home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक: वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक: वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

फिटनेस बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर वर्कआउट करना या एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। वर्कआउट की मदद से बहुत ज्यादा बढ़ते वजन या घटे वजन को कंट्रोल करने में आसानी होती है। हालांकि, वर्कआउट करने के बाद शरीर को हाइड्रेड करना और पोषण देना भी जरूरी होता है। क्योंकि, इस दौरान शरीरिक ऊर्जा का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर से पसीना भी बहुत निकलता है। ऐसे में पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक का सहारा लेना चाहिए, जो थकी हुई मांसपेशियों को आराम दिलाने और रिपेयर करने में मदद करते हैं।

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर कई विकल्प भी मौजूद हैं। लेकिन, पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में तरबूज का जूस पिया जाए तो यह आपकी सारी मेहनत बरकरार रखने में मददगार होता है। क्योंकि, इसमें वो सारे पोषक तत्व होतें है जिनकी जरूरत एक थके-हारे शरीर को होती है।

और पढ़ेंः पुरानी एक्सरसाइज से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें केलेस्थेनिक्स वर्कआउट

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के लिए कैसे फायदेमंद है तरबूस का जूस? (How is watermelon juice beneficial for post workout drinks?)

शरीर को प्राकृतिक तौर पर हाइड्रेटड बनाए रखने के लिए तरबूज सबसे अच्छा माध्यम होता है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है और यह ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रित करता है। साथ ही यह पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक भोजन पाचाने का सबसे अच्छा स्त्रोत भी होता है और इसकी उचित मात्रा एक अच्छी नींद का भी कारक होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और आयरन की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है।

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक

सीनियर डायटीशियन और आहार विशेषज्ञ एडविना राज बताती हैं, “ताजा तरबूज का रस पोषक तत्वों से भरा होता है, जो एक हाई पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक होता है। कई शोध इसका दावा भी कर चुके हैं कि तरबूज में अनूठे एमिनो एसिड यौगिक सिट्रुलिन होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा अगर वर्कआउट के बाद दो गिलास की मात्रा में तरबूस का जूस पिया जाए तो यह प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट का भी काम करता है।”

और पढ़ेंः वीकैंड पर करो जमकर पार्टी और सोमवार से ऐसे घटाओ वजन

पोस्ट वर्कआउट में तरबूज खाने के फायदे (Benefits of eating watermelon in post workout)

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर तरबूज का जूस पीना किस तरह से लाभदायक हो सकता है इसके बारे में चीफ क्लीनिक्ल न्यूट्रिशनिस्ट चारु दुआ का कहना है “भारी व्यायाम के बाद तरबूज शरीर में उचित हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है। वर्कआउट के दौरान आमतौर पर हमारा शरीर लगभग दो फीसदी तक पानी की मात्रा पसीने के तौर पर बर्न करता है। जिसकी भरपाई करने के लिए तरबूज का जूस सबसे अच्छा माध्यम हो सकता है। इसके लिए आप चाहें तो इसे खा भी सकते हैं।”

उन्होंने आगे बताया “तरबूज में कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति शरीर को ऊर्जा देने का कार्य करती है जो मांसपेशियों को आराम देकर फिर से उन्हें काम करने के लिए तैयार करती है। यह जरूरी विटामिन्स, एंटी-ऑक्सिडेंटस, खनिज और पोटेशियम से भरपूर होता है। तरबूज मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में भी मदद कर सकता है।”

और पढ़ेंः जानिए किस तरह हमारी ये 9 आदतें कर रही हैं सेहत के साथ खिलवाड़

स्वाद में मीठा पर शुगर फ्री

आमतौर पर पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर आपके सामने कई विकल्प मौजूद हो सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले ऐसे ड्रिंक्स में कुछ हद तक चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, तरबूज का स्वाद प्राकृतिक तौर पर मीठा होता है जिसे स्वादिष्ट बनाने के लिए चीनी के इस्तेमाल की जरूरत भी नहीं होती है।

कुछ सावधानियां भी है जरूरी

हालांकि, तरबूज में प्राकृतिक तौर पर चीनी की काफी मात्रा पाई जाती है। यह हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स फलों में से एक होता है जो शरीर में शुगर के स्तर को तेज़ी से बढ़ा सकता है। इसलिए, कितनी मात्रा में इसका सेवन करना आपकी फिटनेस के लिए फायदेमंद हो सकता है इसके बारे में अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से जानकारी जरूर लें। साथ ही, अगर आपको डायबिटीज की बीमारी या कोई स्वास्थ्य स्थिति है तो इसके बारे में भी उन्हें पूरी जानकारी दें।

और पढ़ेंः जल्दी से वजन बढ़ाना है तो खाएं यह 10 चीजें

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के लिए ये भी हो सकते हैं बेहतर विकल्प ( post workout drinks options)

तरबूज के जूस के अलावा ऐसे कई पेय पदार्थ हैं जिनका भी इस्तेमाल एक्सरसाइज के बाद किया जा सकता है। जो शरीर को हाइड्रेटड रखने और मांसपेशियों के दर्द को आराम देने में मददगार हो सकते हैं।

नारियल पानी – नारियल का पानी शरीर में पानी की कमी मात्रा को पूरा करता है।

चेरी का जूस – एंटी-ऑक्सिडेंट्स का उच्च स्त्रोत और मांसपेशियों को ऊर्जा देता है।

ग्रीन टी – ग्रीन टी शरीरिक थकान दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

ध्यान में रखें कि पोस्ट वार्टआउट ड्रिंक्स का चुनाव आपको आपनी एक्सरसाइज के अनुसार ही करना चाहिए। जिसके लिए आपको आपने न्यूट्रिशनिस्ट से बात करनी चाहिए। वह आपकी उम्र, शारीरिक आवश्यकता और स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों के निर्देश दे सकते हैं।

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के साथ क्या खाएं? (What to eat with a post workout drink?)

ओट्स

ओटस को किसी भी वर्कआउट के बाद खाने का बेहतरीन आहार माना जाता है। ओटस में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन आदि सभी पोषक तत्व होते हैं। यही नहीं, ओट्स खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद आप ओट्स खा सकते हैं। इनमें कुछ फल या मेवे मिलाकर खाना भी आपके लिए फायदेमंद है।

मेवे

मेवों में भी प्रोटीन, विटामिन और अन्य कई मिनरल होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। जैसे बादाम, दाख, छुआरा आदि। इनसे कई रोगों से भी बचाव होता है। आप इन्हें ओटमील, कॉर्नफ्लैक्स आदि में डाल कर भी खा सकते हैं। इन्हें सैर के बाद खाने से आपको पूरा दिन ताकत मिलेगी। इसलिए सुबह आप इसे खा सकते हैं। पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के साथ आप इसे खा सकते हैं।

और पढ़ें :बेली फैट कम करने के लिए व्यायाम

फल

मौसमी फलों के फायदों से हर कोई वाकिफ है। फल हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। इनसे शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ विटामिन और अन्य मिनरल भी मिलते हैं। यही नहीं, इनसे आपको फाइबर भी प्राप्त होगा। हर फल के अपने अलग-अलग लाभ हैं। इसलिए, आप कई फलों को काटकर इसका फ्रूट सलाद भी बना सकते हैं। वर्कआउट के बाद फल या फलों का सलाद बना कर खाने से आपको न केवल पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलेगी, बल्कि अन्य लाभ भी होंगे। अगर अन्य कोई फल नहीं है, तो केवल केले का सेवन करने से भी हमें उतने ही लाभ प्राप्त होते हैं। केले में भी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। जो लोग रोजाना वर्कआउट या अन्य व्यायाम करते हैं, उन्हें केले अवश्य खाने चाहिए। इससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी। आप बनाना शेक बना कर भी केले के गुण पा सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक की अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Can’t Believe It’s Not Water — 5 Hydrating, Post-Workout Drinks https://www.healthline.com/health/fitness-exercise/hydration-after-workout-not-water-beer /accessed on 14 October 2019

The 7 Best Things to Eat and Drink After Your Workout http://gq.com/story/what-to-eat-after-workout /accessed on 14 October 2019

10 Foods To Super Boost Your Energy Every Morning https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/10-foods-super-boost-your-energy-every-morning.html  Accessed on 16 January 2020

Eating and exercise: 5 tips to maximize your workouts https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/in-depth/exercise/art-20045506 Accessed 16 January 2020

The Rules of Recovery Drinks/ https://www.uwhealth.org/health-wellness/the-rules-of-recovery-drinks/51427/ Accessed on 3 March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x