बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट September 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए, नींबू एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू पानी के फायदे तो आप उंगलियों पर गिन नहीं सकते। नींबू की चाय भी गले की खराश और जुकाम के लिए बहुत लाभकारी है।

पर क्या आपको पता है कि बालों के लिए नींबू का रस (Lemon juice) भी फायदेमंद है? यह एक प्रकार का प्राकृतिक एजेंट है जो आपके बालों की कई समस्या जैसे रूसी, खुजली, बालों के गिरने आदि को कम करता है और बाक़ी रसायनों की तरह आपके बालों को नुकसान होने की संभावना से बचाता है। आज यहां हम आपको यही बता रहें हैं कि कैसे नींबू के रस के फायदें।

नींबू से कौन सी परेशानियां दूर होती हैं?

जब आप नींबू को काटकर अपने बालों पर रगड़ते हैं,तो यह आपके बालों को एक शानदार चमक देता है। आप अपनी पसंद के कंडीशनर के साथ बराबर मात्रा में नींबू का रस भी मिला सकते हैं और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपके बालों काफी फायदा होगा।

और पढ़ें : Lime: हरा नींबू क्या है?

नींबू का रस बालों की प्रमुख परेशानियों को इस प्रकार दूर करता है:

रूसी:

रूसी या डैंड्रफ अधिकतर पुरुषों और महिलाओं के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। पर इसका हल अगर एक नींबू कर दे तो ये किसी जादू से कम नहीं हैं। आप तीन चम्मच पानी के साथ एक चम्मच ताजा नींबू का रस मिलायें और इसे अपने स्कैल्प पर लगायें। बहुत ही कम समय में आपको अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे। 

ऑयली स्कैल्प:

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो स्कैल्प पर तेल की अधिक परत को हटाने में मदद करता है। तैलीय स्कैल्प को कम करने के लिये आप नींबू के रस और सिरके को समान मात्रा में मिलायें और स्कैल्प पर लगायें। ऐसा करने से सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

और पढ़ें : जानें सफाई और कुकिंग के लिए नींबू के फायदे

बाल झड़ना

आज कल हर व्यक्ति को बाल झड़ने की समस्या होती है, जिससे वो परेशान रहता है। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस बालों को पतला करने से भी रोकता है। नींबू का रस, सिरका, काली मिर्च और पिसा हुआ जीरा मिला कर बालों में लगाने से बाल घने होते हैं। इतना ही नहीं यह नये बालों को बढ़ने में मदद भी करता है।

सिर में खुजली

सिर में खुजली की परेशानी बहुत आम बात है। गर्मियों के दिनों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा  पाने के लिए नियमित रूप से बाल शैम्पू या कंडीशन कराने होंगे। इस सूरत में नींबू के रस की कुछ बूंदो को ठंडे पानी में मिलाकर लगभग दस मिनट तक बालों में मालिश करें। नियमित रूप से यह करने से आपके सिर की खुजली बंद होगी।

स्प्लिट एंड (दो मुंहे बाल) का भी मिलता है समाधान

नींबू का रस बालों के स्प्लिट एंड (दो मुंहे बाल) को भी रोकता है। बस जैतून का तेल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलायें और उस मिश्रण को अपने बालों पर लगायें। महीने में कम से कम एक बार ऐसा करें और आप इस समस्या से आजादी पाएंगे।

अभी तक आपने बालों के लिए नींबू के फायदे जानें, नीचे जानिए त्वचा के लिए नींबू के फायदे क्या हैं।

और पढ़ें : शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

त्वचा को हाइड्रेट रखे नींबू

कई बार मौसम के चलते लोगों की त्वचा डिहाइड्रेट होकर सूखने लगती है। ऐसे में नींबू का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। नींबू त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसमें मजबूत एंटी बैक्टीरीयल गुण होते हैं, जो चेहरे की त्वचा पर ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। आप खुद भी इसकी कुछ बूंदों को नारियल तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। नारियल आपकी त्वचा में नमी (हाइड्रेट) बनाये रखेगा और नींबू इसे निखारेगा। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले अपनी हाथ की त्वचा पर एक पैच लगा कर देख ले उसके बाद ही प्रयोग करें।

और पढ़ें : गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल?

ब्लैकहेड्स दूर करे नींबू

धूल-मिट्टी के साथ अन्य कई समस्याओं के चलते लोगों के चहरे पर ब्लैक हेड्स हो जाते हैं, जो काफी भद्दे नजर आते हैं। अगर आप भी ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं, तो नींबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से सप्ताह में तीन बार चेहरे पर नींबू का 15 मिनट के लिए लगाने से आपको कुछ ही समय में सकारात्मक परिणाम मिलने लगेगा।

और पढ़ें : बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

रूखी और बेजान त्वचा में डाले जान

बहुत से लोग रूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं, जिसके लिए वो कई तरह के उपाए भी करते रहते हैं। इनमें से कुछ उपाय कारगर हो जाते हैं, तो कुछ असर नहीं दिखा पाते। अगर आप भी रूखी और बेजान त्वचा को दूर करने अच्छी त्वचा पाना चाहते हैं, तो नींबू का इस्तेमाल करें। सूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिये शहद के साथ नींबू का उपयोग करना एक बहुत ही असरदार तरीका है। शहद में मौजूद औषधीय गुण बेजान त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इस के गुण आपकी त्वचा को फिर से तरोताजा  करने और जवां बनाने के लिए बहुत ही मददगार साबित होते है।

तो अगर आप बालों की और त्वचा की ऊपर बताई गई समस्याओं से परेशान हैं, तो इन आप नींबू का इस्तेमाल कर के देखें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको जल्द ही इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल आया होगा और इसमें दी गई जानकारियां आपके काम आएंगी। अगर आपको इससे संबंधित अन्य किसी और सवाल का जवाब चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। इसके अलावा, इस आर्टिकल को ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना न भूलें, ताकि वो भी नींबू के फायदे जान पाएं और त्वचा और बालों की समस्याओं को प्रकृतिक रूप से ठीक कर पाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या आपको मालूम हैं हेयर ट्रांसप्लांट के नुकसान और फायदे?

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? कैसे होता है? इसके क्या फायदे हैं, हेयर ट्रांसप्लांट के नुकसान, hair transplant side effects in hindi, हेयर ट्रांसप्लांट के नुकसान...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

4-7-8 ब्रीदिंग तकनीक, तनाव और चिंता दूर करेंगी ये एक्सरसाइज

जानिए विभिन्न ब्रीदिंग तकनीक in Hindi, ब्रीदिंग तकनीक करने के तरीके, Breathing Techniques Exercise, ब्रीदिंग टेक्निक एक्सरसाइज के फायदे।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Anu sharma

Lime: हरा नींबू क्या है?

जानिए हरे नींबू की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, हरा नींबू का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Lime डोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां। Hara nimbu kya hota hai

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Mona narang

Tinea Capitis & Scalp Ringworm: टीनिया कैपिटिस और स्कैल्प रिंगवर्म क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए टेनिया कैपैटिस और स्कैल्प रिंगवर्म की जानकारी in hindi,निदान और उपचार, टेनिया कैपैटिस और स्कैल्प रिंगवर्म के क्या कारण हैं, लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फैक्टर, Tenia capitis & Scalp Ringworm का खतरा, जानिए जरूरी बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Suniti Tripathy

Recommended for you

शहद नींबू और गर्म पानी का सेवन के फायदे Intake of Honey lemon and water benefits

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू लेने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानें इसके फायदे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ May 21, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
लंबे बाल

लड़की ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने लंबे बाल देखकर रह जाएंगे हैरान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivani Verma
प्रकाशित हुआ February 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
नारियल क्विज

Quiz : क्या हैं नारियल के फायदे?

के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ February 10, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
रेटिनॉल क्रीम-retinol cream

रेटिनॉल क्या है और त्वचा के लिए कैसे प्रभावकारी है‌?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ October 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें