home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

बोटोक्स आजकल हर ढलती हुई उम्र की त्वचा के लिए जीवनदान साबित हो रहा है। बोटोक्स गाइड की मदद से आप ये जान सकेंगे कि बोटोक्स कैप्सूल, बोटोक्स इंजेक्शन या बोटोक्स चिकित्सा की जरूरत किसे और कब होती है। इसके अलावा बोटोक्स गाइड के जरिए आपको ये भी पता चलेगा कि आपको कौन से बोटोक्स की जरूरत है?

जब कभी भी बोटोक्स की बात आती है तो हम सोचते हैं कि आखिर ये बोटेक्स किस बला का नाम है? अक्सर लोग बोटोक्स को फिलर समझ लेते हैं, लेकिन बोटेक्स एक पैरालाइजिंग एजेंट है। बाजार में फिलर के रूप में इंजेक्शन मिलते हैं- बोटोक्स, डायस्पोर्ट, जिओमिन और जुओ (Jeuveau) उपलब्ध हैं। ये सभी बॉटुलिनम टॉक्सिन है, जो झुर्रियों के इलाज में काम आते हैं।

यह भी पढ़ें : ”लड़की 28 की हो गई” क्या ऐसा सुनकर लेना चाहिए शादी का फैसला?

बोटोक्स क्या है?

बोटोक्स गाइड में सबसे पहले आपको बोटोक्स के बारे में जानना जरूरी है। बोटोक्स एक इंजेक्टेबल कॉस्मेटिक है, जो मसल्स को रिलैक्स करता है। ये बॉटुलिनम टॉकिसीन टाइप ए हैं, जिसमें विशेष रूप से ओनाबोटुलिनमोटॉक्सिन ए का उपयोग किया जाता है। बोटोक्स अस्थायी रूप से मांसपेशियों को पैरालाइज्ड कर देता है। यह चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।

बोटोक्स चिकित्सा इनवेसिव है। बोटोक्स इंजेक्शन का इस्तेमाल आंखों के आसपास झुर्रियों और चेहरों पर फाइन लाइंस के लिए एक सुरक्षित व प्रभावी उपचार माना जाता है। इसका उपयोग आंखों के बीच माथे पर भी किया जा सकता है। आसान भाषा में कहा जाए तो बोटोक्स चिकित्सा का इस्तेमाल शरीर में झुर्रियों वाले स्थान पर किया जाता है। जिससे त्वचा पर पड़ी झुर्रियां ठीक हो जाती है और आप जवां दिखने लगते हैं।

बोटोक्स को मूल रूप से 1989 में ब्लेफरोस्पाज्म और आंख की मसल्स की समस्याओं के इलाज के लिए एफडीए द्वारा एप्रूव्ड किया गया था। 2002 में एफडीए ने आईब्रो के बीच पड़ी फ्रॉन लाइंस के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के लिए बोटोक्स के उपयोग को मंजूरी दे दी। एफडीए द्वारा 2013 में आंखों के कोनों की झुर्रियों जिसे हम क्रो फीट कहते हैं, उसके इलाज के लिए भी एप्रूव्ड कर दिया।

एक क्लीनिकल स्टडी के अनुसार, बोटोक्स माथे की झुर्रियों को ठीक करने के लिए एक सिंपल, सेफ और प्रभावित इलाज माना गया है।

यह भी पढ़ेंः कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

बोटोक्स काम कैसे करता है?

बोटोक्स एक न्यूरोटॉक्सिन है। ये पदार्थ नर्वस सिस्टम को टारगेट करते हैं, नर्व की सिग्नल प्रॉसेस को बाधित करते हैं ताकि मांसपेशियों को संकुचित कर के स्टिम्यूलेट कर सकें। यही कारण है कि बोटोक्स इंजेक्शन मसल्स को कुछ समय के लिए पैरालाइज्ड कर देती है।

मांसपेशियों को संकुचित करने के लिए नर्व्स एक केमिकल मेसेंजर को रिलीज करती हैं जिसे एसिटाइलकॉलिन कहा जाता है। जो नर्व्स से सीधे जाकर मांसपेशियों की कोशिकाओं से मिलता है। एसिटाइलकोलाइन मांसपेशीय कोशिकाओं पर रिसेप्टर्स से जुड़ती है और मांसपेशियों की कोशिकाओं को सिकोड़ती है या छोटा करती है।

बोटोक्स इंजेक्शन एसिटाइलकोलाइन को रिलीज होने से रोकता है, जिससे मांसपेशियां सिकुड़ती नहीं हैं। बोटोक्स टॉक्सीन मांसपेशियों में होने वाले संकुचन को कम करती है। जिससे त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियां कम होती हैं।

यह भी पढ़ें : होंठों को आकर्षक बनाने के लिए करवाई जाती है लिप कॉस्मेटिक सर्जरी, जानें इसके फायदे और नुकसान

बोटोक्स गाइड: बोटोक्स का उपयोग क्या है?

बोटोक्स गाइड में बोटोक्स के उपयोग की बात न करना अधूरा सा है। बोटोक्स का मुख्य काम चेहरे की झुर्रियों को कम करना है। बोटोक्स झुर्रियों का कोई परमानेंट इलाज नहीं है। एक बार बोटोक्स लेने के बाद इसका असर 3-12 महीने तक रहता है। चेहरे के लिए बोटेक्स इंजेक्शन निम्न स्थानों पर इस्तेमाल होता है :

हालांकि अभी डार्क सर्कल के लिए बोटोक्स के इस्तेमाल को लेकर रिसर्च जारी है, लेकिन अभी तक डार्क सर्कल पर इसके प्रभाव को लेकर कोई प्रमाण नहीं है।

कॉस्मेटिक इस्तेमाल के अलावा बोटोक्स का अन्य कई हेल्थ कंडीशन में इस्तेमाल हैं :

बोटोक्स गाइड: बोटोक्स का इस्तेमाल करने की प्रक्रिया क्या है?

बोटोक्स गाइड में हम आपको बताएंगे कि बोटोक्स टॉक्सिन का इलाज कैसे कर सकते हैं। ज्यादातर लोग बॉटुलिनम टॉक्सिन के पाउडर को सलाइन में डाइल्यूट करते हैं। इसके बाद इसे न्यूरोमस्क्यूलर टिश्यू में सीधे इंजेक्ट किया जाता है। बॉटुलिनम टॉक्सिन का प्रभाव 24 से 72 घंटे बाद दिखाई देता है। कुछ रेयर केस में लगभग 5 दिन के बाद बॉटुलिनम टॉक्सिन का असर दिखाई देता है।

बॉटुलिनम टॉक्सिन का असर लगभग 3 से 12 महीनों तक रहता है। किसी भी गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिला को बॉटुलिनम टॉक्सिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है तो आप बॉटुलिनम टॉक्सिन का इस्तेमाल अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

यह भी पढ़ें : बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

बोटोक्स गाइड: बॉटुलिनम टॉक्सिन या बोटोक्स के साइड इफेक्ट्स क्या है?

बोटोक्स गाइड में अभी तक आपने जाना कि बोटोक्स का इस्तेमाल किसलिए और क्यों किया जाता है। अब जानते हैं कि बोटोक्स के साइड इफेक्ट्स क्या है? लोग बोटोक्स इंजेक्शन को आसानी से सहन कर सकते हैं और इसके कुछ खास साइड इफेक्ट भी नहीं हैं, लेकिन फिर भी कुछ साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं :

बोटोक्स गाइड: बोटोक्स कॉस्मेटिक कराने की कीमत क्या है?

बोटोक्स कॉस्मेटिक कराने की कीमत आपके बजट में हो सकती है। बोटोक्स कॉस्मेटिक कराने के लिए प्रति यूनिट का खर्च लगभग 500 रुपए आता है। इसके अलावा फुल फेशियल बोटोक्स की कीमत 20,000 से 30,000 के बीच में आती है।

बोटोक्स गाइड: कौन से बोटोक्स का इस्तेमाल करना चाहिए?

बोटोक्स गाइड में आइए जानते हैं कि आपके लिए कौन सा बोटोक्स सही रहेगा :

बोटोक्स गाइड: बेबी बोटोक्स

सभी प्रकार के बोटोक्स में बेबी बोटोक्स की बहुत मांग रहती है। बेबी बोटोक्स का प्रयोग वही लोग करते है जिनके चेहरे पर झुर्रियां पड़नी शुरू हुई रहती हैं। बेबी बोटोक्स का इस्तेमाल सिर्फ आंखों, आईब्रो और माथे पर किया जाता है। बेबी बोटोक्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर कोई बहुत ज्यादा पता चलने वाला बदलाव नहीं होता है। वहीं, बेबी बोटोक्स का इस्तेमाल अन्य बोटोक्स के प्रकारों की तुलना में सबसे कम किया जाता है। बेबी बोटोक्स का सबसे ज्यादा प्रयोग आईब्रो को लिफ्ट करने के लिए किया जाता है। बोटोक्स आइब्रो की मसल्स को बैलेंस करके सही आकार देता है।

बोटोक्स गाइड: ब्लोटोक्स

जैसा कि बोटोक्स गाइड में पहले ही बताया गया है कि बालों के लिए बोटोक्स का इस्तेमाल होता है। बालों के लिए इस्तेमाल होने वाले बोटोक्स को ब्लोटोक्स कहते हैं। कुछ लोगों को हाइपरहाइड्रॉसिस यानी कि ज्यादा पसीना होने की समस्या होती है। जिस कारण से सिर की त्वचा पर भी ज्यादा पसीना होता है। जिससे हेयरस्टाइल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है।

ब्लोटोक्स यानी कि बोटोक्स इंजेक्शन को सीधे स्कैल्प में लगाते हैं तो उसी को ब्लोटोक्स कहते हैं। ब्लोटोक्स का इस्तेमाल करने से सिर की त्वचा पसीने और तेल का निर्माण कम मात्रा में करने लगती है। बहुत सारे लोग ब्लोटोक्स का इस्तेमाल अपने आर्मपिट में कराते हैं, ताकि ज्यादा पसीना आर्मपिट में न हो, लेकिन ब्लोटोक्स की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। क्योंकि ब्लोटोक्स 3 से 5 महीने के लिए ही असरदार रहता है और इसे साल भर में लगभग चार बार कराने की जरूरत पड़ती है।

बोटोक्स गाइड: ब्रोटोक्स

जैसा कि नाम से ही साफ पता चल रहा है कि ब्रोटोक्स का इस्तेमाल पुरुषों के लिए किया जाता है। 2018 में की गई एक रिसर्च में पाया गया है कि पुरुषों के आईब्रो के बीच में जो झुर्री पड़ती है, उसे लेकर वो काफी तनाव में रहते हैं। उनका मानना है कि माथे पर पड़ी झुर्री से वे ज्यादा बूढ़े और क्रोधित लगने लगते हैं। बोटोक्स गाइड की माने तो इसके लिए पुरुषों में ब्रोटोक्स का काफी क्रेज देखा जाता है। ब्रोटोक्स का इस्तेमाल माथे के साथ-साथ पुरुष अपनी आईब्रो को लिफ्ट करने के लिए भी करते हैं।

बोटोक्स गाइड: न्यूटोक्स

न्यूटोक्स को जुओ (Jeuveau) कहते हैं। जुओ (Jeuveau) 2019 में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से बोटोक्स के रूप में एप्रूव्ड किया गया है। सबसे नई बोटोक्स ट्रीटमेंट होने के कारण इसका नाम न्यूटोक्स है। जुओ (Jeuveau) का इस्तेमाल आईब्रो के बीच में पड़ी झुर्रियों को ठीक करने में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

बोटोक्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों को एक शिकायत रहती है कि बोटोक्स इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा कमजोर होने लगती है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि जुओ (Jeuveau) का इस्तेमाल करने से इस परेशानी से निजात मिलेगी। हालांकि जुओ (Jeuveau) एक न्यू बोटोक्स होने के नाते सबसे महंगा बोटोक्स ट्रीटमेंट है।

बोटोक्स गाइड: बजट बोटोक्स

बजट बोटोक्स का नाम सुन कर शायद आपके दिमाग में ये बात आए कि ये बोटोक्स ट्रीटमेंट आपके बजट में आ जाए, लेकिन आप की सोच यहां पर गलत है। बजट बोटोक्स उसे कहते हैं जिसमें आपको DIY के द्वारा खुद से ही बोटोक्स के इस्तेमाल के तरीके बताए जाते हैं। 2018 में प्रकाशित हुए प्लास्टिक सर्जरी के जॉर्नल में ये बात बताई गई कि DIY टाइप के ऑनलाइन वीडियो देख कर हम बोटोक्स किट खरीद तो लेते हैं, लेकिन बोटोक्स ट्रीटमेंट का वो रिजल्ट नहीं आ पाता है, जो आना चाहिए। वहीं, हम ऐसी कुछ गलतियां भी कर देते हैं, जिससे हमारे त्वचा पर बुरा असर भी पड़ता है।

बजट बोटोक्स आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है। बोटोक्स गाइड भी आपको यही सलाह देती है कि बजट बोटोक्स का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि किसी प्रशिक्षित डॉक्टर की मदद से बोटोक्स ट्रीटमेंट लिया जाए। क्योंकि ऑनलाइन वीडियो में आपको बोटोक्स इंजेक्ट करना आसान नजर आए, लेकिन उसे न्यूरोमस्क्यूलर टिश्यू में डालना उतना ही मुश्किल होता है। हमेशा याद रखें कि त्वचा के कई सारे लेयर होते हैं। इसलिए बोटोक्स ट्रीटमेंट हमेशा किसी लाइसेंस्ड डॉक्टर की मदद से लें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें :

कुछ इस तरह दें अपने पार्टनर को सरप्राइज

डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं तो ध्यान दें ये बातें

क्या डेटिंग साइट्स से सच में मिलता है प्यार?

इस साल ऑनलाइन गेम के चलते कई लोग हुए मौत के शिकार, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 15/4/2020)

The New Guide to Botox: Which Type Is Best for You? https://www.everydayhealth.com/skin-beauty/botox-types-baby-botox-newtox-bloxtox-more/

Everything you need to know about Botox https://www.medicalnewstoday.com/articles/158647#what-is-botox

Botox: The Cosmetic Use of Botulinum Toxin https://www.healthline.com/health/botox

Guide to 7 Facial Wrinkles Smoothed by Botox https://www.verywellhealth.com/facial-wrinkles-smoothed-by-botox-1124184

The No BS Guide to Getting Natural-Looking Botox https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/guide-to-botox

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/04/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x