home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रेटिनॉल क्या है और त्वचा के लिए कैसे प्रभावकारी है‌?

रेटिनॉल क्या है और त्वचा के लिए कैसे प्रभावकारी है‌?

तव्चा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हमसभी कई अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। ऐसे में हमसभी कभी घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, तो कभी बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं। आज जानेंगे रेटिनॉल से त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ?

रेटिनॉल (Retinol) क्या है ?

रेटिनॉल विटामिन-ए का एक प्रकार है, जो खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स में मौजूद होता है। स्किन (त्वचा) की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी रेटिनॉल सबसे जरूरी तत्व माना जाता है। इसे एंटी-एजिंग के तौर पर विशेषकर इस्तेमाल भी किया जाता है। बाजार में उपलब्ध कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में भी रेटिनॉल का इस्तेमाल किया जाता है, जो कोलाजेन को बढ़ाने में मदद करता है। रेटिनॉल त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ पुराने सेल्स को जवां बनाए रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा जवां-जवां और अच्छी बनी रहती है।

और पढ़ें- फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

रेटिनॉल के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदे क्या हैं ?

रेटिनॉल निम्नलिखित तरह से स्किन को फायदा पहुंचा सकता है।

इसके साथ-साथ त्वचा संबंधी अन्य परेशानियों को दूर करने में रेटिनॉल क्रीम लाभकारी माना जाता है लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल से कोई एलर्जी या परेशानी महसूस होती है, तो इसका इस्तेमाल न करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ेंः कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

चेहरे की रौनक बनाएं रखने के लिए रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें ?

रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल निम्नलिखित तरह से की जा सकती है। जैसे-

  • रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार चेहरा धोने के 20 मिनट बाद रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल करें। तुरंत इस्तेमाल करने से चेहरे पर रैश या इरिटेशन जैसी समस्या हो सकती है।
  • रेटिनॉल क्रीम का अत्यधिक इस्तेमाल न करें।
  • कॉस्मेटिक स्टोर से रेटिनॉल युक्त क्रीम खरीदें। आप चाहें तो डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेकर रेटिनॉल क्रीम की खरीदारी कर सकती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर नई चमक आएगी।
  • रेटिनॉल क्रीम नियमित रूप से रोज रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं।
  • रेटिनॉल क्रीम चेहरे पर लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट के बाद ही किसी अन्य क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल के बाद अगर चेहरा ज्यादा सूखा-सूखा महसूस होने की स्थिति में मॉश्चराइजर चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • सूर्य की किरणों की वजह से स्किन को हुए नुकसान को रेटिनॉल क्रीम की मदद से ठीक किया जा सकता है।
  • इसके इस्तेमाल से स्किन कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है।

और पढ़ें- स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

रेटिनॉल क्रीम की वजह से होने वाले नुकसान क्या हैं?

रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से निम्नलिखित परेशानियां हो सकती हैं। जैसे-

  • इसके इस्तेमाल से चेहरे पर खुजली या रैश जैसी अन्य समस्या हो सकती है।
  • रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा में जलन महसूस हो सकती है।
  • इसके इस्तेमाल से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल के बाद धूप में जाने पर परेशानी महसूस हो या सेंसिटिविटी की समस्या हो सकती है। ऐसा किसी-किसी व्यक्ति को हो सकता है।
  • रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा में जलन की समस्या भी हो सकती है।

इन ऊपर बताये गए साइड इफेक्ट्स के अलावा अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए परेशानी महसूस होने पर इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

और पढ़ें- घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से पहले किन-किन बातों का रखें ख्याल?

रेटिनॉल क्रीम चेहरे पर लगाने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे-

  • रेटिनॉल स्किन के लिए लाभकारी होता है लेकिन, अगर त्वचा संवेदनशील (सेंसेटिव) होने पर इसके इस्तेमाल से चेहरे पर दाने आ सकते हैं और त्वचा रूखी भी हो सकती है। इसलिए रेटिनॉल क्रीम को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से मोइश्चराइज करें। मॉश्चराइजर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अगर आपने कभी रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल नहीं किया है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका इस्तेमाल करना बेहतर होगा आप सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें। फिर धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल रोजाना करें। ऐसा करने से स्किन पर अगर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो इसे आसानी से समझा जा सकता है और अनचाही परेशानियों से बचा जा सकता है।
  • हम सभी घर से बाहर निकलने के पहले अपनी त्वचा पर क्रीम का इस्तेमाल जरूर करते हैं ताकि त्वचा अच्छी दिखे लेकिन, अगर आप रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो दिन के वक्त में इसका प्रयोग न करें और सूर्य की किरणों में इसे लगाकर न निकलने। इसलिए बेहतर होगा की इसका इस्तेमाल रात के वक्त में करें।
  • दिन के दौरन घर से बाहर जाने के समय SPF 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से आपको बचाये रखने में मददगार होता है।
  • जिन लोगों को रेटिनॉल स्किन से कोई परेशानी होती है या इसके इस्तेमाल से सेंसिटिविटी बढ़ जाती है, तो ऐसे में इसका इस्तेमाल न करें।

चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए किसी भी क्रीम का इस्तेमल स्किन टाइप के अनुसार किया जा सकता है। लेकिन, इन सबके बावजूद स्किन की देखभाल करने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना आवश्यक होता है। शरीर में पानी की कमी भी न होने दें। इसलिए नियमित रूप से 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो नारियल पानी का सेवन भी रोजाना कर सकते हैं। इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी। चेहरे की खूबसूरती बनाये रखने के लिए चेहरे की सफाई भी करते रहें। जैसे बाहर से आने के बाद फेस को क्लीन करें, मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें और वैसे ही क्रीम का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन टाइप पर कोई नकारात्मक प्रभाव न डालें।

इन परेशानियों के साथ-साथ अन्य परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर रेटिनॉल क्रीम के इस्तेमाल से कोई परेशानी हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और जल्द से जल्द डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना बेहतर होगा। अगर आप रेटिनॉल क्रीम से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

5 Skin Care Ingredients That Should Always Be Paired Together/https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/ingredients-that-work-well-together/Accessed on 02/05/2020

Retinoids in the treatment of skin aging: an overview of clinical efficacy and safety/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2699641/Accessed on 18/02/2020

Wrinkle creams: Your guide to younger looking skin/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/wrinkles/in-depth/wrinkle-creams/art-20047463/Accessed on 18/02/2020

Patients Using Retinoid Cream More Likely To Die/https://www.medicalnewstoday.com/articles/135956#1/Accessed on 18/02/2020

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x