home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या शराब पीने के फायदे भी हो सकते हैं ?

क्या शराब पीने के फायदे भी हो सकते हैं ?

हम सब ने आज तक शारब पीने के नुकसान के बारे में ही सुना है और सबको पता है की शरीर के लिए यह क्यों नुकसानदायक है। ज्यादा शराब आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती है। लेकिन आपको सुनकर भले की अजीब लगे लेकिन शराब का लिमिटेड सेवन आपके शरीर पर पॉज़िटिव इफेक्ट डालता है। लेकिन जब कानूनन आपकी शराब पीने की उम्र हो जाए तभी इस बारे में सोचें। आइए जानते हैं कुछ शराब पीने के फायदे।

हृदय रोग के जोखिम को कम करें

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने पाया कि “थोड़ी मात्रा में अल्कोहल एचडीएल, या ‘अच्छा’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और हाई एचडीएल लेवल हृदय रोग से सुरक्षा करता है। मीडियम क़्वान्टिटी में अल्कोहल ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है जो हृदय, गर्दन और मस्तिष्क में धमनियों को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिसके कारण दिल का दौरा या स्ट्रोक तक हो सकता है। यह खोज पुरुषों और महिलाओं दोनों पर लागू होती है।

और पढ़ें : Leukemia :ल्यूकेमिया क्या है? जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

जीवन में कुछ साल और बढ़ सकते हैं

कभी -कभी पीने से आपकी उम्र भी थोड़ी लम्बी हो सकती है। कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ कैंपोबैसो के एक अध्ययन में बताया गया है कि प्रतिदिन करीब 2 ड्रिंक पीने से पुरुषों और महिलाओं में मृत्यु का जोखिम 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है। थोड़ी मात्रा में अल्कोहल खाने के दौरान लेना इसका सही तरीका होता है।

सर्दी को दूर करें

मामूली सर्दी को दूर करने के लिए शराब की थोड़ी मात्रा एक अच्छा विकल्प है। 2002 में न्यू यॉर्क टाइम्स में छपे एक स्पेनिश रिसर्चर के अध्यन के मुताबिक प्रति सप्ताह 8 से 14 ग्लास वाइन खासकर की रेड वाइन पीने सर्दी की सम्भावना नहीं रहती और यह सेहत के लिए अच्छा है।

गॉलब्लेडर की पथरी के खतरे को कम करें

ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, प्रति दिन दो यूनिट शराब पीने से गॉलब्लेडर की पथरी के जोखिम को एक तिहाई तक कम किया जा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रति दिन दो यूके यूनिट शराब का सेवन किया। उनमें गॉलब्लेडर की पथरी के विकास के जोखिम में एक तिहाई की कमी थी। अध्ययन के अनुसार, “शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि उनके निष्कर्षों में शराब की थोड़ी मात्रा के सेवन के लाभ हैं लेकिन ज्यादा शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें : Seborrheic dermatitis : सेबोरीक डर्मेटाइटिस क्या है? जाने इसके कारण, लक्षण और उपाय

डायबटीज़ की सम्भावना को कम करें

एक डच अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि जो स्वस्थ वयस्क प्रति दिन एक से दो ड्रिंक पीते हैं, उनमें टाइप 2 डायबटीज़ की सम्भावना बिलकुल न पीने वालो की तुलना में कम रहती है । शोधकर्ताओं ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा, “जांच के परिणाम बताते हैं कि थोड़ी शराब की खपत टाइप 2 डायबटीज़ के खतरे को कम करने के साथ -साथ एक हेल्थी लाइफ स्टाइल का हिस्सा भी है।

शराब पीने के नुकसान तो हर किसी से सुने होंगे पर फायदे शायद आज पहली बार जाने होंगे। ध्यान में रखने वाली बात यह है की शराब की केवल थोड़ी सी मात्रा ही फायदेमंद है बहुत ज्यादा राब आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। इस लिए जब भी पियें इस बात को जरूर याद रखें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x