home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

दाढ़ी उगाने का तेल पुरुषों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। दाढ़ी उगाने का तेल आपकी दाढ़ी को पोषण देता है। साथ ही यह आपकी दाढ़ी को हेल्दी रखता है। दाढ़ी उगाने का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि, दाढ़ी उगाने के लिए जरूरी नहीं कि किसी विशिष्ट तेल का चुनाव किया जाए। मार्केट और आपके घर की किचन में कई ऐसे तेल मौजूद हैं, जिन्हें दाढ़ी उगाने का तेल के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में दाढ़ी उगाने का तेल के बारे में बताएंगे।

बादाम ऑयल है दाढ़ी उगाने का तेल (Almond Beard Oil)

बादाम ऑयल दाढ़ी के बालों के लिए काफी बेहतर माना जाता है। बादाम ऑयल में फैट, प्रोटीन और विटामिन-ई होता है। इसके अतिरिक्त, बादाम ऑयल में अनेकों पोषक तत्व होते हैं, जो दाढ़ी के विकास के लिए जरूरी होते हैं। दाढ़ी के बालों के अलावा यह त्वचा और बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम ऑयल के इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से इसे दाढ़ी उगाने का तेल कहा जाता है। बादाम ऑयल में जिंक और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। यह गुण बालों को लंबा करने और रूसी और इनफ्लेमेशन को कम करने के लिए काफी जरूरी होते हैं।

चेहरे के बालों के लिए बादाम ऑयल काफी लाइट तेल होता है। त्वचा बादाम ऑयल को आसानी से सोख लेती है। इससे दाढ़ी के बाल तरोताजा हो जाते हैं। हालांकि, अक्सर लोग बादाम ऑयल के काफी हैवी होने की कल्पना करते हैं।

दाढ़ी उगाने में बादाम तेल के फायदे

दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाता है

दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम तेल) मैग्नीशियम से भरपूर होता है। अक्सर मैग्नीशियम की कमी से बाल गिरने लगते हैं। बादाम तेल में बायोटिन (Biotin) और विटामिन ई उच्च मात्रा में होता है। इन पोषक तत्वों की कमी से बाल सूखे होने के साथ सप्लिट हेयर (Split hair) में बदल जाते हैं।

दाढ़ी उगाने वालों के लिए इन पोषक तत्वों की कमी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसके अलावा, इन पोषक तत्वों की कमी से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। साथ ही बाल टूटने लगते हैं। इस स्थिति में दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम ऑयल) बालों की ग्रोथ में जान डाल देता है।

और पढ़ें: Fish Oil : फिश ऑयल क्या है?

डैंड्रफ की करता है छुट्टी

बादाम ऑयल स्काल्प से मृत कोशिकाओं को हाटाता है। साथ ही यह डैंड्रफ (रूसी) को भी स्काल्प से हटाता है। इससे आपका स्काल्प साफ सुथरा रहता है।

बादाम ऑयल दाढ़ी को सूखने से बचाने के लिए उसकी कंडिशनिंग करता है। दाढ़ी के सूखे बालों की वजह से कई समस्याएं पैदा होती हैं। इससे आपकी दाढ़ी का विकास रुक जाता है। हालांकि, रूसी के पीछे सबसे बड़ा कारण है नहाते वक्त अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना। गर्म पानी आपकी त्वचा और बालों से नमी छीनकर उन्हें रूख बना देता है। खराब केमिकल्स वाले शैंपू का इस्तेमाल भी कुछ इसी तरह की स्थिति को पैदा करता है। यह स्काल्प से नैचुरल ऑयल्स को बाहर निकाल देता है। इससे दाढ़ी के नीचे की त्वचा रूखी हो जाती है।

इनफ्लेमेशन को करता है कम

दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम ऑयल) फैटी एसिड और विटामिन-ई से भरपूर होता है। यह बात पहले ही स्पष्ट कर दी गई है। विटामिन-ई और फैटी एसिड्स इनफ्लेमेशन का इलाज करते हैं। यह तत्व त्वचा को मॉस्चराइज्ड और कोमल बनाते हैं, जिससे इनफ्लेमेशन वाले हिस्से में सर्कुलेशन बढ़ जाता है। कई बार आपकी दाढ़ी में खुजली होती है। इससे लड़ना आसान नहीं होता है। कई बार आपकी बॉडी अतिरिक्त या अपर्याप्त ऑयल प्रोड्यूस करती है। इससे दाढ़ी के नीचे की त्वचा सूख जाती है और इनफ्लेमेशन की समस्या पैदा होती है। बादाम तेल इन सभी परिस्थितियों में एक राम बाण साबित होता है।

दाढ़ी होती है मजबूत

दाढ़ी उगाने का तेल (बादाम ऑयल) ओलेइक (Oleic) और लिनोलेइक एसिड (linoleic acid) से भरपूर होता है। यह फॉलिक्लस (Follicle) को ल्युब्रिकेट करते हैं। इससे दाढ़ी में फ्रिक्शन कम होता है। सामान्य भाषा में बादाम ऑयल आपकी दाढ़ी के बालों को मजबूत बनाकर उन्हें टूटने और स्पलिट होने से बचाता है।

और पढ़ें: बांस का उस्तरा है इको फ्रेंडली, जानें इसके फायदे

दाढ़ी के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे (Jojoba Beard Oil)

दाढ़ी उगाने का तेल (जोजोबा ऑयल) बियर्ड के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। जोजोबा ऑयल दाढ़ी को मॉस्चराइज और कोमल बनाता है। इससे दाढ़ी चमकदार और ग्रूम्ड नजर आती है। कई बार दाढ़ी के नीचे की त्वचा सूख जाती है, जिससे दाढ़ी में खुजली और जलन पैदा होती है। इस स्थिति में दाढ़ी के बाल गिरने लगते हैं। जोजोबा ऑयल दाढ़ी की त्वचा पर एक रक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है। यह स्किन से नमी के निकलने को रोकता है। इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन, मुंहासे और रूसी को रोकने में सहायता मिलती है।

दाढ़ी से करता बैक्टीरिया खत्म

दाढ़ी उगाने का तेल जोजोबा ऑयल में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं। हालांकि, प्रयोगशाला परीक्षण यह बताते हैं कि यह सभी बैक्टीरिया या फंगल की प्रजातियों नहीं मारता है। हालांकि यह कुछ चुनिंदा बैक्टीरिया और फंगी को मार देता है, जो सालमोनेला (salmonella), और केनडिडा (candida) फैलाते हैं।

पॉल्यूशन से बचाता है

दाढ़ी उगाने का तेल (जोजोबा ऑयल) कई तरह से बीयर्ड के लिए फायदेमंद होता है। बाहर मौजूद पॉल्यूशन और विषैले पदार्थ दाढ़ी की ग्रोथ को रोक सकते हैं। जोजोबा ऑयल में विटामिन ई प्राकृतिक अवस्था में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह बाहर पॉल्यूशन में मौजूद विषैले पदार्थों को दाढ़ी को नुकसान पहुंचाने से बचाता है।

और पढ़ें: हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

नारियल तेल (Coconut Beard Oil)

दाढ़ी उगाने के लिए नारियल तेल एक बेहतर विकल्प है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड (Lauric acid) होता है। इसके चलते यह आसानी से त्वचा में प्रवेश कर जाता है। नारियल तेल में बालों को कंडिशनिंग करने के गुण होते हैं। यह दाढ़ी के बालों की जड़ों में जाकर उन्हें हेल्दी और कोमल बनाता है।

नारियल तेल बॉडी को मॉस्चराइज करता है। इसमें विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम व फाइबर जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं। नारियल तेल को एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है। यह इनफ्लेमेशन को कम करता है।

नारियल तेल के फायदे

स्किन को रखता है हाइड्रेट

नारियल तेल के गुण चेहरे की दाढ़ी को हाइड्रेट और कोमल रखते हैं। इससे रूखापन खत्म हो जाता है। कई बार शैंपू से त्वचा अपनी नमी खो देती है। ऐसे में दाढ़ी उगाने के तेल के रूप में नारियल तेल एक उम्दा विकल्प माना जाता है। यह दाढ़ी की खोई हुई नमी को हाइड्रेशन के जरिए लौटाता है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह गुण आपकी दाढ़ी को हमेशा हेल्दी रखते हैं।

और पढ़ें: नारियल तेल में छुपा है खूबसूरती के खजाने

नारियल तेल बढ़ाता है दाढ़ी की ग्रोथ

कई अध्ययनों पता चला है कि नारियल तेल हेयर डैमेज को रोकता है। यह दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसका मतलब यह हुआ है कि आप दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए एक नैचुरल ऑयल के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल इस्तेमाल करने से दाढ़ी के बालों का नुकसान कम हो जाता है। बालों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ यह दाढ़ी के बालों को पोषण देता है और चमकदार बनाता है।

अंत में हम यही कहेंगे दाढ़ी बढ़ाने का तेल का चुनाव सावधानीपूर्वक करें। किसी भी तेल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x