home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हेयर केयर ऑयल की बात की जाए तो भारत में नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून का तेल ही लोगों के दिमाग में आता है। प्रदूषण या लाइफस्टाइल में बदलाव कहें या लोगों में बालों के प्रति बढ़ता प्रेम, इन पारंपरिक तेलों के अलावा अन्य तेलों की तरफ भी लोग रुख करने लगे हैं। हेयर ऑयल यानी बालों में लगाने के लिए विभिन्न प्रकार के तेल आते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही ड्रेंड्रफ की समस्या से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। प्रचलित हेयर केयर ऑयल के अलावा भी अन्य ऑयल आपके हेयर को न्यूट्रीशन यानी पोषण देने का काम करते हैं। अगर आप हेयर केयर ऑयल के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ऐसे ऑयल के बारे में बताएंगे जो आपके हेयर को हेल्दी बनाने का काम करें।

हेयर केयर ऑयल जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं

हेयर केयर ऑयल: होहोबा ऑयल (jojoba oil)

इस हेयर केयर ऑयल के बारे में सबसे पहली बात तो यह बता दें कि यह जोजोबा नहीं होहोबा होता है। बालों के लिए होहोबा में बहुत सारे गुणकारी तत्व होते हैं। यह तेल हेयर शैफ्ट में अच्छी तरह से पहुंच जाता है। इसके कारण बालों को मॉइस्चर मिलता है और यह बालों को ठीक करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बालों की उलझन कम होती है और उनमें चमक आती है। सबसे अच्छी बात यह है कि होहोबा नए हेयर सेल बनाने में मददगार होता है। इस कारण हेयर ग्रोथ होती है। होहोबा डैंड्रफ की समस्या से भी लड़ने में मदद करता है।

बालों के लिए तेल: टी-ट्री ऑयल (tea tree oil)

भारत में इसके बारे में बहुत कम जानकारी है। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल हेयर से लेकर स्किन केयर तक के प्रोडक्ट में किया जाता है। इस तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और क्लिंसिंग प्रोपर्टीज होती हैं। इससे हेयर ग्रोथ बढ़ती है। वैसे तो यह हर किसी को सूट करता है पर यदि आपको स्ट्रोंग ए​सेंसियल ऑयल से एलर्जी है तो आप इससे दूर रहें।

और पढ़ें: बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

हेयर केयर ऑयल: कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल विटामिन-ई, प्रोटीन और मिनरल आदि से परिपूर्ण होता है। यह डैंड्रफ और स्कैल्प के इंफ्लेमेशन से राहत दिलाता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के कारण यह हेयर ग्रोथ में तेजी से इजाफा करता है। बालों को हाईड्रेटेड रखने में भी यह मदद करता है। कैस्टर ऑयल को बालों से साफ करना मुश्किल होता है। इसके लिए आपको दो या तीन बार शैंपू करना पड़ सकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल घने, चमकदार और हाईड्रेटेड बनते हैं। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो बेहतर होगा कि आप एक बार एक्सपर्ट से इस बारे में राय जरूर लें।

बालों के लिए तेल: ग्रेपसीड ऑयल

हेयर केयर ऑयल की बात की जाए तो ग्रेपसीड आयॅल की जानकारी भारत में बहुत कम लोगों को है। हालांकि, इसके गुणों की वजह से कहें या लोगों के हेयर केयर में दिलचस्पी के कारण भारत में भी यह लोकप्रिय होने लगा है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, इमोलिएंट और जरूरी न्यूट्रियंट होते हैं जो स्वस्थ बालों के लिए जरूरी होते हैं। ग्रेपसीड में कोई महक नहीं होती और न ही यह चिपचिपा होता है। इसलिए इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करके हेयर ग्रोथ, बालों को मजबूत बनाने और बालों को झड़ने से रोकता है। यह उनके लिए सबसे अच्छा है ​जिनके बाल और स्कैल्प बहुत चिपचिपे हो जाते हैं या जिन्हें बाल झड़ने की समस्या है।

और पढ़ें: हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

बालों के लिए तेल: लैवेंडर ऑयल

भीनी-भीनी मनमोहित खुशबू वाले लैवेंडर यानी चमेली के फूलों से यह तेल बनता है। यह एसेंश्यिल ऑयल बहुत सारे चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है। हेयर ग्रोथ के लिए इसका नाम मशहूर है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर इसकी मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बाल नहीं झड़ते। लैवेंडर ऑयल स्ट्रेस को दूर कर सकता है। ये जरूरी नहीं है कि बालों में एक जैसा ही तेल हमेशा यूज किया जाए। आप दो से तीन हेयर ऑयल को मिला कर भी लगा सकते हैं।

बालों को स्ट्रेट्नर या कर्लर से स्टाइल करने, हेयर कलर करने आदि की वजह से बालों का टूटना, झड़ना आदि समस्या बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में हेयर केयर ऑयल ही हैं जो बालों को अधिक नुकसान से बचा सकते हैं।

और पढ़ें: हेयर लॉस के लिए बेस्ट हैं ये ट्रीटमेंट, जानें क्या

हेयर केयर ऑयल: क्लेरी सेज ऑयल (Clary sage)

क्लेरी सेज ऑयल में लिनाइन एसीटेट पाया जाता है। आप इसे लैवेंडर ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। ये हेयर केयर ऑयल बालों के विकास में मदद करता है। आप चाहे तो कंडीशनर में भी क्लेरी सेज ऑयल की तीन बूंदे मिलाकर लगा सकते हैं। इसे आप रोजाना बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बालों में दो मिनट लगाने के बाद इसे साफ जरूर कर लें। अगर आप इसे सप्ताह में दो बार लगाते हैं तो इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ कर लें।

हेयर केयर ऑयल: यलंग यलंग ऑयल

ड्राई स्कल्प और ऑयली स्किन के लिए यलंग यलंग ऑयल उपयुक्त ऑयल माना जाता है। इस ऑयल बालों में लगाने के बाद सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है। आपको बताते चलें कि सीबम की कमी के कारण बाल शुष्क यानी सूखे और बेजान दिखाई पड़ते हैं। यलंग यलंग ऑयल का उपयोग करने से बाल गिरने की समस्या से भी राहत मिलती है। आप जिस भी तेल का उपयोग करते हैं, उसमे यलंग यलंग ऑयल की 5 बूंदे मिला दें। पहले बालों में इस तेल से मालिश करें और फिर गर्म तौलिए को बालों में लपेट दें। फिर तीस मिनट के लिए छोड़ दें। आप बाद में शैम्पू भी कर सकती हैं। आप पाएंगे कि बाल मुलायम हो गए हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

जानिए असेंशियल ऑयल के जोखिम

असेंशियल ऑयल हेयर की ग्रोथ को बनाए रखते हैं, साथ ही बालों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं, लेकिन कुछ असेंशियल ऑयल एलर्जी की समस्या भी उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि सब लोगों को उपरोक्त दिए गए ऑयल से एलर्जी या फिर त्वचा में जलन की समस्या हो, लेकिन ऐसा कुछ लोगों के साथ हो सकता है। बेहतर होगा कि असेंशियल ऑयल को सीधा त्वचा पर न लगाएं। आप चाहे तो ऑयल को डायल्यूट कर सकते हैं। आप किसी अन्य तेल के साथ असेंशियल ऑयल मिलाकर लगा सकते हैं। अगर आपको पहले से ही एलर्जी की समस्या है तो बेहतर होगा कि उपरोक्त दिए गए तेल का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। आप डॉक्टर की राय पर भी असेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़ें: त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आप बालों या फिर त्वचा में किसी नए प्रोडक्ट को अप्लाई करने वाले हैं तो बेहतर होगा कि उसे डायरेक्ट स्किन में अप्लाई न करें। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें। स्किन और ब्यूटी से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट या फिर हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर जा सकते हैं। हेयर ऑयल की अधिक जानकारी के लिए बेहतर होगा कि एक्सपर्ट से राय लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Essential Oils for Hair/ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/9828867/Accessed on 13/12/2019

A randomized comparative trial ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25842469 /Accessed on 13/12/2019

Essential Oils   https://www.hindawi.com/journals/drp/2015/841570/Accessed on 13/12/2019

Anti-dandruff tonic containing lemongrass oil.10.1159/000432407 /Accessed on 13/12/2019

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड