विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

    विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

    विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है। ये फूड प्रोडक्ट्स में दो तरीके से पाया जाता है। पहला मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट में और दूसरा प्रोविटामिन ए के रूप में जो पौधों, फलों और सब्जियों में। विटामिन ए में सबसे कॉमन बीटा कैरोटीन है। यह शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। विटामिन ए इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है। महिलाओं में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका सही मात्रा में होना आवश्यक है। बीटा केरोटीन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। आइए जानें क्या खाने से हमे भरपूर मात्रा में विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) मिलते है।

    और पढ़ें : विटामिन बी सप्लिमेंट्स का सेवन करने से बच्चों को मिलते हैं ये फायदे

    विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) क्या हैं?

    • विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) में मजबूत इम्यून सिस्टम शामिल है। हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम का अहम रोल होता है। अगर आप विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन ए वाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है।
    • विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) में आपकी आंखों को रतौंधी से बचाना और उम्र के साथ ही आंखों की रोशनी को ठीक रखना शामिल है।
    • विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) में कुछ कैंसर का खतरा कम होना भी शामिल है। ये सेल्स को तेजी से संख्या बढ़ाने से रोकने का काम करते हैं।
    • विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) में हेल्दी बोंस (Healthy bones) हेल्थ भी शामिल है। प्रॉपर बोंस ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। जिन लोगों में विटामिन ए की कमी होती है, उनमें बोन फैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।
    • पुरुषों और महिलाओं के हेल्दी रिप्रोडक्टिव सिस्टम (Healthy reproductive system ) के लिए विटामिन ए जरूरी होता है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान एम्ब्रियों के डेवलपमेंट के लिए भी विटामिन ए बहुत महत्वपूर्ण होता है। विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) में ये महत्वपूर्ण फायदों में एक है।

    विटामिन ए के फायदे चाहिए, तो खाने में शामिल करें ये फूड्स

    अगर आप विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) पाना चाहते हैं, तो आपको खाने में विटामिन ए युक्त फूड्स को शामिल करना होगा। यहां हम आपको कुछ फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जानिए कौन-से फूड्स में विटामिन ए होता है।

    1.सुखी खुबानी (Dried Apricots)

    खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। एक खुबानी के 10 वें भाग में 63 एम सी जी विटामिन ए होता है। खुबानी विटामिन ए का एक टेस्टी डोज है। साथ ही ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। खुबानी में चीनी और कैलोरी ज्यादा होती है तो इसे अधिक मात्रा में खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

    2. विटामिन ए के फायदे के लिए खाएं गाजर (Carrot)

    गाजर में काफी मात्रा में बीटा केरोटिन होता है। आधा कप कच्ची गाजर में विटामिन ए का 459 एमसीजी और डीवी का 184 प्रतिशत होता है। गाजर का इस्तेमाल सलाद में या स्नैक्स की तरह आराम से कर सकते हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर करती है।

    3.पालक (Spinach) का करें सेवन

    हम सब जानते ही हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं, उनमें से पालक भी एक है। उबली हुई पालक का प्रत्येक आधा कप विटामिन ए का 573 एमसीजी प्रदान करता है, जो डीवी का 229 प्रतिशत है। पालक ब्लड प्रेशर की समस्या (Blood pressure problem) और हार्ट के लिए भी अच्छी है।

    4. विटामिन ए के फायदे के लिए ब्रोकली

    ब्रोकली में विटामिन ए होने के साथ -साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं। आधा कप ब्रोकली विटामिन ए का 60 एमसीजी प्रदान करती है, जो किसी व्यक्ति के डीवी का 24 प्रतिशत है। ब्रोकली में कैलोरी भी कम होती है साथ ही ये विटामिन सी की भी अच्छी स्त्रोत है।

    5. आम का सेवन पहुंचाएगा फायदे

    आम तो हर किसी को पसंद होता है। एक कच्चे आम में 112 एमसीजी विटामिन ए होता है जो कि डी वी का 45 प्रतिशत होता है। आप इसे सलाद या आम पन्ने की तरह ले सकते हैं।

    और पढ़ें : जिम वाली एक्सरसाइज, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं

    6. विटामिन ए के फायदे के लिए तरबूज

    गर्मी के मौसम में तरबूज खाने का अपना ही मजा है तरबूज का आधा कप 135 मिलीग्राम विटामिन ए प्रदान करता है, जो कि डीवी का 54 प्रतिशत है। साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ते हैं।

    7.एनिमल लिवर

    एनिमल लिवर विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है क्योंकि मनुष्यों की तरह जानवर भी विटामिन ए को अपने लीवर में ही स्टोर करते हैं। एक पैन फ्राइड बीफ लीवर खाने से विटामिन ए के 6,582 माइक्रोग्राम (एमसीजी) मिलते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी -2 और विटामिन बी 12 भी होता है।

    विटामिन ए हमारे शरीर के बहुत जरूरी है जिसके लिए आप इन साथ चीजों में सी किसी को भी अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। ये चीजें आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगी और शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होगी लेकिन, यदि आपके अंदर विटामिन ए की कमी के लक्षण जैसे नजर या हड्डियां कमजोर होना आदि दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

    और पढ़ें : बच्चों के लिए विटामिन ए सप्लिमेंट्स लेने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

    विटामिन ए सप्लिमेंट्स लें, तो ध्यान रखें ये बातें!

    अगर आप विटामिन ए सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कुछ दुष्प्रभाव भी दिखाई पड़ सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी लोगों में सप्लिमेंट्स लेने से साइड इफेक्ट्स दिखाई पड़े लेकिन कुछ लोगों को समस्या हो सकती है। फेशियल डर्मेटाइटिस, बलगम का सूखा होना, चिपचिपी त्वचा, होंठों की सूजन, बाल झड़ना (Hair fall), सीरियस एलर्जी रिएक्शन, आंख आना आदि समस्याएं दिख सकती हैं।

    और पढ़ें : अगर चाहती हैं शिल्पा शेट्टी जैसा फिट होना, तो जानिए उनका फिटनेस मंत्र

    हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको विटामिन ए के फायदे (Benefits of Vitamin A) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/08/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement