home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कुछ लोग बुढ़ापे में इतने जवान क्यों दिखाई देते हैं?

कुछ लोग बुढ़ापे में इतने जवान क्यों दिखाई देते हैं?

अपनी उम्र से आधी उम्र का दिखना, क्या आप इसे वरदान कहेंगे या श्राप? यकीनन वरदान कह सकते हैं! क्योंकि, हमेशा जवां दिखने और बुढ़ापा दूर करने के उपाय न जाने कितने ही लोग आजमाते हैं। जवां दिखने के लिए लोग न जाने कितना मेकअप और सर्जरी तक करवा लेते हैं। लेकिन, अगर बिना मेकअप और सर्जरी, नैचुरली ही जवां दिखने लगें, तो इसे एक तरह से कुदरती वरदान ही कहा जाएगा।

बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर और एक्ट्रेस मंदिरा बेदी ऐसे ही कुछ उदाहरण को हम पेश भी कर सकते हैं। ये दोनों अपनी उम्र से न सिर्फ छोटे दिखाई देते हैं, बल्कि काफी फिट भी माने जाते हैं।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोग बात-बात पर कसम खाते हैं?

उम्र से छोटा दिखाई देने का कारण क्या है?

विशेष रूप से यह हमारी एजिंग जीन पर निर्भर करता है और जीन हमारी भौतिक क्षमताओं को निर्धारित करता है। इस विशिष्ट एजिंग जीन को MC1R (मेलानोकोर्टिन 1 रिसेप्टर) कहा जाता है, जो चेहरे की विशेषताओं जैसे लाल बाल और झाइयों से जोड़ कर देखा जाता है। साथ ही, हमारे जीन में रेटिनॉल भी शामिल होता है, जो शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

इसके बारे में येल विश्वविद्यालय में एसोसिएट क्लिनिकल प्रोफेसर और डर्मेटोलॉजिस्ट, मोना गोहारा का कहना है, “जब शरीर उम्र के 30 साल के शुरुआती दिनों में होता है, तब शरीर की कोशिकाएं हर 28 दिनों में बदलती रहती हैं। यह शरीर में नई त्वचा का निर्माण करती रहती हैं। लेकिन, जब 30 साल की उम्र पार कर जाते हैं, तो इनका निर्माण धीमा हो जाता है। तब यह 50, 60 या 70 दिनों में बदलता है, जिसका साफ असर चेहरे पर ड्राईनेस और झुर्रियों के रूप में दिखाई देता है।”

हालांकि, रेटिनॉल त्वचा में सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है। यह शरीर को फिर से तरो-ताजा करने, ड्राईनेस दूर करने में मदद करता है। मोटे शब्दों में यह कह सकते हैं कि यह बुढ़ापा दूर करने के उपाय में मददगार हो सकता है।

और पढ़ें : जानिए किस तरह स्वास्थ्य के कई राज खोलती है जीन थेरिपी

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इस पहेली को समझने के लिए हैलो स्वास्थ्य की टीम ने हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च (HIMSR), दिल्ली के एमबीबीएस डॉ. मयंक खंडेलवाल के साथ बात की। उनका कहना है “हमारे शरीर में कुछ तरह के प्रोटींस होते हैं, जो शरीर और त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार होते हैं, जिनके शरीर में इसकी मात्रा अधिक होती है। अक्सर वो लोग अपनी उम्र से काफी छोटे दिखाई पड़ते हैं। इसके अलावा, अगर वो अपने खाने-पीने पर भी ध्यान दें, तो भी अपनी बढ़ती उम्र को कुछ हद तक दिखाई देने से रोक सकते हैं, जैसे :

कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन : कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें, जितनी मात्रा में शरीर को इनकी आवश्यकता होती है, सिर्फ उनती मात्रा में ही इनका सेवन करें।

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं : प्रोटीन से भरपूर आहारों को सेवन अधिक करें। प्रोटीन पौधों और पशुओं दोनों स्रोतों में पाया जाता है। पशुओं के स्रोत, जैसे- चिकन और मछली।प्रोटीन के पौधों के स्रोत, जैसे- नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां आदि।

