आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने बाल झड़ते हैं ?

    क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने बाल झड़ते हैं ?

    कहते हैं कि सुंदरता घने और हेल्दी बालों की वजह से और बढ़ जाती है। बाल झड़ना (Hair Fall) आजकल बहुत सामान्य परेशानी है। अक्सर महिला व पुरुष दोनों में बाल झड़ने की समस्या बनी रहती हैं। वैसे थोड़ी मात्रा में बाल झड़ना हर किसी के लिए और हर उम्र में सामान्य माना जाता है। लेकिन यही समस्या अगर बढ़ जाए तो बाल पतले और बेजान होने लगते हैं।

    हालांकि ऐसा माना जाता कि हर दिन एक सामान्य व्यक्ति के शरीर से दर्जनों बाल झड़ते हैं। इस आर्टिकल में जानें बाल झड़ना कितना आम और बाल झड़ने (Hair Fall) से जुड़े शॉकिंग फैक्ट्स।

    और पढ़ें : अपनी जिंदगी के 25 साल लोग सोकर गुजार देते हैं, जानें नींद से जुड़े फन फैक्ट्स

    बाल झड़ना कितना सामान्य है? (Is Hair fall common?)

    बाल झड़ना-Hair fall

    वॉल्यूम, मूवमेंट और शाइन के साथ बालों को ज्यादातर लोग स्वस्थ मानते हैं। इसलिए जब आप अपने घर के फर्श को देखते हैं और बालों (Hair) के झड़ने का झुरमुट दिखता हैं, तो यह मान लेना आसान है कि बाल झड़ने की समस्या है। लेकिन कुछ बालों का झड़ना हर किसी के लिए और हर उम्र में सामान्य है। जब आप शॉवर में अपने बालों को अच्छी तरह से धोते हैं, तो बाल जो पहले से ही ढीले या कटे हुए होते हैं, नाली के पास अलग हो जाते हैं। हालांकि यह बहुत कुछ दिख सकता है, आप शायद सामान्य बाल बहाते हुए देख रहे हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    अगर आप बाल झड़ना अनुभव कर रहे हैं, जो आपके लिए असामान्य है जिसमें गंजापन (Baldness), धब्बे, पैचनेस, और दूसरी परेशानियां हो सकती है तो बालों के झड़ने के कारण आपको अपने प्राथमिक देखभाल डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

    और पढ़ें : क्या आप भी टूथपेस्ट को जलने के घरेलू उपचार के रूप में यूज करते हैं? जानें इससे जुड़े मिथ और फैक्ट्स

    एक दिन में कितना बाल झड़ना (Hair fall) सामान्य है ?

    अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार प्रतिदिन 50 से 100 लंबे बालों का झड़ना सामान्य है। प्रत्येक व्यक्ति के सिर पर 100,000 से अधिक बाल होते हैं। इसलिए एक दिन में 100 या इससे थोड़े ज्यादा बालों के झड़ने से फर्क महसूस नहीं कर पाते हैं।

    और पढ़ें : बालों की तमाम समस्या को कम करने में आज भी मददगार है हेयर ऑयलिंग

    बाल झड़ना: इसके क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं? (Symptoms of Hair fall)

    बाल झड़ना: इसके निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:

    सिर के ऊपर धीरे-धीरे पतला होना

    यह बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है। पुरुषों में, बाल अक्सर माथे से एक पंक्ति में झड़ना शुरू होते हैं जो अक्षर एम से मिलता जुलता है। महिलाएं आमतौर पर माथे पर हेयरलाइन को बरकरार रखती हैं, लेकिन उनके बालों में एक हिस्सा चौड़ा होता है जहां से बाल झड़ना शुरू होता है।

    और पढ़ें : जानिए जेनाइटल स्किन कंडिशन (Genital skin conditions) से जुड़ी बीमारियों एवं इंफेक्शन की पूरी जानकारी

    सर्कुलर या पैची गंजे धब्बे

    कुछ लोग सपाट, सिक्के के आकार के गंजेपन (Baldness) या पैच का अनुभव करते हैं। इस प्रकार के बालों का झड़ना आमतौर पर सिर्फ खोपड़ी को प्रभावित करता है, लेकिन यह कभी-कभी दाढ़ी या भौंहों में भी होता है। कुछ मामलों में, बाल गिरने से पहले आपकी त्वचा में खुजली (Skin Itching) या दर्द (Pain) हो सकता है। बाल झड़ना (Hair fall) और फिर पैच बनना एक परेशानी हो सकती है, जिसके बढ़ने से पहले आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

    बालों का पतला (Thin Hair) होना

    एक शारीरिक या भावनात्मक झटका बालों को पतला कर सकता है। बालों को कंघी करने या धोने या कोमल टागिंग के बाद भी मुट्ठी भर बाल निकल सकते हैं। इस प्रकार के बालों के झड़ने का कारण आमतौर पर बालों का झड़ना होता है और गंजे पैच नहीं होते हैं। बाल झड़ना (Hair fall) और फिर पतला होना स्ट्रेस लेने की वजह से भी होता है।

    और पढ़ेंः Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

    पूरे शरीर के बालों का झड़ना

    कुछ स्थितियों और चिकित्सा उपचार, जैसे कि कैंसर के लिए कीमोथेरिपी (Chemotherapy), आपके पूरे शरीर में बालों के झड़ने (Hair fall) का परिणाम हो सकता है। बाल आमतौर पर वापस उगते हैं। पूरे शरीर के बाल झड़ना किसी और परेशानी के कारण भी हो सकती है। इसके लिए आपको स्किन स्पेशलिस्ट से मिलना चाहिए।

    स्केलिंग के पैच जो खोपड़ी पर फैलते हैं

    यह दाद का संकेत है। यह टूटे हुए बाल, लालिमा, सूजन के साथ हो सकता है और कभी-कभी इसमें अधिक खुजली भी हो सकती है। बाल झड़ना और फिर स्केलिंग होना परेशानी का कारण बन सकते हैं। सही समय पर डॉक्टर से जांच कराएं।

    और पढ़ें : क्यों होती है बच्चों में असमय सफेद बाल की समस्या? जानें कुछ घरेलू नुस्खें

    क्या पुरुषों के तुलना में महिलाओं के बाल (Hair fall) ज्यादा झड़ते हैं ?

    बालों के झड़ने को गिना नहीं जा सकता है। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रोजाना हीट स्टाइलिंग (Hair styling), बार-बार हेयर कलर (Hair Color) करना और बदलते हेयर स्टाइल की वजह से बाल झड़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं के बाल स्टाइलिंग के कारण झड़ते हैं। हालांकि महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान (During Pregnancy) बाल अच्छे और हेल्दी हो जाते हैं वहीं मेनोपॉज (Menopause) के दौरान बाल की क्वालिटी पहले की तुलना में खराब हो जाती है।

    और पढ़ेंः पेरिमेनोपॉज का इलाज कैसे किया जाता है? अपॉइंटमेंट के दौरान किन-किन बातों का रखें ध्यान?

    बाल झड़ना: क्या-क्या कारण हो सकते हैं? (Cause of Hair fall)

    बालों का ज्यादा झड़ना तनाव (Tension) या हेल्थ से जुड़ी परेशानियों की वजह से हो सकती है। बालों के झड़ने के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:

    • एलोपेशिया एरीटा के कारण
    • थायरॉइड (Thyroid) की वजह से बाल झड़ना।
    • ल्यूपस (Lupus) के कारण (ऑटोइम्यून समस्या)।
    • शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी।

    इन कारणों के साथ-साथ बार-बार शैम्पू करना, बालों को ब्लीच करवाना, ज्यादा कंघी करना और हीट स्टाइलिंग का भी असर हो सकता है, जिसके वजह से आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं। कॉस्मेटिक हेयर ट्रीटमेंट का बुरा असर बालों पर पड़ता है।

    और पढ़ें : बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

    खुद से कैसे करें बालों की जांच ?

