home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये हैं एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज, जो रखेंगी त्वचा को जवां

ये हैं एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज, जो रखेंगी त्वचा को जवां

चेहरे पर दिखने वाली रेखाएं बढ़ती उम्र की ओर इशारा करती हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, डबल चिन और त्वचा का लटकना आम परेशानी है। लोग इसके लिए तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों के साथ-साथ बोटॉक्स आदि का सहारा भी लेते हैं। लेकिन यह तरीके या तो कम असरदार हैं या फिर बहुत महंगे। इस समस्या से निपटने का एक बहुत आसान और प्रभावी तरीका है और वो है चेहरे के लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज। एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti-ageing exercises) से चेहरे में खून का संचार बढ़ता है, जिससे चेहरे की त्वचा में कसाव आता है। यही नहीं, एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) से चेहरे की नसें भी खिंचती हैं, जिससे झुर्रियां कम होती हैं और बढ़ती हुई उम्र कम लगने लगती है। अगर आपको बढ़ती हुई उम्र की समस्याओं में शामिल झुर्रियों या लटकी हुई स्किन की परेशानियों से निजात पाना है, तो एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा।

और पढ़ें : फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti-ageing exercises) क्या है?

जिस तरह से बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, एब्स, ब्रॉड चेस्ट या वी-शेप बॉडी बनाने के लिए हमसभी अलग-अलग तरह की वर्कऑउट्स करते हैं, ठीक वैसे ही चेहरे के लिए भी एंटी एजिंग एक्सरसाइज की जाती है। एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) की मदद से चेहरे पर दिखने वाली रेखाएं या झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। चेहरे को यंग लुक देने के लिए बोटॉक्स और सर्जरी विकल्प के तौर पर मौजूद है, लेकिन आप चाहें, तो एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti-ageing exercises) को अपने रेग्यूलर रूटीन में फॉलो कर सकती हैं। अगर एंटी एजिंग व्यायामों को बिना स्किप किये रोज ठीक रह से करती हैं या करते हैं, तो आने वाले कुछ महीनों में आपको अपने चेहरे पर पॉजिटिव इम्पैक्ट नजर आने लगेगा। इस आर्टिकल में आगे समझेंगे चेहरे की झुर्रियों या रेखाओं को दूर करने के लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज की जा सकती हैं।

जानिए कौन-कौन से हैं चेहरे के लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises)

1. चिक लिफ्टर

एंटी एजिंग एक्सरसाइज-anti aging exercise

यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज गालों की हड्डियों और मसल्स की कसरत के लिए की जाती है, ताकि इनमें कसाव आए और गाल भरे हुए और खूबसूरत दिखे।

कैसे करें चिक लिफ्टर एक्सरसाइज?

  • गालों को भरे और कसे हुए दिखाने के लिए अपने होंठों और नाक के बीच की लाफ लाइंस को ऊपर उठाएं।
  • थोड़ा-सा मुस्कुराएं और इस जगह पर अपनी उंगलियों के पोरों को रख दें।
  • अब इस जगह को उंगलियों की मदद से थोड़ा ऊपर उठाएं। इससे आपके गाल भी ऊपर उठेंगे।
  • कुछ सेकेंड इस तरह से रहें।
  • यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज कम से कम रोजाना 20 बार करें।

और पढ़ें : थायरॉइड पेशेंट्स करें ये एक्सरसाइज, जल्द हो जाएंगे फिट

2. फिश पोज

एंटी एजिंग एक्सरसाइज-anti aging exercise

चेहरे पर झुर्रियां और ऐसी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) काफी प्रभावी मानी जाती है। यह एक्सरसाइज चेहरे के ऊपरी भाग को टोन करती है। इसके साथ ही यह चेहरे के निचले हिस्से को भरा हुआ बनाने में भी सहायक है। इसे करना आसान और मजेदार है।

कैसे करें फिश पोज एक्सरसाइज?

  • सबसे पहले शांत मन से किसी एक जगह पर बैठ जाएं या खड़े हो जाएं।
  • अपने गालों को अपने ऊपरी या निचले दांतों में दबा लें।
  • इस पोज में आपकी शक्ल मछली की तरह लगेगी।
  • अब इसी स्थिति में कुछ सेकेंड रहने के बाद पहले की स्थिति में आ जाएं।
  • इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) को 15 से 20 बार करें।

और पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

3. आईब्रो लिफ्टर

एंटी एजिंग एक्सरसाइज-anti aging exercise

एंटी एजिंग लक्षणों में से एक है हमारे माथे पर दिखने वाली लाइंस, जो दिखनी में बेहद भद्दी लगती हैं। उम्र के बढ़ने से आप इन्हें तो रोक नहीं सकते हैं, लेकिन इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) से इन्हे कम अवश्य कर सकते हैं।

कैसे करें आईब्रो लिफ्टर एक्सरसाइज?

  • अपने दोनों हाथों को अपने माथे पर रखें।
  • अपनी उंगलियों को अपनी आईब्रो और सिर के बीच वाले भाग में रखें।
  • इसके बाद धीरे से अपनी उंगलियों को माथे पर बाहर की तरफ घुमाएं।
  • त्वचा में कसाव लाने के लिए इस पर हल्का दवाब डालें।
  • कुछ देर तक इस एक्सरसाइज को दोहराएं।

और पढ़ें : चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

4. मुंह का व्यायाम

एंटी एजिंग एक्सरसाइज-anti aging exercise

मुंह पर पड़ी झुर्रियों को दूर करने और डबल चिन को दूर करने के लिए यह एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) सबसे बेस्ट और आसान एक्सरसाइज माना जाता है। चेहरे के इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी कर सकती हैं। इससे चेहरे को फायदा होगा।

ऐसे करें मुंह के इस व्यायाम को-

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने गालों में हवा भर लें।
  • अब इस हवा को एक गाल से दूसरे गाल तक ले जाएं।
  • इसके साथ ही इस हवा को जब तक हो सके गाल में भर कर रखें।
  • दिन में आठ से दस बार इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) को दोहराएं।

और पढ़ें : 4-7-8 ब्रीदिंग तकनीक, तनाव और चिंता दूर करेंगी ये एक्सरसाइज

5. शटअप पोज

एंटी एजिंग एक्सरसाइज

अपने होंठों को अच्छे से बंद कर के आप होंठों के आसपास की त्वचा को लटकने से रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आपकी गालों के आसपास की लाफ लाइंस भी दूर होंगी। इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) से चेहरे से आपको जल्द ही फायदे देखने को मिलेंगे।

कैसे करें शटअप पोज एक्सरसाइज?

  • इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) को करने के लिए सबसे पहले अपने मुंह को बंद कर लें।
  • अपने होंठों को कस कर बंद करें।
  • अब जितना अधिक हो सके उतना मुस्कुराने की कोशिश करें, ताकि आपका बंद मुंह से ही होंठ फैलें।
  • इस स्थिति में बीस सेकंड में रहने के बाद पहले की स्थिति में वापस आ जाएं।
  • दिन में कुछ समय के लिए इस एंटी एजिंग एक्सरसाइज को दोहराएं।

तो ये थीं चेहरे की कुछ एंटी एजिंग एक्सरसाइज, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी।

और पढ़ें : हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइज

एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) करते समय रखें ध्यान

कुछ ऐसे लोगों के लिए जिन्हें लगता है उनका बुढ़ापा जल्दी आ रहा है, तो उनके लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) फायदेमंद हो सकता हैं। खासकर वो लोग ऐसी एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, जो बेहतर चीकबोन शेप बनाने में मदद करता है। लेकिन इस एक्सरसाइज के अच्छे परिणाम लेने के लिए इनको लगातार और हर रोज करने की जरूरत होगी। अगर बिना किसी सर्जरी के आप एजिंग को छिपाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) को लगातार कई दिनों तक करने की जरूरत है। आपको हफ्ते में 20 से 30 मिनट हर रोज छह से सात दिन लगातार चेहरे के लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज करना होगा। एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज (Anti aging exercises) दिखने में आपको कम से कम तीन से चार हफ्ते लग सकते हैं। अगर आप एंटी एजिंग एक्सरसाइज का सही रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो आपको कंसिस्टेंसी के साथ एक्सरसाइज करना होगा। इसके अलावा आपको चेहरे की एंटी एजिंग एक्सरसाइज करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। ये एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज (Anti aging exercises) सभी के लिए काम नहीं करेगा।

उदाहरण के लिए अगर आपने पहले से कॉस्मेटिक इंजेक्शन जैसे डर्मल फीलर्स करवाया है, तो आपके लिए एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) एक अच्छा आइडिया नहीं हैं। डॉक्टर का मानना हैं कि चेहरे के लिए एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज (Anti aging exercises) करने से डर्मल फिलर्स लंबे समय तक नहीं चलते हैं। इसका मतलब कि एंटी एजिंग एक्सरसाइज और डर्मल फिलर एक दूसरे के रास्ते में आते हैं। इसलिए अगर आपने अपने चेहरे पर डर्मल फिलर करवाया हैं, तो किसी भी तरह की एंटी एजिंग एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। अगर एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज (Anti aging exercises) को ठीक से नहीं किया जाए, तो चेहरे की एक्सरसाइज उम्र बढ़ने के लक्षणों को अधिक ध्यान देने योग्य बना सकता हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऊपरी चेहरे (माथे, फ्राउन लाइनों, क्रो लाइन) की मांसपेशियों में बार-बार कॉन्ट्रेक्शन के कारण समय के साथ उन रेखाओं में अधिक गहराई आती है और दूसरों को ज्यादा दिखती है। एंटी एजिंग एक्सरसाइज (Anti aging exercises) के कारण चेहरे पर अधिक प्रेशर बनता है। इसलिए अगर इनको ठीक से ना किया जाए, तो इसका असर उल्टा होता है। इसलिए एजिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज करने के लिए सही तकनीक के बारे में हमेशा सतर्क रहें।

एंटी एजिंग एक्सरसाइज के अलावा चेहरे के लिए योगासन भी किये जा सकते हैं। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और उम्र बढ़ने पर फेस पर आने वाली रेखाओं से बचने के लिए आप फेशियल योगा कर सकते हैं।

और पढ़ें : साइनस को दूर करने वाले सूर्यभेदन प्राणायाम को कैसे किया जाता है, क्या हैं इसके लाभ, जानिए

चेहरे के लिए किये जाने वाले योगासन कौन-कौन सी हैं?

चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां, रेखाएं या त्वचा के लटकने की परेशानी को दूर करने के लिए किये जाने वाले योगासन इस प्रकार हैं:

आंख के लिए योगासन (Yoga for the eye)

  • आंखों के लिए और आंखों के आसपास पड़ने वाली रेखाओं को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने हाथों की मुठियों को बंद करना होगा और अंगुठें को सीधा सीधा बाहर को रखें। अब हल्का प्रेशर डालते हुए दाहिने से दाईं आंख और बाएं अंगूंठे से बाईं आंख पर हल्का प्रेशर डालते हुए आंखों पर सर्कूलरी घुमाएं। इस प्रोसेस को 2 से 3 मिनट रोजाना करें। इससे आंखों की नसें रिलैक्स होती हैं और डार्क सर्कल भी धीरे-धीरे दूर होते हैं।
  • चेहरे के लिए योग में शामिल है चकित मुद्रा। इस मुद्रा को करने के लिए आपको अपनी आंखें किसी भी चीज को आश्चर्य से देखने की तरह करनी होंगी। अब इस दौरान आप अपनी आंखों को फैलाएं और फिर बंद करें। अब इस पुजिशन में रिलैक्स करें। इस मुंद्रा को 3 से 4 मिनट तक करते रहें। यह आंख की रोशनी बेहतर बनाये रखने में आपकी सहायता करता है।

गाल के लिए योगासन

  • गालों पर कसाव, चमक और झुर्रियों को हटाने के लिए मुंह के अंदर हवा भरें और होंठ को बंद रखते हुए हवा को दाहिने गालों से बाएं गाल की ओर लाएं। ऐसा 8 से 10 बार किया जा सकता है। इससे गालों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और चेहरे का शेप भी बेहतर होता है। यह मुद्रा एंटी एजिंग एक्सरसाइज में भी शामिल है।
  • कहते हैं आपकी मुस्कराहट कइयों के चेहरे पर मुस्कराहट ला देती है। इसलिए चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों, रेखाएं या बेजान होती त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए योगासन के रूप में चेहरे पर मुस्कान लाएं। अब अपने होंठों को किस (Kiss) करने की तरह होठों की आकृति बनायें। ऐसा 20 से 25 बार रोजाना करें। यह प्रक्रिया नियमित रूप से करने से चेहरे पर नई रौनक आएगी और आपकी मुस्कान भी अच्छी होगी।

ठुड्डी के लिए योगासन (Yogasana for chin)

  • ठुड्डी को नीचे की ओर लाएं और दोनों अंगूठों से ठुड्डी की दबाएं और ऊपर की ओर ले जाएं। ऐसा करने से ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है और चेहरे का शेप भी अच्छा होता है। इसे 2 से 3 मिनट रोजाना करें।

जीवन में योग के लाभ क्या हैं, जानिए नीचे दिए गए इस वीडियो लिंक में:

अगर आप एंटी एजिंग एक्सरसाइज से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Facial Yoga Exercises for a Smiling You!/https://www.artofliving.org/in-en/yoga/health-and-wellness/yoga-for-glowing-skin/Accessed on 04 December 2020

Facial exercises help middle-aged women appear more youthful https://news.northwestern.edu/stories/2018/january/facial-exercises-help-middle-aged-women-appear-more-youthful/Accessed on 23 August 2019

Can Doing Facial Exercises Help You Look Younger? https://health.clevelandclinic.org/can-doing-facial-exercises-help-you-look-younger-face-yoga/ Accessed on 23 August 2019

Facial exercises for facial rejuvenation https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24296342 Accessed on 23 August 2019

Does your face need a workout? https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/does-your-face-need-a-workout

Accessed on 23 August 2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x