home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

चेहरे के सौंदर्य और निखार के लिए वरदान है नींबू, जानिए नींबू के लाभ

चेहरे के सौंदर्य और निखार के लिए वरदान है नींबू, जानिए नींबू के लाभ

नींबू सबसे आकर्षक और औषधि वनस्पति हैं। उसका समावेश हमारे पेय के साथ – साथ हमारे भोजन में भी होता है। नींबू के ताजे खट्टे सुगंध के कारण घरेलू नुस्खों में यह घटक लोकप्रिय हैं। सिट्रस (citrus) की दुनिया में नींबू सबसे ऊपर है, इसलिए स्किन केयर और हमारी ब्यूटी रूटीन में इसका उपयोग होता हैं। नींबू के लाभ अनेक हैं। नींबू में बहुत सारे प्राकृतिक फायदे होते हैं। यह कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अद्भुत स्रोत हैं; जिनमें से सभी हमारी त्वचा, बालों और नाखूनों की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नींबू बिना किसी नुकसान के बेहतर त्वचा प्रदान करना है और चेहरे की त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं का निवारण भी करता है। आइए पहले जानते हैं कि नींबू के पौष्टिक मूल्य क्या हैं:

जानिए नींबू के पौष्टिक मूल्य

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी

92.31g

ऊर्जा

22kacl

प्रोटीन

0.35g

कुल लिपिड(वसा)

0.24g

फाइबर, कुल डाइटरी

0.3g

शुगर, कुल

2.52g

मिनरल्स कैल्शियम

6mg

आयरन

0.08mg

मैग्नीशियम

6mg

फास्फोरस

8mg

पोटैशियम

103mg

सोडियम

1mg

जिंक

0.05mg

विटामिन विटामिन सी

38.7mg

थायमिन

0.024mg

राइबोफ्लेविन

0.015mg

नियासिन

0.091mg

विटामिन-बी6

0.046mg

फोलेट, डीएफई

20µg

विटामिन-बी12

0.00µg

विटामिन ए, RAE

0µg

विटामिन ए IU

6IU

विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)

0.15mg

विटामिन-डी (डी 2 + डी 3)

0.0µg

विटामिन-डी

0

विटामिन-के (फाइलोक्विनोन)

0.0IU

त्वचा के लिए नींबू के लाभ:

सूखी और बेजान त्वचा में डाले जान:

सूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिये शहद के साथ नींबू का उपयोग करना एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। शहद में मौजूद औषधीय गुण बेजान त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इस के गुण आपकी त्वचा को फिर से तरोताजा करने और जवाँ बनाने के लिए बहुत ही मददगार साबित होते है।

एग्जिमा से बचाए नींबू

त्वचा संबंधी गंभीर परेशानियों के लिए भी नींबू के गुण देखे गए हैं। एक्जिमा एक गंभीर त्वचा संबंधी बीमारी है, जिससे निजात पाने के लिए आप नींबू का उपचार कर सकते हैं। नींबू में विटामिन-ई गुण होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है। यह एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों से निजात दिलाने में मदद कर सकता है

और पढ़ें: शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

नींबू के लाभ – एंटी-एजिंग सीरम (Anti-aging serum):

यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है, जो शरीर में कोलेजन को बढ़ाता है जिसके कारण झुर्रियों (जिसे रिंकल्स भी कहते हैं) कम होती हैं और त्वचा की टोनिंग बेहतर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रैडिकल्ज (Free radicals) के नुकसान को कम करके हुई बेजान त्वचा में जान डालते हैं। जिससे आपका चेहरा और भी जवां दिखने लगता है।

और पढ़ें: पेट की एसिडिटी को कम करने वाली इस दवा से हो सकता है कैंसर

नींबू के लाभ – स्ट्रेच मार्क्स को करे दूर

शरीर के वजन और आकार में बदलाव के कारण नजर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स आपको परेशान कर सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए आप नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नींबू विटामिन-सी से समृद्ध होता है, जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाकर स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का काम कर सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच नींबू से रस लें और उंगलियों की मदद से स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। लगभग तीन मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। बाद में गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं।

और पढ़ें: Gastric Bypass Surgery: गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी क्या है?

एंटी बैक्टीरीयल गुण:

इसमें मजबूत एंटी बैक्टीरीयल गुण होते हैं, जो चेहरे की त्वचा पर ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। आप खुद भी इसकी कुछ बूंदों को नारियल तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। नारियल आपकी त्वचा में नमी (हाइड्रेट) बनाये रखेगा और नींबू इसे निखारेगा। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले अपनी हाथ की त्वचा पर एक पैच लगा कर देख ले उसके बाद ही प्रयोग करें।

और पढ़ें: गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल?

नींबू के लाभ – ब्लैकहेड को कहिये बाय-बाय:

अगर आप ब्लैकहेड की समस्या से परीक्षण हैं तो यह आपके ब्लैकहेड्स का इलाज करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि इसमें सिट्रिक एसिड होता है, जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) का एक प्राकृतिक रूप है।

नींबू के लाभ – झुर्रियों के लिए नींबू के लाभ

झुर्रियों को कम करने के लिए नींबू काफी फायदेमंद हो सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी होता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-सी एक कारगर एंटी-ऑक्सिडेंट है और झुर्रियों को हटाकर एजिंग के असर को कम करने में मदद है। इसके अलावा, विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ाता है और सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा भी करता है।

और पढ़ें: विटामिन बी से भरपूर हैं ये 10 चीजें

झुर्रियों के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

झुर्रियों को कम करने के लिए आप नींबू के स्लाइस को अपने चेहरे पर रगड़ें। फिर सूखने के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने के बाद चेहरा धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार दोहराएं। नियमित रूप से ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या कम होने लगती है।

रोज न करें नींबू का उपयोग

इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है। रोजाना नींबू का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है, जिससे त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इस के सौंदर्य लाभों का लाभ उठाइए परंतु ज्यादा प्रयोग न करें।

नींबू में कई लाभकारी गुण होते हैं जो इसे त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक फल बनाते हैं। ऊपर दी गई सावधानियों के साथ त्वचा की देखभाल के लिए नींबू का आप प्रयोग घरेलू तौर पर शुरू कर सकते हैं।

तो आपने जाना कि किस तरह नींबू त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको त्वचा की समस्याएं हैं, तो नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। नींबू के ये नुस्खे आपके लिए कितने कारगर हैं, हमें फेसबुक पेज पर बताना न भूलें। अन्य जानकारी के लिए आप हमसे सवाल भी पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें, ताकि वो भी नींबू के लाभ उठा पाएं और नींबू के लाभ की जानकारियां बाकी लोगों तक भी पहुंचा पाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x