home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकता है टमाटर, जानिए ऐसे ही 6 घरेलू नुस्खे

ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकता है टमाटर, जानिए ऐसे ही 6 घरेलू नुस्खे

चिपचिपी स्किन अपने आप में एक प्रॉब्लम है क्योंकि ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम ऑयली स्किन वालों के साथ देखी जाती हैं। त्वचा तैलीय होने का मुख्य कारण स्किन की निचली सतह में स्थित सिबेसियस ग्लैंड से जरूरत से ज्यादा सीबम का बनना है। सीबम त्वचा के लिए अच्छा होता है क्योंकि ये त्वचा को मॉश्चराइज रखता है लेकिन, अगर ये बहुत ज्यादा बने तो स्किन बहुत तैलीय हो जाती है जिससे स्किन पोर्स भी बंद हो जाते हैं। स्किन पोर्स बंद होने पर चेहरे से तेल बाहर नहीं निकल पता। यही पिंपल का कारण बनता है। साथ ही ऐसी स्किन वालों को और भी कई परेशानियां होती हैं। जैसे ऑयली स्किन पर धूल मिट्टी जल्दी चिपकती है और मेकअप भी ज्यादा नहीं टिकता।

ऑयली स्किन होने के कारण क्या होते हैं? (Causes of Oily Skin in hindi)

  1. कुछ लोगों को ऑयली स्किन अपने माता-पिता या परिवार में से किसी से मिल जाती है, जिसे अनुवांशिक कारण भी कहा जाता है।
  2. मौसम में बदलाव होने से भी आपकी त्वचा तैलीय हो सकती है।
  3. इसके अलावा, हमारे शरीर में मौजूद हॉर्मोन हमारे शरीर के अंदर या बाहर होने वाले बदलावों का कारण होते हैं। शरीर में हॉर्मोनल बदलाव होने के कारण भी हमारी ऑयली स्किन हो जाती है। पुरुषों और महिलाओं में कई कारणों की वजह से हॉर्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिनमें गर्भावस्था, गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन, टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिरना, किशोरावस्था में आना आदि शामिल हैं।
  4. तनाव की वजह से भी शरीर में हॉर्मोन अंसतुलित हो जाते हैं और त्वचा तैलीय बनने लगती है।
  5. अगर आप तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी स्किन ऑयली होने के पीछे यह सबसे बड़ा कारण हो सकता है। क्योंकि, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।
  6. अगर आप मेकअप काफी ज्यादा देर तक चेहरे पर रखते हैं, तो इससे त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और वह ऑयली होने लगती है।

और पढ़ें : त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे (home remedies for oily skin in hindi)

कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिनके इस्तेमाल से ऑयली स्किन की परेशानी दूर हो सकती है।

1.दिन में दो बार फेस वॉश करें (Facewash)

हर कोई मुंह तो रोज ही धोता ही है पर ऑयली स्किन वालों को कम से कम 2 बार अच्छे से चेहरा साफ करना चाहिए। इसके लिए ज्यादा साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल न करें। इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। ग्लिसरीन युक्त सोप या फेसवॉश इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

2.ऑयली स्किन से बचाव के लिए शहद (Honey)

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ऑयली स्किन में होने वाली ​पिंपल प्रॉब्लम को कंट्रोल करते हैं। साथ ही शहद स्किन को ऑयली होने से रोकती है और नेचुरल तरीके से त्वचा की नमी को बनाए रखती है।

3.ऑयली खाना न खाएं (Avoid Oily food)

हमारा शरीर उन्हीं चीजों के मुताबिक बनता जाता है जिन्हें हम खाते हैं। इसलिए ज्यादा ऑयली खाना नहीं खाना चाहिए। अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा कम रखें। इससे स्किन पर ऑयल फॉर्मेशन कम होगा। जितना हो सके पानी पिएं और स्किन को हाइड्रेट रखें।

4.ऑयली स्किन से बचाव के लिए टमाटर (Tomato)

टमाटर में सैलिसिलिक एसिड होता है जो स्किन से ऑयल को कम करने में मदद करता है। साथ ही सैलिसिलिक एसिड पिंपल प्रॉब्लम के लिए भी अच्छा उपाय है। इस्तेमाल के लिए एक टेबल स्पून टमाटर के पल्प में कुछ दाने चीनी के मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें और 10 मिनट बाद धो लें।

और पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

5.एलोवेरा (Aloe vera ke fayde)

एलोवेरा को लोग स्किन प्रॉब्लम के लिए वरदान मानते हैं। ऑयली स्किन के लिए इस्तेमाल करना हो तो नहाने के 1 घंटे पहले एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा लें और नहाते समय धो लें। सेंसिटिव स्किन वाले इसका इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें। अगर रेडनेस या जलन न हो तो ही चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें।

6.ऑयली स्किन से बचाव के लिए अंडा (egg ke fayde)

अंडे का सफेद भाग भी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग निकालें और इसे गाढ़ा होने तक अच्छी तरह फेटें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें और 10 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ऑयली स्किन की वजह से कई स्किन प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती हैं। इन आसान घरेलू नुस्खों से ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इनमें इस्तेमाल होने वाली सारी चीजें भी बड़ी आसानी से मिल जाएंगी।

और पढ़ें : हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के अन्य तरीके

ऑयली स्किन से बचाव के लिए आप ऊपर दिए गए टिप्स को अपना सकते हैं। पर इसके साथ आपको कई बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है, जिससे स्किन आपकी स्किन ऑली न हो। इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • अगर आप मॉइस्चराइजर या क्लीनजर्स खरीद रहे हैं, तो ध्यान रहे कि वे ऑयल फ्री हों। इससे आपके स्किन पोर्स ब्लॉक नहीं होंगे।
  • हमेशा माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें। अक्सर लोग सोचते हैं की स्ट्रॉन्ग फेसवॉश ऑयली स्किन हटाने में मदद करता है। हालंकि, यह स्किन के लिए दुष्प्रभावी होती है। स्किन इससे इरिटेट होती है और ऑयल प्रोडक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है।
  • स्किन क्लीनजर्स खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उनमें एल्कोहॉल न हो। इससे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।
  • भले ही आपकी स्किन ऑयली हो, फिर भी आपको मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। इससे आपकी त्वचा की धूप और प्रदूषण से रक्षा होती है।
  • रात को सोने से पहले मेकअप उतारना कभी न भूलें।
  • दिन में दो-तीन बार टिशू पेपर को त्वचा पर रखकर अतिरिक्त तेज सोखने की कोशिश करें। इसे रगड़ें नहीं।
  • बार-बार अपने चेहरो को छूना भी स्किन ऑयली होने का एक कारण है। इससे त्वचा का ऑयल एक जगह से दूसरी जगह फैलता है।

और पढ़ें : ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

हर व्यक्ति की त्वचा अलग है

हमें इस बात को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हर व्यक्ति की त्वचा अलग होती है। हमारी त्वचा हर चीज पर दूसरे से अलग प्रतिक्रिया देती है। ऐसे में किसी के बताए गए नुस्खे आजमाने से पहले अपनी त्वचा को समझना बेहद जरूरी है। यह जरूरी नहीं कि जो नुस्खे आपके दोस्तों पर काम कर रहे हैं, वह आप पर भी प्रभावी हों। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के डॉ. हूपर कहते हैं, अगर आप अपनी त्वचा को नहीं समझ पा रहे हैं और ऑयली त्वचा, ब्लैक हैड आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप एक स्किन डॉक्टर्स से मिलें। डॉक्टर्स आसानी से आपकी त्वचा को समझकर आपको प्रभावी ट्रीटमेंट दे सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to control oily skin – https://www.aad.org/news/how-to-control-oily-skin Accessed/26/Dec/2019

Oily Skin Care: 10 Simple DIY Face Mask Recipes – https://www.lifehack.org/595125/how-to-get-rid-of-oily-skin-10-effective-diy-facial-mask-ideas Accessed/26/Dec/2019

Herbal Treatment for Dermatologic Disorders – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92761 Accessed/26/Dec/2019

Is Oilier Skin More Prone to Acne? – https://www.acne.org/is-oilier-skin-more-prone-to-acne.html Accessed/26/Dec/2019

Aloe – https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-aloe/art-20362267 Accessed/26/Dec/2019

Honey: its medicinal property and antibacterial activity – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3609166/ Accessed/26/Dec/2019

लेखक की तस्वीर
08/07/2019 पर Priyanka Srivastava के द्वारा लिखा
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x