में एक आर्टिफिशियल पेड़ लगाया है।

और पढ़ें : खाने से एलर्जी और फूड इनटॉलरेंस में क्या है अंतर, जानिए इस आर्टिकल में

  • उनकी कसरत एक मांसपेशियों के बजाय शरीर की फिटनेस पर केंद्रित है, इसलिए वह मांसपेशियों को बनाने के लिए किसी पाउडर और स्टेरॉयड से पूरी तरह असहमत हैं।
  • अक्षय कुमार को बास्केट बॉल खेलना पसंद है।
  • अक्षय सुबह एक घंटे की तैराकी के लिए जाते है।
  • अक्षय कुमार लगभग एक घंटे मार्शल आर्ट ट्रेनिंग लेते हैं।
  • अक्षय कुमार योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में भी अच्छा समय देते हैं।
  • अक्षय कुमार लगभग एक घंटे मेडिटेशन करते हैं।
  • अक्षय कुमार गर्मियों में वे पूल साइड जा कर पानी में किक्‍स या पंचिज करते हैं। सर्दियों में वे पारकॉर करते हैं।
  • अक्षय कुमार को शैडो-बॉक्सिंग करना पसंद है।
  • अक्षय वेट लिफ्टिंग नहीं लेकिन एब्स की एक्सरसाइज विशेष तौर पर करना पसंद करते हैं।

और पढ़ें : मुंह का स्वास्थ्य बिगाड़ते हैं एसिडिक फूड्स, आज से ही बंद करें इन्हें खाना

अक्षय का मानना है कि सुबह जल्दी उठना शारीरिक मानसिक रूप से अच्छा होता है। उनका मानना ​​है कि मार्शल आर्ट और योग शारीरिक फिटनेस और आंतरिक संतुलन प्रदान करते हैं। उनका झुकाव खुद को फिट और हॉट बनाने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा की ओर है।

अक्षय कुमार डायट प्लान

अक्षय कुमार एक संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं और खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए घर पर पके हुए खाद्य पदार्थों को ही प्राथमिकता देते हैं। वह मानते है कि उनके फिटनेस का राज घर में पका हुआ स्वस्थ भोजन है। कुछ साक्षात्कारों में,अभिनेता ने स्वीकार किया कि वह शाम को 6 बजे तक अपना रात का भोजन समाप्त कर देते है। उन्होंने बताया वो खुद को शराब, धूम्रपान और पार्टीबाजी से अलग रखते हैं। अक्षय बताते हैं कि उन्होंने चाय या कॉफी का सेवन करना त्याग दिया है। वह अपने वर्कआउट से सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए बेहतर डायट प्लान का पालन करते हैं। वह निकोटीन या कैफीन से भी काफी दूर रहते है। अक्षय कुमार डायट प्लान इस प्रकार से है।

और पढ़ें : मुंह का स्वास्थ्य बिगाड़ते हैं एसिडिक फूड्स, आज से ही बंद करें इन्हें खाना

नाश्ता: पराठा और एक गिलास दूध

दोपहर: फलों से भरा एक कटोरा

दोपहर का भोजन: रोटी, दाल, हरी सब्जियां, चिकन और एक कटोरी दही

शाम: चीनी के बिना एक गिलास ताजा रस

रात का खाना: लाइट डिनर करना पसंद करते हैं। उनके खाने में सूप, सलाद और सब्जियां शामिल होती हैं।

पानी का अत्यधिक उपयोग

आपको बता दें यदि आपको फिट रहना है, तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसलिए अक्षय बताते हैं कि वो रोजाना जितना हो सके उतना अधिक पानी का सेवन करते हैं। पानी के साथ ही साथ अक्षय अपनी डायट में बिना चीनी के ताजी जूस, नारियल पानी आदि को शामिल करते है। यह बात सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना अधिक महत्वपूर्ण है। व्यायाम करने वाले लोगों के शरीर में खासतौर पर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। सही मात्रा में पानी न पीने से हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी होगी और उनके मसल्स में ऐंठन हो सकती है। दरअसल पानी हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का कार्य करते हैं। जिससे आपका मूड भी अच्छा और तरोताजा बना रहता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है।

और पढ़ें:डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

फैट लॉस के लिए अक्षय कुमार डायट

अक्षय बताते हैं, यदि आपको जल्दी फैट लॉस करना है तो आपको ऐसे आहार की जरूरत है तो प्रोटीनयुक्त हो और जिससे लंबे समय तक भूख न लगे।

  • एवोकाडो केवल ट्रेंडीएस्ट और “इंस्टाग्रामेबल” खाद्य पदार्थ नहीं हैं, यह बाजार में मिलने वाले स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है। पोषक तत्वों में समृद्ध, और “अच्छा” वसा, वे वास्तव में वजन घटाने में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। इसमें सुपर सहायक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर में वसा को नियंत्रित करते हैं। अक्षय कहते है यदि आप टोस्ट पर एवोकाडो स्प्रेड करके खाते हैं। तो इससे आपको भरपूर मात्रा में गुड फैट,फाइबर और प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा इससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।
  • इन वर्षों में, चिया के बीजों को सबसे नए सुपरफूड के रूप में तैयार किया गया है, जो आपके पास होना चाहिए और आपके कई स्वास्थ्य लाभ के लिए यह मददगार है। वे फाइबर में घुलनशील और अघुलनशील होते हैं जो आपकी भूख को रोक सकते हैं और उन कैलोरी की संख्या को कम कर सकते हैं जिन्हें आप भोजन से अवशोषित करते हैं। दही के सुखदायक गुणों के साथ संयुक्त, एक चिया बीज का हलवा एक कम कैलोरी स्नैक, वजन प्रबंधन और टोनिंग के लिए बेस्ट माना जा सकता है। इनमें प्रोटीन, जस्ता, मैंगनीज के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की स्वस्थ मात्रा भी होती है।

और पढ़ें :पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

अक्षय कुमार को योग, एक्सरसाइज पर है भरोसा

कई लोगों को लगता है, फिल्म बनाना बहुत आसान काम है। लेकिन फिल्म बनाना कोई आसान काम नहीं है। उन्हें कई तरह के तनाव से गुजरना पड़ता है। उनके जीवन में कई तरह की नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी से तनाव पैदा होता है, जो उनके जीवनशैली में कई तरह के विकारों का कारण बना सकता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए, अक्षय कुमार योग और ध्यान का अभ्यास करते हैं। योग, प्राणायाम और ध्यान मन को शांत करने और तनाव मुक्त बनाने में मदद करते हैं। फिटनेस के लिए, योग और मार्शल आर्ट सबसे महत्वपूर्ण अभ्यास हैं। कभी-कभी, वह तैराकी के साथ योग अभ्यास भी करते है। अक्षय कुमार शारीरिक रूप के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी महत्व देते हैं। योग में, वह यम, नियमास, संतोष, ध्यान और योग का अभ्यास करते हैं।

और पढ़ें: Rheumatoid arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

अक्षय कुमार वर्कआउट रिजीम

फिटनेस बनाए रखने के लिए अक्षय कुमार के लिए जिमिंग प्राथमिकता नहीं है। वह अपनी फिटनेस और लीन, टोंड बॉडी के लिए जिम में मार्शल आर्ट को प्राथमिकता देते हैं। मार्शल आर्ट अभिनेता अक्षय के अनुसार, एक व्यायाम के माध्यम से एक सक्रिय और फिट शरीर को बनाए रखा जा सकता है। वह किक-बॉक्सिंग और शैडो-बॉक्सिंग करना पसंद करते हैं। अक्षय को पार्कौर, योगा, ध्यान, बास्केटबॉल, चढ़ाई और जिम करना भी पसंद है। वह प्राकृतिक तरीके से अपने फिटनेस को बनाए रखने में यकीन रखते हैं। उनको हैवी बॉडी की तुलना में लीन बॉडी अधिक पसंद करता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

5 Ways To Stay Super Fit Like Akshay Kumar

https://www.netmeds.com/health-library/post/5-ways-to-stay-super-fit-like-akshay-kumar

accessed on 27-07-2020

The Meal Plan That Will Get You Lean In 4 WeeksEIN POWDERS The

https://www.coachmag.co.uk/nutrition/diet-plans/1173/lean-four-weeks-meal-plan

accessed on 27-07-2020

Paramount-Employer-Select-Benefit-Summary.pdf

https://www.utoledo.edu/depts/hr/benefits/docs/plans/Paramount-Employer-Select-Benefit-Summary.pdf

accessed on 27-07-2020

7 Amazing Benefits of Kickboxing You Should Know

https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/7-amazing-benefits-kickboxing-you-should-know.html

accessed on 27-07-2020

Weight loss: Akshay Kumar’s two secret recipes that can help you get ripped!

https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/diet/weight-loss-akshay-kumars-two-secret-recipes-that-can-help-you-get-ripped/photostory/73229275.cms

accessed on 27-07-2020

Swimming – health benefits

https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/swimming-health-benefits

accessed on 27-07-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x