आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) : बालों और त्वचा के लिए नैचुरल रेमेडी

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) : बालों और त्वचा के लिए नैचुरल रेमेडी

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) को सी बकथॉर्न प्लांट के फूल के बीजों से प्राप्त किया जाता है। भारत में इसे लेह बेरी और लद्दाख गोल्ड के नाम से जाना जाता है। यह हिमायली क्षेत्र, लद्दाख और स्पीति के ठंडे रेगिस्तान में पाया जाता है। इसके तेल का उपयोग लोग लंबे समय से कई स्वास्थ स्थितियों के लिए नैचुरल रेमेडीज के तौर पर कर रहे हैं। हालांकि साइंटिफिक रिसर्च में ऐसा माना गया है कि इसके फायदे सीमित हैं। कुछ स्टडीज में इसे स्किन और हेयर को मॉश्चर प्रदान करने में मददगार माना है।

    इस आर्टिकल में सी बकथॉर्न ऑयल के फायदों और इसके संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी दी जा रही है।

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil)

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) मोटा और ओरेंज कलर का लिक्विड होता है जो कि बकथॉर्न बेरीज से प्राप्त किया जाता है। कई कॉस्टमेटिक्स कंपनियां इसे अपने प्रोडक्ट्स में यूज करती हैं। इस ऑयल को बालों और स्किन पर सीधे अप्लाई भी किया जा सकता है या इसे कैप्सूल के रूप में ओरली भी लिया जा सकता है। इसमें कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वे निम्न प्रकार हैं।

    सी बकथॉर्न ऑयल के फायदे (Benefits of sea Buckthorn Oil)

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) के निम्न फायदे हो सकते हैं।

    हेयर केयर (Hair care)

    एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार सी बकथॉर्न ऑयल में लिपिड्स फैट पाया जाता है जो कि इसे यूज करने वाले व्यक्ति के बालों से एक्सट्रा ऑयल को निकालने में मदद करता है। इसलिए कई हेयर शैम्पू में इसे इंग्रीडिएंट के तौर पर शामिल किया जाता है। यह बालों के स्ट्रक्चर को भी सपोर्ट करता है। यह बालों को डैमेज और ब्रेकेज से बचाता है।

    और पढ़ें: झुर्रियों को कम करने के लिए आजमाएं एसेंशियल ऑयल!

    ड्राय स्किन केयर (Dry skin care)

    इसमें मौजूद जो लिपिड बालों की केयर करते हैं वहीं व्यक्ति की स्किन को मॉश्चराइज करने में भी मदद करते हैं। ड्राई स्किन बालों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। एजिंग स्किन जो समय के साथ अपना लचीलापन खो देती है उसके लिए भी यह ऑयल फायदेमंद है। एनसीबीआई (NCBI) की ही स्टडी के अनुसार सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) में पाए जाने वाले लिपिड्स सेल रिजनरेशन (Lipids cell regenration) और स्किन को रिन्यू करने के काम की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसमें स्टेरोल्स भी पाया जाता है जो वॉटर लॉस को कम करके व्यक्ति की स्किन को फर्म बनाने में मदद करता है।

    ऑयली स्किन और एक्ने केयर (Oily skin and acne care)

    तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए सी बकथॉर्न ऑयल एक उपयोगी मॉश्चराइजिंग घटक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें लिनोलिक एसिड (Linolic acid) होता है, जो त्वचा के अपने तेल या सीबम में एक घटक होता है। लिनोलिक एसिड नमी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। तैलीय त्वचा वाले लोगों में सीबम में सामान्य से कम लिनोलिक एसिड होता है। यह ब्लैकहेड्स और मुंहासों के निर्माण में भूमिका निभा सकता है।

    वहीं कुछ स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) ऑयलीनेस और मुंहासों को कम कर सकता है।

    एक्जिमा (Eczema)

    2017 की एक एनिमल स्टडी में पाया गया है कि सी बकथॉर्न ऑयल का एक्जिमा रैशेज पर पॉजिटिव इफेक्ट होता है। शोधकर्ताओं ने चूहों पर इस तेल का उपयोग 4 हफ्तों तक किया और उनमें इफ्लामेशन में कमी देखी गई और लक्षणों में सुधार हुआ। यह टॉपिकल एंटी इंफ्लामेटरी (Anti inflamatory) मेडिकेशन के साथ कंपेरेबल रिजल्ट प्रदान नहीं करता और इसके साइड इफेक्ट्स काफी कम थे। इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि यह मनुष्यों में एक्जिमा के इलाज के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

    और पढ़ें: रोजहिप ऑयल (Rosehip oil) स्किन हेल्थ के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद

    वजायनल ड्रायनेस केयर (Vaginal dryness care)

    मेनोपॉज का एक लक्षण वजायनल ड्रायनेस भी है। ऐसा बॉडी में इस्ट्रोजन के कम प्रोडक्शन की वजह से होता है। जिसकी वजह से वजायना पतली और ड्राय हो जाती है। जो कि डिसकंफर्ट और खुजली का कारण बन सकता है। डॉक्टर वजायनल मॉश्चराइजर और हॉर्मोन थेरिपी इस कंडिशन में सजेस्ट करते हैं। लेकिन हर व्यक्ति इस्ट्रोजन नहीं ले सकता।

    इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मिडलाइफ हेल्थ एंड वियॉन्ड की 2014 की एक स्टडी के अनुसार 116 महिलाओं ने मेनोपॉज के बाद सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) के उपयोग से वजायनल हेल्थ में सुधार पाया गया।

    और पढ़ें: Face Wash For Oily Skin: ऑयली स्किन के लिए कौन-से फेसवॉश का किया जा सकता है इस्तेमाल?

    स्किन हेल्थ के अलावा हार्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद ये ऑयल (Sea buckthorn oil benefits for health health)

    एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) किसी व्यक्ति के रक्त में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (High-density lipoprotein) या “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। स्वस्थ व्यक्तियों में, यह हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।

    स्पष्ट सबूत है कि एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग को होने से रोकते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का अनुमान है कि एंटीऑक्सिडेंट एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने, या किसी व्यक्ति की धमनियों को सख्त करने में भूमिका निभा सकते हैं।

    सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil)
    सी बकथॉर्न फल

    सी बकथॉर्न ऑयल के साइड इफेक्ट्स (Sea buckthorn oil side effects)

    तेल का उपयोग करते समय साइड इफेक्ट का अनुभव करने वाले लोगों की कुछ रिपोर्टें हैं। हालांकि, किसी भी टॉपिकल ऑयल की तरह, त्वचा में जलन या एलर्जी संभव हो सकती है। व्यक्ति कहीं और उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर नए पदार्थों का पैच परीक्षण करना करें।

    यह प्रोडक्ट के एलर्जिक रिएक्शन को जांचने का सही तरीका हो सकता है। वहीं कुछ महिलाओं ने इस ऑयल को लेने के बाद डायजेस्टिव लक्षणों की बात भी कही है। इसलिए भले ही ये तेल प्राकृतिक है, लेकिन किसी भी स्किन कंडिशन के इलजा के लिए ओरली लेने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

    क्या सी बकथॉर्न ऑयल को ओरली लेना सुरक्षित है? (Is it safe to take sea buckthorn oil orally?)

    इस ऑयल को संतुलित मात्रा में ओरली लेना सुरक्षित माना जाता है। कई स्टडीज में कम समय के लिए इसके उपयोग को लेकर किसी प्रकार का टॉक्सिक कंटेंट नहीं मिला है। लंबे समय के लिए इसके उपयोग को लेकर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, इस बात पर कोई शोध नहीं हुआ है कि गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला या अन्य दवाएं लेने के दौरान इस तेल का उपयोग सुरक्षित है या नहीं। लोगों को अपनी दिनचर्या में सप्लिमेंट्स एड करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

    ध्यान रखें

    बच्चों या किशोरों को ओरल सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) न दें। जो व्यक्ति तेल का उपयोग करते समय नए, अस्पष्टीकृत लक्षणों का अनुभव करता है, उसे इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। यदि लक्षण बने रहते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

    और पढ़ें: Avocado Oil for Skin: स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है?

    उम्मीद करते हैं कि आपको सी बकथॉर्न ऑयल (Sea Buckthorn Oil) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: