backup og meta

जानिए त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल क्यों है बेहद फायदेमंद?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/10/2020

जानिए त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल क्यों है बेहद फायदेमंद?

बदलते वक्त के साथ-साथ मेकअप या फैशन बदलते रहते हैं। लेकिन लुक कोई भी हो अगर त्वचा हेल्दी है, तो किसी भी लुक को फॉलो कर आकर्षित दिखा जा सकता है। वैसे अच्छी त्वचा पाना इतना भी डिफिकल्ट नहीं, जितना हम सोच लेते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेकनोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार त्वचा के लिए टी ट्री (Tea Tree Oil) ऑयल बेहद फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल ऑस्ट्रेलिया में मेललेका अल्टरिफोलिया (Melaleuca alternifolia) नाम के ट्री टी पेड़ से एक विशेष प्रकार के विधि से निकाला जाता है। इस ऑयल का इस्तेमाल विशेष रूप से स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

टी ट्री ऑयल एक नैचुरल ऑयल है, जिसमे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल जैसे गुण मौजूद होते हैं। त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने के साथ-साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल खास तौर से इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे पर टी ट्री ऑयल से मसाज करने से त्वचा संबंधी परेशानी दूर होने के साथ ही चेहरे पर रौनक भी आती है?

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल कैसे लाभकारी है?

स्किन के लिए टी ट्री ऑयल के फायदे निम्नलिखित हैं। जैसे:

ड्राई स्किन के लिए टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
रूखी त्वचा में आती है नई जान

ड्राय स्किन के लिए टी ट्री ऑयल काफी लाभकारी माना जाता है। ड्राय स्किन की परेशानी तब होती है, जब स्किन हाइड्रेट न हो। रूखी त्वचा होने के कारण त्वचा बेजान लगने लगती है और वक्त से पहले ही त्वचा पर बारीक रेखाएं और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसी स्थिति में त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए टी ट्री ऑयल किसी रामबाण से कम नहीं। ये आपकी त्वचा के रूखेपन को कम करने के साथ-साथ सॉफ्ट और ग्लोइंग लुक देने में मदद करेगा। 

ऑयली स्किन के लिए टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
ऑयली स्किन को देता है फ्रेश लुक

क्या आप अपने ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं? ऑयली स्किन के कारण मुंहासे, एक्ने और दाग-धब्बे की परेशानी होती है, क्योंकि चिपचिपी त्वचा के कारण त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अगर आपकी त्चचा ऑयली है, तो आपके लिए भी टी ट्री ऑयल काफी लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें कई एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो ऑयली स्किन में होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें सनस्क्रीन में मिक्स कर लगाने से भी लाभ मिलता है। यही नहीं त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने के लिए इसे फेस मास्क में भी मिलाकर त्वचा पर अप्लाई किया जा सकता है। 

और पढ़ें : फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

मुंहासों के लिए फायदेमंद है टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
मुंहासों को दूर करके चेहरे में लाए निखार

आजकल के लाइफस्टाइल में टीनएजर से लेकर वयस्क सभी को मुंहासे या एक्ने की समस्या रहती है। इसके कारण चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। लेकिन इस परेशानी को भी दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबायल गुणों के कारण यह मुंहासों की समस्या के लिए प्रभावकारी साबित होता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसके लिए आप इसकी कुछ बूंदें अपने टोनर में भी डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

और पढ़ें : रेटिनॉल क्या है और त्वचा के लिए कैसे प्रभावकारी है‌?

डार्क सर्कल दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
डार्क सर्कल को दूर करके त्वचा में लाए निखार

डार्क सर्कल की परेशानी को भी दूर करने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल की सलाह देती हैं। आंखों के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने के पहले एक बात का ध्यान रखें कि यह आंखों के भीतर न जा पाए। डार्क सर्कल पर लगाने के लिए इसे शहद में मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा करने से धीरे-धीरे डार्क सर्कल कम होने लगते हैं और चेहरे पर एक नई ताजगी नजर आने लगती है

रूसी और खुजली से दिलाए राहत टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
खुजली और रूसी से बालों को रखें फ्री

बढ़ते प्रदूषण की वजह से त्वचा संबंधी परेशानी के साथ-साथ रूसी और स्कैल्प पर होने वाली खुजली की भी समस्या भी शुरू हो हो सकती है। ऐसा दरअसल गंदगी स्कैल्प में रह जाने के कारण फंगल इंफेक्शन जैसी समस्या शुरू हो सकती है। एंटीफंगल गुणों  वजह से त्वचा साथ डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलता है। 

और पढ़ें : कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

टैनिंग को कम करता है टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
टी ट्री ऑयल से सनबर्न की परेशानी होती है दूर

टी ट्री ऑयल टैनिंग की समस्या को कम करने का भी काम करता है। इसे जोजोबा ऑयल और टमाटर के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 -3 बार करने से टैनिंग कम होगी और चेहरे पर निखार भी आएगा।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

मेकअप रिमूवल के तौर पर स्किन के लिए टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
मेकअप रिमूवर की तरह करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

मेकअप रिमूवर के विकल्पों में एक विकल्प और है, और वह है टी ट्री ऑयल। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे के मेकअप को हटाने के लिए टी ट्री ऑयल बेस्ट ऑप्शन है। इसे कनोला तेल में 10:1 के अनुपात में मिलाकर फ्रिज में रख दें। इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर रूई की मदद से चेहरे के मेकअप को हटाने के लिए इस्तेमाल करें। 

नेल फंगल इंफेक्शन का उपचार करे टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
नेल फंगल इंफेक्शन से दिलाए राहत

नेल फंगल इंफेक्शन बहुत कॉमन है। हालांकि इससे कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन इसकी वजह से उंगलियां अपना आकर्षण खो देती हैं। दवाओं से इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन आप इस परेशानी को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों को नेल फंगस था उन्हें छह महीने तक एंटीफंगल मेडिकेशन में टी ट्री तेल दिया गया। स्टडी के अंत में 60% लोगों में इस परेशानी को दूर होते देखा गया। 

पैरों में छालों से दिलाए राहत टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
पैरों के छालों से मिलती है राहत

अगर आपको शू बाइट की समस्या रहती है, तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल का एंटी इंफ्लामेटोरी और हीलिंग गुण पैरों मे फफोले को ठीक करने में मदद करता है। वूंड हीलिंग गुण फफोले के कारण सूजन जैसी अन्य समस्या से भी आराम मिलता है। 

नोट-ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

रिंगवर्म को ठीक करने में लाभदायक टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
दाद की खुजली से दिलाए आराम

रिंगवर्म एक प्रकार का स्किन फंगल इंफेक्शन है। इसमें त्वचा पर गोल-गोल चकत्ते जैसा बन जाता है। टी ट्री ऑयल का एंटीफंगल गुण फंगस को नष्ट करके इस बीमारी से राहत दिलाने में मदद करता है। इस तेल को संक्रमित जगह पर लगाकर त्वचा संबंधी इस परेशानी से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है।

[mc4wp_form id=’183492″]

मस्सा को ठीक करने में सहायक टी ट्री ऑयल

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
टी ट्री ऑयल मस्सों को करे दूर

आपने अक्सर लोगो के चेहरे पर मांस पिंड की तरह उभरा हुआ मस्सा देखा होगा। यह न सिर्फ सौन्दर्यता को नष्ट करता है बल्कि कई बार इसमें होने वाली खुजली की वजह से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीमाइक्रोबायल गुण मस्से से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। एंटीमाइक्रोबायल गुण के कारण मस्सों को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल बेहद लाभकारी माना जाता है। 

त्वचा के लिए आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानने के लिए हमारे एक्सपर्ट का यह वीडियो देखिए-

शरीर से बदबू हटाने का उपाय है टी ट्री ऑयल 

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल-Tea Tree oil for skin
पर्फ्यूम की जगह चुने टी ट्री ऑयल

क्या आप शरीर से दुर्गंध आने की समस्या से परेशान हैं? तो आप नहाने के पानी में टी ट्री ऑयल मिलाकर नहा सकते हैं। यानि इस तेल का इस्तेमाल करने से आपकी यह परेशानी जल्दी दूर हो जाएगी। त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने के साथ ही आप बॉडी ओडर (Body Odour) की तरह भी इस्तेमाल  किया जा सकता है। 

अब तक आपने यह जाना कि त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल फायदेमंद है, लेकिन यहां हम इसके कारण होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगे। त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल कितना लाभकारी है, इसके साथ यह भी जानना बेहद जरूरी है कि किन लोगों को इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसका गलत इस्तेमाल करने से किन-किन बीमारियों को आप अनजाने में ही दावत दे सकते हैं, इसके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल फायदेमंद है, यह जानने के बाद एक नजर डालते हैं इससे होने वाले नुकसान पर-

  • त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल बेहद फायदेमंद है, लेकिन जरूरी नहीं यह सभी के लिए प्रभावी हो। कई लोगों को इसका इस्तेमाल करने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। जिन लोगों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है, उन्हें इसके प्रयोग से बचना चाहिए। सीमित मात्रा में ही इसका प्रयोग करना चाहिए। अगर गलती से भी आप इसका ज्यादा प्रयोग करते हैं, तो त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते पड़ सकते हैं।
  • कुछ लोग टी ट्री तेल का इस्तेमाल स्कैल्प संबंधी दिक्कतों से निजात पाने के लिए भी करते हैं। ऐसा जरूरी नहीं सभी को यह फायदा करें। कुछ लोगों द्वारा बालों में इसका प्रयोग करने से स्कैल्प में एलर्जी की समस्या हो सकती है, हालांकि इस विषय पर अभी भी शोध जारी है।
  • गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इससे खुजली, लाल चकत्ते, त्वचा संबंधित परेशानी होने की संभावना हो सकती है। यदि आप इसका इस्तेमाल कर भी रही हैं, तो पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।
  • त्वचा पर खासकर मुंहासों के लिए इसे लगाने से स्किन में जलन या सूजन आ सकती है। ऐसा उन लोगों की स्किन में देखने को मिलता है, जिनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है। इसलिए इस तेल का प्रयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। 
  • रिसर्च के अनुसार इससे मतिभ्रम, अस्थिरता, कोमा, उनींदापन, दस्त, उल्टी, गंभीर चकत्ते, पेट खराब, सामान्य कमजोरी जैसे साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।
  • टी ट्री ऑयल को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।
  • स्किन के लिए टी ट्री ऑयल को लगाते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यह कभी भी आंख और मुंह के अंदर प्रवेश नहीं करना चाहिए। इससे दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।
  • टी ट्री ऑयल का स्किन के लिए इस्तेमाल करने के बाद अगर खुजली या जलन जैसा महसूस हो रहा है तो बिना देर किए पानी से धो लेना चाहिए। 
  • अगर आप किसी गंभीर शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें। 
  • अगर आप त्वचा के लिए टी ट्री ऑयल से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr. Pooja Bhardwaj


    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/10/2020

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement