home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 9 फायदे

यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 9 फायदे

ग्रीन टी के फायदे आज कौन नहीं जानता। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बात चाहे अंदर से सेहतमंद रहने की हो या फिर बाहर से खूबसूरत दिखने की ग्रीन टी दोनों ही चीजों में फायदेमंद है। पर क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी जितनी फायदेमंद है उसका इस्तेमाल किया हुआ टी बैग भी उतना ही लाभदायक है। इसका इस्तेमाल हम त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए कर सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में जानते हैं कि इस्तेमाल किए जा चुके ग्रीन टी बैग का उपयोग किन-किन समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी हो सकता है।

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व

ग्रीन टी में कई ऐसे पौष्टिक तत्व हैं, जो हेल्थ को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसमें फ्लेवेनॉल और कैटेकिन मौजूद होता है, जो एक तरह का पॉलीफेनोल (पोषक तत्व) होता है, जिसके कई फायदे हैं। ग्रीन टी में ईजीसीजी (EGCG) मौजूद होता है, जिसे एपीगैलोकैटेकिन-3-गैलेट (epigallocatechin-3-gallate) के नाम से भी जाना जाता है। इसका काम शरीर में मेटाबॉलिक दर को बढ़ना और वजन नियंत्रित करना है। इसके साथ ही इसमें एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, विटामिन-बी 6, थियनाइन, विटामिन-सी, प्रोटीन, एमिनो एसिड आदि भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं जैसे-

  1. आंखों के लिए उपयोगी –

    इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फेंकने की बजाए उनका इस्तेमाल आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद आंखों के नीचे रखें। ग्रीन टी में टैनिन होता है जो आंखों के नीचे की सूजन को कम करता है और त्वचा को कसाव देता है। जिससे आंखें सुंदर दिखती हैं।

    और पढ़ें : जानिए ग्रीन कॉफी (Green Coffee) के फायदे

  2. मुंह के छालों का इलाज है ग्रीन टी बैग

    मुंह में छाले होना आम बात है और लेकिन, ज्यादा हो जाने पर वास्तव में ये बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। इसके लिए पांच से 10 मिनट के लिए छालों पर एक ठंडा ग्रीन टी बैग रखें। ऐसा करने से टी बैग में मौजूद ठडंक और चाय के गुण मुंह के छालों से निजात दिलाने का काम करेंगे।

  3. चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रब –

    ग्रीन टी का स्क्रब चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है। यह एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब है जो चेहरे पर कसाव लाता है और प्राकृतिक रूप से चेहरे का ग्लो बढ़ाता है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग में थोड़ी सी दानेदार चीनी और पानी मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। इसे ज्यादा देर तक फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

  • इन्सेक्ट्स बाइट्स के लिए उपयोगी ग्रीन टी

    हरी चाय में रोगाणुरोधी और कसैले गुण होते हैं। स्किन पर कोई कीड़ा या मच्छर काट लें और उसकी वजह से आई सूजन और संक्रमण को दूर करने के लिए टी बैग का प्रयोग करना प्रभावी रहेगा।

    और पढ़ें : फेफड़ों की बीमारी के बारे में वाे सारी बातें जो आपको जानना बेहद जरूरी है

  • ग्रीन टी फेसपैक –

    ग्रीन टी का फेसपैक बनाने के लिए शहद, ग्रीन टी और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें और 10 -15 मिनिट के लिए चेहरे पर लगाएं। ग्रीन टी चेहरे को कसाव देती है और बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर का काम करता है जो चेहरे को अंदर से साफ करता है। साथ ही शहद त्वचा का ग्लो बढ़ाती है। अगर आपके पास फेसपैक लगाने का टाइम नहीं है तो आप टी बैग्स को ठंडा करके उससे फेस की मसाज कर भी सकते हैं।

    और पढ़ें : Green Tea : ग्रीन टी क्या है ?

  • बालों को चमक भी देता है-

    ग्रीन टी बैग त्वचा के लिए जितने उपयोगी हैं बालों के लिए उतने ही ​फायदेमंद। कुछ ग्रीन टी बैग्स को पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लें और रात भर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन गीले बालों पर ग्रीन टी बैग वाला पानी डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है,जो बालों को बालों को चमक प्रदान करता है।

  • सनबर्न से बचाव

    सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है जिससे आपकी स्किन झुलस जाती है और सनबर्न हो सकता है। इससे त्वचा पर छाले, लाल निशान आदि हो जाते हैं। ऐसे में यूज्ड ग्रीन टी बैग को ठंडा करें, फिर इसे प्रभावित हिस्से पर 20 मिनट के लिए रखें और ठंडे पानी से धो लें। सनबर्न के इलाज के लिए यह काफी प्रभावी होता है। इसमें पाए जाने वाला एपिगॉलॉटेचिन -3 टूथेट (ईजीसीजी) एक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है और यूवी रेडिएशन के कारण डीएनए क्षति को कम करने में मदद कर सकता है।

    और पढ़ें : बीच के किनारे जाने से पहले क्यों जरुरी है ट्रेवल किट में सनस्क्रीन क्रीम

  • पिम्पल और पिम्पल के मार्क्स होते हैं दूर –

    पस से भरे हुए मुंहांसे चेहरे को बर्बाद कर देते हैं। लेकिन घबराएं नहीं, इनके उपचार के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण आपको इनसे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पिम्पल वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकती है। इस्तेमाल किए हुए टी बैग को ठंडा करके फेस पर लगाने से पिम्पल की शिकायत कम होती है साथ ही पिम्पल के पुराने दाग-धब्बे चले जाते हैं।

  • तैलीय त्वचा के लिए करे टी बैग्स का उपयोग

    एक रिसर्च में पाया गया कि ग्रीन टी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और एपिगलोकेटेशिन गलेट में कुछ तत्व तेल ग्रंथियों में एंजाइम की गतिविधि को कम करते हैं। इसलिए अगर आप ऑयली स्किन की समस्या से परेशान हैं तो ग्रीन टी बैग को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके नियमित रूप से प्रयोग किए जाने पर तैलीय त्वचा की समस्या से निजात मिलेगी

  • अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ग्रीन टी बैग कितना उपयोगी है। टी पीने के बाद भी हम इसे अलग-अलग तरीके से यूज कर सकते हैं तो अब आप टी पीने के बाद टी बैग को फेंकने से पहले एक बार तो जरूर सोचेंगे। ग्रीन-टी बैग के लाभ जानने के बाद आप अब यूज्ड ग्रीन टी बैग्स को फेकना भूल जायेंगे। आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी कमेंट के जरिए आप बता सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर
    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/04/2021 को
    Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड