home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए, नींबू एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू पानी के फायदे तो आप उंगलियों पर गिन नहीं सकते। नींबू की चाय भी गले की खराश और जुकाम के लिए बहुत लाभकारी है।

पर क्या आपको पता है कि बालों के लिए नींबू का रस (Lemon juice) भी फायदेमंद है? यह एक प्रकार का प्राकृतिक एजेंट है जो आपके बालों की कई समस्या जैसे रूसी, खुजली, बालों के गिरने आदि को कम करता है और बाक़ी रसायनों की तरह आपके बालों को नुकसान होने की संभावना से बचाता है। आज यहां हम आपको यही बता रहें हैं कि कैसे नींबू के रस के फायदें।

नींबू से कौन सी परेशानियां दूर होती हैं?

जब आप नींबू को काटकर अपने बालों पर रगड़ते हैं,तो यह आपके बालों को एक शानदार चमक देता है। आप अपनी पसंद के कंडीशनर के साथ बराबर मात्रा में नींबू का रस भी मिला सकते हैं और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपके बालों काफी फायदा होगा।

और पढ़ें : Lime: हरा नींबू क्या है?

नींबू का रस बालों की प्रमुख परेशानियों को इस प्रकार दूर करता है:

रूसी:

रूसी या डैंड्रफ अधिकतर पुरुषों और महिलाओं के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। पर इसका हल अगर एक नींबू कर दे तो ये किसी जादू से कम नहीं हैं। आप तीन चम्मच पानी के साथ एक चम्मच ताजा नींबू का रस मिलायें और इसे अपने स्कैल्प पर लगायें। बहुत ही कम समय में आपको अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे।

ऑयली स्कैल्प:

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो स्कैल्प पर तेल की अधिक परत को हटाने में मदद करता है। तैलीय स्कैल्प को कम करने के लिये आप नींबू के रस और सिरके को समान मात्रा में मिलायें और स्कैल्प पर लगायें। ऐसा करने से सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

और पढ़ें : जानें सफाई और कुकिंग के लिए नींबू के फायदे

बाल झड़ना

आज कल हर व्यक्ति को बाल झड़ने की समस्या होती है, जिससे वो परेशान रहता है। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस बालों को पतला करने से भी रोकता है। नींबू का रस, सिरका, काली मिर्च और पिसा हुआ जीरा मिला कर बालों में लगाने से बाल घने होते हैं। इतना ही नहीं यह नये बालों को बढ़ने में मदद भी करता है।

सिर में खुजली

सिर में खुजली की परेशानी बहुत आम बात है। गर्मियों के दिनों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से बाल शैम्पू या कंडीशन कराने होंगे। इस सूरत में नींबू के रस की कुछ बूंदो को ठंडे पानी में मिलाकर लगभग दस मिनट तक बालों में मालिश करें। नियमित रूप से यह करने से आपके सिर की खुजली बंद होगी।

स्प्लिट एंड (दो मुंहे बाल) का भी मिलता है समाधान

नींबू का रस बालों के स्प्लिट एंड (दो मुंहे बाल) को भी रोकता है। बस जैतून का तेल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलायें और उस मिश्रण को अपने बालों पर लगायें। महीने में कम से कम एक बार ऐसा करें और आप इस समस्या से आजादी पाएंगे।

अभी तक आपने बालों के लिए नींबू के फायदे जानें, नीचे जानिए त्वचा के लिए नींबू के फायदे क्या हैं।

और पढ़ें : शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

त्वचा को हाइड्रेट रखे नींबू

कई बार मौसम के चलते लोगों की त्वचा डिहाइड्रेट होकर सूखने लगती है। ऐसे में नींबू का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। नींबू त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसमें मजबूत एंटी बैक्टीरीयल गुण होते हैं, जो चेहरे की त्वचा पर ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। आप खुद भी इसकी कुछ बूंदों को नारियल तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। नारियल आपकी त्वचा में नमी (हाइड्रेट) बनाये रखेगा और नींबू इसे निखारेगा। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले अपनी हाथ की त्वचा पर एक पैच लगा कर देख ले उसके बाद ही प्रयोग करें।

और पढ़ें : गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल?

ब्लैकहेड्स दूर करे नींबू

धूल-मिट्टी के साथ अन्य कई समस्याओं के चलते लोगों के चहरे पर ब्लैक हेड्स हो जाते हैं, जो काफी भद्दे नजर आते हैं। अगर आप भी ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं, तो नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से सप्ताह में तीन बार चेहरे पर नींबू का 15 मिनट के लिए लगाने से आपको कुछ ही समय में सकारात्मक परिणाम मिलने लगेगा।

और पढ़ें : बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

रूखी और बेजान त्वचा में डाले जान

बहुत से लोग रूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं, जिसके लिए वो कई तरह के उपाए भी करते रहते हैं। इनमें से कुछ उपाय कारगर हो जाते हैं, तो कुछ असर नहीं दिखा पाते। अगर आप भी रूखी और बेजान त्वचा को दूर करने अच्छी त्वचा पाना चाहते हैं, तो नींबू का इस्तेमाल करें। सूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिये शहद के साथ नींबू का उपयोग करना एक बहुत ही असरदार तरीका है। शहद में मौजूद औषधीय गुण बेजान त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इस के गुण आपकी त्वचा को फिर से तरोताजा करने और जवां बनाने के लिए बहुत ही मददगार साबित होते है।

तो अगर आप बालों की और त्वचा की ऊपर बताई गई समस्याओं से परेशान हैं, तो इन आप नींबू का इस्तेमाल कर के देखें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको जल्द ही इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल आया होगा और इसमें दी गई जानकारियां आपके काम आएंगी। अगर आपको इससे संबंधित अन्य किसी और सवाल का जवाब चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। इसके अलावा, इस आर्टिकल को ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना न भूलें, ताकि वो भी नींबू के फायदे जान पाएं और त्वचा और बालों की समस्याओं को प्रकृतिक रूप से ठीक कर पाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.standardmedia.co.ke/evewoman/article/2000224354/how-to-use-lemon-juice-for-hair-growth-and-clearing-dandruffhttps://www.stylecraze.com/articles/benefits-of-lemon-juice-for-skin-hair-and-health/#gref

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x