    पुल टेस्ट (Pull Test) की मदद से अंदाजा लगाया जा सकता है। साफ, सूखे बालों के एक छोटे से बालों के हिस्से पर अपनी उंगलियों को चलाएं। अब अपने बाल के निचले हिस्से को खींच कर देखें। अगर ऐसा करने पर ज्यादा बाल झड़ते हैं तो आपको एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए।

    आप चाहें तो घरेलू नुस्खे को अपनाकर बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है। निम्नलिखित घरेलू उपाए को अपना सकते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों में शामिल है:

    हर दिन बालों को कंघी करने के दौरान झड़ना असामान्य नहीं है। अगर आप अपने हेयरब्रश या शैम्पू करने के दौरान ज्यादा बाल झड़ते देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। बाल झड़ना, इस परेशानी को इग्नोर न करें।

    और पढ़ें : Skinlite Cream : स्किनलाइट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    बाल झड़ने का इलाज क्या है?

    दवा

    बाल झड़ने के इलाज में सबसे पहले दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। ओवर-दी-काउंटर दवाएं आमतौर पर टोपिकल क्रीम और जेल के रूप में बनाई जाती हैं जिन्हें खोपड़ी पर लगाया जाता है। इन दवाओं में मिनोक्सिडिल सबसे आम इंग्रेडिएंट होता है।

    अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार आपके डॉक्टर आपको अन्य इलाज के साथ मिनोक्सिडिल के इस्तेमाल की भी सलाह दे सकते हैं। मिनोक्सिडिल के दुष्प्रभावों में खोपड़ी पर जलन और गलत जगह पर बाल उगने की समस्या आ सकती है। जैसे की माथे पर।

    और पढ़ें : पतले होने का फायदा: सीट हो या कपड़े हर जगह हो जाते हैं फिट!

    मेडिकल प्रक्रियाएं

    कुछ मामलों में दवाओं की मदद से बाल झड़ना नहीं रोका जा सकता है। ऐसे में गंजेपन के इलाज के लिए सर्जरी की मदद ली जाती है।

    हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी

    हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी (Hair transplant) में स्किन के छोटे-छोटे प्लग जिनमें से प्रत्येक में कुछ बाल मौजूद होते हैं, जिन्हे बिना बालों वाले स्कैल्प की जगह लगाया जाता है।

    इस प्रकार की प्रक्रियाएं उन लोगो में अधिक कारगर होती है जिनमें यह अनुवांशिक होता है। खासतौर से जिनके केवल आगे के बाल झड़ते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस स्थिति में बाल झड़ने की प्रक्रिया बीच में होती है जिसे रोका जा सकता है।

    और पढ़ें : महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है? जानें लंबाई से जुड़े रोचक फैक्ट्स

    स्कैल्प रिडक्शन

    स्कैल्प रिडक्शन सर्जरी (Scalp reduction therapy) में स्कैल्प के उस हिस्से को हटा दिया जाता है जहां बाल नहीं आते हैं। इसके बाद सर्जन उस जगह को उस स्कैल्प से भर देता है जहां बाल होते हैं। इसके अलावा फ्लैप का विकल्प भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें सर्जन बाल वाले स्कैल्प को फोल्ड कर के बिना बाल वाले स्कैल्प पर लगा देते हैं।

    इस प्रकार के सर्जिकल उपचार महंगे होते हैं और साथ ही कई प्रकार के खतरों के साथ आते हैं। जिसमें शामिल हैं –

    आप चाहें तो सही इलाज की मदद से हेयर लॉस को रोक सकते हैं, खासतौर से अगर इसका कोई कारण मेडिकल कंडीशन है। यदि आपके बाल झड़ने का कारण अनुवांशिक है तो इसका इलाज करना अधिक मुश्किल होता है। हालांकि कुछ प्रकार के इलाज जैसे हेयर ट्रांसप्लांट की मदद से बाल झड़ने को रोका जा सकता है। सही इलाज के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें

     

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
    Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड