आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

जब भी आप हेयर कट के लिए सैलून जाते हैं, तो हेयर स्टाइलिस्ट बालों और स्कैल्प को सही से देखता है और ज्यादातर बालों की समस्याओं से निपटने के लिए हेयर स्पा की सलाह देता है। दरअसल, हेयर फॉल, ड्राय हेयर और डैंड्रफ जैसी बालों की तमाम सामान्य सी समस्याओं के लिए हेयर स्पा काफी मददगार होता है। साथ ही, यह बालों को नई चमक देता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) की मानें तो देश का आधे से ज्यादा युवा वर्ग डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा का इस्तेमाल लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

ए टू जेड यूनिसेक्स सलून एंड स्पा सेंटर, लखनऊ के स्पा एक्सपर्ट विशाल अरोड़ा का कहना है कि “डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा कराना सबसे सुविधानजक उपाय है। हेयर स्पा से बालों की डीप कंडीशनिंग होती है, जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है। हेयर स्पा में प्रयोग किया जाने वाला हेयर मास्क स्कैल्प पर डीप कंडीशनर का काम करता है। इससे स्कैल्प के रूखेपन की वजह से होने वाली रूसी की समस्या खत्म होती है। साथ ही हेयर ड्रायनेस से भी छुटकारा मिलता है।”

डैंड्रफ क्या है? (What is Dandruff)

डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा कराने से पहले जानना जरूरी है कि रूसी आखिर क्या है? आपको बता दें कि डैंड्रफ एक सामान्य क्रोनिक स्कैल्प की स्थिति है, जिसमें सिर पर डेड स्किन सेल की परत बन जाती है। इससे सिर में ड्रायनेस और इचिंग होती है। यह कभी-कभी झड़कर आपके कपड़े और कंधे पर भी गिर सकता है। हल्का डैंड्रफ आम शैंपू से भी कम हो सकता है लेकिन अगर यह आसानी से नहीं जाता तो आप मेडिकल शैंपू ले सकते हैं।

रूसी (डैंड्रफ) होने के कारण

डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा करने से पहले जानते हैं आखिर रूसी होने के कारण क्या हैं? निम्न कारण डैंड्रफ की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं-

और पढ़ें : चारकोल फेस मास्क के फायदे : ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी तो निखरेगी त्वचा चुटकियों में

हेयर स्पा से डैंड्रफ कैसे दूर होता है?

स्कैल्प से निकलने वाले तेल की वजह से त्वचा कोशिकाओं आपस में सफेद गुच्छा बना लेते हैं। ड्राई स्किन, हेयर प्रोडक्ट्स के प्रति संवेदनशीलता, त्वचा की स्थिति (एक्जिमा) आदि की वजह से भी रूसी की समस्या हो जाती है। इसके अलावा फंगस आदि भी डैंड्रफ का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से बालों में स्पा कराएंगी तो स्कैल्प का रूखापन, गंदगी खत्म होगी। साथ ही हेयर स्पा से ऑयली डैंड्रफ (oily dandruff) और ड्राय रूसी की समस्या भी समाप्त हो जाएगी। हेयर स्पा ट्रीटमेंट की शुरुआत लगभग 500 रूपए से शुरू होती है। अगर आप सैलून नहीं जाना चाहते हैं तो घर पर ही डैंड्रफ को दूर करने के लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट किया जा सकता है।

और पढ़ें- बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल और उसके फायदे

[mc4wp_form id=”183492″]

घर पर डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा कैसे करें?

हर बार ब्यूटी सैलून में जाकर हेयर स्पा कराना संभव नहीं हो पाता है समय और पैसे बचाने के लिए घर पर ही हेयर स्पा किया जा सकता है इससे बालों से रूसी की समस्या दूर होने के साथ ही बाल हेल्दी बनते हैं। जानते हैं डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा करते समय-समय कौन-कौन से इंग्रेडिएंट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

रूसी के लिए हीना ट्रीटमेंट (Heena Treatment for Dandruff)

रूसी से निजात पाने के घरेलू उपाय के रूप में मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता हैइससे डैंड्रफ दूर होने के साथ ही बालों में भी चमक आती है

सामग्री-

  • हीना पाउडर-2 टेबलस्पून
  • शिकाकाई पाउडर-2 टेबलस्पून
  • आंवला पाउडर-2 टेबलस्पून
  • रीठा पाउडर- 2 टेबलस्पून
  • गर्म पानी- 1 बड़ा बर्तन (स्टीम के लिए)

बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?

  • सारी सामग्री को एक साथ पानी में मिलाकर अलग रख लें।
  • सबसे पहले बालों को स्टीम (गर्म पानी में भीगी टॉवल से) दें।
  • 10 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही रखें और उसके बाद बालों और स्कैल्प पर पेस्ट लगाएं।
  • पेस्ट लगे बालों को लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद ठंडे पानी और किसी माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) से बालों को धोएं।
  • सुनिश्चित करें आपका शैम्पू सल्फेट-फ्री हो।

और पढ़ें- बालों के लिए केस्टर ऑयल (Castor Oil) के फायदे और नुकसान

बालों में मेहंदी लगाना कैसे डैंड्रफ कम करता है?

मेहंदी में मौजूद गुण सिर से अतिरिक्त तेल को खत्म करते हैं। इसके अलावा सिर में जमी गंदगी को साफ करके पोर्स को बंद कर देता है। हीना आपके बालों को डीप कंडीशनिंग करके क्यूटिकल्स को प्रभावी रूप से सील कर देता है, जिससे रूसी से छुटकारा मिलता है।

बालों पर हीना कितने दिनों में लगाना चाहिए?

बालों को घर पर स्पा करते समय हीना को 15 दिनों में एक बार लगाया जा सकता है।

रूसी (डैंड्रफ) से बचाव कैसे करें?

डैंड्रफ न हो। इसके लिए ये कुछ जरूरी बातें हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए-

  • स्कैल्प और बालों की साफ-सफाई के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू (anti-dandruff) का इस्तेमाल करें। हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • बार-बार शैंपू न बदलें। इसकी वजह से भी रूसी की समस्या हो सकती है।
  • तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें।
  • बालों को तेज धूप से बचाकर रखें। अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से रूसी और हेयर फॉल की समस्या हो सकती है।
  • किसी की कंघी, टॉवेल, साबुन और हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने से भी डैंड्रफ फैल सकता है।

और पढ़ें : हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

डैंड्रफ के लिए शैम्पू खरीदते समय ध्यान दें (Types of dandruff shampoo)-

सभी के बालों का टेक्सचर अलग-अलग होता है, इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि आप बाजार में आने वाले किसी भी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने से बचें। रूसी की समस्या के उपचार के लिए शैम्पू खरीदते समय याद रखें उनमें ये एक्टिव इंग्रिडेंट्स जरूर हों-

  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid)
  • कोल टार (Coal Tar)
  • जिंक पीरिथिओन (Zinc Pyrithione)
  • कटोकोनाजोल (Ketoconazole)
  • सेलेनियम सल्फाइड (Selenium Sulfide)

रूसी की समस्या को नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे सिर में खुजली (ईचिंग) की शुरुआत हो सकती है। यह ज्यादा बढ़ जाए तो स्कैल्प को नुकसान होने लगता है। डैंड्रफ किसी गंभीर संक्रमण की वजह भी बन सकती है। इसलिए, बेहतर होगा कि डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट को नियमित तौर पर कराएं। साथ ही अपनी लाइफस्टाइल और डायट भी सुधारें। उम्मीद है आपको डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा आर्टिकल पसंद आया होगा। आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड