home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बड़ी-बड़ी बीमारियों को करे छूमंतर, जानिए नारियल पानी के फायदे

बड़ी-बड़ी बीमारियों को करे छूमंतर, जानिए नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी की अपनी ही एक खासियत है। इसे भूख लगने पर खा भी सकते हैं और प्यास लगने पर पी भी सकते हैं। यही कारण है कि इसे ‘ट्री ऑफ लाइफ’ कहते हैं। खाने और आयुर्वेदिक चिकित्सा में नारियल का प्रयोग लंबे समय से होता आ रहा है। नारियल में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-सी के गुण होते हैं।

इसके अलावा, नारियल कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है। ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ता है और बॉडी को डीहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा, नारियल पानी के और भी फायदे हैं, जिनके बारे में नीचे बताने जा रहे हैं :

आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदे

1. मोटापे को कम करता है

नारियल एक लो-कलोरी ड्रिंक है। रोज सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे पेट भरा लगता है और भूख भी कम लगती है। नारियल पानी में अनेक प्रकार के बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के पाचन को बढ़ा देते हैं।

2. डीहाइड्रेशन से बचाएगा नारियल पानी

नारियल में नींबू का रस मिलाकर पीने से ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। नारियल कार्बोहाइड्रेट का स्त्रोत है, जो शरीर के एनर्जी लेवल को भी बढ़ता है। साथ ही, पेट की कई समस्याओं को भी दूर करता है।

3. हाई ब्लडप्रेशर भी करे कंट्रोल

नारियल में मौजूद विटामिन-सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

5. गर्भावस्था में भी फायेदेमंद

गर्भावस्था के दौरान महिला और होने वाले बच्चे दोनों को पोषक तत्व की बहुत आवश्यकता होती है। ऐसे में, गर्भवती महिला के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा होता है क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही साथ, ये उस दौरान होने वाली और समस्याओं जैसे उल्टी आना और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

6. डायबिटीज में भी फायदेमंद

नारियल पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा है, क्योंकि ये शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है और डायबिटीज को ठीक कर सकता है।

7. किडनी स्टोन को रोकता है

किडनी स्टोन को रोकने के लिए भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ लेना महत्वपूर्ण होता है और इसके लिए सादा पानी एक अच्छा विकल्प है। इसके साथ ही, नारियल पानी भी किडनी स्टोन के दौरान फायदा पहुंचाता है।

नारियल पानी के फायदे अनेक हैं, इसलिए इसका नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो अगर आपने अभी तक अपनी डायट में नारियल पानी शामिल नहीं किया है, तो इसका सेवन करने की कोशिश जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4571222/

https://www.medicalnewstoday.com/articles/318394.php

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x