home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

मेरे ऐसे कई दोस्त हैं जिनका ऑफिस लव चल रहा है, उनमें से कुछ ने तो शादी भी कर ली है। वहीं, कुछ लोगों को अपने अफेयर के चलते ऑफिस तक बदलना पड़ा। ऑफिस लव रिलेशन होना बहुत आम हो सकता है। यह एकदम स्कूल-कॉलेज या जिम में होने वाले अफेयर के जैसा ही हो सकता है। हालांकि, ऑफिस लव निजी और कामकाजी दोनों जीवन को प्रभावित कर सकता है। कई ऑफिस में ऐसे भी नियम होते हैं कि ऑफिस लव करने वाले कर्मचारियों को ऑफिस से निकाल तक दिया जाता है। लेकिन, अगर आप कभी ऑफिस लव के उलझन में पड़ते हैं, तो कैसे इसे संभालना चाहिए, इसके बारे में बात करने वाले हैं। ऑफिस लव अफेयर को कई बार संभालना मुश्किल होता है लेकिन समझदारी से ये किया जा सकता है।

और पढ़ें – आधुनिक देश में लिव इन रिलेशनशिप का क्रेज क्यों बढ़ रहा है?

कैसे हैंडल करें ऑफिस लव अफेयर?

ऑफिस में अफेयर स्टार्ट हो जाना नॉर्मल बात है। प्यार कहीं भी किसी से हो सकता है। लेकिन जिस तरह एक सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह ऑफिस अफेयर के भी कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान हैं। दफ्तर में आप दिन भर अपने प्यार के आस-पास रह सकते हैं, लेकिन कई बार यह परेशानी का सबब भी बन सकता है। इसलिए ऑफिस अफेयर के साथ कई तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

ऑफिस लव अफेयर हैंडल करने का यह मतलब नहीं कि दोनों में से किसी एक को चुना जाए। अगर आपको लगता है कि दोनों ही आपके लिए बहुत जरूरी हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप ऑफिस लव अफेयर और ऑफिस वर्क दोनों ही कर सकते हैं। ऑफिस लव अफेयर आजकल के दौरान बहुत कॉमन है।

[embed-health-tool-bmi]

1.वजह जानें

ऑफिस में अगर अफेयर हो जाए, तो सबसे पहले ध्यान रखें कि आपने उनसे निजी भावों के लिए प्यार किया है, न कि ऑफिस या अपने पोस्ट में तरक्की पाने के लिए। तो सबसे पहले इस बात को साफ कर लें आप उनसे अफेयर क्यों करना चाहते हैं। साथ ही, उनसे भी इस बारे में साफ-साफ बात करें। ऑफिस लव अफेयर को लेकर आपको अपनी भावनाएं जानने की जरूरत हो। अगर यह ऑफिस लव केवल फायदे के लिए है तो इससे बचें। ये आपको वर्कफ्रंट पर परेशान कर सकता है। इससे आपकी इमेज को भी खतरा है।

और पढ़ेंः ऑफिस में अपने एक्स पार्टनर के साथ ऐसे करें डील

2.बार-बार न मिलें

ऑफिस में आप उनसे उतनी ही बात करें, जितनी जरूरत हो। जैसा दूसरे सहकर्मियों के साथ आप बातें करते हैं, ठीक वैसा ही व्यवहार उनके साथ भी रखें। उनके साथ बहुत ज्यादा बात न करें। इससे लोगों को शक हो सकता है। ऑफिस लव अफेयर को अगर सीक्रेट रखना चाहते हैं तो बार-बार अपने लवर से ना मिलें। इससे लोगों को आपके रिश्ते को लेकर शक हो सकता है।

3.अफवाह न फैलाएं

ऑफिस लव अफेयर जैसी बातें बहुत जल्दी फैलती हैं। अधितकर ऑफिस इस तरह की चर्चाएं पसंद भी नहीं करते हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप दोनों अपने प्यार को ऑफिस में छिपा कर रखें। ऑफिस के बाद या छुट्टियों के दिनों में आप एक-दूसरे से मिल सकते हैं। ऑफिस लव अफेयर को लेकर अफवाहें फैलाने से बचें। ऑफिस का माहौल खराब ना हो इसलिए आप अपने प्यार को छुपाएं।

4.सोशल मीडिया से दूरी

आप दोनों किसी रिश्ते में हैं, इसकी भनक सोशल मीडिया को न लगने दें। अगर आप दोनों किसी दिन अच्छा समय साथ में गुजारते हैं, तो जरूरी नहीं कि उन यादगार पलों की तस्वीरें आप सोशल मीडिया पर शेयर करें। अगर ऑफिस ग्रुप की तस्वीर है, तो आप उसे बिना किसी हिचक के सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। ऑफिस अफेयर का प्रर्दशन सोशल मीडिया पर करने से बचें। आपका अपने ऑफिस पार्टनर के साथ सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करना आपके पार्टनर और आपके लिए गलत साबित हो सकता है।

और पढ़ेंः मां का ऑफिस जाना बच्चे को दिला सकता है सफलता, जानें कैसे?

5.साथ में न दिखें

बार-बार दोनों अकेले में चाय या लंच के लिए न जाएं। हो सके तो, दोनों ऑफिस में एक-दूसरे से दूर रहें। एक दूसरे को देखकर ऐसा बर्ताव करें कि आप सिर्फ दोस्त हैं। ऑफिस अफेयर में आप दोनो को एक साथ दिखने से बचना होगा। कभी-कभार आप दोनो का साथ दिखना आपकी नौकरी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

6.शारीरिक हरकतों का ध्यान रखें

उनका हाथ पकड़ने के लिए आपका मन बार-बार आपको फोर्स कर सकता है। लेकिन, आपको ऐसा नहीं करना है। चाहे आप उनके साथ अकेले में हैं या फिर ऑफिस ग्रुप के साथ, उनका हाथ न पकड़ें, न ही उन्हें बहुत देर तक देखें। ऑफिस लव अफेयर में आपको समय और जगह देखकर काम करना होगा। ऑफिस अफेयर में आपका आपके पार्टनर के साथ बहुत ज्यादा शारीरिक होना गलत संदेश देता है। ऐसे में ऑफिस अफेयर में आपको अपने पार्टनर से थोड़ी दूरी बनानी होगी। दफ्तर में अपना स्पेस मेंटन करें और प्यार को बीच में न आने दें। एक दूसरे के लिए आप दोनों का जो प्यार है उसे दफ्तर के बाहर शो करें। दफ्तर में इसका नेगेटिव असर पड़ता है।

और पढ़ें – अपने सीनियर के साथ में कैसा रिलेशन रखें?

7.कंपनी के नियम जानें

ऑफिस लव अफेयर को लेकर कई कंपनियां अब अपने-अपने नियम बना चुकी हैं। इसलिए, अफेयर शुरू करने से पहले कंपनी के नियमों को पढ़ें। साथ ही, इस बात का भी ख्याल रखें कि कंपनी ने आपको आपकी प्रतिभा के लिए चुना है। जहां पर आप अपनी मेहनत के दम पर करियर को बहुत आगे बढ़ा सकते हैं। इसलिए, अगर करियर पर ध्यान देना है, तो अफेयर करने के पहले खुद से कई जरूरी सवाल पूछें। ऑफिस लव अफेयर लोगों के सामने लाने से पहले ऑफिस के नियम कानून जान ले। कई कंपनी में लव अफेयर के खिलाफ सख्त कानून है। इसलिए कंपनी के नियमों को ठीक से पढ़ें और उसके बाद ही लोगों के सामने अपने अफेयर का गाना गाएं।

8.करीबी दोस्त की राय लें

इस बारे में आप अपने बहुत ही करीबी दोस्त से भी बात कर सकते हैं। ऑफिस में जिसके साथ आपका अफेयर है, काम को लेकर उनकी सोच क्या है या आपके लिए उनके मन में किस तरह का भावना है, इसके बारे में अपने दोस्त से बात करें। ऑफिस अफेयर के बारे में कुछ भी करने से पहले अपने किसी दोस्त से राय लें। कभी भी दफ्तर के दोस्तों से इसे लेकर कुछ चर्चा न करें। दफ्तर के दोस्तों से इस बारे में चर्चा करने से भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़ें: ब्रेकअप: जानें कब किस रिश्ते को कह देना चाहिए अलविदा!

9. ऑफिस में पर्सनल इश्यू दूर रखें

अगर कोई पर्सनल इश्यू है भी, तो इसे ऑफिस में डिस्कस न करें। कभी भी वर्कप्लेस पर कोई झगड़ा या बहस न करें। अगर कुछ ऐसा है, तो इस सभी मुद्दों को ऑफिस के बाहर ही सुलझाएं। दफ्तर में पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ को कैसे मेंटेन करना है, यह आपको अच्छे से आना चाहिए। दफ्तर में जितना आप अपने रिश्ते को छुपा कर रखेंगे उतना ही अच्छा है। वर्ना आप गॉसिप का हिस्सा बनेंगे। दफ्तर में हर तरफ लोग आपकी चर्चा करेंगे। इसलिए अपने रिलेशनशिप को कभी भी पब्लिक न करें और आपस के मनमुटाव को दफ्तर के बाहर सुलझाएं।

और पढ़ें: क्या आपने हस्तमैथुन साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना है? जानिए सही और गलत में अंतर

10. काम को न होने दें प्रभावित

आप दोनों के रिश्ते का असर काम को प्रभावित कर सकता है। आप दोनों के बीच हुई जरा सी नोक झोक के कारण आपका मन काम में नहीं लगेगा। जिससे आपका काम प्रभावित होगा।

इतना जान लीजिए कि प्यार कहीं भी हो, उसे छुपाना आसान नहीं होता। घर के बाद अगर आप अपना सबसे ज्यादा समय कहीं पर बिताते हैं, तो वो ऑफिस हो सकता है। इसलिए, ऑफिस लव अफेयर करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर लें। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिल में ऑफिस लव से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to deal with making and breaking a workplace affair, according to Ashley Madison’s resident sex therapist: https://www.insider.com/how-to-navigate-a-workplace-affair-2018-7 Accessed August 28, 2020

A Work Affair: Third Of Office Romances Involve Married Or Engaged Employees: https://www.studyfinds.org/third-office-romances-involve-married-employees/ Accessed August 28, 2020

How to Approach an Office Romance: https://hbr.org/2019/02/how-to-approach-an-office-romance-and-how-not-to Accessed August 28, 2020

Five Truths Every Married Person Needs to Know about Affairs: https://www.goodtherapy.org/blog/truths-workplace-affair/ Accessed August 28, 2020

A career is like a love affair: https://www.sciencemag.org/careers/2015/03/career-love-affair  Accessed August 28, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x