home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्लड प्रेशर डायट चार्ट : हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डायट चार्ट

ब्लड प्रेशर डायट चार्ट : हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डायट चार्ट

बदलती लाइफस्टाइल में जीने का तरीका और खान-पान सब कुछ बदल चुका है और इन बदलावों का असर सेहत पर भी हुआ है। इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हुई हैं। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर उनमें से एक है। बता दें कि नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। रक्तचाप को संतुलित रखने के लिए दवाओं के साथ-साथ ब्लड प्रेशर डायट चार्ट सही रखना बेहद जरुरी है। यहां हम हाइपरटेंशन और हायपोटेंशन के मरीजों का आहार कैसा हो उसके बारे में बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कैसा हो आपका ब्लड प्रेशर डायट चार्ट।

हाई और लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट

उच्च और निम्न रक्तचाप बड़ी ही गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं। इसकी वजह से पूरी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसका सबसे अच्छा इलाज संतुलित खानपान है। इसलिए, ब्लड प्रेशर में परहेज आवश्यक हो जाता है। इसलिए, नीचे बताया गया ब्लड प्रेशर डायट चार्ट (blood pressure diet chart) फॉलो करें।

क्विज खेलें : हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं? खेलें क्विज और जानें

हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट कैसा होना चाहिए?

हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इसकी वजह से हार्ट-अटैक, स्ट्रोक और किडनी भी खराब हो सकती है। ब्लड प्रेशर का स्तर अगर 140/90 mmHg या इससे ज्यादा भी हो सकता है। हाइपरटेंशन (hypertension) यानी हाई ब्लड प्रेशर आमतौर पर तब होता है, जब शरीर में रक्त का स्तर तेज हो जाता है। उच्च रक्तचाप के कारण कई हैं जैसे ज्यादा शराब का सेवन, मोटापा, अनुवांशिक, अत्यधिक नमक खाना, तनाव आदि। यहां तक कि कुछ दवाइयां भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती हैं। लेकिन, आप हायपरटेंशन को कम करने के लिए ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में नीचे बताई गई बातों पर ध्यान देना चाहिए।

1.ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में नमक बहुत तेजी से काम करता है इसलिए ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में नमक को कम से कम शामिल करना चाहिए। पानी में नमक घोल कर पीना हाई ब्लड प्रेशर को न्योता देने जैसा है।

2. ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना लाभदायक हो सकता है।

3. हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट फॉलो करते समय अचार का सेवन न करें क्योंकि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है।

4. हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में पौष्टिक और ताजे खाने का सेवन सेहत के लिए अच्छा होगा। इससे शरीर का वजन संतुलित रहेगा और कोई दूसरी बीमारी का खतरा कम होगा।

5.नॉन वेजीटेरियन पसंद करने वालों को रेड मीट के सेवन की बजाए फिश का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। फिश में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3-फैटी एसिड होता है जो हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद होगा।

और पढ़ें : विटामिन-डी डेफिशियेंसी (कमी) से बचने के लिए खाएं ये 7 चीजें

हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट फॉलो करने के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान

  • कोशिश करें कि 24 घंटे में 8 से 9 ग्लास पानी पिएं। इससे पेशाब के माध्यम से टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से बहार निकलेंगे।
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अगर परिवार के किसी सदस्य को है तो यह परिवार के दूसरे लोगों को भी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि सचेत रहें।
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सुबह-शाम टहलना चाहिए और योगा करना चाहिए। इससे उन्हें राहत मिल सकती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में जो भी आहार शामिल करें सुनिश्चित करें कि उसमें सोडियम की मात्रा 1500 मिलीग्राम प्रतिदिन से कम ही हों।
  • उच्च रक्तचाप में रेड मीट का सेवन करना हानिकारिक होता है। इसकी बजाय सेल्मन और टूना जैसी ओमेगा-3-फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन कम तेल मसाले के साथ किया जा सकता। इसे भी फ्राई की जगह उबालकर खाएं।

और पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है जैतून का तेल, जानिए इसके 7 फायदे

हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में किन चीजों को खाने की मनाही होती है?

हाई ब्लड प्रेशर डायट चार्ट अपनाने के साथ ही चिप्स, कैंडी, पिज्जा, पैक्ड जूस, एनर्जी ड्रिंक्स, कैन्ड फूड, कुकीज, पापड़, पैक्ड फूड्स आदि से दूर रहें।

और पढ़ें : जानें हाइपरटेंशन के प्रकार और इससे बचाव

लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट कैसा होना चाहिए?

उच्च रक्तचाप की तरह ही लो बीपी भी खतरनाक बीमारी है। इसमें ब्लड प्रेशर का स्तर 90/60 mmHg से कम हो जाता है। हाइपोटेंशन हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों में सही तरीके से रक्त का प्रवाह न होने की वजह से होता है। निम्न रक्तचाप के लक्षण में अक्सर बेहोशी, जी मचलाना, घबराहट, थकान, तनाव आदि समस्याएं दिखाई देते हैं। निम्न रक्तचाप की दवा खाने के साथ ही लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट फॉलो करना भी जरूरी होता है।

1.आहार में चोकर वाला आटा, ओट्स और दलिया का सेवन करें

2.लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में हरी सब्जियों को शामिल करें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

3.बिना फैट वाले दूध का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम मिलता है। आहार में दूध, दही और पनीर का सेवन लाभदायक हो सकता है।

4.लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में नमक की मात्रा ठीक होनी चाहिए, न कम न ज्यादा। इससे भी बीपी ठीक रहता है।

5.नियमित रूप से पका हुआ केला खाना चाहिए। इसमें मौजूद पोटेशियम बीपी को बैलेंस रखने में सहायक है।

6.ऐसे फल खाएं जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में हो। लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में मौसमी फलों को भी शामिल करें। फलों का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है।

7.नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स भी खाने की आदत डालें।

8.फल और सब्जियों के जूस का सेवन बीपी को कंट्रोल मे रखने के लिए अच्छा माना जाता है।

9.लो ब्लड प्रेशर के मरीज को थोड़ा-थोड़ा करके कई बार भोजन करना चाहिए। इसलिए पूरे दिन में कम मात्रा में अधिक बार भोजन करें।

10.निम्न रक्तचाप को सामान्य बनाने के लिए साबुत अनाज का सेवन करें। साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा प्रचुर होती है। इन्हें लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

क्विज खेलें : लो ब्लड प्रेशर हो सकता है बेहद खतरनाक, क्विज से जानें इसका इलाज

लो ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए?

  • निम्न रक्तचाप से ग्रसित लोगों को प्रोसेस्ड एंड फ्रोजेन फूड्स से दूर रहना चाहिए।
  • लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को खाने में मसालों की मात्रा कम रखनी चाहिए।
  • ब्लड प्रेशर डायट चार्ट ज्यादा कार्बोहायड्रेट्स वाले फूड्स खाने से बचें।

हाई बीपी की समस्या हो या लो बीपी की। दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसलिए, ब्लड प्रेशर का इलाज करने के साथ ही लाइफस्टाइल और खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में ब्लड प्रेशर डायट चार्ट एक अहम रोल ऐडा करता है। डॉक्टर द्वारा बताई गई हाई/लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट को फॉलो करना चाहिए। साथ ही समय-समय पर रक्तचाप चेक भी करते रहना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
09/07/2019 पर Nidhi Sinha के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x