संतुलित मात्रा में वाइन : अगर एक अच्छी मात्रा में किसी भी पदार्थ का सेवन किया जाए, तो वह शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए, एक अच्छी मात्रा में रेड वाइन पीना जवां रहने में मदद करती है।

एंटी-ऑक्सिडेंट युक्त पदार्थ : यह हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। यह कई फलों, सब्जियों और अनाजों में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सिडेंट विटामिंस, मिनरल्स और केमिकल्स का मिश्रित रूप होता है। इसके तत्व ऑक्सिडेशन से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और शरीर के लिए किसी सुरक्षा कवच की तरह कार्य करते हैं। शरीर को अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट की मात्रा मिले, इसके लिए विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर पदार्थों का सेवन करें।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोगों को अकेले रहने में मजा आता है?

त्वचा से बुढ़ापा दूर करने के उपाय क्या हैं?

भरपूर नींद लें

दिनभर की थकान का असर शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी थका देता है। इसलिए, थकान दूर करने के लिए भरपूर नींद लें। ताकि, आप अपने शरीर और मस्तिष्क को नई सुबह फिर से काम करने के लिए तरो-ताजा बना सकें।

पीठ के बल सोएं

अगर अपनी असल उम्र से छोटा दिखना चाहते हैं, तो बुढ़ापा दूर करने के उपाय में यह तरीका भी आजमाएं क्योंकि, पीठ के बल पर सोने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियों और झाइयों को रोका जा सकता है।

दिन में कई बार खाएं

बुढ़ापा दूर करने के उपाय कहते हैं कि अपने खाने की आदत में बदलाव लाएं। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में तीन से चार बार भोजन करें। इससे खाना पचाने में आसानी होगी और शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती रहेगी।

और पढ़ें : अट्रैक्टिव ही नहीं इंटेलिजेंट भी होती हैं हैवी बट वाली महिलाएं

बहुत ज्यादा व्यायाम से बचें

30 की उम्र के बाद बहुत ज्यादा व्यायाम करने से बचना चाहिए। क्योंकि, यह कोलेजन की मात्रा को प्रभावित कर सकता है।

धूप से बचें

करेंट बायोलॉजी जरनल ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि त्वचा को जवां रखने के लिए धूप की हानिकारक यूवी किरणों से बचना चाहिए।

खुश रहें

तनाव यानी बुढ़ापे की पहली सीढ़ी। जितना तनाव लेंगे, बढ़ती उम्र का असर उतना ज्यादा हो सकता है। इसलिए, हमेशा खुश रहें। अगर किसी भी तरह का तनाव बनता भी है, तो उसके बारे में किसी से बात करें, ताकि जल्द से जल्द उसे दूर कर सकें।

जिम जाने से बचें

अधिकतर लोग जिम को बुढ़ापा दूर करने के उपाय का सबसे आसान तरीका मानते हैं। लोगों को ऐसा लगता है जिम जाने से वो यंग रह सकते हैं। हालांकि, सच्चाई इसके एकदम उलट है, जिसमें शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसका सीधा प्रभाव शरीर की कोशिकाओं पर भी पड़ता है।

साथ ही, अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें। हेल्दी खाएं लेकिन, मात्रा का ध्यान रखें। दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पिएं।

हमारा यह उदाहरण आपको हैरान कर सकता है

बढ़ती उम्र में भी अगर कोई जवां दिखाई दे रहा है, तो यह उसके लिए एक ‘गॉड गिफ्ट’ ही माना जा सकता है। क्योंकि, हम जिस उदाहरण के बारे में आपसे बात कर रहे हैं, यह आपको भी हैरान कर सकता है।

गिलियन मकेथ (Gillian Mckeith) 59 साल की हैं। ये एक हेल्थ गुरू हैं। यह हमेशा बहुत सारे व्यायाम, फलों और जैविक सब्जियों से भरपूर आहार के साथ स्वास्थ्य भोजन खाने के बारे में बात करती हैं। यह हमेशा शुद्ध शाकाहारी भोजन ही खाती हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
02/10/2019 पर Ankita mishra के द्वारा लिखा
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x