backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/04/2021

हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

बीयर्ड स्टाइल पुरुषों के लिए सबसे ट्रेंडिग होता है। हर साल बीयर्ड स्टाइल का ट्रेंड जरूर बदलता है। इसके लिए पुरुषों की दीवानगी उतनी ही बरकरार रहती है। अब वो समय बीत गया, जहां पुरुषों में क्लीनशेव का क्रेज देखा जाता था। आज के ट्रेंड में हर पुरुष घनी दाढ़ी रखना पसंद करता है। खुद की दाढ़ी को और भी ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए वो अब अलग-अलग तरह के बीयर्ड स्टाइल चुनते हैं।

अगर आप भी इस साल के टॉप ट्रेंडिग बीयर्ड स्टाइल का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इस तरह के बीयर्ड स्टाइल को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, बीयर्ड स्टाइल चुनने से पहले अपने चेहरे का आकार और नैन-नक्श का भी खास ख्याल रखें। तभी आपकी दाढ़ी सबसे ज्यादा आकर्षक लगेगी। नीचे जानिए आप इस साल कौन-से बीयर्ड स्टाइल आजमा सकते हैं :

और पढ़ें : टीनएजर्स टिप्सः कैसे हटाएं प्यूबिक और अंडरआर्म हेयर?

अपने लिए चुनें इस साल के टॉप 8 ट्रेंडिग बीयर्ड स्टाइल

1.लंबी दाढ़ी

बीयर्ड स्टाइल

लंबी दाढ़ी का क्रेज कई पुरुषों को होता है लेकिन, लंबी बीयर्ड स्टाइल रखना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। यह बीयर्ड स्टाइल हर तरह के चेहरे पर सूट करता है। अगर आपकी दाढ़ी की ग्रोथ बहुत जल्दी होती है, तो आप भी लंबी दाढ़ी रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हर हफ्ते इन्हें छांटते रहें ताकि, आपकी दाढ़ी का शेप न बिगड़े।

2.फेडेड बीयर्ड

बीयर्ड स्टाइल

फेडेड बीयर्ड यानी फीकी दाढ़ी लेटेस्ट फैशन और ट्रेंड को फॉलों करने वाले पुरुषों के लिए क्रेज बनी हुई है। जिनकी दाढ़ी का ग्रोथ बहुत धीरे होती है या जिनके चेहरे पर दाढ़ी बहुत ही कम उगती है, वैसे पुरुष भी इस बीयर्ड स्टाइल को अपना लुक बना सकते हैं। इस लुक के लिए चिन के बालों और मूंछों को घना रखा जाता है, जबकि गालों को दोनों तरफ की बालों को ट्रिम कर दिया जाता है। जिससे यह बहुत ही हल्की दिखाई देती है।

और पढ़ेंः नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

3.घनी दाढ़ी

बीयर्ड स्टाइल

अच्छी, मोटी और घनी दाढ़ी का लुक पाने के लिए आपको महीनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। यह पूरी तरह से आपकी दाढ़ी की ग्रोथ पर निर्भर करती है जो आपके जींस और जीवनशैली पर निर्भर करता है। इस लुक के लिए गर्दन के नीचले हिस्से की दाढ़ी को ट्रिम कर दिया जाता है।

4.छोटी दाढ़ी

यह पुरुषों का काफी आकर्षक लुक देती है। इसके लिए दाढ़ी को ट्रिमर की मदद से चेहरे के शेप के मुताबिक ट्रिम किया जाता है।

5.गोटी बीयर्ड (Goatee)

बीयर्ड स्टाइल

अगर बहुत प्रयासों के बाद भी, आपके चेहरे पर घनी दाढ़ी नहीं उग रही है, तो यह बीयर्ड स्टाइल आपके लिए सबसे परफेक्ट हो सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। बस आपके चेहरे पर उगी दाढ़ी को सेट करके रखें। इस लुक के लिए आप चाहें तो अपनी मूंछों के बाल को लंबा रख सकते हैं और चिन के बालों को हल्का ट्रिम कर सकते हैं।

और पढ़ें : जानें, पुरुषों के लिए जरूरी वैक्सिंग टिप्स

6.स्टबल बीयर्ड

बीयर्ड स्टाइल

स्टबल बीयर्ड स्टाइल शुरुआत के चलन में ट्रेंड नहीं कर पाई थी क्योंकि, उस समय यह आलसी पुरुषों की निशानी मानी जाती थी। लेकिन, आज के समय यह भी पुरुषों में काफी ट्रेंड कर रही है। स्टबल बीयर्ड स्टाइल के लिए कुछ दिनों तक आपको अपनी दाढ़ी की शेविंग बंद कर देनी होगी। इस लुक के लिए न ही आप ट्रिमर का इस्तेमाल करें और न ही अपनी दाढ़ी शेव करें। आजकल स्टबल बीयर्ड वाले पुरुष महिलाओं को भी ज्यादा आकर्षित लगते हैं।

7.बीयर्डस्टैच

बीयर्ड स्टाइल

बीयर्डस्टैच स्टाइल में मूंछों के बालों को बड़ा रखा जाता है। जबकि, चिन और गालों के बालों को ट्रिम कर दिया जाता है। इस बीयर्ड स्टाइल का ट्रेंड ज्यादातर अभिनेताओं में देखा जाता है। इस बीयर्ड स्टाइल में पुरुषों का लुक काफी गंभीर नजर आता है।

8.शार्ट हेयर के साथ लॉन्ग बीयर्ड

बीयर्ड स्टाइल

इस बीयर्ड स्टाइल के लिए बालों को शॉर्ट लुक दिया जाता है। जबकि, दाढ़ी को लॉन्ग लुक दिया जाता है। इस तरह की स्टाइल कॉलेज गोइंग लड़कों में ज्यादा ट्रेंड करती है।

और पढ़ेंः अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

बीयर्ड स्टाइल से पहले समझें अपने बालों का रूप-रंग

हेयर स्टाइल की तरह ही बीयर्ड स्टाइल करने से पहले अपने बालों के प्राकृतिक पहचान को जानना बेहद जरूरी होता है। बीयर्ड स्टाइल न सिर्फ चेहरे और व्यक्तिगत पहचान को आकर्षक बनाता है, बल्कि यह स्वाथ्य के लिहाज से काफी मायने रखता है।

बीयर्ड स्टाइल के लिए चुनें सही शैंपू

बालों की तरह ही आपको हर दिन अपनी दाढ़ी के बालों पर भी शैंपू करना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञों की माने तो, मार्केट में आपको इसके लिए दर्जन भर से भी ज्यादा विकल्प मिल सकते हैं। लेकिन अपने लिए किसी एक और सही विकल्प का ही चुनाव करें।

दाढ़ी के बालों को मुलायम बानाने के लिएः अगर आपको दाढ़ी के बालों को सॉफ्ट बनाना है तो हमेशा बोटानिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट युक्त शैंपु का ही चुनाव करें।

दाढ़ी के बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिएः सिर की त्वचा की ही तरह दाढ़ी की त्वचा में भी डैंड्रफ होना बेहद स्वाभाविक है। अगर आपको इसकी समस्या होती है, तो इसके लिए हमेशा कीटोकोनाजोल, सैलिसिलिक एसिड, जिंक, सेलेनियम सल्फाइड या टार युक्त जैसे किसी भी शैंपू का चुनाव कर सकते हैं। जो डैंड्रफ की समस्या के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे शैंपू से दाढ़ी की त्वचा बहुत जल्दी रूखी हो सकती है, इसलिए इनका इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ दो से तीन बार ही करें। अगर इसके बाद भी डैंड्रफ की समस्या बनी रहती है, तो आप बताए गए किसी दूसरे उत्पाद को भी आजमा सकते हैं। हालांकि, अगर इसके बाद भी आपकी समस्या दूर नहीं होती है, तो आपको किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

क्या बीयर्ड स्टाइल के लिए कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं?

सिर के बालों की ही तरह आप अपनी दाढ़ी के बालों के लिए भी कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में आप इसे बीयर्ड कंडीशनर या बीयर्ड सॉफ्टनर के नाम से खरीद सकते हैं। हाालंकि, इसका इस्तेमाल सिर्फ उन्हें ही करना चाहिए जिनके दाड़ी के बाल लंबे हैं या जिन्हें लॉन्ग बीयर्ड स्टाइल पसंद है।

अगर आप पहली बार बीयर्ड स्टाइल अपना रहें हैं, तो बेहतर होगा कि किसी अच्छे सैलून में जाएं। लेकिन, अगर आप खुद से ही अपनी दाढ़ी को नया शेप देना चाहते हैं, तो इसके लिए किसी अच्छी क्वालिटी के ट्रिमर और शेवर का ही इस्तेमाल करें। साथ ही, अच्छी क्वालिटी के फेसवॉश से ही अपने चेहरे को धोएं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/04/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement