home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आईब्रो बनवाने के बाद कभी न करें ये गलतियां

आईब्रो बनवाने के बाद कभी न करें ये गलतियां

आईब्रो यानी हमारी आंख के ऊपर का हिस्सा, जिसे शेप में लाने के लिए महिलाएं थ्रेडिंग करवाती हैं। आईब्रो बनवाने से यहां के अतिरिक्त बाल निकाल दिए जाते हैं और इससे चेहरे की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। यह एक ऐसी सर्विस है, जिसके लिए आपको पार्लर में बहुत कम समय लगता है। अधिकतर महिलाएं आईब्रो बनवाने के बाद उसे तब तक भूल जाती हैं, जब तक फिर से आईब्रो की ग्रोथ नहीं हो जाती। आईब्रो बनवाना कोई आसान काम नहीं होता ,बल्कि यह भी काफी पीड़ादायक होती है। कई महिलाओं को आईब्रो बनवाने के बाद कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे रेडनेस, खुजली या सूजन आदि। अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो आपको कुछ गलतियों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जानिए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें हम अक्सर आईब्रो बनवाने के बाद करते हैं।

1. ब्लीच न करें

अगर आप अभी आईब्रो बनवा के आई हैं, तो उसके कम से कम एक या दो घंटों तक ब्लीच न करें। थ्रेडिंग के बाद वहां की जगह बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती है, इसलिए ब्लीचिंग करने से आपको इस जगह पर जलन या खुजली हो सकती है। यही नहीं, अगर आप थ्रेडिंग वाली जगह पर खुजली करेंगे, तो आपकी समस्या बढ़ सकती है और आपको दाने निकल सकते हैं, जो दर्दनाक हो सकते हैं।

और पढ़ें : ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

2. फेशियल

अगर आप थ्रेडिंग के बाद फेशियल कराने के बारे में सोच रही हैं, तो कुछ देर तक इस विचार को दिमाग से निकाल दें। फेशियल कराने से आपकी इस जगह पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि फेशियल करते हुए कई केमिकल या ऐसे उत्पादों का प्रयोग किया जाता है, जो हानिकारक होते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है या एलर्जी भी हो सकती है।

3. हाथ न लगाएं

हमारी अक्सर आदत होती है कि हम अक्सर आईब्रो बनवाने के बाद उस स्थान को छूते रहते हैं। लेकिन, थ्रेडिंग किए हुए इस स्थान को बार-बार न छुएं, क्योंकि थ्रेडिंग कराने के बाद त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। अगर आप बार-बार अपनी त्वचा को छुएंगे, तो आपकी त्वचा पर धूल, मिट्टी और गंदगी लग जाएंगी, जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है।

और पढ़ें : कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

4. स्क्रब न करें

थ्रेडिंग कराने के बाद किसी भी क्रीम या अन्य तरीके से स्क्रब न करें। अगर थ्रेडिंग के बाद आपकी त्वचा लाल हो जाती है, तो उस पर आइस क्यूब, एलोवेरा या रोज वाटर भी लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा जल्दी ठीक हो जाएगी और आप भी राहत महसूस करेंगी।

5. धूप से बचें

आईब्रो बनाने के बाद कुछ देर तक धूप के संपर्क में न आएं। धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को हानि हो सकती है, क्योंकि सूर्य की हानिकारक किरणें थ्रेडिंग के बाद संवेदनशील त्वचा को हानि पंहुचा सकती हैं। अगर आपको ऐसे में घर से बाहर जाना पड़ रहा हो, तो अपने चेहरे को ढक लें या अच्छा सा सनस्क्रीन लगा कर बाहर निकलें।

6. मेकअप से बचें

आईब्रो बनाने के कम से कम 24 घंटों तक मेकअप का इस्तेमाल न करें। यही नहीं, इस पर किसी भी तरह कि नाइट या एंटी एजिंग क्रीम न लगाएं, क्योंकि इस समय पोर्स खुल जाते हैं, जिससे त्वचा को एलर्जी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसकी जगह अपनी आईब्रो पर हल्का मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। पार्टी या किसी अवसर में जाने से पहले थ्रेडिंग न करवाएं, क्योंकि इसके बाद आप मेकअप कराएंगी। इस दौरान, प्रयोग होने वाले उत्पाद आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, थ्रेडिंग के दो या तीन घंटे बाद ही मेकअप करें।

और पढ़ें : 8 शेविंग टिप्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे!

7. अन्य गलतियां

  • पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाएं बहुत संवेदनशील हो जाती हैं, इसलिए इस दौरान आईब्रो या फेशियल आदि कराने से बचें, ताकि आपको दर्द न हो।
  • स्विमिंग के दौरान पूल के क्लोराइड युक्त पानी से भी आईब्रो वाले स्थान को बचाएं। इन सबसे इस जगह पर खुजली या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • स्टीमिंग या गर्म पानी के प्रयोग से भी आईब्रो बनाने के बाद कुछ समय तक दूर रहें

रोजाना खुद थ्रेड या प्लकर की मदद से अपनी आईब्रो बनाने से अच्छा है, 10 या 15 दिनों बाद किसी प्रोफेशनल से इसे कराएं। इससे न केवल आपको अच्छी आईब्रो मिलेगी, बल्कि दर्द भी कम होगा। समय-समय पर आईब्रो कराने से आप दर्द के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी बच जाएंगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shivani Verma द्वारा लिखित
अपडेटेड 28/09/2019
x