home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कर्ली हेयर गर्ल्स ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, 9 आसान टिप्स

कर्ली हेयर गर्ल्स ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, 9 आसान टिप्स

बालों की समस्या आपके लुक्स को बहुत हद तक प्रभावित करती है। किसी के लिए सिर दर्द बना रहता है। वहीं बात कर्ली हेयर की हो तो और भी मुश्किल नजर आने लगती है। कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) करना बहुत जरूरी इसलिए भी हो जाता है क्योंकि इनके डैमेज होने और ड्राय होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। जो फॉर्मूला अन्य बालों को कंट्रोल में रखता है जरूरी नहीं वह कर्ली बालों पर भी लागू हो जाए। कर्ली बालों को मेंटेन करना अपने आप में एक चैलेंज है। इस चैलेंज को कम करने के लिए जानें कि कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) का सही तरीका क्या है?

कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care)

1.ज्यादा शैंपू ना करें

कर्ली हेयर जल्दी ड्राय हो जाते हैं। इसलिए कभी भी बहुत ज्यादा शैंपू नहीं करना चाहिए। बहुत ज्यादा शैंपू करने से क्यूटिकल खुल जाते हैं, जिससे बालों का नेच्युल ऑयल खत्म होने लगता है। यह आपके बालों को ड्राय बनाने का बहुत बड़ा कारण बन सकते हैं। कहा जाता है कि जब आपके बाला कर्ली हों तो बहुत कम हेयर वॉश करना चाहिए।

और पढ़ें: कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

2.स्कैल्प को रखें साफ (Keep scalp clean)

कर्ली बालों में ज्यादा शैंपू नहीं करना चाहिए, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने स्कैल्प को गंदा रखें। इससे आपके बाल और रूखे होते हैं और टूटने लगते हैं। बालों को हर तीसरे दिन धो लें। सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप बालों के बजाए स्कैल्प को साफ करने पर ध्यान दें और धूल—मिट्टी को सिर पर ना जमने दें।

3.मॉश्चराइज रखें बालों को (Keep hair moisturized)

हर तरह के बालों की अपनी एक खास जरूरत होती है। कर्ली हेयर के लिए भी आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। कोशिश करें कि जो भी प्रोडक्ट आप बालों के लिए यूज करें उसमें सल्फेट या एल्कोहोल न हो। यह दोनों ही चीजें बालों को रूखा बनाती हैं। कर्ली बालों को मॉश्चर की जरूरत होती है। कोशिश करें कि आप जब भी बाल धूलें, इसके साथ बालों को कंडिशन भी करें। समय-समय पर बालों को डीप कंडिशन करने और आयॅल करना न भूलें।

और पढ़ें: हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

4.बालों को ब्रश ना करें (Do not brush hair)

यह बात आपको सुनने में बहुत अजीब लगेगी पर यह सच है कि कर्ली बालों को ब्रश नहीं करना चाहिए। यदि कंघी करनी भी है तो बड़े दांतों वाली कंघी से ही ब्रश करें। बड़े दांतों वाली कंघी के अलावा आप अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल करें तो सबसे अच्छा है। बालों को कंडिशन करने के साथ ही ब्रश कर लें। बालों को यदि गीले में ही सुलझा रहे हैं तो याद रखें कि यह काम बहुत आराम से करें। चूंकि गीले बाल बहुत कमजोर होते हैं और जल्दी टूटते हैं।

और पढ़ें: भूल जाएं हेयर डाई, घर पर नैचुरल तरीके से करें हेयर कलर

5.बालों को सुखाने के लिए हमेशा सॉफ्ट कॉटन टॉवेल (Soft cotton towels) का इस्तेमाल करें

कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन एक बार आप इन्हें मैनेज करने सीख जाएं तो इनसे खूबसूरत कुछ नहीं। ये आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। कर्ली बालों के हमेशा सॉफ्ट कॉटन टॉवेल से बिना रगड़े, सिर्फ पोंछते हुए सुखाएं।

6.घुंघराले बालों के लिए बेडटाइम रूटीन

रात को सोने से पहले भी कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) करने की जरूरत होती है। यदि आप बालों का सोते समय भी ख्याल रखेंगी तो अगले दिन सुबह उठने पर आपके बाल फ्रिजी और उलझे हुए नहीं होंगे। सोते वक्त बालों को खुला करके नहीं सोना चाहिए। इससे बाल उलझ जाएंगे, जिन्हें सुलझाना अपने आप में एक टास्क होगा। आमतौर पर लड़कियों को लूज पोनीटेल बनाकर सोने की सलाह दी जाती है, लेकिन कर्ली बालों वाली लड़कियों को बैड पर जाने से पहले बालों को पाइनएप्पल बन बना लें। एक बात का ख्याल रखें बालों को कस कर नहीं बांधना है।

और पढ़ें: हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

7.हेयर स्प्रे (Hair spray) या हीट से दूर रहें

हेयर स्प्रे या मूज से बाल क्रंची और बेजान लगते हैं। इन्हें आप ना लगाएं तो अच्छा है। इसके साथ ही यदि आप स्ट्रेनर से बालों को दूर रखेंगे तो यह आपके बालों के लिए अच्छा होगा। स्ट्रेट करना भी चाहते हैं तो माह में एक बार ही करें और वह भी हेयर स्प्रे यूज करने के बाद।

कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) या घुंगराले बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह चिड़िया का घोसला तो लगने ही लगते हैं। इसके साथ ही उलझने और टूटने भी लगते हैं। पहले कर्ली हो या स्ट्रेट हर बालों की देखभाल के लिए एक ही तरह का तरीका अपनाया जाता था। अब इसमें बदलाव आने लगा है। दुनियाभर में कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) के लिए अलग तरीके से अपनाएं जाने की बात की जा रही है।

और पढ़ें: हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

8.गर्म पानी से बचें (Avoid hot water)

गर्म पानी और शैंपू करने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। ऐसे में शैंपू करते वक्त ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ठंडा पानी मॉश्चर को बरकरार रखने में मदद करेगा और आपके बाल चमकदार बने रहेंगे।

9.हल्के गर्म तेल से मसाज (Massage with light hot oil)

कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) के लिए आप अगर हल्के गर्म तेल से मसाज करते हैं तो उन्हें काफी फायदा पहुंचता है। इसकी मदद से बाल रूखे और बेजान नहीं होते और आसानी से सुलझ भी जाते हैं। मसाज के लिए आप नारियल, ऑलिव या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कर्ली बाल वाली लड़कियों के पास जरूर होने चाहिए ये स्टाइलिंग टूल्स, लाइफ हो जाएगी सिंपल

1. डीटैंगल कॉम्ब

यह तो हम सभी जानते हैं कि कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) या घुंगराले बालों की देखभाल खास रखने की जरूरत होती है। कर्ली हेयर के टेक्स्चर को बनाए रखने के लिए सही टूल्स का चयन करना अति आवश्यक होता है। कर्ली हेयर वाली लड़कियों की जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो यह कि उनके बाल आसानी से सुलझते नहीं है। कर्ली बाल को सुलझाने के लिए डीटैंगल कॉम्ब का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों को पल भर में सुलझाने में मदद करती हैं। साथ ही आपक बाल भी कम टूटते हैं।

और पढ़ें: चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

2. माइक्रोवेवेबल कैप

कर्ली बालों को मॉइश्चर देने के लिए ऑयल मसाज और डीप कंडीशनिंग की सलाह दी जाती है। जब कभी आप बालों पर मास्क या ऑयल लगाएं। इसके बाद कैप को माइक्रोवेव में एक से दो मिनट के लिए गर्म करें। बालों को गर्माहट देने के लिए बालों पर कैप पहन लें। इससे आपने बालों में जो प्रोडक्ट लगाया है वो अच्छे से एब्सोर्ब हो जाता है और बालों को गहराई तक पोषण मिलता है।

3. हीट फ्री वेव

बालों के एख ही पैटर्न से बोर होने पर इन्हें अलग लुक देने के लिए यदि आप हीटिंग टूल का इस्तेमाल करती हैं तो बता दें इससे आपके बालों की चमक खो जाती है। कर्ली बाल पहले से ड्राय होते हैं। इन्हें हीट करना अच्छा नहीं होता है। बालों का लुक चेंज करने के लिए आप हीट फ्री वेव का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कर्ली बालों की देखभाल (Curly Hair Care) या घुंगराले बालों की देखभाल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The what, why and how of curly hair: a review: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6894537/ Accessed August 12, 2020

Healthy Hair: What Is it?: https://www.researchgate.net/publication/5843299_Healthy_Hair_What_Is_it Accessed August 12, 2020

THE SCIENCE OF CURLS: https://helix.northwestern.edu/blog/2014/05/science-curls Accessed August 12, 2020

HOW TO STOP DAMAGING YOUR HAIR: https://www.aad.org/public/diseases/hair-loss/insider/stop-damage Accessed August 12, 2020

Hair Cosmetics: An Overview: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/ Accessed August 12, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड