आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्कैल्प पर बिल्डअप होने के कारण और इससे बचने के उपाय जान लें

    स्कैल्प पर बिल्डअप होने के कारण और इससे बचने के उपाय जान लें

    हेयर प्रोडक्ट्स, ऑयल, पसीना और डेड स्किन सेल्स स्कैल्प पर जमा हो सकती हैं और वहां की स्किन को प्रभावित कर सकती हैं। ट्रीटमेंट में होम रेमेडीज के साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव शामिल हैं जिससे आगे होने वाले स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) को रोका जा सके। यह स्थिति कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। हालांकि नवजात स्कैल्प पर मोटे और यलो पैचेस का अनुभव करते हैं जिसे क्रैडल केप कहा जाता है। 30-60 वर्ष के लोग भी कभी-कभी स्कैल्प पर बिल्डअप का अनुभव करते हैं। जिसका कारण सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis) है। इस आर्टिकल में हम स्कैल्प पर बिल्डअप के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

    स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp)

    स्कैल्प पर बिल्डअप तब होता है जब ऑयली सीक्रेशन जिसे सीबम कहा जाता है पसीने, हेयर प्रोडक्ट्स और डेड स्किन सेल्स के साथ स्कैल्प पर जमा हो जाता है। इसके लक्षण सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस, स्कैल्प सोरायसिस और एक्जिमा से मिलते- जुलते नजर आते हैं। उदाहरण के लिए, इनमें से प्रत्येक स्थिति के कारण बाल और स्कैल्प पर फ्लेक्स दिखाई दे सकते हैं।

    फ्लेकिंग के अलावा, स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) का कारण बन सकता है:

    • खुजली
    • तैलीय या रूखी त्वचा
    • त्वचा का लाल होना

    सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस दूसरी स्किन कंडिशन्स जैसे कि स्कैल्प सोरायसिस या एटॉपिक डर्मेटाइटिस के साथ भी दिखाई दे सकती हैं। स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) का सामना कर रहे लोग इसको रोकने के लिए और इलाज करने के लिए होम रेमेडीज को अपना सकते हैं, लेकिन उन्हें किसी स्पेसिफिक ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है।

    और पढ़ें: Hair, Skin, And Nails Vitamins: हेयर, स्किन और नेल्स विटामिंस क्या होता है, जानिए इस बारे में

    स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) के कारण क्या हैं?

    स्कैल्प पर बिल्डअप एक या अधिक सब्सटेंस का स्कैल्प पर स्टक हो जाना और समय के साथ बिल्डअप बढ़ते जाना। बिल्डअप के टुकड़े झड़ सकते हैं और किसी व्यक्ति के बालों के नीचे लटके हुए दिख सकते हैं। सब्सटेंस जो आमतौर पर विकसित होते हैं दो केटेगरीज में से एक में आते हैं। प्रोडक्ट्स और नैचुरल सब्सटेंस कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स स्कैल्प और बालों पर जमा हो जाते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं।

    • कंडिशनर्स (Conditioners)
    • स्टाइलिंग क्रीम या जेल (Styling creams or gels)
    • शैम्पू (Shampoos)
    • ऑइंटमेंट्स (Ointments)
    • ऑयल्स (Oils)
    • फोम्स (Foams)

    कुछ पदार्थ जो एक व्यक्ति स्वाभाविक रूप से पैदा करता है, वह भी उनकी खोपड़ी और बालों में फंस सकता है। इसमें शामिल हैं:

    स्कैल्प पर बिल्डअप से कैसे छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है? (How to get rid of scalp buildup)

    होम ट्रीटमेंट्स और रेमेडीज स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) से छुटकारा पाने और रोकने का प्राथमिक तरीका है। एक प्रभावी कॉम्बिनेशन खोजने से पहले एक व्यक्ति को कुछ अलग विकल्पों को आजमाने की आवश्यकता हो सकती है। निम्नलिखित प्रैक्टिस मदद कर सकती हैं:

    सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस से पीड़ित व्यक्ति को अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, रूसी अपने आप दूर हो सकती है या एक ओवर-द-काउंटर उत्पाद के उपयोग के बाद। गंभीर मामलों में, डॉक्टर को इसे प्रबंधित करने के लिए एक टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड रिकमंड कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति सोरायसिस या एक्जिमा से स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) के साथ जी रहा है, तो उन्हें अपने डॉक्टर से एक विशिष्ट उपचार योजना की आवश्यकता होगी।

    और पढ़ें: स्किन और हेयर के लिए कॉफी के फायदे जानने के बाद आज से ही शुरू कर देंगे यूज करना

    स्कैल्प पर बिल्डअप से कैसे बचें? (How to Avoid Buildup on the Scalp?)

    स्कैल्प पर बिल्डअप (Buildup On The Scalp) की रोकथाम में बालों की उचित देखभाल शामिल है। एक व्यक्ति को अपने बालों को साफ रखना चाहिए, और उन्हें कुछ आदतों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे:

    • उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बालों के उत्पादों की मात्रा को कम करना
    • सूखे बालों को कम बार धोना या तैलीय बालों को अधिक बार धोना
    • स्कैल्प को अच्छी तरह से धोना और अच्छी तरह से सुखाना
    • स्विमिंग कैप पहन कर तैरते समय बालों की सुरक्षा करना
    • एक व्यक्ति को अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि उनके लिए कौन से शैंपू और कंडीशनर सही हैं।

    एक व्यक्ति को अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि उनके लिए कौन से शैम्पू और कंडीशनर सही हैं। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटेलॉजी के अनुसार अलग-अलग प्रकार के बालों पर अलग-अलग शैंपू और कंडीशनर अच्छे से काम करते हैं। उदाहरण के लिए, लॉरिल सल्फेट (Lauryl sulfates) युक्त शैंपू तैलीय बालों पर उपयोग करने के लिए अच्छे होते हैं, जबकि लॉरथ सल्फेट (Laureth sulfates) वाले उत्पाद सूखे से सामान्य बालों के लिए अच्छे होते हैं।

    स्कैल्प पर बिल्डअप से जुड़े कॉम्प्लिकेशन क्या हो सकते हैं? (What can be the complications associated with buildup on the scalp?)

    कुछ मामलों में स्कैल्प बिल्डअप गंभीर प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है। स्कैल्प बिल्डअप ऐसा वातावरण पैदा करता है जो बैक्टीरिया के बिल्ड अप का कारण बनता है। खोपड़ी पर गंदगी और बैक्टीरिया के निर्माण से बालों के रोम में सूजन हो सकती है। फॉलिकल्स का एक संक्रमण, जिसे डॉक्टर फॉलिकुलिटिस (Folliculitis) कहते हैं, भी विकसित हो सकता है।

    उपचार के बिना, फॉलिकुलिटिस घावों का कारण बन सकता है जो कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं होते हैं, और परिणामस्वरूप पपड़ी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। ज्यादातर मामलों में, एक व्यक्ति अनावश्यक बालों के उत्पादों के उपयोग को सीमित करके, अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त शैम्पू और कंडीशनर के साथ नियमित रूप से अपने बालों को साफ करके और बालों को टेंगल फ्री रखकर से इन जटिलताओं से बचा सकता है।

    और पढ़ें: बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

    डॉक्टर से कब संपर्क करें?

    एक व्यक्ति को अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए यदि स्कैल्प में सूजन या दर्द होता है या यदि वे फ्लेकिंग से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। एक व्यक्ति को अपने डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए अगर उन्हें सोरायसिस है और उनके सिर पर नए पैच बनने लगते हैं या बिगड़ने लगते हैं।

    एक डॉक्टर फ्लेकिंग का कारण निर्धारित कर सकता है और उपचार योजना विकसित करने के लिए व्यक्ति के साथ काम कर सकता है जो बिल्डअप को हटाने और इसे फिर से होने से रोकने में मदद कर सकता है। व्यक्ति अपने बालों के लिए अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके, कुछ उत्पादों से परहेज करके, बालों को साफ और संवारकर, और स्कैल्प को मॉश्चराइज करके घर पर अपने स्कैल्प पर होने वाले बिल्डअप (Buildup On The Scalp) का इलाज कर सकता है। व्यक्ति को अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए अगर वे अपने आप स्कैल्प प्रोडक्शन से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।

    और पढ़ें: तनाव सेहत के साथ बालों के लिए है घातक, इसके कारण बदल सकता है बालों का रंग

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्कैल्प पर होने वाले बिल्डअप (Buildup On The Scalp) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dandruff, cradle cap, and other scalp conditions
    https://medlineplus.gov/dandruffcradlecapandotherscalpconditions.html/ Accessed on 8/06/2022

     Shampoo and conditioners: What a dermatologist should know?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4458934/Accessed on 8/06/2022

    Seborrheic (seb-o-REE-ik) dermatitis/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/seborrheic-dermatitis/symptoms-causes/syc-20352710/Accessed on 8/06/2022

    Cradle Cap (Seborrheic Dermatitis in Infants)/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15786-cradle-cap-seborrheic-dermatitis-in-infants/Accessed on 8/06/2022

    Hair Care Tips/https://www.webmd.com/beauty/ss/slideshow-best-kept-hair-secrets/Accessed on 8/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: