home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए फेशियल की खास भूमिका होती है। एक उम्र के बाद समय के बाद समय-समय पर फेशियल कराना स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी स्किन टाइप कैसी है। इसी के हिसाब से आपको फेशियल का चुनाव करना होता है। लेकिन, कई बार कुछ लोग फेशियल के बाद ऐसी गलतियां करने लगते हैं, जो उनकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। यहां हम इसी बारे में बात करेंगे। जानेंगे फेशियल के बाद कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

और पढ़ें : इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

सबसे पहले जानते हैं आखिर फेशियल कब कराना चाहिए?

बहुत सारी महिलाएं हर महीने फेशियल कराती हैं, तो कई ऐसी हैं जो घर में कोई फंक्शन हो बस तभी फेशियल कराती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो महिलाएं वर्किंग होती हैं और काम के सिलसिले में रोजाना घर से बाहर जाती हैं उन्हें फेशियल कराते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर निकलने में उनके चेहरे पर रोजाना प्रदूषण व धूल मिट्टी लग जाती है। घर आकर वें भले ही फेशवॉश कर लेती हैं, लेकिन चेहरे पर कुछ निशान बन जाते हैं। इनसे बचने के लिए और स्किन को डल होने से रोकने के लिए इन्हें फेशियल कराते रहना चाहिए। 30 से अधिक उम्र की महिलाओं को एजिंग के निशान मिटाने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर कराना चाहिए। फेशियल के लिए प्रोडक्ट्स चयन करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। हमेशा अपनी स्किन के अनुसार प्रॉडक्ट्स का चयन करें। इसके अलावा 30 से कम उम्र की महिलाओं को हर्बल प्रोडक्ट्स से फेशियल कराना चाहिए।

फेशियल के बाद न करें ये गलतियां

1. फेशियल के बाद गलतियां: अपने चेहरे को बार-बार छूना

फेशियल के बाद अपने चेहरे पर बार-बार न छुएं। अगर आप अपने चेहरे को निखरा हुआ और कोमल बनाना चाहती हैं, तो अपने हाथों को अपने चेहरे और त्वचा से दूर रखें वरना आपके हाथों की गंदगी और कीटाणु चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. फेशियल के बाद गलतियां: मेकअप न करें

अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाहते हैं, तो उससे एक या दो दिन पहले ही फेशियल करें। हो सकता है कि फेशियल के तुरंत बाद आपका चेहरा लाल हो जाए लेकिन, उस लालिमा को छुपाने के लिए भी किसी तरह के मेकअप का प्रयोग न करें। फेशियल कराने के बाद चेहरे में मौजूद रोम छिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में अगर आप पार्टी मेकअप करते हैं, तो मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल हमारी त्वचा के अंदर जा सकते हैं, जो बेहद नुकसानदायक है। मेकअप आपकी त्वचा को खराब कर सकता है।

और पढ़ें: अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

3. फेशियल के बाद गलतियां: अधिक व्यायाम

यह कारण आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन, यह भी बिल्कुल सच है। फेशियल कराने के बाद कभी भी जिम न जाएं या अधिक व्यायाम न करें। इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। व्यायाम करने या जिम जाने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना आता है, जो फेशियल के बाद नुकसानदायक हो सकता है।

4. फेशियल के बाद गलतियां: चार घंटे तक फेशवॉश न करें

फेशियल करवाने के बाद चार घंटे तक फेशवॉश नहीं कराना चाहिए। ध्यान रखें जब आप चार घंटे बाद फेशवॉश करें तो चेहरे पर पानी की हल्की हल्की छींटे मारें और टॉवल से चेहरे को रगड़कर साफ न करें।

और पढ़ें : कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

5. फेशियल के बाद गलतियां: स्क्रब न करें

फेशियल के बाद अपने चेहरे पर तीन चार दिनों तक स्क्रब करने की गलती न करें, क्योंकि इस समय त्वचा बहुत नाजुक होती है। इसलिए, इस समय स्क्रब करने से स्किन पर दाने या रैशेस हो सकते हैं। यही नहीं, इससे त्वचा लाल और इसमें सूजन भी हो सकती है। इसके अलावा आपके फेसवॉश में भी स्क्रब नहीं होना चाहिए। कई फेसवॉश स्क्रब युक्त होता है।

6. फेशियल के बाद गलतियां: बोटॉक्स को कहें ‘ना’

फेशियल के बाद बोटॉक्स करना भी त्वचा को खराब करने के लिए काफी है। इसलिए, इस के बाद बोटॉक्स करने से दाने, कील-मुहांसे या अन्य परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए, फेशियल के बाद कम से कम तीन दिनों तक बोटॉक्स के बारे में न सोचें।

और पढ़ें : आईब्रो बनवाने के बाद कभी न करें ये गलतियां

7. फेशियल के बाद गलतियां: बाहर निकलना

फेशियल कराने के बाद हमारी त्वचा अधिक नाजुक हो जाती है और धूप, धूल या दूसरी गंदगी इसके लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए, अगर आप टैनिंग से बचना चाहते हैं, तो फेशियल के बाद घर से बाहर जाने से बचें। इससे आपके त्वचा का ग्लो और ताजगी कम नहीं होगी। कई लोगों को फेशियल के बाद बाहर जाने से एलर्जी भी हो सकती है। अगर बाहर जाना आवश्यक है, तो अपने चेहरे को ढक कर ही बाहर निकलें। यही नहीं, इसके बाद अपने चेहरे को भी कुछ घंटों तक धोने की गलती न करें। धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन आवश्यक लगाएं और अच्छी क्वालिटी के सनस्क्रीन का चुनाव करें

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

8. फेशियल के बाद गलतियां: चेहरे की वैक्सिंग न कराएं

अगर आप चेहरे को वैक्स कराने के बारे में सोच रहे हैं, तो फेशियल से दो या तीन दिन पहले ही करा लें। फेशियल के बाद त्वचा से सारी गंदगी और परतें निकल जाती हैं और त्वचा साफ हो जाती है। इसके साथ ही, त्वचा संवेदनशील भी हो जाती है। ऐसे में चेहरे की वैक्सिंग कराने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है व त्वचा लाल हो सकती है। इसलिए, फेशियल से पहले किसी भी कीमत पर वैक्सिंग कराने की गलती न करें। यही नहीं, फेशियल के बाद थ्रेडिंग कराना भी एक अच्छा विकल्प नहीं है। इससे चेहरे पर खुजली और जलन हो सकती है, जिस त्वचा पर हाल ही में मालिश की गई हो, वो बेहद नाजुक हो जाती है। इस त्वचा पर थ्रेडिंग कराना आपके लिए पीड़ादायक भी हो सकता है।

9. फेशियल के बाद गलतियां: फेस्क मास्क न लगाएं

आज कल महिलाएं त्वचा का ख्याल रखने के लिए हर तीसरे दिन फेस मास्क शीट लगाती हैं। फेशियल के कम से कम एक हफ्ते तक मास्क शीट न लगाएं। इससे फेशियल से मिलने वाला सारा ग्लो खत्म हो सकता है और स्किन पहले से डल हो सकती है।

अपनी त्वचा के बारे में आपसे अधिक और कोई नहीं जान सकता। इसलिए, आप इस बात से भी पूरी तरह से वाकिफ होंगे कि कौन सी चीज आपकी त्वचा के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। अगर आप फेशियल करा कर आ रहे हैं, तो कुछ दिनों तक न तो कोई फेस मास्क इस पर लगाएं, न ही किसी केमिकल पील ऑफ का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा कई समस्याओं से गुजर सकती है। फेशियल आपके चेहरे के लिए बहुत आवश्यक है और कुछ बातों का ध्यान रखने के बाद आप अपनी त्वचा को और भी स्वस्थ और ग्लोइंग बना सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में महिलाओं द्वारा फेशियल के बाद की जाने वाली गलतियां बताई गई हैं। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी स्किन विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Skin care in the aging female: myths and truths: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3266803/ Accessed August 13, 2020

Facial Skin Rejuvenation with High Frequency Ultrasound: https://www.researchgate.net/publication/233950814_Facial_Skin_Rejuvenation_with_High_Frequency_Ultrasound_Multicentre_Study_of_Dual-Frequency_Ultrasound Accessed August 13, 2020

Enhanced Efficacy of a Facial Hydrating Serum in Subjects with Normal or Self-Perceived Dry Skin: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3050617/ Accessed August 13, 2020

Negative effects of restricted sleep on facial appearance and social appeal: https://royalsocietypublishing.org/doi/10.1098/rsos.160918 Accessed August 13, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shivani Verma द्वारा लिखित
अपडेटेड 27/09/2019
x