home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नींबू के फायदे ब्यूटी के साथ हेल्थ को भी सवारें

नींबू के फायदे ब्यूटी के साथ हेल्थ को भी सवारें

गर्मियों में लू से बचना हो या बॉडी को करना हो रिफ्रेश, नींबू का ही नाम दिमाग में आता है। नींबू के रस का उपयोग व्यंजनों का जायका बढ़ाने के साथ रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स बनाने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है? नींबू के औषधीय गुण भी बेहिसाब हैं। विटामिन-सी से भरपूर लेमन सेहत और सौंदर्य के लिए इतना फायदेमंद है, जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं। स्वास्थ्य के लिए नींबू कितना फायदेमंद है और विभिन्न बीमारियों के लिए इसका उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है। अच्छी हेल्थ के लिए नींबू बहुत जरूरी है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में नींबू के फायदे (Benefits of lemon) बताए जा रहे हैं।

नींबू के फायदे वजन घटाने के लिए (For weight loss)

नींबू

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाने के घरेलु उपाय की तलाश में हैं तो नींबू इसमें आपकी सहायता कर सकता है। नींबू में मौजूद पॉलीफेनॉल्स बढ़ते मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को रोकने के लिए ये पॉलीफेनॉल्स कारगर माने जाते हैं। एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में नींबू का उपयोग कम करने में मदद करता है। अच्छी हेल्थ के लिए नींबू का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए।

और पढ़ें : वजन घटाने के लिए यूज कर रहे हैं सेब का सिरका? तो एक बार उसके नुकसान भी जान लें

किडनी स्टोन (Kidney stone) में नींबू के फायदे

किडनी की पथरी को हटाने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। पथरी के घरेलु उपाय के रूप में नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन को बनने से रोकता है। एक शोध के हिसाब से हर दिन आधा कप नींबू का रस पानी के साथ मिलाकर पीने से किडनी स्टोन की संभावना को कम किया जा सकता है।

और पढ़ें : चेहरे के सौंदर्य और निखार के लिए वरदान है नींबू

पाचन सुधारने के लिए नींबू (To improve digestion)

नींबू के फायदे (Benefits of lemon) पाचन तंत्र को भी सुधारते हैं। सुबह खाली पेट लेमन वॉटर पीने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलती है। नींबू में मौजूद अम्लता, हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को तेज करती है, जिससे डाइजेशन में सुधार आता है। इससे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलने में मदद मिलती है।

और पढ़ें : कब्ज में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें क्विज से

बालों के लिए भी ये फायदेमंद

बालों की समस्याओं जैसे रूसी, बेजान बाल आदि से बचने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। आयरन, विटामिन-बी12 और विटामिन-सी से समृद्ध नींबू हेयर फॉल की समस्या को भी कम करता है।

और पढ़ें : त्वचा से लेकर बालों तक के लिए जानें नीम के फायदे

हेल्दी त्वचा के लिए (For healthy skin)

नींबू में मौजूद विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा रोगों से निजात दिलाने और हेल्दी स्किन के लिए मददगार होते हैं। कोलेजन को बढ़ाकर एजिंग के प्रभाव को कम करने में भी नींबू सहायता करता है।

और पढ़ें : त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

नींबू के अन्य फायदे (Benefits of lemon)

नींबू के फायदे (Benefits of lemon) यहीं खत्म नहीं होते हैं स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के साथ इसका प्रयोग अन्य घरेलु नुस्खों के रूप में भी किया जाता है।

1.खाना पकाने में करें नींबू का कुछ इस तरह प्रयोग

  • चावल एक ऐसा अनाज है जो भारत भर में एक प्रमुख खाद्य है। तो अगर आप चावल को नींबू के रस के साथ पानी में पकाए तो चावल कभी चिपचिपा नहीं होगा। भारत की कई रसोइयों में इस नुस्खे को सालों से इस्तेमाल किया गया है। नींबू को चावल के साथ पकाने पर चावल का रंग और भी सफेद हो जाता है।
  • ताजी सब्जियां पकाते समय, उनके रंग को और चटख रखने के लिए उन पर नींबू का रस निचोड़ना न भूलें।
  • आप जब भी मछली बनाते समय नींबू को सूती कपड़े में बांध दें ताकि जब नींबू निचोड़ा जाए तो रस निकल जाए लेकिन बीज कपड़े में ही रहे।

2.कपड़ों की धुलाई करने में इस प्रकार करें नींबू का उपयोग

  • किसी भी सतह से पर लगे जंग को हटाने के लिए उस जगह पर नमक छिड़कें और फिर उस पर ताजा नींबू का रस निचोड़ें। इस मिश्रण को कुछ घंटों तक यूं ही छोड़ दें। नमक और नींबू के रस के मिश्रण से जंग उस सतह से अपने आप ही निकलने लगेगी।
  • अगर आपके कपड़ों पर जंग या दाग लग जाए, तो उस जगह पर नमक और नींबू का रस लगाएं और फिर उस कपड़े को सीधे धूप में रख दें। जब तक दाग गायब न हो जाए तब तक उस कपड़े को सूरज के सामने रखें और इस दौरान उस दाग पर नींबू का रस निचोड़ें। जब दाग गायब हो जाय तो कपड़े को ब्रश से सामान्य रूप से धो लें।

और पढ़ें : Valerian : वेलेरियन क्या है?

3.सफाई करने में नींबू का उपयोग

  • रसोई में भोजन के दाग और गंध को हटाने के लिए एक कटे हुए नींबू को जरूरी स्थान पर रगड़ें या वह रख दे। इससे गंध कम हो जाती है।
  • तांबे की वस्तुओं को साफ करने के लिए, नमक छिड़क कर साफ करें और फिर नींबू के कटे हुए सिरे से रगड़े। इसके बाद किसी नर्म कपड़े से अच्छी तरह रगड़कर साफ करें।
  • अपने वैक्यूम क्लीनर बैग को तरोताजा करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के छिलके को मिलाकर बैग में छिड़कें।
  • कचरे के डिब्बे को साफ करने के लिए उसे नींबू के छिलके और पानी से धोए।

और पढ़ें : इन नुस्खों से कोहनी और घुटनों के कालेपन को करें बाय-बाय

नींबू के नुकसान

नींबू के फायदे (Benefits of lemon) बेशुमार हैं लेकिन हेल्थ के लिए नींबू के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। जैसे-

  • नींबू में सिट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए, नींबू का अधिक सेवन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • विटामिन-सी से भरपूर होने की वजह से नींबू का अधिक मात्रा में सेवन मतली, पेट में ऐंठन और दस्त जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड संवेदनशील त्वचा के लिए एलर्जी की वजह बन सकता है।
  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन सीने में जलन पैदा करता है।
  • नींबू की तासीर ठंडी होने की वजह से इसका इस्तेमाल गर्मियों में किया जाना बेहतर होता है।
  • एसिडिटी की समस्या से ग्रस्त लोगों को नींबू के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड होता है।

अब आप नींबू के फायदे (Benefits of lemon) जानने के बाद इसे जरूर अपने आहार में शामिल करेंगे। लेकिन, कई औषधीय गुणों से भरपूर नींबू के फायदे सुनकर जरुरत से ज्यादा इसका प्रयोग हेल्थ के लिए खतरनाक भी हो सकता है। बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क के बाद ही किसी भी चीज का इस्तेमाल करें। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x