आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपचार, एकबार जरूर करें ट्राय

    डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपचार, एकबार जरूर करें ट्राय

    आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि नींद पूरी न होना, स्ट्रेस, हार्मोनल चेंजेस, पानी कम पीना। वजह चाहे जो भी हो डार्क सर्कल चेहरे की खुबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इनकी वजह से सुंदर से सुंदर चेहरा भी बीमार लगने लगता है। इसीलिए डार्क सर्कल को ठीक करना जरूरी है। चूंकि आंखें बहुत नाजुक होती हैं तो उनके आस- पास केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इस वजह से डार्क सर्कल का इलाज नेचुरल और केमिकल फ्री होना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

    खीरा (Cucumber)

    खीरा आंखों के डार्क सर्कल का बहुत अच्छा इलाज है। इसके लिए खीरे की 2 पतली स्लाइस काट लें। उन्हें 1/2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और जब ये अच्छी तरह ठंडी हो जाएं तो इन्हें आँख पर 15 मिनट के लिए रखें और रिलेक्स होकर लेट जाएंं। बाद में आंखें धो लें। ऐसा करने से डार्क सर्कल धीरे – धीरे ठीक हो जाएंगे।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ेंः सर्दियों में बच्चों की स्कीन केयर है जरूरी, शुष्क मौसम छीन लेता है त्वचा की नमी

    बादाम का तेल (Almond Oil)

    बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन के लिए अच्छा होता है। विटामिन ई स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसका इस्तेमाल भी आसान है। बादाम के तेल की कुछ बुँदें लें और उससे आँख के नीचे के हिस्से की मालिश करें फिर रातभर ऐसे ही रहने दें सुबह धो लें।

    ग्रेपसीड ऑयल (Grapeseed Oil)

    ग्रेपसीड ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो डार्क सर्कल को दूर करते हैं। ग्रेपसीड ऑयल की 3 बूंदे लें। इन्हें अंगुलियों की मदद से आंखों के काले घेरों पर लगाएं। कुछ समय के लिए स्किन पर लगा छोड़ दें। स्किन इसे एब्सोर्ब कर लेगी।

    एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

    एलोवेरा स्किन को नॉरिश करता है। ये स्किन को हेल्दी रखने के साथ पिग्मेंटेशन को कम करता है और डार्क सर्कल्स को हील करता है। एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट भी करता है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल से कुछ मिनट के लिए आंखों पर मसाज करें। 10 से 12 मिनट के बाद एक कपड़े या टिशू से आंखों को साफ कर लें। सोने से पहले एलोवेरा जेल से मसाज करना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

    और पढ़ेंः सुंदर त्चचा के लिए करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

    दूध (Milk)

    दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो झुर्रियों को कम करता है। लैक्टिक एसिड डार्क स्पॉट्स को भी दूर करता है। इसके अलावा यह आंखों की सूजन को भी दूर करने में मददगार है। दूध को लगाने के लिए एक कटोरी में ठंडा दूध लें। कॉटन बॉल की मदद से इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छो़ड़ दें। आंखों को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। आप इसे दिन में एक बार दो हफ्ते तक लगा सकते हैं।

    आलू (Potato)

    डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को कदृदूकस कर लीजिए और उसका रस निकालकर रुई की मदद से डार्क सर्कल पर लगाइए। इससे भी काले घेरे जल्दी ठीक हो जाएंगे।

    गुलाबजल (Rose water)

    गुलाबजल का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए सालों से किया जा रहा है। ये डार्क सर्कल के इलाज में भी काम आता है। रुई को गुलाबजल में भिगोकर आंख के ऊपर रख लें और थोड़ी देर बाद रुई हटा दें फिर ऐसे ही रहने दें।

    संतरा (Orange)

    संतरा जितना स्वादिष्ट है उतना ही फायदेमंद। संतरे के रस को ग्लिसरीन में मिलाकर आंख के नीचे जहां काले घेरे हैं वहां मालिश करें। इससे भी डार्क सर्कल जल्दी खत्म होते हैं।

    और पढ़ें: जानें, फेशियल योगा से कैसे स्किन को टाइट करें

    आर्गन ऑयल (Argan Oil)

    आर्गन ऑयल बहुत लाइट होता है, जिसे स्किन आसानी से सोख लेता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई स्किन टिशू को हील कर स्किन की नैचुरल चमक को रिस्टोर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह ऑयल झुर्रियों को कम करने के लिए भी जाना जाता है। आर्गन ऑयल को लगाने के लिए उसकी कुछ बूंदे लें और आंखों के नीचे लगाएं।

    टमाटर (Tomato)

    टमाटर में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के काले घेरे को कम करने में मदद करते हैं। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर जूस में आधा चम्मच नींबू का रस और 2 टी स्पून ग्राम फ्लोर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इससे आखों की चारों ओर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से वॉश कर लें।

    हल्दी (Turmeric)

    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी में एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आंखों के डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी का इस्तेमाल कई फेस क्रीम और फेस पैक में भी किया जाता है। हल्दी को लगाने के लिए एक टीस्पून बादाम के तेल में 1/4 टीस्पून हल्दी को मिलाएं। इसे डार्क सर्कल्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 20 मिनट बाद वॉश कर लें।

    और पढ़ें: रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

    केसर (Saffron)

    कई क्लीनिकल ट्रायल में यह बात सामने आई है कि केसर त्वचा की रंगत में सुधार करता है। केसर में एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉप्रटीज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करते हैं। केसर को लगाने के लिए केसर स्ट्रैड्स को दूध में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। कुछ देर के बाद कॉटन बॉल की मदद से केसर के दूध को आंखों के नीचे लगाएं।

    ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags)

    ग्रीन टी बैग्स आंखों को रिफ्रेश करने के साथ डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। दो टी बैग को गर्म पानी में डीप करने के बाद फ्रीज में ठंडे होने के लिए रख दें। रात को सोने से पहले इन टी बैग्स को आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। कुछ दिनों में आपके डार्क सर्कल छू मंतर हो जाएंगे।

    पुदीना की पत्तियां (Mint Leaves)

    पुदीने की पत्तियों में विटामिन सी होता है, जो डार्क सर्कल को दूर करने में उपयोगी है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए 8 पुदीने के पत्तियों को पीस लें। इस पेस्ट को आंखों पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से वॉश कर लें। इसके अच्छे परिणामों के लिए रात को सोने से पहले इसे रोज लगाएं।

    और पढ़ें: मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

    इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल नियमित रूप से करने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। बताए गए उपायों में जिन चीजों का इस्तेमाल हुआ है वह सब आपको आसानी से घर में ही मिल जाएंगी। अगर किसी बीमारी के कारण आपको ज्यादा गहरे काले घेरे हो गए हैं तो शायद थोड़ा वक्त लगे लेकिन, अगर सारे तरीके आजमाने के बाद भी कोई फायदा नहीं हो रहा तो किसी स्किन के डॉक्टर से जरूर मिलें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dark Circle Remedies: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4924417/ Accessed July 09, 2020

    Bags Under Eyes: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/bags-under-eyes/diagnosis-treatment/drc-20369931 Accessed July 09, 2020

    Periorbital Hyperpigmentation: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4756872/ Accessed July 09, 2020

    Effects of Vitamin C on Dark Circles of the Lower Eyelids: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19626722/ Accessed July 09, 2020

    Evaluation of the clinical efficacy and safety of an eye counter pad containing caffeine and vitamin K in emulsified Emu oil base: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4300604/ Accessed July 09, 2020

    लेखक की तस्वीर
    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/09/2020 को
    Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड