आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

बालों का बेजान होना या झड़ना आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या है। वैसे तो बालों के झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं, जैसे ​कि बदलता मौसम, बालों को पर्याप्त पोषण न मिलना या शरीर में होने वाले हार्मोनल असंतुलन आदि। लेकिन, बालों की अच्छी देखभाल कर के इन बुरे प्रभावों को कम किया जा सकता है। बालों की अच्छी देखभाल के लिए हेयर स्पा भी एक अच्छा विकल्प है। इससे बालों की कई समस्या में फायदा हो सकता है। हेयर स्पा के लिए अक्सर सलून जाना पड़ता है लेकिन, इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं, घर पर हेयर स्पा करने के कुछ आसान स्टेप्स, जैसे कि—

ऑयल मसाज

घर पर हेयर स्पा करने के लिए सबसे पहले बालों की ऑयल मसाज करें। मसाज के लिए किसी अच्छे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें। कोशिश करें की जड़ों में ऑयल अच्छी तरह से लगाएं क्योंकि,जड़े मजबूत होंगी तो आपके बाल भी हेल्दी होंगे। मसाज के लिए आप कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल या आलमंड ऑयल में से किसी भी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मसाज कम से कम 15 -20 मिनट जरूर करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हेयर ग्रोथ भी अच्छी होती है।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

स्टीम

ऑयल मसाज करने के बाद बालों में स्टीम लें। इसके लिए एक तौलिए को गर्म पानी में डीप कर के उसे अच्छे से निचोड़ लें, ताकि उसका सारा पानी निकाल जाए। इस तौलिए को अपने ​सिर पर अच्छी तरह से लपेट लें। इससे तेल जड़ों के अंदर तक जाएगा है और बालों को पोषण मिलेगा। लेकिन,ध्यान रखें कि तौलिया बहुत ज्यादा गर्म न हो। इसे सिर पर 15 से 20 के लिए लपेटकर रखना होता है।

हेड वॉश

स्टीम के बाद बालों को शैंपू कर के अच्छे से धो लें। हमेशा कम से कम केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करें। ध्यान रखने वाली बात ये है कि बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे या हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, साथ बालों के कमजोर होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

और पढ़ें : अपर लिप हेयर हटाने के घरेलू उपाय

कंडीशनिंग

हेयर स्पा में कंडीशनिंग की बहुत अहम भूमिका है। यह बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनता है, साथ ही बालों में शाइन भी आती है। आप इसके लिए चाहें तो मार्केट के अलावा घर पर भी कंडीशनर बना सकते हैं। घर का बना कंडीशनर बालों के लिए काफी अच्छा होता है और इसके साइड इफ्फेक्ट का डर भी नहीं होता है। इसके लिए चाय की पत्ती को पानी में उबाल लें, ग्रीन टी भी एक अच्छा विकल्प है। फिर इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाए और ठंडा होने के बाद इसे इस्तेमाल करें।

हेयर मास्क

हेयर मास्क, हेयर स्पा का लास्ट स्टेप है और ये बालों में जरूरी पोषण और मॉइस्चर को लॉक करने के लिए जरूरी है। आप इसके लिए मार्केट का या होममेड हेयर मास्क दोनों में से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होम मेड हेयर मास्क के लिए 1 या 2 अंडों में कुछ बूंदे कोकोनट ऑयल की मिलाकर इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर बालों को धूल लें। इससे बाल हेल्दी और चमकदार रहेंगे।

घर पर हेयर स्पा करना बहुत ही आसान है और बताए गए तरीके से करने से आप घर पर कभी भी हेयर स्पा कर सकते हैं। इससे पार्लर का खर्चा और समय दोनों ही बचेगा। इसी के साथ ही इससे बाल भी काफी अच्छे होते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में एक बार जरूर करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/04/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड