backup og meta

हाइड्रोक्विनोन स्किन को करता है लाइट, इन स्किन कंडिशन्स में हो सकता है बेहद यूजफुल

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/12/2023

हाइड्रोक्विनोन स्किन को करता है लाइट, इन स्किन कंडिशन्स में हो सकता है बेहद यूजफुल

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) एक कैमिकल है जो एक व्यक्ति अपनी स्किन को लाइट करने के लिए उपयोग कर सकता है। यह क्रीम, जेल और लोशन और इमल्शन के रूप में उपलब्ध है। आमतौर पर इसका उपयोग करना सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोगों को इसके उपयोग से साइड इफेक्ट्स जैसे कि रूखी त्वचा की परेशानी हो सकती है। इस आर्टिकल में हाइड्रोक्विनोन के उपयोग और साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी दी जा रही है।

हाइड्रोक्विनोन का उपयोग किन स्किन कंडिशन्स में किया जाता है? (What skin conditions is hydroquinone used for?)

हाइड्रोक्विनोन एक कैमिकल है जो स्किन को ब्लीच करता है। ऐसा कि ऊपर बताया गया है कि यह क्रीम, लोशन, जेल के रूप में आता है। एक व्यक्ति इन प्रोडक्ट्स को सीधे स्किन पर लगा सकते हैं। डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन के जरिए भी हाइड्रोक्विनोन प्रोडक्ट्स को खरीदा जा सकता है।

लोग इसका उपयोग हाइपरपिग्मेंटेशन के इलाज में कर सकते हैं। यह एक स्किन कंडिशन है जिमसें स्किन का एक हिस्सा आसपास के हिस्सों की तुलना में डार्क होता है। कुछ अन्य स्किन कंडिशन में भी लोग हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) का उपयोग कर सकते हैं जो निम्न हैं।

हाइड्रोक्विनोन : मेलाज्मा (Melasma)

मेलाज्मा से पीड़ित व्यक्ति की स्किन पर ग्रे-ब्राउन पैचेस होते हैं। ये पैचेस आमतौर पर चेहरे पर डेवलप होते हैं जैसे कि गालों और नाक पर। ये शरीर के उन हिस्सों पर भी डेवलप हो सकते हैं जिन पर सन एक्सपोजर ज्यादा होता है जैसे कि माथा या गर्दन।

हाइड्रोक्विनोन : फ्रेकल्स (Freckles)

फ्रेकल्स डार्क स्पॉट्स हैं जो आमतौर पर साफ स्किन कलर वाले व्यक्तियों पर दिखाई देते हैं। सूरज की रोशनी में ये अधिक दिखाई देते हैं। इनके इलाज के लिए भी व्यक्ति हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) का यूज कर सकता है।

और पढ़ें: फॉर्मिकेशन (Formication) यानी स्किन पर कीड़े के रेंगने का एहसास, क्या आपको भी होता है ऐसा महसूस

लेंटिजीन्स (Lentigines)

लेंटिजीन्स, या उम्र के धब्बे, त्वचा के उन क्षेत्रों पर विकसित होते हैं जहां सूर्य की किरणों से डैमेज होने का सबसे अधिक जोखिम होता है। उदाहरण के लिए, वे चेहरे या हाथों के पीछे दिखाई दे सकते हैं।

और पढ़ें: मुंहासे के लिए भी सैलिसिलिक एसिड का उपयोग कितना प्रभावी है?

मुंहासों के धब्बे (Acne scars)

स्किन में मौजूद अत्यधिक ऑयल, डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया स्किन पोर्स को बंद करने का काम करते हैं जो मुंहासों का कारण बनता है। बॉडी डैमेज को रिपेयर करने का काम करती है लेकिन कई बार ये निशान या धब्बे रह जाते हैं। जो लोगों को परेशान कर सकते हैं।

अन्य उपयोग (Other uses)

कुछ लोग अच्छा दिखने के लिए अपनी स्किन के कलर को लाइट करना चाहते हैं। वे भी हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) का उपयोग करते हैं।

और पढ़ें: सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

हाइड्रोक्विनोन कैसे काम करता है? (How does hydroquinone work?)

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) के उपयोग

मेलेनिन एक पिगमेंट है जो त्वचा और बालों को उनका रंग देता है। यह त्वचा पर झाईयों और अन्य काले धब्बों के लिए जिम्मेदार है। मेलेनिन मेलानोसाइट्स द्वारा बनाया जाता है, जो त्वचा और शरीर के अन्य भागों में मौजूद कोशिकाएं हैं।

जब कोई व्यक्ति त्वचा पर हाइड्रोक्विनोन लगाता है, तो यह मेलानोसाइट्स की संख्या को कम करता है। कम मेलानोसाइट्स का मतलब है कि शरीर उपचारित क्षेत्र में कम मेलेनिन का उत्पादन करता है। त्वचा का रंग आमतौर पर लगभग 4 सप्ताह के भीतर हल्का दिखाई देता है। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) का प्रभाव उलट जाता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि जो लोग इस उत्पाद का उपयोग करते हैं वे भी एक प्रभावी और स्ट्रॉन्ग सनस्क्रीन का उपयोग करें।

हाइड्रोक्विनोन का उपयोग कैसे करें? (How to use Hydroquinone)

एक व्यक्ति को नियमित रूप से हाइड्रोक्विनोन क्रीम, जेल या लोशन का उपयोग शुरू करने से पहले यह देखने के लिए जांच करनी चाहिए कि उन्हें साइड इफेक्ट का खतरा है या नहीं। वे त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर उत्पाद की थोड़ी मात्रा लगाकर ऐसा कर सकते हैं।

जलन के लक्षणों की जांच करें, जैसे कि खुजली या लालिमा। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आमतौर पर उपचार शुरू करना सुरक्षित होता है। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि क्षेत्र साफ और सूखा है। प्रभावित त्वचा पर प्रोडक्ट की एक पतली लेयर लगाएं और इसे अच्छी तरह से त्वचा पर मलें। अंत में हाथों को अच्छी तरह धो लें। इससे हाइड्रोक्विनोन के द्वारा उंगलियों की त्वचा को हल्का करने से बच सकते हैं।

इस प्रक्रिया को उतनी बार दोहराएं जितनी बार ऐसा करने की प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन पर सलाह दी गई है। त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों को धूप से बचाना महत्वपूर्ण है। यह क्रीम के प्रभाव को कम करने से रोकेगा। लोगों को यह देखना शुरू कर देना चाहिए कि उत्पाद का उपयोग करने के लगभग 4 सप्ताह के भीतर उनकी त्वचा हल्की हो रही है या नहीं है। अगर 3 महीने के बाद भी कोई बदलाव नहीं आता है, तो व्यक्ति डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से बात कर सकता है।

हाइड्रोक्विनोन के उपयोग से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (Hydroquinone side effects)

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। दूसरी दवाओं की तरह ही इसके उपयोग से लोगों को साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है।

इसके कुछ संभावित साइड इफेक्ट निम्न हो सकते हैं।

लोगों को इस प्रोडक्ट का उपयोग अपनी आंखों में नहीं करना चाहिए और चेहरे पर इसकी कम मात्रा का उपयोग करना चाहिए। किसी प्रकार का साइड इफेक्ट दिखाई देने पर प्रोडक्ट का उपयोग बंद कर दें। अगर किसी प्रकार की स्किन कंडिशन से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना किसी प्रोडक्ट का उपयोग ना करें।

और पढ़ें: Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

त्वचा की सुरक्षा के लिए उपाय (Tips for skin protection)

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone)

एक व्यक्ति अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कई उपाय अपना सकता है। जिसमें शामिल है:

  • प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग करें: यह त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, एजिंग स्किन को धीमा कर सकता है और उम्र के साथ होने वाले धब्बों को रोकने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञ ऐसे उत्पाद का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो वॉटर रेजिस्टेंट हो, पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करता हो और जो 30 या उससे अधिक का एसपीएफ हो।
  • धूम्रपान से बचना: धूम्रपान एजिंग स्किन की प्रॉसेस को तेज करता है और बॉडी की हीलिंग प्रॉसेस को स्लो कर देता है। स्मोकिंग ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद हानिकारक है।
  • त्वचा को धीरे से धोना: लोगों को अपनी त्वचा को धीरे से धोना चाहिए। स्क्रबिंग से त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे में जलन हो सकती है और निशान पड़ने की संभावना अधिक हो सकती है। कभी-कभी स्किन को तेजी से रगड़ना नहीं चाहिए।
  • तनाव से बचना: तनाव से त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे बढ़ सकते हैं। साथ ही इससे चेहरा डल लग सकता है। इसलिए अगर आप सुंदर स्किन चाहते हैं तो चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें।

ध्यान दें

उम्मीद करते हैं कि आपको हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 12/12/2023

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement