home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

विटामिन ए के लिए करें इन 7 चीजों का सेवन

विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल विटामिन है। ये फूड प्रोडक्ट्स में दो तरीके से पाया जाता है। पहला मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट में और दूसरा प्रोविटामिन ए के रूप में जो पौधों, फलों और सब्जियों में। विटामिन ए में सबसे कॉमन बीटा कैरोटीन है। यह शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। विटामिन ए इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार है। महिलाओं में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका सही मात्रा में होना आवश्यक है। बीटा केरोटीन कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। आइए जानें क्या खाने से हमे भरपूर मात्रा में विटामिन ए के फायदे मिलते है।

इन पदार्थों में मिलेंगे विटामिन ए के फायदे

1.सुखी खुबानी

खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। एक खुबानी के 10 वें भाग में 63 एम सी जी विटामिन ए होता है। खुबानी विटामिन ए का एक टेस्टी डोज है। साथ ही ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। खुबानी में चीनी और कैलोरी ज्यादा होती है तो इसे अधिक मात्रा में खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

2.गाजर

गाजर में काफी मात्रा में बीटा केरोटिन होता है। आधा कप कच्ची गाजर में विटामिन ए का 459 एमसीजी और डीवी का 184 प्रतिशत होता है। गाजर का इस्तेमाल सलाद में या स्नैक्स की तरह आराम से कर सकते हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर करती है।

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करना चाहते हैं, तो यहां पढ़ें पूरे आर्टिकल्स

3.पालक

हम सब जानते ही हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं, उनमें से पालक भी एक है। उबली हुई पालक का प्रत्येक आधा कप विटामिन ए का 573 एमसीजी प्रदान करता है, जो डीवी का 229 प्रतिशत है। पालक ब्लड प्रेशर और हार्ट के लिए भी अच्छी है।

4.ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन ए होने के साथ -साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं। आधा कप ब्रोकली विटामिन ए का 60 एमसीजी प्रदान करती है, जो किसी व्यक्ति के डीवी का 24 प्रतिशत है। ब्रोकली में कैलोरी भी कम होती है साथ ही ये विटामिन सी की भी अच्छी स्त्रोत है।

5.आम

आम तो हर किसी को पसंद होता है। एक कच्चे आम में 112 एमसीजी विटामिन ए होता है जो कि डी वी का 45 प्रतिशत होता है। आप इसे सलाद या आम पन्ने की तरह ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जिम वाली एक्सरसाइज, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं

6.तरबूज

गर्मी के मौसम में तरबूज खाने का अपना ही मजा है तरबूज का आधा कप 135 मिलीग्राम विटामिन ए प्रदान करता है, जो कि डीवी का 54 प्रतिशत है। साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ते हैं।

7.एनिमल लिवर

एनिमल लिवर विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है क्योंकि मनुष्यों की तरह जानवर भी विटामिन ए को अपने लीवर में ही स्टोर करते हैं। एक पैन फ्राइड बीफ लीवर खाने से विटामिन ए के 6,582 माइक्रोग्राम (एमसीजी) मिलते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी -2 और विटामिन बी 12 भी होता है।

विटामिन ए हमारे शरीर के बहुत जरूरी है जिसके लिए आप इन साथ चीजों में सी किसी को भी अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। ये चीजें आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगी और शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होगी लेकिन, यदि आपके अंदर विटामिन ए की कमी के लक्षण जैसे नजर या हड्डियां कमजोर होना आदि दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
09/07/2019 पर Priyanka Srivastava के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x