home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 8 घरेलू नुस्खे

रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 8 घरेलू नुस्खे

बालो में रूसी एक सामान्य क्रोनिक स्कैल्प की स्थिति है। क्रोनिक स्कैल्प की वजह से सिर पर डेड स्किन सेल की परत बनने लगती है। ऐसी स्थिति होने पर सिर रूखी होने लगती है और खुजली भी शुरू हो जाती है। रूसी की समस्या अगर बढ़ने लगती है, तो यह आपके कपड़ों पर भी नजर आने लगती है। वैसे बालो में रूसी की समस्या होने पर परेशान न हों। सिर्फ ध्यान रखने से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

महिला हों या पुरुष, बाल सभी के चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं लेकिन, महिला और पुरुष दोनों ही रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं। रूसी की वजह से बाल बेजान से हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) के अनुसार देश का आधा युवा वर्ग रूसी की समस्या से परेशान है। हालांकि रूसी की समस्या या इलाज को लेकर अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इसे बीमारी माना जाए या सिर्फ एक परेशानी की तौर पर देखा जाए। बालों में रूसी दो अलग-अलग तरह के होते हैं, पहला जो स्कैल्प पर चिपक जाता है और दूसरा बालों से झड़ता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

क्यों होती है रूसी की समस्या? (Dandruff problem)

रूसी की समस्या (Dandruff) निम्नलिखित कारणों से होती है। जैसे-

  1. सिर को साफ नहीं रखना
  2. हाॅर्मोन में परिवर्तन होना
  3. टेंशन (मानसिक तनाव)
  4. गलत शैम्पू का चयन
  5. चाय-कॉफी का अत्यधिक सेवन
  6. ड्रायर का अधिक इस्तेमाल करना
  7. शरीर में विटामिन-एच की कमी होना
  8. सर्दियों के मौसम में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।

और पढ़ें: विटामिन के बारे में आप क्या जानते हैं?

रूसी दूर करने के घरेलू उपाय क्या हैं? ( Home Remedies for dandruff Problems)

रूसी के घरेलू उपाय

रूसी दूर करने के निम्नलिखित घरेलू उपाय (home remedies for dandruff) है। जैसे:

  1. नारियल तेल में कपूर मिला कर इसे बालों में नियमित रूप से लगाने और मसाज करने से कुछ ही दिनों में रूसी की समस्या कम होने लगती है।
  2. एलोवेरा जेल से बालों की मसाज करें और एक से डेढ़ घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। इससे रूसी की समस्या ठीक हो सकती है।
  3. बालों के टेक्सचर (ड्राई या ऑयली) के अनुसार शैम्पू का चयन करें। रूसी की समस्या खत्म करने के लिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करना रूसी दूर करने में लाभकारी हो सकता है।
  4. नीम के पत्ते को पानी में उबाल कर उसी पानी का इस्तेमाल बाल धोने के लिए करना चाहिए इससे रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। नीम में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो स्कैल्प और बाल दोनों के लिए लाभदायक है।
  5. डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए मेथी के दानों को 7-8 घंटे पानी में भिगोकर रखें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे सिर की त्वचा (स्कैल्प) पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। इससे रूसी की समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। ऐसा कम से कम सप्ताह में एक बार करने से लाभ मिल सकता है।
  6. दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें इससे भी फायदा मिलेगा।
  7. नींबू के रस को पानी में मिलाकर इस पानी का उपयोग बाल धोने में करें। इससे भी रूसी से छुटकारा मिलता है।
  8. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या शुरू हो सकती है। इससे बाल भी झड़ने लगतें हैं। इसलिए बाल धोने के लिए हल्के गर्म पानी या नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

डैंड्रफ की समस्या को नजरअंदाज न करें क्योंकि इससे सिर में खुजली (ईचिंग) की समस्या शुरू हो जाती है, और धीरे-धीरे स्किन को नुकसान होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि कुछ घरेलू टिप्स अपना कर इसे ठीक करें या फिर डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लें।

और पढ़ें: हेयर लॉस के लिए बेस्ट हैं ये ट्रीटमेंट, जानें क्या

लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करें जिससे रूसी की समस्या से बचा जा सके? lifestyle changes to get rid of dandruff

लाइफस्टाइल में निम्नलिखित बदलाव कर रूसी की समस्या से बचा जा सकता है। जैसे-

तनाव को मैनेज करना सीखें (Manage your stress)

तनाव की वजह से बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, जिस वजह से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में टेंशन आपकी रूसी की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा सकती है। इसलिए तनाव से बचकर चलें।

पौष्टिक आहार का सेवन करें (Eat healthy food)

अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में जिंक और विटामिन-बी अपने आहार में अवश्य शामिल करें। इसके साथ ही कुछ तरह के फैट की मात्रा को भी बढ़ा दें। ऐसा करने से रूसी की समस्या से राहत मिल सकती है।

और पढ़ें: सिर में क्रेडल कैप (सिर में पपड़ी जमना): शिशु के सिर से क्रैडल कैप निकालने का सही तरीका

शैम्पू करें

अगर आपकी सिर की त्वचा (स्कैल्प) ज्यादा ऑयली है, तो एक दिन के बाद शैम्पू करें। इस दौरान हल्के हाथों से सिर की मसाज करें और बालों को अच्छी तरह से ताजे पानी से धो लें। ऐसा करने से भी रूसी की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

सूर्य की रोशनी

सुबह-सुबह सूर्य की किरणें शरीर के लिए लाभकारी होती है और इससे शरीर को विटामिन-डी प्राप्त होता है। यह बालों के लिए भी लाभकारी होती है। रिसर्च के अनुसार यह रूसी की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। हालांकि यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए की सूर्य की रोशनी में ज्यादा देर तक रहने से स्किन से संबंधित परेशानी हो सकती है साथ ही स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को ढ़क कर निकलें और सन ग्लास का भी इस्तेमाल करें।

रूसी दूर करने के घरेलू उपाय में लैवेंडर ऑयल से मसाज (Massage from lavender oil)

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या रहता है और इसकी वजह से आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों से रूसी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और साथ ही इससे आपके बालों में चमक आएगी आएगी। लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें बादाम या फिर नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से फायदा कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। इसके साथ ही अगर आप चाहें तो टी ट्री ऑयल वाले शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

अगर आप रूसी की परेशानी से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और रूसी दूर करने के घरेलू उपायों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

DANDRUFF: THE MOST COMMERCIALLY EXPLOITED SKIN DISEASE/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2887514/ Accessed on 05/12/2019

Dandruff/https://kidshealth.org/en/teens/dandruff.html/Accessed on 18/02/2020

Dandruff/https://www.mayoclinic.org/Accessed on 18/02/2020

Dandruff, Cradle Cap, and Other Scalp Conditions. https://medlineplus.gov/dandruffcradlecapandotherscalpconditions.html. Accessed On 11 September, 2020.

Dandruff and itching scalp. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/dandruff-and-itching-scalp. Accessed On 11 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड