home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कैस्टर ऑयल (Castor oil) का करें इस्तेमाल और झुर्रियां को कहें बाय-बाय

कैस्टर ऑयल (Castor oil) का करें इस्तेमाल और झुर्रियां को कहें बाय-बाय

कैस्टर ऑयल (Castor oil) क्या है?

कैस्टर ऑयल एक वनस्पति तेल है, जिसे अरंडी के बीजों से निकाला जाता है। इसे हिंदी में अरंडी का तेल (Castor oil) कहा जाता है। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल साबुन और चिकना करने वाले प्रोडट्स में किया जाता है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के अलावा इस ऑयल के सेवन से पेट दर्द, बैक पेन, कॉन्स्टिपेशन और सिरदर्द जैसी तकलीफों को दूर करने के लिए किया जाता है।

36 वर्षीय चांदनी अग्रवाल हॉउस वर्किंग वुमन होने के साथ-साथ घर को भी पर्फेक्टली मैनेज करती हैं। व्यस्त होने के कारण खुद का धयान रख पाना चांदनी के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में उनके चेहरे पर रिंकल्स नजर आने लगे थे। कई चीजें ट्राय करने के बाद चांदनी ने एक एसक्पर्ट की सलाह के बाद कैस्टर ऑयल (Castor oil) का इस्तेमाल शुरू कर दिया। उसके बाद जो हुआ, वो चांदनी ने हैलो स्वास्थ्य से बातचीत में शेयर किया किया। चांदनी कहती हैं ‘मैं चेहरे पर पड़ रहें झुर्रियों और डल होती स्किन की वजह काफी परेशान रहने लगी थी, लेकिन कई उपायों के बाद भी जब स्किन प्रॉब्लम ठीक नहीं हुई, तो मैंने एक्सपर्ट से सलाह ली और उनके बताये अनुसार कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया, तो मेरी त्वचा पर आई नई रौनक को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती हूं।’ कैस्टर ऑयल (Castor oil) का फायदा चांदनी की बातों से समझा जा सकता है।

कैस्टर (अरंडी) ऑयल दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले तेलों में से एक है। यह अरंडी के पौधा से निकाला जाता है, जो लाल या हरे रंग के “फलियों” के साथ एक बड़े, पत्तेदार, उष्णकटिबंधीय दिखने वाला पौधा है। कैस्टर ऑयल सेहत के लिए अच्छा होता है और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह हमसभी समझ गए हैं। इस आर्टिकल में आगे समझेंगे अरंडी के तेल के फायदे क्या हैं?

कैस्टर ऑयल (Castor oil) से झुर्रियां कैसे दूर होती हैं?

चांदनी ने बताया कि कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी उन्हें फायदा नहीं मिल रहा था। अंत में जब उन्होंने कैस्टर ऑयल यूज किया, तो तेजी से उनकी झुर्रियां दूर होने लगीं। इसपर हमने एक्सपर्ट्स से बात की, जिन्होंने बताया कि कैसे कैस्टर ऑयल के औषधीय गुण हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होत हैं। दरअसल कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है। इसका इस्तेमाल कुकिंग और स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी क्या जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड, और एसेंशियल ऑयल मौजूद होने की वजह से यह आपकी त्वचा को जवां रखने में मदद करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कैस्टर ऑयल (Castor oil) से क्या फायदे मिल सकते हैं?

कैस्टर ऑयल निम्नलिखित कारणों से त्वचा के लिए लाभकारी होता है-

  • यह एक अच्छा मॉस्चराइजर है, जो स्किन को हेल्दी बनाये रखता है।
  • इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की कसक बनी रहती है और त्वचा जवां-जवां दिखती है।
  • त्वचा को ऑक्सिडेशन से बचाता है।
  • कैस्टर ऑयल झुर्रियां और त्वचा में होने वाली परेशानियों से बचाने में मदद करता है।

और पढ़ें : जानें त्वचा के लिए क्यों जरुरी है नाइट क्रीम

1. यह एक अच्छा मॉस्चराइजर है।

कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा मॉस्चराइज और हाइड्रेटेड रहती है, जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है और यही स्किन को झुर्रियां से बचाने में मदद करता है।

2. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की कसक बनी रहती है।

कैस्टर ऑयल (Castor oil) कॉलाजन का उत्पादन करता है, जो त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इससे त्वचा की एलास्टिसिटी (लचीलापन) बरकरार रहती है, जिससे आप जवां-जवां दिख सकती हैं।

और पढ़ें : ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

3. त्वचा को ऑक्सिडेशन से बचाता है।

कभी-कभी उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कैस्टर ऑयल (Castor oil) में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट स्किन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसलिए इसे त्वचा पर नियमित रूप से लगाने पर झुर्रियां समेत अन्य परेशानी दूर हो जाती है।

4. त्वचा में होने वाली परेशानियों से बचाता है।

कैस्टर ऑयल चेहरे पर होने वाले मुंहासे या सूजन जैसी समस्यां को दूर करने मददगार होता है। कैस्टर ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो हेल्दी टिशू का निर्माण होने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है।

त्वचा को जवां-जवां बनाए रखने के लिए कैस्टर ऑयल (Castor oil) का इस्तेमाल कैसे करें ?

1. नियमित रूप से सोने से पहले कैस्टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं

रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धोएं। अब अपने हाथों पर कैस्टर ऑयल लेकर रब करें (रगड़ें) जैसे क्रम लगाते हैं और फिर अपनी त्वचा पर लगाएं। कैस्टर ऑयल स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ हाइड्रेटिंग रखने में मदद करता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-रिंकल उपचार ट्रीटमेंट होता है।

2. आलमंड ऑयल और कैस्टर ऑयल को मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं

आलमंड ऑयल में विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा और कैस्टर आयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ये दोनों एक साथ मिलकर त्वचा को अच्छी तरह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

3. कोकोनट ऑयल (Coconut oil) और कैस्टर ऑयल (Castor oil) एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाएं

कोकोनट ऑयल में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट और कैस्टर ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा पर शुरू हो रहे झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसे सप्ताह में 3-4 बार चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरे को साफ कर लें।

और पढ़ें : त्वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है नीम, जानें इसके लाभ

कैस्टर ऑयल (Castor oil) से फायदा तो मिलता है, लेकिन इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

कैस्टर ऑयल (Castor oil) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

  • अगर आप कैस्टर ऑयल से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो इसे सेवन से आपको पेट में क्रैंप की समस्या हो सकती है।
  • इस तेल के सेवन से डायरिया की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगों में कैस्टर ऑयल की सेवन की वजह से चक्कर आने की परेशानी होती है।
  • इसके प्रयोग से आप भ्रम में भी रह सकते हैं।
  • इसके सेवन से बेहोश होने की संभावना भी हो सकती है।
  • इस तेल के सेवन से जी मिचलाने की समस्या हो सकती है।
  • सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
  • सीने में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • गले से संबंधित परेशानी जैसे गले में जकरण की समस्या महसूस हो सकती है।

सूर्य नमस्कार से शरीर को बनायें स्वस्थ्य

कैस्टर ऑयल पैक (Castor oil pack) क्या है इसे भी समझें

कैस्टर ऑयल पैक बनाने के लिए कपड़े को इस तेल डीप करें। इस ऑयल में डीप किये हुए कपड़े को अपने चेहरे पर रखें। इससे ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होने के साथ-साथ डैमेज हुई त्वचा भी ठीक हो सकती है। इसके प्रयोग से त्वचा में चमक आती है।

स्किन को हेल्दी रखें के साथ-साथ कैस्टर ऑयल बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। कैस्टर ऑयल के नियमित मसाज से बालों में चमक आती है, बाल मजबूत होते हैं और बाल झड़ने की समस्या भी ठीक होती है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो कैस्टर ऑयल के मसाज से इस परेशानी से भी निजात पाया जा सकता है। हालांकि यह ध्यान रखें कभी-कभी डैंड्रफ की समस्या बालों को क्लीन नहीं रखने के कारण, बालों पर अत्यधिक गर्म पानी का प्रयोग करना या ठंड के मौसम में होती है। इसलिए कैस्टर ऑयल (Castor oil) का प्रयोग करने से पहले इन बातों का भी ध्यान रखें, तभी आपको इसका फायदा मिल सकता है।

अगर कैस्टर ऑयल (Castor oil) का नियमित इस्तेमाल किया गया तो फर्क समझा जा सकता है। लेकिन अगर इसके इस्तेमाल से कोई परेशानी महसूस होती है, तो इसका इस्तेमाल न करें और डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप कैस्टर ऑयल (Castor oil) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Castor Oil: Properties, Uses, and Optimization of Processing Parameters in Commercial Production/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5015816/Accessed on 09/12/2019

Just a spoonful of castor oil/https://www.sciencemag.org/news/2012/05/just-spoonful-castor-oil/Accessed on 17/12/2020

Castor Oil oral solution/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/18391-castor-oil-oral-solution/Accessed on 17/12/2020

Extraction, Characterization and Modification of Castor Seed Oil/http://ljs.academicdirect.org/A08/43_52.htm/Accessed on 17/12/2020

Castor oil overdose/https://medlineplus.gov/ency/article/002768.htm/Accessed on 17/12/2020

 

लेखक की तस्वीर
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/12/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड