home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या सचमुच लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी (Liposomal Oral Vitamin C) से कोविड-19 के इलाज में मिलती है मदद?

क्या सचमुच लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी (Liposomal Oral Vitamin C) से कोविड-19 के इलाज में मिलती है मदद?

दुनिया भर के वैज्ञानिक कोविड-19 का इलाज ढूंढ़ने में जुटे हुए हैं। कभी इटली से खबर आती है कि वहां के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का टीका बनाने में सफलता पा ली, तो कभी अमेरिका से ऐसी खबर आती है। कुछ लोग बोलते हैं कि विटामिन डी के सेवन से कोरोना वायरस के इलाज में मदद मिलती है, तो कई लोग दूसरे उपाय बताते हैं। अब नोवल कोरोना वायरस के इलाज से जुड़ी नई खबर यह आई है कि लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी के सेवन से कोविड-19 से रिकवरी में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि क्या सही में लाइपोसोमल ओरल विटामिन से कोरोना वायरस का इलाज या कोरोना वायरस से रिकवरी में कुछ मदद मिलती है?

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः मरीजों को कोविड-19 से रिकवरी में मिलती है मदद

दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई भी देश कोविड-19 का इलाज करने के लिए एंटीवायरल दवाई नहीं बना पाया है। यही कारण है कि सभी जगह लोग कोविड-19 से बचने के उपाय के साथ-साथ ऐसे कई तरीके आजमा रहे हैं, जिससे कोरोना से संक्रमित मरीजों को रिकवरी करने या इलाज करने में थोड़ी मदद मिल सके। इसलिए जब कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होता है, तो डॉक्टर उसे कोविड-19 के लक्षणों से आराम पाने की दवाई देते हैं। बताया जा रहा है कि लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी इसी तरह की दवाई है, जिससे रोगी को कोरोना वायरस से रिकवरी में मदद मिलती है।

लिपोसोमल ओरल विटामिन सी से कोविड-19 का इलाज : Liposomal Oral Vitamin C recovery for COVID-19 Treatment

ये भी पढ़ेंः कोविड-19: दिन रात इलाज में लगे एक तिहाई मेडिकल स्टाफ को हुई इंसोम्निया की बीमारी

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः कोयम्बटूर के एक हॉस्पिटल का दावा

कोरोना वायरस ट्रीटमेंट को लेकर ही कोयम्बटूर के एक हॉस्पिटल ने यह दावा किया है कि लोपोसोमल ओरल विटामिन सी से रोगी को कोरोना वायरस से रिकवरी में मदद मिलती है। हॉस्पिटल के अध्ययन के अनुसार, लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी से कोरोना वायरस रोगी का सफल इलाज हुआ है। इसे मरीजों को मिरेकल ड्रिंक (पेय) के रूप में दिया गया। डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन सी की हाई डोज लेने से मरीजों को कोविड-19 से रिकवरी करने में मदद मिलती है।

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः माइटोकॉन्ड्रिया के काम करने की क्षमता में बढ़ोतरी

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी से रोगी के शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाया जाता है, ताकि वह वायरल संक्रमण से लड़ सके। मिरेकल ड्रिंक पीने से मरीज के शरीर में विटामिन सी, लाइसिन और प्रोलिन की मात्रा अधिक हो जाती है और इससे माइटोकॉन्ड्रिया के काम करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे रोगी को कोविड-19 से रिकवरी में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ेंः इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने का किया दावाः जानिए इस खबर की पूरी सच्चाई

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः रोग प्रतिरोधक क्षमता में होती है बढ़ोतरी

लाइपोसोमल ओरल विटामामिन सी से कोरोना मरीज की रिकवरी को लेकर मिरेकल वेलनेस क्लिनिक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. मणिकम महालिंगम ने कहा, “कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढ़ा गया है। ऐसे में यह हमारे लिए खुशी की बात है कि हम इस महामारी में रोगी के जीवन को बचाने में थोड़ी मदद पहुंचा रहे हैं। विटामिन सी हमेशा से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यही काम हमने भी किया है। हमने कोविड-19 के मरीजों को ठीक करने के लिए विटामिन सी का प्रयोग करते सभी मानक प्रोटोकॉल का पालन किया है।

ये भी पढ़ेंः कोविड-19 में मासिक धर्म स्वच्छता का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः कोविड-19 महामारी के समय आशा की किरण

डॉ. मणिकम महालिंगम ने बताया, “कोरोना महामारी के प्रकोप के समय यह खोज चिकित्सा जगत के लिए एक आशा की किरण है। हम मिरेकल ड्रिंक के जरिए अधिक से अधिक कोरोना वायरस मरीज का उपचार करना चाहते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि मिरेकल ड्रिंक में होने वाले लाइपोसोमल ओरल विटामिन सी से कोविड-19 मरीजों की रिकवरी हो सकती है। इस इलाज में हम रोगी के शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही करने का काम करते हैं, ताकि रोगी की कोरोना वायरस से रिकवरी हो सके।

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः दो बैचों में मरीजों पर किया गया शोध

इसके लिए हमने कोविड-19 के 100 मरीजों को दो बैचों में बांटा गया। दोनों बैच में कोरोना वायरस के 50 मरीज थे। एक बैच के मरीज को हमने मानक 500 मिलीग्राम रेगुलर विटामिन सी का सेवन कराया। दूसरे बैच को हमने मिरेकल ड्रिंक के माध्यम से प्रति दिन 4 ग्राम पैलेटेबल लाइपोसोमल विटामिन सी दिया। इसके बाद तीसरे, पांचवें और सातवें दिन कोविड-19 रोगियों की जांच की गई। जांच में रोगी के शरीर में सुधार पाया गया। इस दौरान रोगी को विटामिन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर पौष्टिक आहार का भी सेवन कराया गया।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में ढूंढ़ा जा रहा कोविड-19 का इलाज: जानें कितनी मिली कामयाबी

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः समय से पहले कोविड-19 मरीजों की रिकवरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोविड-19 मरीज को ठीक होने में 14 दिनों का समय लगता है, लेकिन यहां हमने देखा कि ट्रीटमेंट वाला बैच 10 दिनों में ही रिकवरी करने लगा। इसके अलावा, सातवें दिन बुखार, राइनाइटिस, गले में दर्द और खांसी में भी सुधार देखा गया। इससे हमें पता चला कि अगर दूसरी दवाओं के साथ मरीज को लाइपोसोमल विटामिन सी की हाई डोज दी जाती है, तो कोविड-19 मरीज की रिकवरी हो सकती है।

लाइपोसोमल ओरल विटामिन सीः डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवा का सेवन न करें

दुनिया में नोवेल कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी तेजी से बढ़ रही है। इस महामारी की रोकथाम के लिए हर देश अपनी-अपनी तैयारी कर रहे हैं। भारत में भी सरकार एक तरफ कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम करने में जुटी है, तो दूसरी तरफ वैज्ञानिक और विशेषज्ञ डॉक्टर दिन-रात कोरोना वायरस का उपचार खोजने में लगे हुए हैं। ऐसे में यह शोध सभी लोगों के लिए उम्मीद बनकर आया है। आशा है जो कोरोना वायरस का इलाज करा रहे हैं, उनको इससे मदद मिल सकेगी। हमारी यही सलाह है कि अगर आप कोरोना वारयस का उपचार करा रहे हैं, तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें।

लिपोसोमल ओरल विटामिन सी से कोविड-19 का इलाज : Liposomal Oral Vitamin C recovery for COVID-19 Treatment

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 08/05/2020

1.Mirakle Drinks-http://www.miraklewellnessclinic.com/-08/05/2020

2..Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-

3.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

4.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019

5.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x