home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पुरुषों के बाल झड़ना कैसे रोकें? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

पुरुषों के बाल झड़ना कैसे रोकें? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना वैसे तो एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन, चिंता तब होती है जब असमय ही हेयर लॉस की समस्या शुरू हो जाती है। पुरुषों के बाल झड़ना उनके लुक्स के लिए काफी चिंताजनक होता है। यही कारण है कि महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने बालों का ख्याल रखने के लिए भरसक प्रयास करने लगे हैं। यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन, पुरुषों के बाल झड़ना के पीछे कारण क्या हैं, यह भी जानना जरूरी है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं पुरुषों में बाल झड़ना कैसे रोकें इसके लिए क्या होम रेमेडीज की जा सकती हैं।

पुरुषों के बाल झड़ना किन कारणों से हो सकता है?

आदमियों में हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से मुख्य हैं-

  • पुरुषों में बाल झड़ना आनुवांशिक (genetics) भी हो सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक पुरुषों में आनुवांशिक कारणों से एक निश्चित पैटर्न में बाल झड़ते हैं। इस तरह के लोगों में हेयर लॉस पैटर्न (hair loss pattern) उनके पिता या दादा से मिलता जुलता है।
  • पुरुषों के बाल झड़ना हॉर्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) की वजह से भी हो सकता है। आम तौर पर टेस्टोस्टेरॉन की कमी या अधिकता इसके लिए जिम्मेदार होती है।
  • कभी-कभी गंभीर रूप से बीमार पड़ने या बुखार होने की वजह से भी पुरुषों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • कैंसर के इलाज के लिए ली जाने वाली कीमोथेरेपी के बाद भी हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है।
  • भावनात्मक या शारीरिक तनाव की वजह से भी पुरुषों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। लगातार स्ट्रेस हेयर लॉस का कारण बनता है।

स्ट्रेस को दूर भगाना है तो दोस्त को पास बुलाएं, जानें दोस्ती के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

पुरुषों के बाल झड़ना ऐसे रोकें

बाल झड़ने के कारणों का पता चलने के बाद हेयर फॉल के घरेलू नुस्खें अपनाए जा सकते हैं। जैसे-

पुरुषों के बाल झड़ना रोकें सरसों का तेल और हिना की पत्तियां

एक कप सरसों के तेल में कुछ हिना की पत्तियां डाले और इसे उबाल लें। इसे ठंडा करके छान लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब बीस मिनट बाद बाल शैंपू से धे लें। एक दिन के बाद फिर दोहराएं। इससे भी गंजेपन में राहत मिल सकती है।

पुरुषों के बाल झड़ना रोकें दही नींबू का मेल

बाल झड़ने से रोकना चाहते हैं तो दही नींबू का मिक्स्चर अपनाएं। 3 से 4 चम्मच दही लें और इसमें 1 नींबू का रस मिला लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार करें। इसे 2 से 3 घंटे तक रखें। इसके बाद शैंपू कर लें।

यह भी पढ़ें— हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

पुरुषों के बाल झड़ना रोकें प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फेमस है। एक प्याज लें और इसे या तो ग्राइंड कर लें या ग्रेट करके इसका रस निकाल लें। इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। प्याज में प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है। इस कारण यह हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि यदि बालों की ग्रोथ न भी हो तो भी प्याज का रस हेयर फॉल के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे निश्चित रूप से पुरुषों के बाल झड़ना कम होंगे।

पुरुषों के बाल झड़ना रोकें अंडा का मास्क

अंड़े से बना हुआ मास्क हेयरफॉल को कम करने में मदद करता है। अंड़ा बालों को झड़ने से रोकता है और इन्हें मजबूत बनाता है। अंड़े का मास्क बनाने के लिए वाइट पार्ट का इस्तेमाल करें। इस व्हाइट पार्ट में जैतून क तेल मिला लें। इस मास्क को बालों की जड़ों के सा​थ ही बालों की टीप तक लगाएं। मास्क को करीब दो घंटे के लिए बालों में लगे रहने दें। इसके बाद इसे धो लें। यह पुरुषों के बाल झड़ना रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है।

यह भी पढ़ें— अपनी डायट में शामिल करें ये 7 चीजें, वायरल इंफेक्शन से रहेंगे कोसों दूर

पुरुषों के बाल झड़ना रोकें केले का मास्क

बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो केले का मास्क आपकी मदद कर सकता है। केला ना सिर्फ पेट के लिए लाभदायक है बल्कि यह स्किन और हेयर के लिए भी फायदेमंद होता है। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरे में पके हुए केले लें। इसमें थोड़ा सा नींबू और जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क को करीब 40 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। सिर धो लें। यह मास्क आपके बालों की ग्रोथ के साथ-साथ उन्हें हेल्दी और खूबसूरत बनाता है।

पुरुषों के बाल झड़ना (हेयर फॉल) से बचाव के टिप्स

जीवनशैली में कुछ उचित परिवर्तन करके बालों का झड़ना रोका जा सकता है जैसे-

  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है। इससे हेयर फॉलिकल्स (hair follicles) मजबूत बनते हैं।
  • न्यूट्रिशियस और बैलेंस डाइट लें। यह हमारी शरीर और दिमाग दोनों को ही हेल्दी बनाता है।
  • ज्यादा वजन बढ़ने से थॉयराइड, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म ले लेती हैं जिसके कारण बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में मानसिक समस्या के इलाज के लिए लोग एंटी डिप्रेसेंट ड्रग्स लेने लगते हैं। इन दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से भी पुरुषों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
  • डाइट में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा संतुलित रखें। खासकर बायोटिन को बालों के लिए उपयोगी पाया गया है। इसके अलावा फोलिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड को भी भोजन में शामिल करें।
  • बालों के टूटने, डैंड्रफ, हेयर फॉल जैसी परेशानियों का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। इसलिए, पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। पानी में प्राकृतिक तौर पर मिनरल्स होते हैं जो कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस का सफाया कर देते हैं।
  • बालों को वॉश करने के लिए हमेशा माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें हो सकें तो हर्बल शैम्पू का उपयोग करें।
  • बालों को ऑयल मसाज देना न भूलें। इसके लिए नेचुरल हेयर ऑयल जैसे कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल आदि का इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो से तीन बार बालों में मसाज दें।
  • बालों में हेयर डाई के इस्तेमाल से बचें।
  • रूसी की वजह से पुरुषों के बाल झड़ना एक आम समस्या है। इसलिए, हेयर फॉल के इस कारण को खत्म करने के लिए डैंड्रफ का इलाज जरूरी है।

कई लोगों का मानना है कि बालों में बार-बार अंगुलियां फेरने या कंघी करने या स्टाइल करने से बाल टूटने लगते हैं पर यह सच नहीं है। हां, यह जरूर है कि बालों के साथ प्यार से पेश आएं। यदि आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो यह घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ ही अपनी खान-पान, एक्सरसाइज और स्ट्रेस को कम करने पर ध्यान दें।

और पढ़ें—

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/11/2019
x