home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्किन एलर्जी से राहत दिला सकते हैं ये 7 आसान घरेलू उपाय

स्किन एलर्जी से राहत दिला सकते हैं ये 7 आसान घरेलू उपाय

त्वचा पर खुजली होना, चकत्ते पड़ना, रैशेज होना, यह सब स्किन एलर्जी के लक्षण हैं। त्वचा पर एलर्जी किसी को भी, कभी भी हो सकती है। ध्यान न देने पर यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप शुरुआती लक्षणों को देखते हुए शुरू में ही इसका इलाज कर लें, ताकि समस्या ज्यादा न बढ़े। इससे बचने के कई उपाय हैं, लेकिन, आप कौन-सा इलाज चुन रहे हैं, इस बात पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि कई बार गलत इलाज इसे और बढ़ा सकता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपको काम आएंगे। आइए, जानते हैं स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय।

और पढ़ें : Back Pain: क्या है पीठ दर्द? जानें लक्षण, कारण और उपाय

स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

1.स्किन एलर्जी से राहत दिलाता है सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में उच्च मात्रा में एसिटिक एसिड होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन एलर्जी को दूर करने में मदद करते हैं। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसे कॉटन से प्रभावित भाग पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल जारी रखें, जब तक पूरी तरह स्किन एलर्जी खत्म न हो जाए।

2.स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

स्किन एलर्जी के लिए टी ट्री ऑयल को भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन एलर्जी से निजात दिलाने में मदद करती हैं। अमेरिकन सोसायटी ऑफ माइक्रोबायलॉजी के अनुसार, इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज, त्वचा पर एक्ने की समस्या से राहत प्रदान कराती हैं।

टी ट्री का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा एक बात का ध्यान रखें। कभी भी इसे सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। इसे दूसरे ऑयल जैसे नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। खाली इसका इस्तेमाल करने से स्किन ड्राय हो सकती है। आप इसे मॉइस्चराइजर में मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

3.स्किन एलर्जी में राहत प्रदान करता है एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा अपने औषधीय गुणों को लेकर हमेशा से जाना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। साथ ही साथ, यह रिकवरी को भी बढ़ावा देता है। यही कारण है कि यह स्किन प्रॉब्लम्स में काफी काम आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट इसे यूं ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। एलर्जी से राहत के लिए इसे कुछ दिनों तक दिन में दो से तीन बार लगाएं।

और पढ़ें : स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

4.त्वचा पर एलर्जी में उपयोगी है नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल का इस्तेमाल सदियों से खाना बनाने और त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए गुणकारी माना जाता है। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट करना न भूलें, क्योंकि जरूरी नहीं कि यह सभी को सूट करे।

5.एलर्जी वाली त्वचा के लिए पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil)

पेपरमिंट ऑयल में मेंथॉल होता है। यह एंटी-इंफ्लमेटरी होता है, जिसे लगाने से खुजलीदार दानों से तुरंत राहत मिलती है। पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल तेल में मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। इसे 50-60 मिनट तक यूं ही रहने दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। जल्द राहत के लिए इसे दिन में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।

6.स्किन एलर्जी को दूर करता है नीम (Neem)

नीम के गुणों से तो लगभग सभी परिचित हैं। यह बालों से लेकर आपकी त्वचा तक सभी के लिए फायदेमंद है। यह अपने गुणों के कारण रेडनेस, चकत्ते, फुंसी आदि के इलाज में मदद कर सकता है। स्किन एलर्जी दूर करने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे एलर्जी वाले भाग पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक इसे यूं ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। दिन में आप तीन से चार बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7.एलर्जी वाली स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा अमूमन हर किसी की किचन में मौजूद होता है। खुजली वाली त्वचा, रैशेज, बग बाइट्स आदि के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप इसका पानी से पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

और पढ़ें : मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

स्किन एलर्जी को दूर करने में मदद करते हैं ये प्लांट ऑयल (Plant oil)

एलर्जी वाली स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए कई अलग-अलग पौधों के तेल का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। इसमें शामिल है:

इन सभी ऑयल में अलग अलग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिनका स्किन पर भी अलग असर होता है। इन पौधों में पाए जाने वाले कैमिकल कंपाउंड डर्मेटाइटिस के इलाज में उपयोगी माने जाते हैं। सबसे पहले ऑलिव ऑयल सूजन को कम कर जख्म को हील करता है। कुसुम के बीज के तेल में एंटी इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। कई शोध के अनुसार, आर्गन ऑयल त्वचा की इलास्टिसिटी और हाइड्रेशन में सुधार करता है। इसमें पॉलीफेनोल, टोकोफेरोल, स्टेरोल्स, स्क्वैलीन और ट्राइटरपीन शामिल होते हैं। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाते हैं। जोजोबा ऑयल में एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को रिपेयर करता है और डर्मेटाइटिस का इलाज करता है। इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में भी किया जाता है।

और पढ़ें : स्किन एलर्जी से जुड़े सवालों का जवाब मिलेगा क्विज से, खेलें और जानें

स्किन की एलर्जी है तो काफी आम सी बात, लेकिन, कई बार यह इतनी तकलीफ देती है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इसलिए, कुछ घरेलू उपायों का पता होना जरूरी है। ऊपर दिए गए सभी उपाय ऐसे समय में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। हालांकि, हर किसी की त्वचा अलग किस्म की होती है और ये उपाय अलग तरीके से असर कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको स्किन एलर्जी ज्यादा बढ़ती नजर आए, तो डॉक्टर से संपर्क करने में देरी न करें। कभी-कभी स्किन एलर्जी की परेशानी को दूर करने के लिए दवा भी दी जा सकती है। यदि आप स्किन एलर्जी से जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप त्वचा रोग विशेषज्ञ से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Aloe vera for Skin: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/  Accessed July 20, 2020

Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796020/ Accessed July 20, 2020

Melaleuca alternifolia (Tea Tree) Oil: a Review of Antimicrobial and Other Medicinal Properties: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1360273/ Accessed July 20, 2020

Intertrigo Home Remedies: https://www.rxlist.com/intertrigo/article.htm Accessed July 20, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x